रोस्टेक

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
Rostec
प्रकार रूसी सरकार
स्थापना 2007
संस्थापक रूसी राज्य निगम
मुख्यालय मास्को, रूस
प्रमुख व्यक्ति सेर्गेई चेमेज़ोव (सीईओ)
राजस्व Green Arrow Up Darker.svg US$ 18,7 बिलियन (2015)
स्वामित्व रूसी राज्य निगम
कर्मचारी 450,000 (सम्मिलित)
प्रभाग विमान, इलेक्ट्रॉनिक्स, आर्ममेंट
सहायक कंपनियाँ नीचे देखें
वेबसाइट rostec.ru

Rostec (रूसी में: Ростех - Rostekh), पूर्व में Rostekhnologii (रूसी में: Ростехнологии) एक रूसी राज्य निगम है जो विकास, उत्पादन और नागरिक और रक्षा क्षेत्रों में उच्च तकनीक औद्योगिक उत्पादों के निर्यात के लिए 2007 के अंत में स्थापित किया गया था। यह लगभग 700 संस्थाओं को इकट्ठा करता है जो 14 होल्डिंग कंपनियों को बनाते हैं: ग्यारह होल्डिंग कंपनिययां रक्षा-उद्योग काम्पलेक्स में काम करती हैं और तीन नागरिक क्षेत्रों में शामिल हैं। [1] Rostec के संगठन रूसी संघ के 60 घटकों में स्थित हैं और दुनिया भर में 70 से अधिक देशों में मालों की आपूर्ति करते हैं। [2]

Rostec 2007 में तथाकथित "राज्य निगम", रूस में कानूनी इकाई का एक बहुत ही विशेष प्रकार के रूप में स्थापित किया गया था। राज्य निगम रूसी के संघ द्वारा किए गए निवेशों के द्वारा स्थापित किया गया है। [3] संगठन सर्गेई चेमेजोव के नेतृत्व में है। इसके मुख्यालय मास्को में स्थित हैं। [4]

Rostec 2007 में तथाकथित "राज्य निगम", रूस में कानूनी इकाई का एक बहुत ही विशेष प्रकार के रूप में स्थापित किया गया था। रूसी भाषा में पूरा नाम है: Государственная корпорация по содействию разработке, производству и экспорту высокотехнологичной промышленной продукции «Ростех». रूसी भाषा में छोटा नाम है: Госкорпорация Ростех. अंग्रेजी भाषा में पूरा नाम है: State Corporation for Assistance to Development, Production and Export of Advanced Technology Industrial Product «Rostec». अंग्रेजी भाषा में छोटा नाम है: Rostec Corporation. Rostec दिसंबर 2012 तक Rostekhnologii के रूप में जाना जाता था। 

इतिहास[संपादित करें]

23 नवंबर, 2007 को राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने Rostekhnologii को स्थापित करने के लिए संघीय कानून [5][6] का समर्थन किया है जो राज्य ड्यूमा ने 9 नवंबर को पारित किया है [7][8]। राज्य ने निगम कैपिटल में 443 संस्थाओं का योगदान दिया है [9]। उनका कुल नुकसान RUR630 अरब था; 30% से अधिक उद्यम पूर्व-संकट और संकट की स्थिति में थे, 8 संस्थाएं दिवालियापन की स्थिति में थी, 17 के पास कोई व्यावसायिक परिचालन नहीं था और 27 ने अपनी परिसंपत्तियों का हिस्सा खो दिया था या ऐसे नुकसान के भौतिक जोखिम का सामना किया है। Rostec में शामिल किए गए किसी कंपनियों के कार्यकारी अधिकारियां एक दूसरे के साथ संघर्ष में थे। [10] इसी प्रकार Rosoboronprom कंपनी जिसने अंततः Rostechnologii के साथ संयुक्त किया है 2006 में VSMPO-AVISMA में शेयरधारकों के बीच चल रहे संघर्ष ने संकट को उजागर किया है। अक्टूबर 2005 में Federal Financial Market Service (FFMS) RTS Exchange और MICEX पर आम शेयरों में ट्रेडों को निलंबित कर दिया है।[11]

क्लस्टर्स[संपादित करें]

मुख्य होल्डिंग कंपनियों में 3 क्लस्टर्स शामिल हैं: विमान, इलेक्ट्रॉनिक्स, आर्ममेंट। 

विमान:

  • रूसी हेलीकॉप्टर्स 
  • यूनाइटेड इंजन निगम
  • KRET (“Radioelectronic Technologies” फ़ैक्टरी)
  • Technodinamica (2015 तक Aviation Equipment Holding) 

इलेक्ट्रॉनिक्स:

  • Ruselectronics
  • Shvabe (अक्टूबर 26, 2012 तक Optical Systems and Technologies[12])
  • United Instrument Manufacturing Corporation
  • “Avtomatika” फ़ैक्टरी 

आर्ममेंट:

  • “Tecmash” फ़ैक्टरी
  • Vysokotochnye Kompleksy (उच्च सटीक सिस्टम्स)
  • RT-Chemcomposite 
  • “Kalashnikov” फ़ैक्टरी 
  • NPO SPLAV
  •  TSNIITOCHMASH 

अन्य कंपनियां:

  • Rosoboronexport
  • VSMPO-AVISMA
  • RT-Business Development
  • National Immunobiological company
  • KAMAZ
  • AVTOVAZ

विमान[संपादित करें]

Russian Helicopters[संपादित करें]

Rostec ने Russian Helicopters बनाई है जो लड़ाकू शॉक हेलीकॉप्टर्स की बिक्री की मात्रा के लिए दुनिया में पहली जगह पर है जो Sikorsky, Bell और Eurocopter के बाद छोड़ दिए गए हैं। 

  • 8500 से अधिक रूसी हेलीकाप्टरों का उपयोग दुनिया के 100 से अधिक देशों में किया जाता है।
  • Russian Helicopters राष्ट्रीय बाजार का 85% हिस्सा है और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों का 14% है 
  • फर्म ऑर्डर्स पोर्टफोलियो में 396.1 अरब रूबल हेलीकाप्टर्स (808 हेलीकॉप्टर्स) है।  

