लक्ष्मी (फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
लक्ष्मी
निर्देशक राघव लॉरेंस
पटकथा राघव लॉरेंस
फरहाद सैमजी
स्पर्श खेतरपाल
ताशा भाम्रा
कहानी राघव लॉरेंस
आधारित कंचना (2011) द्वारा राघव लॉरेंस
अभिनेता अक्षय कुमार
कियारा आडवाणी
छायाकार वेट्री (छायाकार)
कुश छबरिया
संपादक राजेश जी. पांडेय
संगीतकार Score:
अमर मोहिले
Songs:
तनिष्क बागची
शशि–डीजे खुशी
उलुमनाती
निर्माण
कंपनियां
फॉक्स स्टार स्टूडियोज
केप ऑफ गुड फिल्म्स
शबीना एंटरटेनमेंट
तुषार एंटरटेनमेंट हाउस
वितरक डिज़्नी+ हॉटस्टार
लम्बाई
141 मिनट
देश भारत
भाषा हिंदी

लक्ष्मी 2020 की भारतीय हिंदी भाषा की हॉरर कॉमेडी फ़िल्म है, जो राघव लॉरेंस द्वारा लिखित और निर्देशित है। यह हिंदी फ़िल्म उद्योग में उनके निर्देशन की पहली फ़िल्म है जो तमिल फ़िल्म कंचना (2011) की रीमेक है। इसमें अक्षय कुमार और कियारा आडवाणी, आयशा रजा मिश्रा, राजेश शर्मा, अश्विनी कालसेकर और शरद केलकर ने महत्वपूर्ण भूमिकाएँ निभाई हैं। फ़िल्म की कहानी एक ऐसे शख्स़ के इर्द-गिर्द घूमती है जिस पर एक ट्रांसजेंडर व्यक्ति का भूत सवार हो जाता है। अक्षय कुमार ने तुषार कपूर की नई लॉन्च की गई प्रोडक्शन कंपनी[1], तुषार एंटरटेनमेंट हाउस और शबीना एंटरटेनमेंट के साथ, अपने केप ऑफ गुड फ़िल्म्स और फॉक्स स्टार स्टूडियोज के तहत भी फ़िल्म का निर्माण किया। फ़िल्म की घोषणा जनवरी 2019 में की गई थी, जबकि मुख्य फोटोग्राफी अप्रैल 2019 में शुरू हुई और मार्च 2020 में समाप्त हुई।

लक्ष्मी को मूल रूप से 22 मई 2020 को थिएट्रिकल रिलीज़ के लिए निर्धारित किया गया था, लेकिन COVID-19 महामारी के कारण रिलीज़ नहीं किया गया था। बाद में इसे 9 नवंबर 2020 को पूरे भारत में डिज़्नी+ हॉटस्टार के माध्यम से डिजिटल रूप से स्ट्रीम किया गया। इस प्रकार यह स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर रिलीज होने वाली पहली बड़े बजट की बॉलीवुड फ़िल्म बन गई और भारत में थिएट्रिकल रूप से रिलीज नहीं हुई,[2] जबकि संयुक्त अरब अमीरात, फिजी, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी।[3]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "लक्ष्मी बॉम्ब: अक्षय कुमार की इस हॉरर कॉमेडी में तुषार कपूर भी हैं, लेकिन एक अंतर के साथ". mid-day (अंग्रेज़ी में). 29 नवंबर 2019. अभिगमन तिथि 27 नवंबर 2020.
  2. "सिनेमाघरों के दोबारा खुलने के बावजूद अक्षय कुमार की हॉरर-कॉमेडी लक्ष्मी का केवल ओटीटी प्रीमियर होगा". Firstpost. 9 नवंबर 2020. अभिगमन तिथि 27 नवंबर 2020.
  3. भट्टाचार्य, अनन्य (11 नवंबर 2020). "Why Laxmii has united everyone, Left and Right, in hating Akshay Kumar". इंडिया टुडे.