सामग्री पर जाएँ

राचा (फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
  • राचा
Racha

फिल्म का पोस्टर
निर्देशक संपत नंदी
लेखक
निर्माता
अभिनेता
छायाकार समीर रेड्डी
संपादक गौतम राजू
संगीतकार मणि शर्मा
निर्माण
कंपनी
प्रदर्शन तिथि
५ अप्रैल २०१२
लम्बाई
१४४ मिनट
देश भारत
भाषा तेलुगू
लागत ३२ करोड़[1]
कुल कारोबार अनुमानित ७९ करोड़ (कुल), ४५ करोड़ (शेयर)[2]

राचा (अंग्रेज़ी: Uproar), २०१२ की भारतीय तेलुगु-भाषा की एक्शन फ़िल्म है, जिसे संपत नंदी द्वारा निर्देशित किया गया है और परचुरी ब्रदर्स द्वारा सह-लिखित है। आर.बी. चौधरी द्वारा निर्मित, एन.वी. प्रसाद और पारस जैन के साथ मिलकर अपने बैनर मेगा सुपर गुड फिल्म्स के तहत, इसमें राम चरण और तमन्ना भाटिया प्रमुख भूमिकाओं में हैं, जिसमें मुकेश ऋषि, देव गिल और कोटा श्रीनिवास राव प्रतिपक्षी हैं। फिल्म में अजमल आमिर और आर पर्थिएपन की तेलुगु की शुरुआत है, जो एक महत्वपूर्ण कैमियो उपस्थिति बनाते है।

फिल्म एक जुआरी राज द्वारा चैत्रा, एक मेडिकल छात्र, को उसके साथ प्यार करने के लिए किए गए प्रयासों पर केंद्रित है, जिसमें उसे एक शर्त के हिस्से के रूप में उसके प्रतिद्वंद्वी जेम्स द्वारा चुनौती दी गई है। राज अपने दत्तक पिता के लिवर प्रत्यारोपण के खर्चों को पूरा करने की चुनौती को स्वीकार करता है, लेकिन बाद में उसे पता चलता है कि वह जेम्स और चैत्रा द्वारा एक उद्देश्य के लिए फंस गया है।

फिल्म का संपादन गौतम राजू ने किया था; समीर रेड्डी ने छायांकन प्रदान किया; मणि शर्मा ने फिल्म के स्कोर और साउंडट्रैक की रचना की। ३२० मिलियन के बजट पर निर्मित, प्रिंसिपल फोटोग्राफी जून २०११ में शुरू हुई और इसे पूरे एशिया में विभिन्न स्थानों पर शूट किया गया, मुख्य रूप से भारत के तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु के अलावा श्रीलंका और बैंकॉक। इसे चीन की अंजी काउंटी में भी शूट किया गया था और यह ऐसा करने वाली पहली तेलुगु फिल्म थी।

यह फिल्म आलोचकों की मिश्रित समीक्षाओं के साथ ५ अप्रैल २०१२ को दुनिया भर में रिलीज़ हुई थी। हालांकि, फिल्म ने वैश्विक बॉक्स ऑफिस पर अपने जीवनकाल में ४५० मिलियन की हिस्सेदारी एकत्र की और वर्ष की सबसे अधिक कमाई वाली तेलुगु फिल्मों में से एक बन गई। फिल्म को ६० वें फिल्मफेयर पुरस्कार दक्षिण में चार नामांकन मिले, जहां इसने सर्वश्रेष्ठ कोरियोग्राफी के लिए पुरस्कार जीता। इसने दूसरा दक्षिण भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में पाँच नामांकन प्राप्त किए लेकिन कोई भी जीत नहीं पाया।

राचा को तमिल में रगलाई और मलयालम में रक्षा के रूप में डब किया गया था। पूर्व को ६ अप्रैल २०१२ को रिलीज़ किया गया था जबकि बाद को एक सप्ताह बाद रिलीज़ किया गया था। दोनों डब संस्करण व्यावसायिक रूप से सफल रहे। फिल्म को २०१४ में बेटिंग राजा के रूप में हिन्दी में डब किया गया था।

कलाकार[संपादित करें]

विशेष उपस्थिति

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Ramchander (2 February 2012). "Ram Charan Teja's Racha audio for Shivaratri". Oneindia Entertainment. मूल से 18 November 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 November 2014.
  2. Seshagiri, Sangeetha (16 February 2014). "Top Worldwide Share (Telugu): 'Yevadu', 'SVSC', 'Attarintiki Daredi', 'Mirchi' and Other Films". International Business Times India. मूल से 20 November 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 November 2014.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]