2011 में Russian Helicopters और इतालवी कंपनी Agustawestland ने AW139 जुड़वां इंजन बहुउद्देशीय हेलिकॉप्टर का उत्पादन शुरू करने के लिए helivert joint कंपनी स्थापित करने का समझौता किया है। उत्पादन फैक्टरी टॉमिलिनो, मॉस्को क्षेत्र में स्थित है।  

2017 में रूसी डायरेक्ट इनवेस्टमेंट फंड (RDIF) ने एक कंसोर्टियम का गठन किया है जिसमें जिसमें प्रमुख मध्य पूर्वी फंड शामिल हैं (Rostec State Corporation का हिस्सा) में अल्पसंख्यक हिस्सा प्राप्त करने के लिए सौदे को अंतिम रूप दिया है। Russian Helicopters का मूल्यांकन $2.35 बिलियोन का अनुमान था।

ट्रांज़ैक्शन में दो चरण होते हैं। पहले चरण में 12% शोयरों की बिक्री, 300 मिलियन डॉलर का निवेश और 600 मिलियन डॉलर तक सहमति पर निवेश में आगामी संभावित वृद्धि शामिल हैं। सौदा होल्डिंग कंपनी की अधिकृत पूंजी को बढ़ाएगा। यह कंपनी के भीतर एक महत्वपूर्ण राशि जमा करेगा। ये फंड कंपनी की रणनीति और व्यवसाय योजना के कार्यान्वयन के लिए आवश्यक हैं हेलीकाप्टरों के नए प्रकारों का विकास सहित। इसके अलावा ये फंड होल्डिंग कंपनियों के निवेश कार्यक्रम को लागू करने में मदद करेंगे, साथ ही साथ ये संभव M&A गतिविधियों को वित्तपोषित करेंगे जो होल्डिंग के मूल्य और वित्त पूंजी कार्यक्रमों को बढ़ाने पर केंद्रित हैं। इसके अलावा ये फंड होल्डिंग कंपनी के निवेश कार्यक्रम को लागू करने में मदद करेंगे, साथ ही [13]

United Engine Corporation[संपादित करें]

The Corporate Group सैन्य एवं नागरिक उड्डयन और अंतरिक्ष अन्वेषण कार्यक्रमों के लिए इंजनों के उत्पादन के लिए जिम्मेदार है। यह बिजली और गर्मी जेनरेशन के लिए पावर टरबाइन्स, गैस कंप्रेशर इकाइयों और समुद्री गैस-टरबाइन इकाइयों को बनाता है। 

UEC ने अगली पीढ़ी के MS-21 विमानों के लिए PD-14 विमानन इंजन का एक नया संस्करण साथ ही 5 वीं पीढ़ी के लड़ाकू विमान, हेलीकाप्टर इंजन्स आदि के लिए अगली पीढ़ी के सैन्य इंजन बनाया है। इसके अलावाकंपनी ने 60-110 मेगावॉट की क्षमता वाली नई गैस-टरबाइन इकाइयों को इंजीनियर और पेश किया है।

KRET (“Radioelectronic Technologies” फ़ैक्टरी)[संपादित करें]

KRET सैन्य विशिष्ट रेडियो इलेक्ट्रॉनिक, राज्य पहचान, विमानन और रेडियो इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, बहुउद्देश्यीय माप उपकरणों, वियोज्य विद्युत कनेक्टर और विभिन्न प्रकारों के नागरिक उत्पादों को विकसित करता है और बनाता है। The Corporate Group ने दो मौजूदे राज्य रेडियोलोकेशन पहचान प्रणालियों में से एक विकसित की है। दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों के लिए वियोज्य कनेक्टर्स के वैश्विक बाजार में प्रवेश करना कंपनी की महत्वाकांक्षा है। 

Technodinamica (2015 तक Aviation Equipment Holding)[संपादित करें]

अग्रणी रूसी डेवलपर और चेसिस, ईंधन प्रणालियों, उड़ान नियंत्रण प्रणालियों और सहायक विद्युत इकाइयों सहित विमान उपकरण का उत्पादक है। 

विकास और उत्पादन में विशेषज्ञता:

  • इंजन नियंत्रण की प्रणालियां और इकाइयां 
  • जीवन समर्थन प्रणालियां, बचाव और आपातकालीन प्रणालियां 
  • नियंत्रण प्रणालियां और निष्पादन इकाइयां
  • हाइड्रोलिक सिस्टम्स और ईंधन सिस्टम्स
  • बिजली की आपूर्ति प्रणालियां और स्विचगियर 
  • सहायक बिजली इकाइयां
  • रनवे उपकरण 

इलेक्ट्रॉनिक्स[संपादित करें]

Ruselectronics[संपादित करें]

Ruselectronics इलेक्ट्रॉनिक उद्योग कंपनियों को एकजुट करती है जो इलेक्ट्रॉनिक घटकों, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों, माइक्रोवेव उपकरण और अर्द्ध कंडक्टर उपकरणों के विकास और उत्पादन में विशेषज्ञता है।

Shvabe Holding[संपादित करें]

Shvabe दोनों सैन्य और नागरिक उद्देश्यों के लिए हाईटेक ऑप्टिकल इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम्स के विकास और उत्पादन, ऑप्टिकल, चिकित्सा और ऊर्जा बचत उपकरणों के उत्पादन के लिए जिम्मेदार है।[14][15]

United Instrument Manufacturing Corporation[संपादित करें]

उच्च निर्यात क्षमता वाले प्रतिस्पर्धी नागरिक और दोहरे उद्देश्य वाले उत्पाद जैसे संचार उपकरणों और प्रणालियों, स्वचालित नियंत्रण प्रणालियों, इलेक्ट्रॉनिक सुरक्षा और रोबोटिक प्रणालियों के क्षेत्रों में जो आधुनिक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं प्रतिस्पर्धी उत्पादों के उच्च तकनीक उत्पादन का इस्टेब्लिशमेंट। 

एंटरप्राइज “Avtomatika”[संपादित करें]

