रवि गायकवाड़

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
रवि गायकवाड़
जन्म पुणे, महाराष्ट्र
राष्ट्रीयता भारतीय
शिक्षा इंजीनियरिंग (इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार)
व्यवसाय आरटीओ के प्रमुख
प्रसिद्धि कारण सड़क सुरक्षा विश्व श्रृंखला
जीवनसाथी डॉ निर्मला गायकवाड़
बच्चे 2

रवि गायकवाड़ एक भारतीय सिविल सेवा सेवक और महाराष्ट्र सरकार कैडर के अधिकारी हैं।[1] वे भारत के सर्वोच्च न्यायालय द्वारा गठित महाराष्ट्र सरकार के सड़क सुरक्षा प्रकोष्ठ के वरिष्ठ सदस्य और आरटीओ, ठाणे और कोंकण क्षेत्र के प्रमुख हैं।[2] वह हैंडबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष, इंटरनेशनल हैंडबॉल फेडरेशन के सदस्य के रूप में कार्य करता है।[3] वह भारतीय ओलंपिक संघ और अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ के बोर्ड और शांत भारत सुरक्षित भारत के अध्यक्ष भी हैं।[4] गायकवाड़ उत्तराखंड फुटबॉल महासंघ के अध्यक्ष हैं।[5]

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा[संपादित करें]

रवि गायकवाड़ का जन्म पुणे में पुष्पा और किसानराव गायकवाड़ के घर हुआ था। उन्होंने लिटिल फ्लावर कॉन्वेंट हाई स्कूल में अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी की और इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार में इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की।[6]

गायकवाड़ महाराष्ट्र राज्य में उच्चतर माध्यमिक प्रमाणपत्र परीक्षा (HSC) की मेरिट सूची में राज्य के टॉपर थे। उन्होंने महाराष्ट्र के अंडर 15, अंडर 17 और अंडर 19 श्रेणियों में प्रतिनिधित्व किया है और उन्हें महाराष्ट्र के रणजी ट्रॉफी कैंप में चुना गया था। इंजीनियरिंग के बाद वे टाटा में वैज्ञानिक के रूप में शामिल हुए। गायकवाड़ ने सिविल सेवा उत्तीर्ण की और महाराष्ट्र सरकार में शामिल हो गए।[7] उन्होंने दो स्वर्ण पदक प्राप्त किए, पहला इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार इंजीनियरिंग में और साथ ही महाराष्ट्र राज्य के सभी विश्वविद्यालयों में इंजीनियरिंग की सभी शाखाओं में प्रथम होने के लिए।[8]

सड़क सुरक्षा विश्व श्रृंखला[संपादित करें]

रवि गायकवाड़ रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज़ के संस्थापक हैं जो भारतीय सड़कों पर भारतीय जीवन को बचाने के लिए सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देते हैं।[9] भारत सरकार रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज में अहम भूमिका निभाती है। माननीय। सड़क सुरक्षा के ऐसे नेक कार्य के लिए मंत्री नितिन गडकरी इस श्रृंखला का समर्थन करते रहे हैं।[10][11]

यह एक लीजेंड क्रिकेट विश्व कप है, जो एक वार्षिक आयोजन है। भारतीय सड़कों पर हर साल लगभग तीन लाख लोग सड़क दुर्घटनाओं में मारे जाते हैं और हर साल दस लाख लोग विकलांग होते हैं। सचिन तेंदुलकर श्रृंखला के ब्रांड एंबेसडर हैं और श्री सुनील गावस्कर श्रृंखला के आयुक्त हैं।[12] सीज़न 1 मार्च 2020 में वानखेड़े स्टेडियम में शुरू हुआ और मार्च 2021 में रायपुर में समाप्त होने वाले कोविड के कारण दो चरणों में विभाजित हो गया।[13][14]

रवि गायकवाड़ सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए सड़क सुरक्षा विश्व श्रृंखला में सचिन तेंदुलकर की कप्तानी में एक खिलाड़ी के रूप में इंडिया लीजेंड्स टीम में भी खेल रहे हैं।[15] श्रृंखला के संस्थापक रवि गायकवाड़ ने इस श्रृंखला में सड़क सुरक्षा के नेक काम को बढ़ावा देने के लिए ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता योहान ब्लेक के साथ मिलकर काम किया।[16]

सार्वजनिक सुरक्षा[संपादित करें]

