लज़ीमपत दरबार

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
लज़ीमपत दरबार

लाजिमपत दरबार का उल्टा कोण (तब अग्नि भवन के रूप में जाना जाता है)
सामान्य विवरण
वास्तुकला शैली नियोक्लासिकल वास्तुकला और स्थापत्य की यूरोपीय शैली
शहर काठमांडू
राष्ट्र नेपाल
निर्माण सम्पन्न 1894
लागत अज्ञात
ग्राहक काजीबीर केशर पांडे, बीर शमशेर जेबीआर
प्राविधिक विवरण
संरचनात्मक प्रणाली ईंट और पत्थर
योजना एवं निर्माण
वास्तुकार जोगबीर स्थापि द्वारा वर्तमान संरचना

लाज़िम्पत दरबार, उर्फ ​​अग्नि भवन नेपाल की राजधानी काठमांडू में एक महल परिसर है। प्रारंभ में काजी बीर केशर पांडे द्वारा निर्मित और कब्जा कर लिया गया था, लेकिन बाद में महल क्षेत्र पर बीर शमशेर जेबीआर, ऐतिहासिक नारायणहिटी दरबार संग्रहालय के बगल में स्थित महल परिसर, आंगनों, उद्यानों और इमारतों के प्रभावशाली और विशाल सरणी को शामिल किया गया था।

इतिहास[संपादित करें]

महल परिसर काठमांडू शहर के मध्य में बागमती नदी के उत्तर में स्थित है.[1]

चूंकि थापथाली थापों का निवास था, लाज़िम्पत पांडे का निवास था। 14 सितंबर 1846 को कोट नरसंहार के समय, लज़ीमपत दरबार पर काजी बीर केशर पांडे का कब्जा था और वहाँ उनका नरसंहार किया गया था। जिसके बाद लाजिमपत दरबार पर काजी मामा कर्नल त्रिबिक्रम सिंह थापा ने 28 साल तक कब्जा कर लिया, जब तक कि वह 1875 में वाराणसी के लिए रवाना नहीं हो गए।.[2]महल का इतिहास नेपाल और उसके शासकों के इतिहास के साथ निकटता से जुड़ा हुआ है।

1964 के बाद लाजिमपत दरबार (तब अग्नि भवन के नाम से जाना जाता था)

1875 में काजी मामा कर्नल त्रिबिक्रम सिंह थापा के काशी के लिए रवाना होने के बाद 1886 में पुराने लज़ीमपत दरबार को ध्वस्त कर दिया गया और तत्कालीन प्रधान मंत्री बीर शमशेर जंग बहादुर राणा द्वारा एक नया महल बनवाया गया। अपने भाई जनरल जीत शमशेर के लिए; जैसा कि जनरल जीत शमशेर के पास उनकी संपत्ति का उत्तराधिकारी कोई नहीं था, 1913 में उनकी मृत्यु के बाद उनके महल पर जुद्दा शमशेर जेबीआर ने कब्जा कर लिया और इसे अपने बेटे अग्नि राणा को दे दिया.[1]अग्नि शमशेर की मृत्यु के बाद इस महल को बेच दिया गया और बाद में इसे होटल में बदल दिया गया। [2]

शंकर होटल[संपादित करें]

आधुनिक दिन शंकर होटल

अग्नि शमशेर की मृत्यु के बाद लज़ीमपत दरबार (तब अग्नि भवन के रूप में जाना जाता था) को राम शंकर श्रेष्ठ को बेच दिया गया, जिन्होंने इंटीरियर को एक ऐतिहासिक लक्ज़री हेरिटेज होटल में बदल दिया।[2]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "THE HISTORIC DURBARS OF KATHMANDU". 2014-10-19. अभिगमन तिथि 2015-06-05.
  2. JBR, PurushottamShamsher (2007). Ranakalin Pramukh Atihasik Darbarharu [Chief Historical Palaces of the Rana Era] (नेपाली में). Vidarthi Pustak Bhandar. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-9994611027.