“एंटरप्राइज "Avtomatika” रूसी संघ का सबसे बड़ा उद्यम है जो सूचना सुरक्षा की समस्याओं, सुरक्षित संचार के उपकरण और प्रणालियों के विकास और उत्पादन, संरक्षित सूचना और दूरसंचार प्रणालियों और विशेष स्वचालित नियंत्रण प्रणालियों से संबंधित है।  

आर्ममेंट[संपादित करें]

एंटरप्राइज “Tecmash”[संपादित करें]

एंटरप्राइज "Techmash" सशस्त्र बलों की मुख्य हड़ताल सेनाओं की लड़ाकू क्षमताओं के लिए गोला बारूद की आपूर्ति के विकास और उत्पादन में माहिर है।

JSC "SPC" Techmash होल्डिंग कंपनी की संरचना में " वर्तमान में सैनिकों और विशेष रसायनों के उद्योगों के 48 संगठन शामिल हैं, 47 कंपनियां सैन्य-औद्योगिक क्षेत्र से संबंधित हैं और रूसी संघ के सैन्य-औद्योगिक क्षेत्र के संगठनों के इकट्ठे किए गए रजिस्टर में शामिल हैं। बहुत उद्यमों और अनुसंधान संस्थानों के पास जो होल्डिंग कंपनी में शामिल हैं कई दशकों का इतिहास है। होल्डिंग कंपनी का संगठन रूसी संघ के 15 क्षेत्रों में स्थित है।

Vysokotochnye Kompleksy (High-precision Systems)[संपादित करें]

Vysokotochnye Kompleksy रक्षा-उद्योग परिसर का हिस्सा है जो विचारों के सृजन से उत्पादों के वितरण तक उच्च सटीक सिस्टम्स और युद्ध सामरिक क्षेत्र के लिए हथियारों पर केंद्रित है। यह हथियारों और रक्षा उपकरणों के पूर्ण उत्पादन चक्र को लागू करता है। 

RT-Chemcomposite[संपादित करें]

The Corporate Group अंतरिक्ष अन्वेषण, विमानन, हथियार और सैन्य उपकरण, जमीन और जल परिवहन, बिजली उपयोगिताओं और अन्य उद्योगों के लिए एकीकृत उत्पादों और पॉलिमर मिश्रित सामग्रियों के क्षेत्र में अभिनव अनुसंधान और विकास में माहिर है। 

Kalashnikov फैक्टरी[संपादित करें]

13 अगस्त 2013 को Izhmash और इहेव्सस्क मैकेनिकल प्लांट विलय कर दिए गए थे और औपचारिक रूप से Kalashnikov Concern नाम बदल दिया गया था। Kalashnikov Concern. Kalashnikov Concern Rostec शेयरों का हिस्सा 51% है और49% निजी निवेशकों द्वारा। [16] इसके अलावा Kalashnikov Concern अब लड़ाकू स्वचालित और स्निपर के हथियारों का रूस में सबसे बड़ा और सबसे महत्वपूर्ण उत्पादक है जो प्रोजेक्टाइल्स और नागरिक उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला शॉटगन्स, खेल राइफल्स, मशीनों और उपकरणों सहित निर्देशित है। [17]

2017 में Andrey Bokarev और Alexey Krivoruchko को Kalashnikov Group के शेयरों की बिक्री स्टेट कॉर्पोरेशन Rostec के प्रबंधन बोर्ड के अनुमोदन के साथ पर्यवेक्षी बोर्ड के विचार के लिए आगे रखी गई थी।

यह ध्यान दिया जाता है कि बेची जाने वाली प्रतिभूतियों की संख्या 26% कम एक शेयर है। 

“यदि प्रक्रिया को स्वीकृति दी गई है Kalashnikov Group की शेयर पूंजी में निजी निवेशकों की हिस्सेदारी 75% एक शेयक माइनस तक बढ़ जाएगी। राज्य निगम 25% प्सस एक शेयर अवरुद्ध हिस्सेदारी आरक्षित करेगा", राज्य निगम Rostec के CEO सेर्गेई चेमेज़ोव ने कहा। 

राज्य निगम के प्रतिनिधियों के अनुसार Rostec विकास की रणनीति 2025 में अनुमान किया जाता है कि निजी निवेशक विभिन्न संपत्तियों के लिए आकर्षित की जाएंगीं। राज्य निगम वर्तमान में कलश्निकोव शेयरों का 51% हिस्सा है। बोकारे और कलश्निकोव समूह के सीईओ कृवोरुचको 2014 में 1.3 अरब रूलेसी के लिए खरीदे गए 49% शेयर बनाए रखते हैं।[18]

Kalashnikov यह लड़ाई हथियारों, निर्देशित रॉकेट्स और नागरिक बाजारों के लिए उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला: शॉटगन्स, खेल राइफल्स, मशीन टूल्स और टूलवेयर का सबसे बड़ा उत्पादक है। रूस में स्वचालित बंदूकों उत्पादन का 90% और स्निपर बंदूकें का 95% है। .

NPO SPLAV[संपादित करें]

Splav Holding अग्रणी वैश्विक कंपनियों में से एक है जो मल्टीप्ल लॉन्च रॉकेट सिस्टम्स (MLRS) को विकसित करता है और उत्पाद करता है और प्रमुख कंपनियों में से एक है जो विचाराधीन खंड में वैश्विक बाजार के लिए रूसी हथियार प्रदान करता है। यह रूस में एकमात्र होल्डिंग है जो मल्टीपल लॉन्च रॉकेट सिस्टम (MLRS) और कारतूसों को डिजाइन और विकसित करती है।

TSNIITOCHMASH[संपादित करें]

TSNIITOCHMASH यह रूसी सैन्य और MVD Internal Troops के लिए हथियारों का एक प्रमुख डिजाइनर और उत्पादक है। 

TSNIITOCHMASH उनके लिए छोटे हथियारों और सिमुलेटर्स के विकास को निर्धारित करता है, व्यक्तिगत क्षेत्र उपकरण, सटीक-निर्देशित युद्धपोतों (साथ ही उनके खिलाफ सुरक्षा) नियंत्रण प्रणाली पर, फील्ड आर्टिलरी सिस्टम्स और नई सामग्रियों के लिए R&D आयोजित करता है। .

