यूथिफ्रो

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

यूथिफ्रो (अंग्रेजी- Euthyphro, प्राचीन यूनानी : Εὐθύφρων, यूथीफ्रोन ; सी. 399-395 ईसा पूर्व), प्लेटो द्वारा लिखित , सुकरात और यूथिफ्रो के बीच एक सुकराती संवाद है जिसकी घटनाएँ सुकरात के अभियोग (399 ईसा पूर्व) से पहले के हफ्तों में होती हैं। [1] संवाद में धर्मपरायणता एवं न्याय के अर्थ जैसे विषयों को शामिल किया गया है और जैसा कि प्लेटो के शुरुआती संवादों में आम है, यह एपोरिया में समाप्त होता है।

इस संवाद में, सुकरात उस समय के आर्कोन बेसिलियस (राजन्-दण्डाधिकारी) के बरामदे में यूथिफ्रो से मिलते हैं । सुकरात उसे बताते हैं कि वह धर्मपरायणहीनता के आधार पर मिलेटस के आरोपों के विरूद्ध अदालत में जाने की तैयारी कर रहें हैं। यूथिफ्रो ने सुकरात को बताया कि वह एक श्रमिक को जंजीरों में बांधने और उसे मरने के लिए छोड़ने के लिए अपने पिता पर मुकदमा चलाने के लिए स्वयं न्यायलय जा रहा है। इससे उसे अपने ही परिवार का गुस्सा झेलना पड़ रहा है, जो मानते हैं कि उसके पिता सही थे। उस श्रमिक ने एक साथी श्रमिक की हत्या कर दी थी, इसलिए उनका मानना ​​है कि इससे उसके पिता को उसे भूखे मरने के लिए खाई में छोड़ने के दायित्व से छूट मिलती है। चूँकि यूथिफ्रो स्वयं के प्रति आश्वस्त दिखता है, सुकरात उससे धर्मपरायणता को परिभाषित करने के लिए कहते हैं। उनकी सहायता से अदालत में सुकरात का मामला स्पष्ट हो जाएगा। यदि सुकरात से धर्मपरायणता को परिभाषित करने के लिए कहा जाए, तो वह केवल यूथिफ्रो की परिभाषा पर भरोसा कर सकते हैं। हालाँकि यह बातचीत की मुख्य दुविधा की ओर ले जाता है जब दोनों किसी संतोषजनक निष्कर्ष पर नहीं पहुँच पाते हैं। क्या कोई चीज़ इसलिए पवित्र (धर्मपरायण) है क्योंकि देवता उसे स्वीकारते हैं या क्या देवता उसे इसलिए स्वीकारते हैं क्योंकि वह पवित्र (धर्मपरायण) है? इस एपोरिक अंत ने इतिहास में सबसे लंबी धार्मिक और अधि-नैतिक बहसों में से एक को जन्म दिया है।

  1. a Greek given name meaning "Right-minded, sincere"; entry "εὐθύφρων" attempt to establish a definitive meaning for the word piety in Liddell, Scott, & Jones, An English–Greek Lexicon.