राज्य मंत्री

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ

राज्य मंत्री (अंग्रेजी- मिनिस्टर ऑफ स्टेट) विभिन्न देशों की सरकारों में विभिन्न स्तर के पदों के लिए प्रयुक्त पदनाम है। कहीं यह स्वतंत्र एवं सर्वाधिक महत्वपूर्ण मंत्री पद के लिए प्रयुक्त होता है तो कहीं कनिष्ठ मंत्रीपद के लिए। कहीं-कहीं यह सरकार के सर्वोच्च पद के लिए प्रयुक्त होता है। भारत में यह त्रीस्तरीय मंत्रीमंडल में प्रधानमंत्री तथा कैबिनेट मंत्री के बाद तीसरे स्तर का मंत्रीपद है। भारतीय संविधान के अंतर्गत राज्यमंत्री स्वतंत्र भी हो सकता है और केबिनेट मंत्री के सहायक के रुप में भी कार्य कर सकता है।

मंत्री पद की शपथ के लिये व्यक्ति को दोनो सदनो में से किसी की सदन का सदस्य होना अनिवार्य है अथवा 6 महिने के अन्दर किसी भी सदन का सदस्य बनना पडता है। राज्यमंत्री एक केबिनेट मंत्री के सहायक के रूप में कार्य करता है और कैबिनेट के मीटिंग में भाग नही ले सकता परन्तु सुविधाये उसे मंत्री वाली ही मिलती है जबकि स्वतंत्र प्रभार राज्यमंत्री विभाग का स्वतंत्र प्रभारी होता हो और जरूरत पडने पर कैबिनेटकी मीटिंग में अपनी बात रख सकता है ।

उच्च सरकारी रैंक[संपादित करें]

कई राष्ट्रीय परंपराओं में, "राज्य मंत्री" शीर्षक कैबिनेट रैंक के सरकारी सदस्यों के लिए आरक्षित है, अक्सर इसके भीतर एक औपचारिक भेद, या यहां तक ​​​​कि इसके प्रमुख भी।