अन्य कंपनियां[संपादित करें]

Rosoboronexport[संपादित करें]

Rosoboronexport सैन्य और दोहरे उद्देश्यों के उत्पादों, तकनीकों और सेवाओं की एक पूरी श्रृंखला के निर्यात और आयात के लिए एकमात्र राज्य मध्यस्थ है। 

Rosoboronexport के लिए रूसी सैन्य माल निर्यात का 85% है।

  • कंपनी का ऑर्डर पोर्टफोलियो की मात्रा US $45 बिलियन है।
  • यह 70 से अधिक देशों में सैन्य उत्पादों का निर्यात करता है। 

Rosoboronexport के द्वारा हथियार निर्यात की राशि $ 13.8 बिलियन तक (2015) है। 

VSMPO-AVISMA[संपादित करें]

दुनिया के टाइटेनियम का 30% उत्पन्न करता है। Boeingके सहयोग से कंपनी ने नई टाइटेनियम प्रौद्योगिकियों का विकास किया है जसने विमान के वजन को कम करने और ईंधन की बड़ी बचत प्रदान करने में मदद की है। वर्तमान में VSMPO-AVISMA अपनी उपज का 70% निर्यात करता है। 

निगम को टाइटेनियम के लिए Boeing की मांग का 40% हिस्सा है, 60% of Airbus’s and 100% of Embraer’s. VSMPO-AVISMA का शुद्ध लाभ 2009 में 173 मिलियन रूबल से 2015 में 14 अरब रूबल (350 मिलियन डॉलर) तक 80 गुना से अधिक बढ़ाया गया है।

RT-Business Development[संपादित करें]

RT-Business Development LLC Rostec वाणिज्यिक उन्नत प्रौद्योगिकियों, कच्चे मालों और संबंधित बुनियादी ढांचा क्षेत्र के क्षेत्रों में परियोजनाओं के पूंजीकरण में वृद्धि करने के लिए रणनीति को लागू करने का आरोप लगाया है।

National Immunobiological company[संपादित करें]

प्रतिरक्षा जैविक उपचार के अनुसंधान और विकास के लिए फार्मास्यूटिकल होल्डिंग।

KAMAZ[संपादित करें]

KAMAZ ट्रकों और डीजल इंजनों का अग्रणी रूसी उत्पादक है। 

  • रूसी ट्रक बाजार हिस्सेदारी का 52% 
  • अंतरराष्ट्रीय ट्रक उत्पादकों के बीच 14वें स्थान पर है 
  • अंतरराष्ट्रीय डीजल इंजन उत्पादकों के बीच 8वें स्थान पर है 
  • Daimler Group के साथ रणनीतिक साझेदारी की स्थापना की है 

KAMAZ MASTER टीम ने 13 बार सबसे प्रतिष्ठित डकार धीरज रैली जीत लिया है।  

AVTOVAZ[संपादित करें]

Renault-Nissan-AVTOVAZ एलायंस दुनिया में चौथा सबसे बड़ा कार निर्माता है।

एलायंस ब्रांड्स रूस के ऑटो बाजार का 30% हिस्सा है।

2020 तक Togliatti फैक्ट्री प्रति वर्ष 1 मिलियन से अधिक कारों का उत्पादन करेगी, यह यूरोप में सबसे बड़ी कार फैक्ट्री है। Alliance उत्पादन आधुनिकीकरण में US $ 742 मिलियन के अधिक का निवेश करेगा और पहले से ही नवीन प्रौद्योगिकियों को विकसित करने के लिए तैयार है। प्रति वर्ष 350,000 कारों की क्षमता वाली एक नई आधुनिक उत्पादन लाइन शुरू की गई है। 3 अलग ब्रांडों (Lada, Renault और Nissan) के 5 मॉडल्स के लिए नई विनिर्माण लाइन्स। 2015 में कंपनी ने दो ब्रांड नए मॉडल्स - Lada XRay और Lada Vesta - लॉन्च किए हैं।

Business[संपादित करें]

2016 के अंत में Rostec में लगभग 700 संगठन शामिल हैं। [19] मुख्य व्यवसाय के क्षेत्र निम्नलिखित क्षेत्रों को कवर करते हैं:

  • हेलीकॉप्टरों का निर्माणविमानन उपकरण, विमानन और विमानन इंजन्स 
  • हथियार, सैन्य और विशेष उपकरण (गोला-बारूद, उच्च-सटीक हथियार, युद्धक्षेत्र और रणनीतिक मिसाइल परिसर, विशेष हथियार परिसर, रेडियो इलेक्ट्रॉनिक लड़ाकू उपकरण, राज्य पहचान प्रणालियां) 
  • रेडियो इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और इलेक्ट्रॉनिक घटक 
  • ऑप्टिकल और ऑप्टिकल इलेक्ट्रॉनिक उपकरण 
  • IT और टेलीकॉम 
  • चिकित्सा उपकरण 
  • मिश्रित सामग्री 
  • जैव प्रौद्योगिकियां 
  • ऑटोमोटिव और इंजीनियरिंग मशीनरी निर्माण [20]

स्टेट कॉरपोरेशन Rostechnologii पर संघीय कानून के अनुसार “घरेलू और विदेशी बाजारों पर रूसी आधारित संगठनों को सहायता प्रदान करते हुए विशेष रूप से हायटेक उत्पादों और किसी भी संगठन के डेवलपर्स और उत्पादकों के लिए जहां Rostechnologii अपनी इक्विटी पूंजी में या इसके साथ संपन्न किसी भी समझौते के तहत अपने नियंत्रण हित के कारण निर्णय लेने की प्रक्रिया को प्रभावित कर सकता है साथ ही रक्षा उद्योग परिसर सहित विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों में सक्रिय संगठनों में निवेश के आकर्षित कर सकता है उच्च तकनीक औद्योगिक उत्पादों के विकास, उत्पादन और निर्यात को बढ़ावा देना” निगम का मुख्य लक्ष्य है।[21]

रणनीतिक उद्देश्य[संपादित करें]

