सामग्री पर जाएँ

मोसे छल किये जाए

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
मोसे छल किये जाए
शैलीनाटक
पटकथा byईशा शर्मा
रोहित मल्होत्रा
कथाकारआरएम जोशी
सुप्रिया भसीन
निर्देशकविक्रम वी लभे
अभिनीतविधि पंड्या
विजयेंद्र कुमेरिया
उद्गम देशभारत
मूल भाषा(एं)हिन्दी
एपिसोड कि संख्या127
उत्पादन
निर्मातासुमीत मित्तल
शशि मित्तल
जितेंद्र सिंगला
उत्पादन स्थानमुंबई
संपादकसोनू कुमार गुप्ता
प्रसारण अवधि20-25 मिनट
निर्माता कंपनीशशि सुमीत प्रोडक्शंस
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कसोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन
प्रकाशित7 फ़रवरी 2022 (2022-02-07) –
5 अगस्त 2022 (2022-08-05)[1]

मोसे छल किये जाए एक भारतीय टेलीविजन धारावाहिक है जिसका निर्माण शशि सुमीत प्रोडक्शंस के तहत सुमीत मित्तल और शशि मित्तल द्वारा किया गया है और इसमें विधि पांड्या और विजयेंद्र कुमेरिया हैं । इस शो का प्रीमियर सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर 7 फरवरी 2022 से 5 अगस्त 2022 के बीच हुआ और सोनी लिव पर डिजिटली प्रसारित हुआ था।

आधार[संपादित करें]

यह सौम्या नाम की एक लड़की की कहानी है जो लेखक बनने का सपना देखती है और शादी के बाद भी काम करना चाहती है। लेकिन उसकी शादी एक प्रसिद्ध टीवी निर्माता अरमान ओबेरॉय के साथ तय हो गई है, जो उसे करियर बनाने का वादा करता है लेकिन वास्तविकता अलग है।

कथानक[संपादित करें]

यह शो एक युवा जुनूनी महत्वाकांक्षी लेखिका सौम्या वर्मा की कहानी के इर्द-गिर्द घूमता है, जो एक छोटे से शहर से बड़े सपने देखती है। हमेशा विकसित हो रहे टेलीविजन उद्योग के लिए एक दिन का सपना, लेकिन बाद में सौम्या ने एक प्रसिद्ध टीवी निर्माता अरमान ओबेरॉय से शादी कर ली, जो खुद को महिला सशक्तिकरण का समर्थक होने का दिखावा करता है लेकिन वास्तव में वह इसके खिलाफ था। सौम्या से शादी करने के बाद, अरमान उसे भावुक कर देता है और उसे अपना सारा काम करवा देता है और उसे धोखा देता है, लेकिन सौम्या नहीं रुकती, एक बार उसकी कहानी एक टीवी शो के लिए चुन ली जाती है, यह जानकर कि अरमान चिढ़ जाता है और उसे फिर से भावुक कर देता है, उसके लेखक कहानी खुद। [2] बाद में इसी बात को लेकर दोनों के बीच विवाद हो गया, जिस पर अरमान ने सौम्या पर हाथ उठाने की कोशिश की, जिसके बाद सौम्या ने अपना हाथ रोक लिया और घर से निकलने लगीं, तभी अरमान की मां सुषमा सीढ़ी से गिर गईं, जिसके चलते सौम्या ने अपना हाथ बढ़ाया। नहीं छोड़ सका। कुछ दिनों बाद सौम्या प्रेग्नेंट हो जाती है और अरमान उससे माफी मांगता है और उसे फिर से खुश करता है। लेकिन सौम्या की मौसी प्रीशा, जो अरमान से शादी करना चाहती थी, लेकिन सौम्या की वजह से नहीं कर पाई, एक बार फिर अरमान को पाने की कोशिश करती है, जिसके लिए वह अरमान की कंपनी में नौकरी के बहाने अरमान से रोज़ मिलती है और उसे अपनी तरफ करने की कोशिश करती है। सौम्या को अरमान और प्रिशा धोखा देती है। बाद में वह जुड़वां बच्चों, जशन और जहान को जन्म देती है, लेकिन अरमान उन्हें ले जाता है और सौम्या को उन्हें देखने से मना करता है। विभिन्न तरीकों से वह बच्चों को दूध पिलाने में सक्षम है। अरमान और सौम्या एक कस्टडी की लड़ाई लड़ते हैं जहाँ अरमान और उसके पिता सौम्या की मेडिकल रिपोर्ट बनाते हैं, जिसमें कहा गया है कि वह बच्चों के लिए हानिकारक है। कस्टडी अरमान को दे दी जाती है और सौम्या को मानसिक स्वास्थ्य केंद्र भेज दिया जाता है और जब तक वह ठीक नहीं हो जाती, तब तक वह अपने बच्चों से नहीं मिल सकती।

5 साल बाद[संपादित करें]

