राजदूत

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

राजदूत एक आधिकारिक दूत होता है, विशेष रूप से एक उच्च श्रेणी का राजनयिक जो एक राज्य या राष्ट्र का प्रतिनिधित्व करता है और आमतौर पर किसी अन्य संप्रभु (सम्प्रभु) राज्य या एक अंतरराष्ट्रीय संगठन को अपनी सरकार या संप्रभु (सम्प्रभु) के निवासी प्रतिनिधि के रूप में मान्यता प्राप्त होता है या एक विशेष और अक्सर अस्थायी राजनयिक कार्य के लिए नियुक्त किया जाता है। यह शब्द अक्सर उन व्यक्तियों के लिए भी अधिक उदारता से उपयोग किया जाता है, जिन्हें राष्ट्रीय नियुक्ति के बिना जाना जाता है, कुछ व्यवसायों, गतिविधियों और बिक्री जैसे प्रयासों के क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करने के लिए।

फारस के राजदूत दाउद जादोर

राजदूत किसी देश में तैनात सबसे उच्च स्तर का सरकारी प्रतिनिधि होता है। मेजबान देश आमतौर पर दूतावास नामक विशिष्ट क्षेत्र में राजदूत नियंत्रण (नियन्त्रण) की अनुमति देता है, जिसका क्षेत्र, कर्मचारी, और वाहन आमतौर पर मेजबान देश में राजनयिक प्रतिरक्षा का वहन करते हैं। राजनयिक संबंधों (सम्बन्धों) पर विएना कन्वेंशन के तहत, राजदूत का सर्वोच्च स्तर राजनयिक का होता है। राजदूत के स्थान पर एक 'चार्जे डी'एफ़ेयर' की नियुक्ति करके देश निचले स्तर पर राजनयिक संबंध (सम्बन्ध) बनाए रखने का विकल्प चुन सकते हैं।

राष्ट्रमंडल (राष्ट्रमण्डल) के सदस्यों के मध्य आदान-प्रदान किए जाने वाले राजदूत के समकक्ष को उच्चायुक्त के रूप में जाना जाता है। 'होली सी' के "राजदूत" को पोप या अपोस्टोलिक नूनियोस के रूप में जाना जाता है।

उद्देश्य[संपादित करें]

जिस विदेशी सरकार को एक राजदूत सौंपा जाता है, उसे पहले व्यक्ति को मंजूरी देनी चाहिए। कुछ मामलों में, विदेशी सरकार राजनयिक को गैर व्यक्ति, यानी एक अस्वीकार्य व्यक्ति घोषित करके अपनी मंजूरी को रद्द कर सकती है। इस तरह की घोषणा से आमतौर पर राजदूत को अपने गृह राष्ट्र को वापस बुला लिया जाता है। 1815 की वियना की कांग्रेस और राजनयिक संबंधों (सम्बन्धों) पर 1961 के 'वियना कन्वेंशन' के अनुसार, राजदूत और दूतावास के कर्मचारियों को विदेश में रहते हुए राजनयिक प्रतिरक्षा और व्यक्तिगत सुरक्षा प्रदान की जाती है।

आधुनिक कूटनीति का उदय[संपादित करें]

1495 और 1500 के बीच चित्रित विट्टोर कार्पेस्को द्वारा अंग्रेजी राजदूतों का आगमन, हालांकि संत उर्सुला के जीवन पर चित्रों की एक श्रृंखला का हिस्सा है, लेकिन यह वास्तव में चित्रकार के समय में वेनिस गणराज्य के विकासशील राजनयिक प्रथाओं को दर्शाता है
पद ग्रहण करने से पहले, एक राजदूत की साख को स्वीकार करना होगा, जैसे कि दक्षिण अफ्रीकी राजदूत हैरी श्वार्ज़ ने 1991 में अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज एचडब्ल्यू बुश को अपनी साख सौंपी थी।

असाधारण और पूर्णाधिकारयुक्त राजदूत[संपादित करें]

मारिया-पिया कोथबाउर, लिकटेंस्टीन की राजकुमारी और चेक गणराज्य की राजदूत असाधारण और प्लीनिपोटेंटियरी, व्लाक क्लाउस के लिए अपनी साख प्रस्तुत करती हैं।

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

  • "Embassies and Consulates Around the World". Embassypages.com. मूल से 2012-12-04 को पुरालेखित.
  • "Functions of a Diplomatic Mission". eDiplomat.
  • "Ambassadors and Consuls". jrank.org.
  • "The Ambassador's Role". UCLA. मूल से 2014-01-12 को पुरालेखित.
  • "Ambassadors of the United States". embassies.info.