घरेलू और विदेशी बाजारों पर रूसी कंपनियों का समर्थन करते हुए हाईटेक औद्योगिक उत्पादों के विकास, उत्पादन और निर्यात में सहायता देना और सैन्य औद्योगिक परिसरों सहित विभिन्न उद्योग क्षेत्रों में निवेश आकर्षित करना Rostec के मुख्य लक्ष्य हैं। 

  • उच्च तकनीक वाले इंजीनियरिंग उत्पादों के बाजारों में अग्रणी स्थिति हासिल करें; अपने संगठन के व्यापारिक मूल्य और पूंजीकरण को बढ़ाएं; 
  • अपने विदेशी एनालॉग्स से बेहतर उच्च गुणवत्ता वाले सैन्य उपकरणों का उत्पादन;
  • अंतरराष्ट्रीय हथियारों और सैन्य उपकरणों के बाजार पर रूस का समर्थन और बढाव। 

मिशन[संपादित करें]

  • रूसी अर्थव्यवस्था के नवीन विकास की राज्य नीति की पूर्ति की सुविधा प्रदान करता है; 
  • औद्योगिक प्रौद्योगिकियों के उच्च मानकों को विकसित करना है और उच्च तकनीक उत्पाद बनाना है।  

पर्यवेक्षी बोर्ड[संपादित करें]

  • डेनिस मंटुरोव, रूसी संघ के व्यापार एवं उद्योग मंत्री, पर्यवेक्षी बोर्ड का अध्यक्ष; 
  • सर्गेई चेमेजोव, Rostec में सीईओ; 
  • यूरी बोरिसोव, रूसी संघ का उप रक्षा मंत्री;
  • लैरिसा ब्रीचेवा, रूस के राष्ट्रपति का सहायक; राष्ट्रपति के कार्यकारी कार्यालय में राज्य कानूनी निदेशालय का प्रमुख; 
  • इगोर लेविटिन, रूसी संघ का सहायक;
  • एंटोन सिलोनोव, रूसी संघ का वित्त मंत्री;
  • व्लादिमीर ओस्ट्रोवेंको, राष्ट्रपति के प्रशासन का उप प्रमुख;
  • यूरी उशकोव, रूसी संघ के राष्ट्रपति का सहायक;
  • अलेक्जेंडर फोमिन, रूसी संघ का उप रक्षा मंत्री। 

विकास रणनीति 2025[संपादित करें]

दिसंबर 2015 में Rostec Corporation के पर्यवेक्षी बोर्ड ने 2025 के तक अपनी विकास रणनीति अनुमोदित की है। अर्थव्यवस्था में विविधता लाने और उच्च तकनीकी नागरिक उत्पादों और गैर तेल निर्यात का हिस्सा बढ़ाने के माध्यम से आर्थिक मॉडल को बदलना रणनीति का मुख्य उद्देश्य है।[22][23]

2025 तक Rostec की आय के प्रवाह बहुत ही बदल जाएंगे। हथियारों की बिक्री का हिस्सा 2014 में 20% से 2025 में 13% तक कम हो जाएगा। इसके साथ विमान घटकों और सॉफ्टवेयर का अनुपात इसी तरह से 19% से 12% तक कम हो जाता है। हालांकि Rostec के पास हथियारों, विमान के घटकों और सॉफ्टवेयर की आपूर्ति के लिए अपनी उत्पादन क्षमता को कम करने की कोई योजना नहीं है। अन्य क्षेत्रों मुख्य रूप से इलेक्ट्रॉनिक्स के आनुपातिक विकास की वजह से कटौती होनी चाहिए। Rostec के राजस्व में दूरसंचार उपकरणों का हिस्सा 2025 तक 4% से 12% तक वृद्धि करनी चाहिए।

“Rostec की विकास रणनीति का कार्यान्वन रूसी अर्थव्यवस्था की संरचना को बदल देगा,” said Rostec के सीईओ सेर्गेई चेमेज़ोव ने कहा। “हमारी योजनाओं के अनुसार 2035 तक हमें GE और Samsung जैसे वैश्विक प्रतिस्पर्धियों के स्तर पर पहुंच जाने की जरूरत है। एक विकसित औद्योगिक शक्ति और उद्योग लीडर बनते हुए रूस कच्चे माल के निर्यात पर आधारित आर्थिक मॉडल से दूर स्थानांतरित करने में सक्षम होगा।”

Rostec रूसी उद्योग के सबसे महत्वपूर्ण उद्यमों में से किसी को एक साथ लाता है। इन परिसंपत्तियों के प्रबंधन के लिए एक प्रभावी मॉडल बनाने के लिए Rostec Corporation और उसके सभी होल्डिंग्स को पूरी तरह से पुनर्गठित करने का निर्णय लिया गया था। रणनीति की मुख्य अनिवार्यता अंतरराष्ट्रीय बाजारों में "स्मार्ट" नागरिक उत्पादों के प्रवेश के माध्यम से भी रूबल में राजस्व की वृद्धि है। ऐसे बाजार पारंपरिक बाजारों की तुलना में जिनपर Rostec संचालित करता है दो बार से ज्यादा विकसित किए जाते हैं।  

"Rostec की नई रणनीति जो 17 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि की भविष्यवाणी करती है खुद के लिए एक बहुत ही महत्वाकांक्षी कार्य सेट करती है जो निगम के नेतृत्व के लिए जबरदस्त प्रयास की आवश्यकता होती है। फिर भी मुझे विश्वास है कि हमारे अनुमान संभव हैं क्योंकि Rostec रूसी उद्योग में मुख्य अभिनेता है और उसके पास इन लक्ष्यों को हासिल करने की क्षमता है। “Rostec Corporation की नई रणनीति के लिए मुख्य क्षेत्रों में से एक हाईटेक प्रौद्योगिकियों का विकास होगा,” - डेनिस मंटुरोव, रूस के उद्योग एवं व्यापार मंत्री ने कहा। 

Rostec दुनिया की दस सबसे बड़ी औद्योगिक कंपनियों में से एक है। निगम ने विकास के लिए प्रमुख क्षेत्रों को निर्धारित किया है: राजस्व में 17% वार्षिक वृद्धि और 2025 तक 50% तक सिविल उत्पादों के शेयर में नाटकीय वृद्धि। 

नई रणनीति में पांच महत्वपूर्ण तत्व शामिल हैं: 

  • आक्रामक वृद्धि,
  • नए बाजारों में प्रवेश,
  • कार्यकारी कुशलता, 
  • प्रमुख बाजार के खिलाड़ियों के साथ भागीदारी,
  • वितरण प्रवाह.  

