लालचंद राजपूत

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
लालचंद राजपूत लालचंद राजपूत
व्यक्तिगत जानकारी
पूरा नाम लालचंद सीताराम राजपूत
जन्म 18 दिसम्बर 1961 (1961-12-18) (आयु 57)
बॉम्बे, महाराष्ट्र, भारत
बल्लेबाजी की शैली दाहिने हाथ से बल्लेबाजी
गेंदबाजी की शैली -
भूमिका बल्लेबाज, कोच
कैरियर के आँकड़े
प्रतियोगिता टेस्ट वनडे
मैच 2 4
रन बनाये 105 9
औसत बल्लेबाजी 26.25 3.00
शतक/अर्धशतक -/1 -/-
उच्च स्कोर 61 8
गेंदे की - 42
विकेट - -
औसत गेंदबाजी - -
एक पारी में ५ विकेट - -
मैच में १० विकेट - n/a
श्रेष्ठ गेंदबाजी - -
कैच/स्टम्प 1/- 2/-
स्रोत : क्रिकइन्फो, २० सितम्बर २०१७

लालचंद सीताराम राजपूत (अंग्रेज़ी: Lalchand Sitaram Rajput) (; एक पूर्व भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी है। इनका जन्म १८ दिसम्बर १९६१ में बॉम्बे (जो अभी मुम्बई के नाम से जाना जाता है) ,महाराष्ट्र, भारत में हुआ था। राजपूत वर्तमान अफ़्ग़ानिस्तान क्रिकेट टीम के कोच[1] भी है। [2]

लालचंद राजपूत ने अपने क्रिकेट कैरियर में मात्र दो टेस्ट क्रिकेट मैच ही खेल पाये थे। इसके अलावा इन्होंने अपने कैरियर में सिर्फ ४ एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेले थे वो भी १९८५ से १९८७ तक। जब इन्होंने अपने क्रिकेट कैरियर की समाप्ति की तो बाद में इन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के मैनेजर (संचालक) के पद पर भी कार्य किया था। साथ ही इन्होंने मुम्बई क्रिकेट सहायक के प्रबंधकीय कार्य भी सम्भाला था। १९ सितम्बर २०१७ को इन्हें रणजी ट्रॉफी के लिए असम क्रिकेट टीम का कोच नियुक्त किया है।

खेल जीवन[संपादित करें]

लालचंद राजपूत को बॉम्बे क्रिकेट टीम के लिए एक सलामी बल्लेबाज [3] के रूप में एक प्रतिष्ठित कैरियर मिला था,[4] और एक समय भारत में विस्फोटक क्रिकेट खिलाड़ी सुनील गावस्कर के बाद सबसे अच्छे सलामी बल्लेबाजों [5] में से एक माने जाने लगे थे। हालांकि, उन्होंने अपने घरेलू क्रिकेट कैरियर में कुछ ख़ास नहीं कर पाए थे। लालचंद एक ऑफ स्पिन गेंदबाज रहे हैं। [6] राजपूत अभी अफ़्गानिस्तान क्रिकेट टीम के कोच भी है।[1][7][8]

टेस्ट क्रिकेट कैरियर[संपादित करें]

लालचंद राजपूत ने अपने टेस्ट क्रिकेट कैरियर की शुरुआत ३० अगस्त १९८५ में श्रीलंकाई टीम के खिलाफ [9] की थी जिसमें पहली पारी में इन्होंने ओपनिंग बल्लेबाजी करते हुए ९० मिनटों की बल्लेबाजी में ३२ रन बनाए थे। इसके बाद राजपूत ने दूसरी पारी में भी अच्छी शुरुआत दी और शानदार ६१ रनों की पारी खेली और आखिर में सिल्वा डी रत्नायके के हाथों आउट हुए थे। यह उनका सर्वाधिक टेस्ट स्कोर रहा था।

वनडे क्रिकेट कैरियर[संपादित करें]

लालचंद राजपूत ने अपने एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट कैरियर की शुरुआत २३ जनवरी १९८५ को इंग्लैंड के खिलाफ नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में की थी और उस मैच में इन्होंने खाता भी नहीं खोल पाये थे और पहली ही गेंद पर आउट हो गए थे।[10]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. टाइम्स ऑफ़ इंडिया. "Lalchand Rajput appointed Afghanistan cricket coach". अभिगमन तिथि 20 सितम्बर 2017.
  2. "The Lalchand Rajput Way - Firstpost". firstpost.com. अभिगमन तिथि 20 सितम्बर 2017.
  3. "Lalchand Rajput Biography". famousbirthdays.com. अभिगमन तिथि 20 सितम्बर 2017.
  4. डेक्कन क्रॉनिकल. "Hardik Pandya can be next Kapil, says Lalchand Rajput" [हार्दिक पंड्या होंगे अगले कपिल देव-लालचंद राजपूत]. अभिगमन तिथि 20 सितम्बर 2017.
  5. टाइम्स ऑफ़ इंडिया. "Hardik Pandya 'ideal' all-rounder after Kapil Dev: Lalchand Rajput" [हार्दिक पांड्या कपिल देव के बाद सबसे सफल ऑल-राउंडर होंगे-लालचंद राजपूत]. अभिगमन तिथि 20 सितम्बर 2017.
  6. नवभारत टाइम्स. "अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के कोच बने लालचंद राजपूत". अभिगमन तिथि 20 सितम्बर 2017.
  7. हिंदुस्तान टाइम्स. "Afghanistan coach Lalchand Rajput has a long-term vision for Test arena". अभिगमन तिथि 20 सितम्बर 2017.
  8. क्रिकबज़. "Lalchand Rajput becomes Assam coach" [लालचन्द राजपूत की रणजी ट्रॉफी में असम टीम के लिए कोच की नियुक्ति]. अभिगमन तिथि 20 सितम्बर 2017.
  9. ईएसपीएन. "1st test match between India and Srilanka 30 August 1985". अभिगमन तिथि 20 सितम्बर 2017.
  10. ईएसपीएन. "India vs England 4th ODI , Nagpur". अभिगमन तिथि 20 सितम्बर 2017.