मैं बलवान

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
मैं बलवान

मैं बलवान का पोस्टर
निर्देशक मुकुल आनन्द
निर्माता प्रणलाल मेहता
अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती,
धर्मेन्द्र,
मीनाक्षी शेषाद्रि,
रज़ा मुराद,
सुरेश ओबेरॉय,
तेज सप्रू
संगीतकार बप्पी लहरी
प्रदर्शन तिथि
1986
देश भारत
भाषा हिन्दी

मैं बलवान 1986 में बनी हिन्दी भाषा की फिल्म है। इसे मुकुल आनन्द द्वारा निर्देशित किया गया है और इसमें धर्मेन्द्र, मिथुन चक्रवर्ती, मीनाक्षी शेषाद्रि, रज़ा मुराद, सुरेश ओबेरॉय और तेज सप्रू हैं।

संक्षेप[संपादित करें]

पिछले कुछ वर्षों में अंडरवर्ल्ड डॉन, राय बहादुर (रज़ा मुराद) ने अपने इकलौते बेटे अनिल (सुरेश ओबेरॉय) के सहारे दुनिया भर के बेशकीमती आभूषणों से भारी संपत्ति हासिल कर ली है। उसकी गतिविधियाँ तब चरमरा गईं जब अनिल ने उसे बताया कि वह अपराध की दुनिया को छोड़ना चाहता है। वह गीता (रीटा भादुड़ी) नाम की महिला से शादी करना चाहता है। इस बात से नाखुश होकर राय बहादुर अनिल को घर से निकाल देता है। गीता और अनिल फिर पास के एक मंदिर में शादी कर लेते हैं। लेकिन जब वे गीता के घर जाते हैं तो गीता का पुलिस इंस्पेक्टर भाई, चौधरी (धर्मेन्द्र) उन्हें घर से बाहर निकाल देता है। उसने गीता की शादी कहीं और करने की योजना बनाई थी। इसके बाद दम्पति एक किराए के फ्लैट में रहने लगते हैं। अंततः समय बीत जाता है और गीता अनिल के बच्चे की मां बन जाती है।

जब गीता की तबीयत खराब हो जाती है तो अनिल को अपने पिता के गहने लूटने के लिए मजबूर होना पड़ता है। वहां इंस्पेक्टर चौधरी उसे गोली मार देता है। मरने से पहले अनिल गीता को बताता है कि उसकी मौत के लिए उसके पिता जिम्मेदार थे। गीता फिर एक बच्चे को जन्म देती है और उसे अपने भाई इंस्पेक्टर चौधरी की देखभाल में छोड़ देती है। वह भरी हुई रिवॉल्वर के साथ राय बहादुर के घर चली जाती है और फिर कभी उसकी कोई खबर नहीं आती। इस बीच इंस्पेक्टर चौधरी बच्चे का पालन-पोषण करता है और वर्षों बाद उसे टोनी के नाम से जाना जाता है। टोनी, राय बहादुर जिसे अब हीरा के नाम से जाना जाता है, को पकड़ने के लिए पुलिस के साथ काम करने को तैयार है। आख़िरकार उसकी मुलाक़ात हीरा से होती है। लेकिन वह उसके मन में पुलिस के खिलाफ ज़हर भर देता है और वह इंस्पेक्टर चौधरी के ख़िलाफ़ विद्रोह कर देता है।

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

सभी गीत अनजान द्वारा लिखित; सारा संगीत बप्पी लहरी द्वारा रचित।

क्र॰शीर्षकगायकअवधि
1."नो एन्ट्री"किशोर कुमार, नाज़िया हसन8:00
2."मैं बलवान मैं बलवान"मोहम्मद अज़ीज़8:37
3."पड़ोसी तेरी मुर्गी"बप्पी लहरी, अलीशा चिनॉय2:30
4."साँस तेरी दिल"बप्पी लहरी, अलीशा चिनॉय1:41
5."सारे शहर में है एक दीवाना"बप्पी लहरी, अलीशा चिनॉय3:45
6."रॉक एन रोल"किशोर कुमार, नाज़िया हसन6:50

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]