इलेक्ट्रॉनिक्स, आईटी, ऑटोमेशन, मैनेजमेंट सिस्टम्स, रोबोटिक्स, नवीनतम सामग्री आदि जैसे तेजी से बढ़ने वाले उच्च तकनीक वाले बाजारों में प्रवेश एक प्राथमिकता है। 

रीब्रांडिंग[संपादित करें]

कॉर्पोरेट रीब्रांडिंग 21 दिसंबर, 2012 में घोषणा की गई थी [24]। निगम ने अपनी नाम, लोगो और नारा बदल दिया है। Rostechnologii को Rostec नाम दिया गया था। नए लोगो के पास खुला स्क्वायर है जो दुनिया में खिड़की और फोकस फ्रेम का प्रतीक है। यह कॉर्पोरेट नारे "विकास में पार्टनर" के दर्शन को दर्शाता है।[25] निगम ने भी छह भाषाओं में एक नई वेबसाइट का शुभारंभ किया है (रुसी, अंग्रेजी, जर्मन, फ्रेंच, स्पेनिश, अरबी और चीनी)। भाषाएँ उन देशों और क्षेत्रों को ध्यान में रखकर चुनी गई हैं जो निगम के सबसे बड़े ग्राहक हैं। [26] Rostec आधिकारिक YouTube चैनल और Facebook, Twitter, Instagram, और VKontakte जैसे सामाजिक नेटवर्क्स में खाते शुरू करता है [27]। “संचार और ब्रांड प्रबंधन उत्पादों के वर्धित मूल्य को प्रभावित करते हैं," सर्गेई चेमेजोव, Rostec के सीईओ ने कहा। “हमें वैश्विक प्रौद्योगिकियों और वित्तीय लीडर्स को आकर्षित करने, सफलतापूर्वक कॉर्पोरेट रणनीति को आगे बढ़ाने और निगम के पूंजीकरण को बढ़ाने के लिए अंतरराष्ट्रीय ब्रांड की आवश्यकता है। [28]The Wall Street Journal के अनुसार रीब्रांडिंग [29] निगम को और अधिक खुले बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। [30] कॉर्पोरेट रिब्रांडिंग प्रोजेक्ट Apostle, रणनीतिक संचार केंद्र और Ilya Oskolkov- Tsentsiper, Winter के संस्थापक और सहमालिक के द्वारा कार्यान्वित की गई थी। ग्राफिक डिजाइन Hazel Macmillan की निगरानी के तहत विकसित किया गया था [31]। (British Airways उसके नवीनतम परियोजनाओं में से एक है।) वेबसाइट SomeOneElse के द्वारा विकसित किया गया था, एक UK पर आधारित एजेंसी जिनके प्रोजेक्ट्स में HSBC, Land Rover और BBC शामिल हैं। निगम ने रीब्रांडिंग के लिए $ 1.5 मिलियन खर्च किए हैं। [32]

स्विस परामर्श कंपनी Assessa द्वारा किए गए आकलन के अनुसार Rostec के कॉरपोरेट ब्रांड का मूल्य 31.2 अरब रुपये है। 

कॉरपोरेट ब्रांड जो 2012 के अंत में लॉन्च किया गया था वर्तमान में रूस के 15 सबसे मूल्यवान ब्रांडों में से एक है और उसका मूल्य Rosneft और Rostelecom जैसे प्रमुख कंपनियों में जैसे ही है।  [33]

Rostec रूसी राज्य निगमों के बीच पहला था जिसने आधुनिक संचार प्रौद्योगिकियों की पूरी क्षमता का उपयोग किया है। सूचना खुलापन की नीति ने राज्य कंपनी के लिए नई इमेज बनाने की अनुमति दी है। 

वित्तीय प्रदर्शन[संपादित करें]

मुख्य वित्तीय संकेतक[34], 2015 ($1 = 60,96 RUB):

  • समेकित राजस्व, $18.7 bln 
  • समेकित शुद्ध लाभ, $1.62 bln 
  • निर्यात राजस्व, $ 5.0 bln 
  • कुल निवेश, $ 2.1 bln 
  • अभिनव उत्पादों का निर्यात, $ 1.81 bln 

सामाजिक नीति[संपादित करें]

पेरिनाटल केंद्र विकास कार्यक्रम[संपादित करें]

Rostec रूसी संघ के स्वास्थ्य मंत्रालय, संघीय अनिवार्य चिकित्सा बीमा फंड और संघीय सदस्य राज्य अधिकारियों के साथ पेरिनाटल केंद्र विकास कार्यक्रम का एक भागीदार है। 

कार्यक्रम में माताओं और बच्चों के लिए (शुरुआती नर्सिंग अवधि सहित) सस्ती और गुणात्मक चिकित्सा सहायता प्रदान करने के लिए रूसी क्षेत्रों में उच्च तकनीक स्वास्थ्य देखभाल संस्थानों को स्थापित करने की योजना है। यह कार्यक्रम शिशु और मां मृत्यु दर में बहुत ही कमी लाने में मदद करेगा और उन बच्चों के लिए जीवित रहने की दर को बढ़ावा देगा जिनके पास गर्भावस्था के शुरुआती चरणों के दौरान कम और बेहद कम शरीर द्रव्यमान है। 

ROSTEC रूसी संघ के 15 सदस्य राज्यों में प्रसवकालीन केंद्रों को बनाता है और लैस करता है। 

  • 6 गणराज्य: बश्कोरतोस्तान, बुर्यातिया, दगेस्टेन, इंगुशेतिया, करेलिया और याखा (याकुतिया)।
  • 9 क्षेत्र: आर्कंगेल्स्क, ब्रियांस्क, लेनिनग्राद, ओरेनबर्ग, पेन्ज़ा, पस्कोव, स्मोलेंस्क, टैंबोव और उल्यानोव्स्क। 

कार्पोरेशन के कर्मचारियों के लिए आवास कार्यक्रम[संपादित करें]

