मॅरोनीय मण्डली

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

मॅरोनीय मण्डली या मॅरोनीय मज़्हब एक पूर्वी कैथोलिक सूई ईउरिस विशेष चर्च है जो पोप और विश्वव्यापी कैथोलिक चर्च के साथ पूर्ण रूप से जुड़ा हुआ है, पूर्वी चर्चों के सिद्धांतों की संहिता के तहत स्व-शासन के साथ। [1] मॅरोनीय मज़्हब के वर्तमान प्रमुख पैट्रिआर्ख बेख़ारा बूत्रोस अल-राही हैं, जिन्हें मार्च २०११ में पैट्रिआर्ख नस्रल्लाह बूत्रोस स्फ़ेइर के इस्तीफ़े के बाद चुना गया था। मॅरोनीय पैट्रिआर्खेट की वर्तमान सीट बेयरूत, लेब्नॉन के उत्तर-पूर्व में बकेर्क में है। आधिकारिक तौर पर ऐण्टिओखीय सीरियाई मॅरोनीय गिर्जा के रूप में जाना जाता है, यह पूजा-पद्धति और विरासत के आधार पर सीरियाई ईसाई धर्म का हिस्सा है। [2]

मॅरोनीय मज़्हब के प्रारंभिक विकास को चौथी से सातवीं शताब्दी तक तीन अवधियों में विभाजित किया जा सकता है। एक प्रेरक नेता और संरक्षक संत के रूप में तौरुस पर्वत के संत मॅरोन के साथ एक मण्डली आंदोलन ने पहली अवधि को चिह्नित किया। दूसरे की शुरुवात ओरोंतेस पर सेंट मारून के मठ की स्थापना के साथ हुई, जिसे परिषद के सिद्धांतों की रक्षा के लिए चैल्सीडॉन परिषद के बाद बनाया गया था। [3] प्राचीन अभिलेखों के अनुसार, इस मठ को सीरिया सेकुंदा के क्षेत्र में "सबसे महान मठ" के रूप में वर्णित किया गया था, जिसके चारों ओर ३०० से अधिक आश्रम थे। [4] ५१८ के बाद, मठ ने वास्तव में सीरिया प्राइमा, कोले सीरिया और फ़ोनीशिया में कई परगनों का प्रशासन किया। तीसरी अवधि तब थी जब सेडे वैकैंटे ने क्षेत्र की इस्लामी विजय का अनुसरण किया और मॅरोनीय परंपरा के अनुसार, सेंट मैरोन मठ के बिशपों ने लगभग ६८५ ईस्वी में जॉन मॅरोन को पैट्रिआर्ख के रूप में चुना। ऐण्टिओख के ग्रीक ऑर्थोडॉक्स चर्च ने ७५१ ईस्वी में अपने पितृसत्ता को फिर से स्थापित किया। [5] ऐतिहासिक महत्व के अन्य केंद्रों में कफ़र्हे, यानूह, मयफ़ूक़ और क़ादिशा घाटी शामिल हैं।

हालाँकि आज संख्या में कमी आई है, विशिष्ट लेकिन संबंधित मॅरोनीयाई जातीय-धार्मिक समूह लेब्नॉन में एक प्रमुख समूह बना हुआ है, [6] सीरिया, साइप्रस, इज़्राएल और जॉर्डन में मॅरोनीयाई के छोटे अल्पसंख्यकों के साथ। १९वीं शताब्दी के बाद से प्रवासन का मतलब है कि २०१७ में मॅरोनीय चर्च के लगभग ३.५ मिलियन सदस्यों में से लगभग दो-तिहाई [7] "द ऐण्टिओखीयन'स रेंज" के बाहर स्थित थे, जहां वे दुनिया भर में लेब्नॉनी डायस्पोरा का हिस्सा हैं।

  1. Richard P. Mc Brien, The Church: The Evolution of Catholicism (New York: Harper One, 2008), 450.
  2. Book of Offering: According to the Rite of the Antiochene Syriac Maronite Church. Bkerke, Lebanon: Maronite Patriarchate of Antioch and all the East. 2012.
  3. History of the Maronites, Maronite Heritage.com, 13 April 2016.
  4. Beggiani, Seely. "Aspects of Maronite History—Monastery of St. Maron". Eparchy of Saint Maron of Brooklyn. मूल से 2 March 2001 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 4 July 2017.
  5. No'man 1996, पृ॰ 22.
  6. Reyes, Adelaida (2014). Music and Minorities from Around the World: Research, Documentation and Interdisciplinary Study. Cambridge Scholars Publishing. पृ॰ 45. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9781443870948. The Maronites are an ethnoreligious group in the Levant.
  7. "Eastern Catholic Churches Worldwide 2017" (PDF). Catholic Near East Welfare Association. 2017. अभिगमन तिथि 25 October 2021.