सौम्या मानसिक वार्ड से मुक्त हो जाती है और अपने बच्चों को वापस पाने की कसम खाती है। उनसे मिलने के बाद, उसे पता चलता है कि वे उसे नहीं जानते हैं और प्रिशा को अपनी माँ मानते हैं। प्रिशा, असुरक्षित महसूस कर रही है, अरमान की मदद से सौम्या के खिलाफ बच्चों का ब्रेनवॉश करती है। दूसरी ओर, अरमान को पता चलता है कि उसे अपनी सार्वजनिक छवि बनाए रखने और कर्ज से बाहर निकलने के लिए सौम्या के उपन्यास के अधिकारों की आवश्यकता है। सौम्या उसके दिमाग से खेलती है और उसके साथ वही करती है जो उसने पहले किया था। प्रिशा इस बात से नाराज है कि अरमान अपने काम के लिए सौम्या के करीब है, लेकिन जल्द ही उसे अपने असली रंग का एहसास होने के बाद घर छोड़ने के लिए कहा जाता है। बाद में, अरमान सौम्या को ब्लैकमेल करने और उसके पैसे लेने के लिए अपने बेटों को छुपाता है लेकिन बाद में सभी उसके इरादों को जानते हैं और वह जेल जाता है। सौम्या गोल्डी से अपने बच्चों की खातिर उसे जमानत देने के लिए कहती है। सौम्या और अरमान के बीच तीखी बहस के दौरान, बच्चों को हर बात की सच्चाई पता चली और उन्होंने अरमान से अपने रिश्ते तोड़ लिए। सौम्या अपने बेटों के साथ ओबेरॉय हाउस छोड़कर एक अनजान जगह चली गई और खुशी से रहने लगी।

कलाकार[संपादित करें]

मुख्य[संपादित करें]

  • सौम्या वर्मा (पूर्व में ओबेरॉय) के रूप में विधि पंड्या - मालिनी और गिरीश की बड़ी बेटी; शिल्पी की बड़ी बहन; प्रीशा के चचेरे भाई; अरमान की पूर्व पत्नी; जशन और जहान की मां। (2022)
  • अरमान ओबेरॉय के रूप में विजयेंद्र कुमेरिया - सुषमा और हर्ष का बेटा; कशिश और माही का भाई; सौम्या के पूर्व पति; प्रीशा की पूर्व प्रेम रुचि; जशन और जहान के पिता। (2022)

अन्य[संपादित करें]

  • मंदीप कुमार आज़ाद - गिरीश वर्मा - मालिनी के पति; सौम्या और शिल्पी के पिता, जश्न और जहान के दादा। (2022)
  • मालिनी वर्मा के रूप में गुन कंसरा - सौम्या और शिल्पी की माँ, जश्न और जहान की दादी। (2022)
  • शिल्पी वर्मा के रूप में ऐशानी यादव - मालिनी की छोटी बेटी; सौम्या की बहन; प्रीशा की मौसी। (2022)
  • गरिमा परिहार / अवंतिका हुंडल प्रिशा के रूप में - सौम्या और शिल्पी की चचेरी बहन; अरमान की प्रेमिका और मालकिन; जशन और जहान तथाकथित मां। (2022)
  • सुषमा ओबेरॉय के रूप में अलका कौशल - हर्ष की पत्नी; अरमान, कशिश और माही की मां; राजकुमार, जश्न और जहान की दादी। (2022)
  • डॉ हर्षवर्धन ओबेरॉय (हर्ष) के रूप में मानेक बेदी - सुषमा के पति; अरमान, कशिश और माही के पिता; राजकुमार, जश्न और जहान के दादा। (2022)
  • मानसी सेनगुप्ता - तारा ओबेरॉय - प्रिंस की मां। (2022)
  • कशिश ओबेरॉय के रूप में रितु चौहान - सुषमा और हर्ष की बड़ी बेटी; अरमान और माही की बहन; अमरीक की पत्नी। (2022)
  • अछेर भारद्वाज अमरीक के रूप में - कशिश के पति। (2022)
  • गोल्डी सहगल के रूप में सरवर आहूजा - एक वकील; अरमान का बचपन का दोस्त (2022)
  • माही ओबेरॉय के रूप में सिमरन उपाध्याय - सुषमा और हर्ष की छोटी बेटी; अरमान और कशिश की बहन। (2022)
  • तारा के बेटे प्रिंस ओबेरॉय के रूप में पाश्व भानुशाली। (2022)
  • जश्न ओबेरॉय के रूप में निर्भय ठाकुर - सौम्या और अरमान का बड़ा बेटा; जहान का जुड़वां बड़ा भाई (2022)
  • जहान ओबेरॉय के रूप में अलीश नथानी - सौम्या और अरमान का छोटा बेटा; जशना का छोटा भाई (2022)
  • खुशबू ठक्कर सिम्मी के रूप में - अरमान की निजी सहायक। (2022)
  • सौम्या और शिल्पी की मौसी के रूप में राधिका विद्यासागर। (2022)
  • विहान के रूप में विशाल गांधी - सौम्या की पूर्व मंगेतर। (2022)
  • शैला के रूप में तसनीम खान - अरमान की पूर्व मंगेतर। (2022-वर्तमान)
  • मशेउद्दीन कुरैशी प्रिशा के पिता के रूप में (2022)
  • मिस्ट्री गर्ल (2022) के रूप में नीति कौशिक

यह भी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Vijayendra Kumeria talks about Mose Chhal Kiye Jaaye going off air; "If we'd stuck to original concept instead of foraying into ultra-feminism, it would have better numbers," said the actor". Bollywood Hungama. अभिगमन तिथि 2022-07-13.
  2. Bharatvarsh, TV9 (2022-04-24). "Mose Chhal Kiye Jaaye : अरमान और सौम्या की जिंदगी में आएगा बड़ा तूफान, जल्द ही शो में होगी एक्ट्रेस अवंतिका हुंदल की एंट्री". TV9 Bharatvarsh. अभिगमन तिथि 2022-04-28.

बाहरी संबंध[संपादित करें]