गायकवाड़ ने अंधेरी आरटीओ के प्रमुख क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी के रूप में काम किया। 2009 में उन पर इम्पोर्टेड बाइक्स के रजिस्ट्रेशन से जुड़े विवादों का आरोप लगा था. (आखिरकार उन्हें सभी आरोपों से बरी कर दिया गया)।[17] इसके बाद उनका तबादला बीड कर दिया गया लेकिन उन्होंने वहां कार्यालय में कार्यभार ग्रहण नहीं किया। 2015 में, गायकवाड़ को उप क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया था। उन्होंने प्रमुख के रूप में बोरीवली क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय, मुंबई का कार्यालय भी संभाला। वर्तमान में वे आरटीओ ठाणे और कोंकण के प्रमुख हैं।

2018 में, गायकवाड़ ने सड़क सुरक्षा जागरूकता बढ़ाने के लिए 'हॉर्न नॉट ओके' अभियान का आयोजन किया। इस अभियान में भारतीय क्रिकेटरों हार्दिक पांड्या और शिखर धवन ने भाग लिया।

कोरोनावायरस लॉकडाउन के दौरान, मई 2020 में, गायकवाड़ ने प्रवासियों के अवैध परिवहन के खिलाफ कार्रवाई देखी और उनके साथ ऐसे वाहनों को 250 मेमो जारी किए।[18]

शांत भारत सुरक्षित भारत[संपादित करें]

रवि गायकवाड़ एक परोपकारी ट्रस्ट "शांत भारत सुरक्षित भारत" के अध्यक्ष हैं।[19][20]

पुरस्कार[संपादित करें]

  • भारत में हैंडबॉल खेलने को प्रोत्साहित करने के लिए आयोजित सबसे बड़े हैंडबॉल वर्ग का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड।[21]
  • जागरूकता फैलाने और राज्य में मौतों और सड़क दुर्घटनाओं की संख्या को कम करने के लिए महाराष्ट्र सरकार की ओर से सड़क सुरक्षा पुरस्कार।[22]
  • 2016 में सड़क सुरक्षा के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड[23]
  • सड़क सुरक्षा, खेल और सामाजिक कल्याण को बढ़ावा देने के लिए सीएसआर टाइम्स अवार्ड 2020।[24]
  • मई 2021 में गायकवाड़ को वॉकहार्ट फाउंडेशन द्वारा इंडिया कोरोना अवार्ड से सम्मानित किया गया है।[25] उसी वर्ष उन्हें महाराष्ट्र सरकार द्वारा COVID फाइटर्स अवार्ड से भी सम्मानित किया गया है।[26]
  • महाराष्ट्र के राज्यपाल द्वारा सामाजिक न्याय के लिए मदर टेरेसा अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार 2022।[27]
  • सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए महाराष्ट्र गौरव पुरस्कार।[28]

निजी जीवन[संपादित करें]