2015 में रोस्टेक स्टेट कॉर्पोरेशन हाउसिंग प्रोग्राम स्वीकृत किया गया था जिसका उद्देश्य योग्य विशेषज्ञों, कर्मचारियों को आकर्षित करना और काम में लेना है जिनके लिए निगम में कर्मियों की कमी है साथ ही युवा विशेषज्ञ जिनहोंने विश्वविद्यालयों और माध्यमिक स्तर (विशेष) शिक्षा संस्थानों की शिक्षा समाप्त की है जो निगम के लिए मुख्य हैं। 

कार्यक्रम के अनुसार निगम और उसकी कंपनियों के कर्मचारियों का कॉर्पोरेट समर्थन तीन क्षेत्रों में किया जाता है:

  • ब्याज या अचल संपत्ति पर ऋण प्रारंभिक भुगतान का मुआवजा या सब्सिडी;
  • किराये और उपयोगिता भुगतान का मुआवजा या सब्सिडी;
  • रक्षा उद्योग परिसर में निगम की कंपनियों के कर्मचारियों के बीच आवास संघों का प्रशासनिक, प्रणालीतंत्रीय और वित्तीय समर्थन। 

शिक्षा[संपादित करें]

निगम शिक्षा कार्यक्रम के लिए धन्यवाद कर्मियों के संसाधनों के सतत विकास के लिए स्थितियां तैयार की जाती हैं जो निगम शिक्षा कार्यक्रम के लिए धन्यवाद कर्मियों के संसाधनों के सतत विकास के लिए स्थितियां तैयार की जाती हैं, यह प्रबंधन कर्मियों को कंपनी के नवाचार गतिविधियों के प्रबंधन में वर्तमान आवश्यकताओं और अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप होने में मदद करता है। 

Rostec 312 समर्थन विश्वविद्यालयों के साथ सहयोग करता है जिसने विशेषज्ञों के लक्ष्य प्रशिक्षण, वैज्ञानिक और प्रौद्योगिकी के हिस्से के रूप में सहयोग के विकास, और संयुक्त अनुसंधान, डिजाइन और प्रौद्योगिकी कार्यों के प्रदर्शन के लिए निगम की कंपनियों के साथ समझौते में प्रवेश किया है। 

विश्वविद्यालयों में होल्डिंग कंपनियों और निगम कंपनियों के आधार विभागों की संख्या 294 है। 2015 में विश्वविद्यालयों के साथ सहयोग में 165 नवीन परियोजनाएं लागू की गई हैं। अनुसंधान, डिजाइन और प्रौद्योगिकी कार्यों के वित्तपोषण की मात्रा इन परियोजनाओं के भाग के रूप में RUB 2.8 बिलियोन है।

निगम ने मास्को स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल रिलेशंस (MGIMO) में सैन्य और तकनीकी सहयोग क्षेत्र में प्रबंधन के लिए विभाग की स्थापना की है जहां 80 से अधिक छात्र शिक्षित किए गए थे और निगम में रोजगार प्रदान किए गए थे। Rostec अन्य प्रमुख उच्च शैक्षणिक संस्थानों के साथ सहयोग करता है जिनके बीच भी Bauman Moscow State Technical University और Plekhanov Russian University of Economics हैं। [93]

प्रायोजकता[संपादित करें]

Rostec शिक्षा, कला और सांस्कृतिक क्षेत्र में धर्मार्थ सहायता प्रदान करता है; यह देश के सांस्कृतिक और सार्वजनिक जीवन की महत्वपूर्ण घटनाओं का समर्थन करता है। 

Rostec भी रूसी खेल और सामाजिक रूप से महत्वपूर्ण प्रतियोगिताओं, शैक्षिक संस्थानों और निगम के कंपनियों के लिए कर्मियों के प्रशिक्षण का समर्थन करता है।

मई 2015 में Rostec PFC आर्सेनल तुला का एक रणनीतिक भागीदार बन गया है। यह समझौता एक व्यापक दस्तावेज़ है जिसका उद्देश्य PFC Arsenal के आधार पर तुला में मेस खेलों के समर्थन और के विकास है। Rostec आतिशबाजी के अंतरराष्ट्रीय समारोह का संस्थापक और मुख्य भागीदार बन गया है जो अनेक वर्षों तक Spasskaya Tower Festival समर्थन किया गया था। 

The Spasskaya Tower International Military Music Festival हर साल Rostec के तत्वावधान में आयोजित किया जाता है। सबसे अच्छे रूसी और विदेशी सैन्य बैंड्स जो फ़ोक और पॉप संगीत खेलते हैं और राज्यों के प्रमुखों के सम्मान गार्ड इकाइयां मॉस्को में रेड स्क्वायर पर अपने कौशल का प्रदर्शन करते हैं। Rostec में रूस में पहली बार अंतर्राष्ट्रीय आतिशबाजी समारोह आयोजित किया गया था। यूरोप, एशिया, लैटिन अमेरिका और रूस के शीर्ष आतिशबाजों ने Sparrow Hills पर मास्को में आतिशबाजी और संगीत कार्यक्रम में प्रदर्शन किया है।

2015 में Rostec ने बौद्धिक रूप से विकलांग लोगों के लिए अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में लॉस एंजिल्स में विशेष ओलंपिक विश्व खेलों में रूसी टीम का समर्थन किया है। 25 रूसी क्षेत्रों से 248 एथलीटों और कोचों ने 2015 Special Olympics World Summer Games में भाग लिया है। एथलीटों ने ट्रैक और फील्ड , तैराकी, जूडो, पावरलिफ्टिंग, हैंडबॉल, वॉलीबॉल, फुटबॉल, बास्केटबाल, तालबद्ध और कलात्मक जिमनास्टिक, बैडमिंटन और अन्य सहित 24 खेलों में भाग लिया है। रूसी टीम ने 119 स्वर्ण, 50 रजत और 42 कांस्य पदक जीते हैं। विशेष ओलंपिक खेलों के परिणामों के अनुसार रूसी टीम ने 26 स्वर्ण पदक जीते हैं और अमेरिका, कनाडा और पांच चीनी टीमों को जीतकर शानदार जीत हासिल की है। 

