मीरान शाह

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

अपने पिता के शासनकाल के दौरान, मीरन शाह शुरू में एक शक्तिशाली क्षेत्रीय गवर्नर और प्रमुख सैन्य कमांडर थे, जिन्होंने तैमूर को अपनी विजय में सहायता करने के साथ-साथ कई विद्रोहों को दबा दिया था। हालाँकि, विनाशकारी और सुखवादी व्यवहार के आरोपों का सामना करने के बाद, राजकुमार को बाद में सम्राट द्वारा इन भूमिकाओं से हटा दिया गया था। 1405 में तैमूर की मृत्यु के बाद, मीरन शाह उत्तराधिकार के आगामी युद्ध में उलझ गए, उन्होंने अपने बेटे खलील सुल्तान के पीछे अपना समर्थन फेंक दिया। बाद में तैमूरिद के पारंपरिक प्रतिद्वंद्वियों, क़ारा क्यूयुनलू के खिलाफ लड़ते हुए वह मारा गया।

हालांकि कभी भी अपने अधिकार में शासन नहीं किया, मीरन शाह की रेखा ने तैमूरी साम्राज्य के इतिहास में एक प्रमुख भूमिका निभाई। उनके पोते अबू सईद मिर्ज़ा अंततः 15वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में ट्रान्सोक्सियाना के बहुमत पर शासन करने आए। अबू सईद का अपना पोता बाबर था, जो भारत के मुगल साम्राज्य का संस्थापक था। [1]

  1. Bonnie C. Wade (1998). Imaging Sound: An Ethnomusicological Study of Music, Art, and Culture in Mughal India. University of Chicago Press. पृ॰ 43. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-226-86840-0.Bonnie C. Wade (1998). Imaging Sound: An Ethnomusicological Study of Music, Art, and Culture in Mughal India. University of Chicago Press. p. 43. ISBN 978-0-226-86840-0.