गायकवाड़ का विवाह डॉ. निर्मला से हुआ है जो पेशे से चिकित्सक हैं और उनके दो बच्चे हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "रवि गायकवाड़, भारतीय सड़कों पर जीवन बचाने के लिए क्रिकेट के प्रति प्रेम की सवारी". Outlook (Indian magazine). अभिगमन तिथि 10 December 2019.
  2. "सचिन तेंदुलकर ने रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज के लिए दिग्गजों से मिलाया हाथ". The New Indian Express.
  3. "परोपकारी रवि गायकवाड़ को ह्यूमैनिटेरियन एक्टिविस्ट इन्फ्लुएंसर अवार्ड से सम्मानित किया गया". Free Press Journal (अंग्रेज़ी में). The Indian Express.
  4. "योहन ब्लेक भारत में सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देगा". Mathrubhumi (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2020-07-31.
  5. उत्तराखंड राज्य फुटबॉल संघ अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ 28-08-2018
  6. "रवि गायकवाड़ ठोस ऐतिहासिक विरासत और सामाजिक कार्य प्रयास आपको जोड़े रखेंगे! आप सभी को उसके बारे में जानने की जरूरत है". The Week (अंग्रेज़ी में).
  7. "रवि गायकवाड़: एक मिशन वाला आदमी". The Economic Times.
  8. Bose, Soumitra (14 February 2022). "रवि गायकवाड़, भारतीय सड़कों पर जीवन बचाने के लिए क्रिकेट के प्रति प्रेम की सवारी". Outlookindia (अंग्रेज़ी में).
  9. "रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज़: यहां बताया गया है कि कैसे क्रिकेटरों ने COVID-19 लॉकडाउन से पहले सड़क सुरक्षा के बारे में बताया" (अंग्रेज़ी में). Asianet News.
  10. "सड़क सुरक्षा क्रिकेट श्रृंखला को बढ़ावा मिलता है" (अंग्रेज़ी में). The Indian Express.
  11. "रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज टी20 में एक्शन में वापसी करेंगे सचिन तेंदुलकर, ब्रायन लारा". Lokmat English. 9 February 2021.
  12. "सड़क सुरक्षा विश्व श्रृंखला में शामिल होंगे इंग्लैंड और बांग्लादेश के दिग्गज". Sportstar (अंग्रेज़ी में). The Hindu.
  13. "रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज टी20 में एक्शन में वापसी करेंगे सचिन तेंदुलकर, ब्रायन लारा". BW Businessworld (अंग्रेज़ी में).
  14. "रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज़: भारत के दिग्गज 5 मार्च को खुले में बांग्लादेश से भिड़ेंगे | Cricket News - Times of India". The Times of India (अंग्रेज़ी में).
  15. "इंडिया लीजेंड्स | दस्ते, समाचार, फिक्स्चर और बहुत कुछ". Road Safety World Series (अंग्रेज़ी में).
  16. "योहन ब्लेक और रवि गायकवाड़ टाइम्स नाउ के अरुणील से बात करते हैं।" (अंग्रेज़ी में). Times Now.
  17. Deshpande, Alok (2019-01-24). "12 साल बाद झूठे आरोप से मुक्त हुए आरटीओ अधिकारी". The Hindu (अंग्रेज़ी में). आइ॰एस॰एस॰एन॰ 0971-751X. अभिगमन तिथि 2022-03-06.
  18. "COVID-19: महा परिवहन आयुक्त ने ठाणे में औचक निरीक्षण किया". www.mid-day.com (अंग्रेज़ी में). 16 May 2020.
  19. "क्रिकेट को सड़क सुरक्षा अभियान से जोड़ने वाले रवि गायकवाड़ से खास बातचीत - रोड सेफ्टी मुहिम के लिए सचिन फिर उठाएंगे बल्ला वीडियो - हिन्दी न्यूज़ वीडियो एनडीटीवी ख़बर". NDTV Khabar. अभिगमन तिथि 2020-08-31.
  20. "आरटीओ ठाणे प्रमुख रवि गायकवाड़ ने अपनी टोपी में एक और पंख जोड़ा" (अंग्रेज़ी में). The Indian Express.
  21. "सबसे बड़ा हैंडबॉल सबक". Guinness World Records (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2020-10-15.
  22. Bureau, Outlook Web (14 February 2022). "महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सड़क सुरक्षा उपायों के लिए ठाणे आरटीओ प्रमुख रवि गायकवाड़ से शुल्क लिया" (अंग्रेज़ी में). Outlook (Indian magazine).
  23. "मुंबई: डीआरटीओ बोरीवली ने सबसे बड़ा सड़क सुरक्षा वर्ग रखने के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में प्रवेश किया". DNA India (अंग्रेज़ी में).
  24. "आरटीओ ठाणे के प्रमुख रवि गायकवाड़ को सीएसआर टाइम्स अवार्ड 2020 से सम्मानित किया गया". BW Businessworld (अंग्रेज़ी में).
  25. "परोपकारी क्षेत्र का पावरहाउस है रवि गायकवाड़! क्यों जानने के लिए पढ़ते रहें". Outlook India (अंग्रेज़ी में).
  26. "शानदार सामाजिक कार्यकर्ता-रवि गायकवाड़ को मिला COVID फाइटर्स अवार्ड, महाराष्ट्र सरकार द्वारा दिया गया". www.mid-day.com (अंग्रेज़ी में). 23 May 2021.
  27. "23.02.2022: राज्यपाल ने जितेंद्र सिंह शुंटी और रवि किरण गायकवाड़ को मदर टेरेसा मेमोरियल अवार्ड प्रदान किया | राजभवन महाराष्ट्र | भारत". RajBhawan.
  28. "रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज के प्रमोटर रवि गायकवाड़ को मिला महाराष्ट्र गौरव पुरस्कार" (अंग्रेज़ी में). Free Press Journal.