रूसी इंजीनियरिंग यूनियन के सहयोग से Rostec ने इंजीनियरिंग व्यवसायों के लिए "Stars: Talent in Defense and Safety" नामक स्कूल ओलंपिक्स का आयोजन किया है। यह स्कूल के छात्रों के लिए सबसे बड़े पैमाने पर रूसी अकादमिक ओलंपिक्स है। ओलंपिक्स में भाग वैज्ञानिक अनुसंधान में स्कूली छात्रों की रुचियों को प्रोत्साहित करता है और क्षेत्रीय विश्वविद्यालयों में प्रतिभाशाली युवा लोगों के प्रवाह को बढ़ाता है।

निगम फ्यूचर अंतर्राष्ट्रीय युवा औद्योगिक फोरम के इंजीनियर्स के लिए सहआयोजक है। फोरम रूसी और विदेशी युवा वैज्ञानिकों और औद्योगिक कंपनी विशेषज्ञों के बीच पेशेवर अनुभव के आदान-प्रदान के लिए एक अद्वितीय मंच के रूप में मान्यता प्राप्त किया जाता है। पांच वर्षों में40 देशों से अधिक 5000 से अधिक युवा विशेषज्ञों, वैज्ञानिकों, विश्वविद्यालय के छात्रों और स्नातकोत्तरों ने i इस घटना में भाग लिया है। 

2015 में Rostec Corporation के सहयोग से III वैज्ञानिक, तकनीकी और प्राकृतिक विषयों पर अंतरराष्ट्रीय छात्र डिजिटल ओलंपिक्स आयोजित किया गया था। बौद्धिक प्रतिस्पर्धा तीन राउंडों में डिजिटल रूप से आयोजित की गई थी और पूरे रूस और अन्य देशों के हजारों छात्रों को शामिल किया है। बौद्धिक प्रतिस्पर्धा तीन राउंड में डिजिटल रूप से आयोजित की गई थी और पूरे रूस और अन्य देशों के हजारों छात्रों को शामिल किया है।ओलंपिक्स के अंतिम राउंड का इनाम फंड RUB 3 मिलियोन है। 

कर्मचारियों के पेशेवर प्रशिक्षण में सुधार लाने के लिएRostec WorldSkills आंदोलन के साथ सहयोग करता है। कर्मचारियों के व्यावसायिक प्रशिक्षण में सुधार लाते हुए Rostec WorldSkills आंदोलन के साथ सहयोग करता है। 2015 में निगम और WorldSkills Russia ने एक सहयोग समझौता किया है जिसका मुख्य रूप से उच्च तकनीक उद्योगों के लिए विशेषज्ञों के प्रशिक्षण में सहयोग पर केंद्रित है। राज्य निगम Rostec एक तीन साल के समझौते के अनुसार WorldSkills Russia का एक सामान्य पार्टनर है। स्टेट कॉरपोरेशन Rostec तीन साल के समझौते के अनुसार WorldSkills Russia का एक सामान्य साझेदार है।[35]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. http://www.4-traders.com/KAZANSKIY-VERTOLETNYI-ZAV-9059305/news/Kazanskiy-vertoletnyi-zavod-OAO-Russian-Helicopters-names-Rostec-Deputy-CEO-Vladimir-Artyakov-as-C-17109694/
  2. http://www.owc.de/2013/03/06/staatsholding-rostec-immer-mehr-auslaendische-technologiepartner/
  3. https://sputniknews.com/analysis/20080624111933773/
  4. http://www.speedweek.com/formel1/news/41585/Sauber-und-die-Russen-Geheimer-Deal-mit-Rostec.htm
  5. http://cis-legislation.com/document.fwx?rgn=19911
  6. http://www.bloomberg.com/research/stocks/private/snapshot.asp?privcapid=45602288
  7. http://www.utu.fi/fi/yksikot/tse/yksikot/PEI/raportit-ja-tietopaketit/Documents/Vahtra_netti_final.pdf
  8. http://archive.premier.gov.ru/eng/premier/press/ru/4406/
  9. http://www.kommersant.ru/doc/617897
  10. http://www.kommersant.ru/doc/2082651
  11. http://www.kommersant.ru/doc/617897
  12. http://www.oboronprom.ru/business/pvo
  13. http://rostec.ru/en/news/4519912
  14. https://rg.ru/2011/06/15/reg-ural/koncern-anons.html
  15. https://de.wikipedia.org/wiki/Rostec#cite_note-16
  16. http://www.vedomosti.ru/companies/news/7439611/brend_v_kvadrate
  17. http://article.wn.com/view/2012/04/09/VSMPOAVISMA_Boeing_extend_titanium_deal/#/video
  18. https://kalashnikov.com/en/press-service/news/news_285.html
  19. http://cis-legislation.com/document.fwx?rgn=19911
  20. http://archive.premier.gov.ru/eng/premier/press/ru/4406/
  21. http://1prime.ru/Industrial/20130304/761549159.html
  22. http://rostec.ru/en/about/strategy
  23. http://rostec.ru/en/news/4517592
  24. http://www.rostec.ru/media/pressrelease/882
  25. http://blogs.wsj.com/emergingeurope/2012/12/21/a-defensive-rebranding-exercise/?KEYWORDS=rostec
  26. http://www.rostec.ru/media/pressrelease/882
  27. http://rostec.ru/media/pressrelease/882
  28. http://www.rostec.ru/media/pressrelease/882
  29. https://en.wikipedia.org/wiki/Rostec#cite_note-A_Defensive_Rebranding_Exercise-31
  30. https://en.wikipedia.org/wiki/Rostec#cite_note-A_Defensive_Rebranding_Exercise-31
  31. http://www.rostec.ru/news/884
  32. http://blogs.wsj.com/emergingeurope/2012/12/21/a-defensive-rebranding-exercise/?KEYWORDS=rostec
  33. https://bricsmagazine.com/en/articles/how-branding-works
  34. http://rostec.ru/content/files/documents/%D0%93%D0%9E_%D0%A0%D0%BE%D1%81%D1%82%D0%B5%D1%852015%20eng.pdf
  35. http://www.rostec.ru/careers/universities