  • ब्राजील: राज्य मंत्री (पुर्तगाली: Ministro de Estado) संघीय मंत्रिमंडल के सभी सदस्यों द्वारा वहन की जाने वाली उपाधि है।
  • केन्या: एक राज्य मंत्री सामान्य रूप से राजस्व शक्ति, या उनके मंत्रालय के सुरक्षा निहितार्थ के आधार पर एक अधिक वरिष्ठ मंत्री को संदर्भित करता है। उदाहरण के लिए, राष्ट्रपति के कार्यालय, उप राष्ट्रपति के कार्यालय और प्रधान मंत्री के कार्यालय के तहत रखे गए मंत्रालयों को "राज्य के मंत्रालयों" के रूप में शीर्षक दिया गया है। वास्तविक उदाहरणों में आंतरिक सुरक्षा और प्रांतीय प्रशासन राज्य मंत्रालय; आप्रवास राज्य मंत्रालय; और लोक सेवा राज्य मंत्रालय।
  • फ्रांस: पांचवें गणराज्य के तहत, राज्य मंत्री (फ्रेंच में Ministre d'État) एक मंत्री के रूप में नामांकन पर सम्मानित एक सम्मानजनक उपाधि है। प्रोटोकॉल में मिनिस्टर डी'एटैट, प्रधान मंत्री के बाद और अन्य मंत्रियों से पहले रैंक करते हैं लेकिन किसी अन्य विशिष्ट विशेषाधिकार का आनंद नहीं लेते हैं। प्रारंभ में, मिनिस्ट्रेस डी'एटैट के शीर्षक में स्पष्ट रूप से एक पोर्टफोलियो (पिछले शासन के तहत एक सामान्य प्रथा) शामिल नहीं था, हालांकि समय के साथ शीर्षक और एक विशिष्ट पोर्टफोलियो दोनों को सामान्य रूप से एक साथ प्रदान किया गया है। पिछले शासनों के तहत, एक ही कैबिनेट में मंत्रियों की एक श्रृंखला भी सत्तारूढ़ दल (या सत्तारूढ़ गठबंधन के भीतर) में विभिन्न राजनीतिक प्रवृत्तियों के बीच संतुलन को दर्शा सकती है। एक मिनिस्ट्रे डी'एटैट को राज्य के सचिव (सेक्रेटेयर डी'एटैट) के साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए, एक मंत्री की सहायता करने वाले एक जूनियर मंत्री और जो केवल कैबिनेट बैठक में भाग ले सकते हैं यदि चर्चा की गई विषय उनकी जिम्मेदारियों को छूता है। पूर्व मंत्री डी'एटैट में फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी शामिल हैं।
  • जापान: राज्य मंत्री जापानी कैबिनेट के सभी सदस्यों द्वारा वहन की जाने वाली उपाधि है।
  • लक्ज़मबर्ग: राज्य मंत्री (फ्रांसीसी: Ministre d'État; लक्ज़मबर्ग और जर्मन: स्टैट्समिनिस्टर) प्रधान मंत्री द्वारा वहन की जाने वाली एक अतिरिक्त उपाधि है। शीर्षक 'प्रधान मंत्री' (फ्रांसीसी: प्रीमियर मंत्री; लक्ज़मबर्ग: प्रीमियर; जर्मन: प्रीमियरमिनिस्टर) के विपरीत, जिसे केवल 1989 में स्थापित किया गया था, राज्य मंत्री का पद 1848 से सरकार के प्रमुख द्वारा आयोजित किया गया है। राज्य मंत्री के रूप में, उसकी भूमिका अन्य मंत्रियों की गतिविधियों को नियंत्रित और समन्वयित करना है।
  • मोनाको: मोनाको राज्य मंत्री, रियासत की सरकार का मुखिया होता है, जो मोनाको के राजकुमार द्वारा नियुक्त और उसके अधीनस्थ होता है और इसके कानूनों को लागू करने के लिए जिम्मेदार होता है।
  • पुर्तगाल: राज्य मंत्री (मिनिस्ट्रो डी एस्टाडो) मंत्रिपरिषद के सदस्य हैं, जो कैबिनेट के भीतर एक अधिक विशिष्ट स्थिति रखते हैं, जो लगभग उप प्रधान मंत्री के बराबर है।
  • स्पेन: जब एडोल्फो सुआरेज़ प्रधान मंत्री थे, तो राज्य मंत्री बनाए गए थे, जो सरकार के भीतर एक अधिक विशिष्ट स्थिति रखते थे। हालांकि, यह पहल नहीं चली क्योंकि उनके उत्तराधिकारियों ने इस मार्ग का अनुसरण नहीं किया।[1]
  • स्कैंडिनेवियाई राज्य: समकक्ष शीर्षक सांख्यिकी मंत्री का उपयोग सरकार के प्रमुख (यानी प्रधान मंत्री) के लिए किया जाता है, और मिश्रित शीर्षक जिनमें -मंत्री एक हिस्सा होता है, का उपयोग प्रमुख पोर्टफोलियो मंत्रियों के लिए किया जा सकता है। सांख्यिकी मंत्री के विवरण के लिए, स्वीडन के प्रधान मंत्री, डेनमार्क के प्रधान मंत्री, नॉर्वे के प्रधान मंत्री और फ़िनलैंड के प्रधान मंत्री देखें।
  • तुर्की: राज्य मंत्री (तुर्की: Devlet Bakanı) 1946 और 2011 के बीच तुर्की मंत्रिमंडलों में एक पद था। एक ही कैबिनेट में एक से अधिक राज्य मंत्री होना संभव था, जो विभिन्न नीति क्षेत्रों के लिए जिम्मेदार थे।
  • यूनाइटेड किंगडम: आम तौर पर एक मध्य-स्तरीय सरकारी भूमिका (अगला भाग देखें) लेकिन लॉर्ड बीवरब्रुक युद्ध कैबिनेट के सदस्य के रूप में 1 मई 1941 से 29 जून 1941 तक नाममात्र के राज्य मंत्री थे। राज्य के वरिष्ठ मंत्रियों को प्रधान मंत्री के विवेक पर नियमित रूप से कैबिनेट में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया जा सकता है, हालांकि वे तकनीकी रूप से पूर्ण सदस्य नहीं हैं।

मामूली सरकारी रैंक[संपादित करें]

विभिन्न देशों में, विशेष रूप से ब्रिटिश साम्राज्य के पूर्व सदस्यों में, "राज्य मंत्री" एक जूनियर मंत्री पद है, जो अक्सर एक कैबिनेट सदस्य के अधीन होता है।

[[Category:भारत-centric]]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Los Gobiernos de Suárez". El País (स्पेनी में). 1981-01-30. आइ॰एस॰एस॰एन॰ 1134-6582. अभिगमन तिथि 2019-09-05.