रजत टोकस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search


रजत टोकस (19 जुलाई 1991 को जन्म) भारतीय टेलीविजन के अभिनेता हैं उन्होंने एक भारतीय टेलीविजन धारावाहिक धरती का वीर योद्धा पृथ्वीराज चौहान (Dharti Ka Veer Yodha Prithviraj Chauhan) में मुख्य भूमिका निभा कर पहचान बनाई. वर्तमान में वह नये प्रारम्भ हुये चैनल एनडीटीवी इमैजिन (NDTV Imagine) पर धर्म वीर (Dharam Veer) में वीर की भूमिका निभा रहे हैं।

आत्म कथा[संपादित करें]

आरंभिक जीवन[संपादित करें]

रजत का जन्म १९ जुलाई १९९३ (उनके सी बी एस ई बोर्ड परिणाम से पुष्टि हुई) को दक्षिण दिल्ली के मुनिरका (Munirka) में रामवीर और प्रमिला टोकस के घर हुआ था। उन्होंने होप्स हॉल फाऊँडेशन स्कूल, आर. के. पुरम, दिल्ली मे शिक्षा ग्रहण की. एक अभिनेता के रूप में अपने व्यस्त कार्यक्रम के कारण उन्होंने पत्राचार के माध्यम से अध्ययन प्रारम्भ किया। जब उन्होंने अभिनय के क्षेत्र में कुछ रुचि दिखाई, तो उनके पिता ने उन्हें इसके लिए प्रोत्साहित किया। एक अभिनेता होने के अलावा, टोकस एक राष्ट्रीय स्तर के तैराक भी हैं।

कैरियर[संपादित करें]

टोकस के पास पृथ्वीराज चौहान के अलावा अन्य काम भी हैं। वे मुख्यतः जादुई चिराग, लाईट हाऊस फॉर चिल्ड्रन, बैंगो, मेरा दोस्त, राहुल, एक नज़र की तमन्ना, हे हवाएँ, खोज खजाने की, अभिव्यक्ति और साईं बाबा में काम कर रहे हैं। उन्होंने और उनकी सह कलाकार मुग्धा चापेकर ने तब सफलता पाई जब उन दोनों ने स्टार प्लस के धरती का वीर योद्धा पृथ्वी राज चौहान में काम किया। अब टोकस एनडीटीवी इमैजिन पर एक नए धारावाहिक धरम वीर में 'वीर' की भूमिका निभा रहे हैं। प्रारंभ में पृथ्वीराज चौहान में, टोकस को बस ५ - ६ कडियों में ही काम करना था। पर जैसे जैसे धारावाहिक की लोकप्रियता बढ़ी, वैसे ही उनकी भूमिका भी. उन्होने एक साल में 150 से भी अधिक कडियों मे काम किया।

वर्तमान में, टोकस एनडीटीवी के धारावाहिक धर्म वीर में सह कलाकार मुग्धा चापेकर के साथ काम कर रहे हैं। वह, राजा के बेटे धरम के चचेरे भाई और सबसे अच्छे दोस्त 'वीर' की भूमिका निभा रहे हैं।

पुरस्कार[संपादित करें]

  • सर्वश्रेष्ठ बाल अभिनेता -- स्टार परिवार पुरस्कार (२००७)
  • सर्वश्रेष्ठ योग्य जोड़ी - स्टार परिवार पुरस्कार (२००७) पृथ्वीराज चौहान में सह अभिनेत्री मुग्धा चापेकर (Mugdha Chapekar) के साथ
  • सर्वश्रेष्ठ बाल अभिनेता -- स्वर्ण पुरस्कार (२००७)
  • सर्वश्रेष्ठ बाल अभिनेता -- भारतीय टैली पुरस्कार (२००७)
  • सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (लोकप्रिय) -- भारतीय टेलीविजन अकादमी पुरस्कार (२००७)

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कडियाँ[संपादित करें]