मावीरन (2023 फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
मावीरन
चित्र:Maaveeran 2023 poster.jpg
नाट्य विमोचन पोस्टर
निर्देशक मैडोना अश्विन
लेखक मैडोना अश्विन
चंद्रू ए.
निर्माता अरुण विस्वा
अभिनेता
छायाकार विधु अयन्ना
संपादक फिलोमिन राज
संगीतकार भरत शंकर
निर्माण
कंपनी
Shanthi Talkies
वितरक Red Giant Movies
प्रदर्शन तिथियाँ
  • 14 जुलाई 2023 (2023-07-14)
लम्बाई
166 मिनट [1]
देश भारत
भाषा तामिल
लागत 35 करोड़ [2]
कुल कारोबार  अनुमानित89 करोड़ [3]

मावीरन ( अनुवाद. The Great Warrior 2023) की भारतीय तमिल भाषा की सुपरहीरो फिल्म है, जो मैडोना अश्विन द्वारा निर्देशित और अरुण विश्व द्वारा निर्मित है। फिल्म में शिवकार्तिकेयन और अदिति शंकर हैं, जबकि सरिता, मैसस्किन, मोनिशा ब्लेसी, योगी बाबू और सुनील सहायक भूमिकाएँ निभाते हैं।

फिल्म की आधिकारिक घोषणा जुलाई 2022 में आधिकारिक शीर्षक के साथ की गई थी। मुख्य फोटोग्राफी अगस्त 2022 में चेन्नई में शुरू हुई, इसके बाद पांडिचेरी में एक कार्यक्रम शुरू हुआ और जून 2023 की शुरुआत में पूरा हुआ । संगीत भरत शंकर द्वारा तैयार किया गया था, जबकि सिनेमैटोग्राफी और संपादन विधु अयन्ना और फिलोमिन राज ने संभाला था।

मावीरन को 14 जुलाई 2023 को दुनिया भर में नाटकीय रूप से रिलीज़ किया गया था। फिल्म को समीक्षकों से सकारात्मक समीक्षा मिली और यह व्यावसायिक रूप से सफल रही। [3]

कथानक[संपादित करें]

सत्या एक हास्य पुस्तक कलाकार हैं जो तमिल समाचार पत्र धीना थे के लिए मावीरन नामक एक बहादुर योद्धा के बारे में एक कॉमिक स्ट्रिप लिखते और चित्रित करते हैं। हालाँकि, वह एक कायर भी है जो अपने लिए खड़ा होने में असमर्थ है, क्योंकि उसके पिता कई साल पहले मौजूदा व्यवस्था के खिलाफ लड़ाई में मारे गए थे। वह धीना थे के एक कर्मचारी को उसकी कायरता के कारण मावेरन का श्रेय लेने की अनुमति देता है। अख़बार में उप-संपादक, नीला, सत्या की ओर से एक स्टैंड लेती है, और उसे वही नौकरी दिलाती है जिसके लिए उसका शोषण किया जा रहा था। आख़िरकार दोनों को प्यार हो जाता है.

सत्या और उसके परिवार, जिसमें उसकी विधवा मां, ईश्वरी और छोटी बहन, राजी और उसके पड़ोसी शामिल हैं, को तमिलनाडु सरकार द्वारा अपनी झुग्गी से बाहर निकलने और एक ऊंची अपार्टमेंट इमारत में स्थानांतरित होने के लिए मजबूर किया जाता है। उनके रहने की स्थिति में सुधार करने के लिए. लेकिन अंदर जाने के कुछ ही घंटों के भीतर, घटिया निर्माण, अस्थिर नींव के कारण ढहती दीवारें, टूटे हुए दरवाजे, खराब तरीके से स्थापित खिड़कियां और छत के गिरने के परिणामस्वरूप अपार्टमेंट की खामियां उजागर हो जाती हैं। ईश्वरी ठेकेदार, धनराज, साथ ही स्थानीय पार्षद पगुथी का सामना करती है, जो निर्जन परिस्थितियों को स्वीकार करने से इनकार करते हैं। फिर भी, सत्या ने मावीरन कॉमिक स्ट्रिप्स के माध्यम से अपनी हताशा दिखाने के बजाय, अपनी मां से परिस्थितियों के साथ "समायोजित" होने का आग्रह किया। अंततः, जब धनराज द्वारा राजी का यौन उत्पीड़न किया जाता है और सत्य इसके बारे में कुछ भी करने में असमर्थ होता है, तो क्रोधित ईश्वरी सत्य और उसकी कायरता पर अपनी निराशा व्यक्त करती है और उसकी सभी मावीरन स्ट्रिप्स के साथ-साथ उसकी ड्राइंग सामग्री को भी फेंक देती है।

परेशान होकर, सत्या अपार्टमेंट की ऊपरी मंजिल से कूदने की कोशिश करके आत्महत्या का प्रयास करता है, लेकिन जैसे ही उसके मन में ऐसा करने का दोबारा विचार आता है, घटिया निर्माण रास्ता बना देता है और वह फिसल कर गिर जाता है, जिससे उसके सिर में गंभीर चोट लग जाती है। कुमार, एक ठेकेदार, उसे देखता है और ईश्वरी और राजी के साथ मिलकर उसे अस्पताल में भर्ती कराता है। भर्ती होने के कुछ मिनट बाद सत्या की मृत्यु हो जाती है। इसी मोड़ पर सत्या को जीवित होने पर एक रहस्यमय आवाज की उपस्थिति का अनुभव होने लगता है। मावीरन स्ट्रिप के कथावाचक की तरह बोलने वाली नई आवाज, सत्या के कार्यों पर पूर्वता लेती है, उसे अपने जीवन में निर्णय लेते समय, तुच्छ मामलों से लेकर महत्वपूर्ण विकल्पों तक, इसके सुझावों का पालन करने के लिए मजबूर करती है। आवाज के मार्गदर्शन के दौरान, सत्या का भ्रष्ट आवास मंत्री, एम.एन. जयाकोडी से झगड़ा हो जाता है, जिसका विभाग अपार्टमेंट के निर्माण के लिए जिम्मेदार है और जिसे आवाज सत्या का "सबसे बड़ा दुश्मन" होने का दावा करती है। आवाज के मार्गदर्शन के कारण सत्या अनिच्छा से अपार्टमेंट के खराब निर्माण को उजागर करने के लिए जयाकोडी, धनराज, पगुथी और उनके लोगों पर हमला करता है। इससे वह ईश्वरी और राजी सहित अपार्टमेंट के निवासियों की नजर में हीरो बन जाता है।

जेयाकोडी के सचिव और सबसे अच्छे दोस्त, परमू को सत्या का मार्गदर्शन करने वाली रहस्यमय आवाज के बारे में पता चलता है और सत्या जेयाकोडी से लड़ने के लिए अनिच्छुक है और वह जेयाकोडी को फायदा पहुंचाने के लिए इसका इस्तेमाल करने का फैसला करता है। वह सथ्या को लाइव टेलीविज़न पर उस आवाज को प्रकट करने के लिए मनाता है जो उसे जेयाकोडी से लड़ने के लिए मजबूर करती है और दावा करती है कि अपार्टमेंट का निर्माण खराब है, यह दावा करते हुए कि अगर उसने ऐसा किया तो जेयाकोडी उसे अकेला छोड़ देगा। इसके कारण सत्या को "मानसिक रूप से अस्थिर" व्यक्ति करार दिया जाता है, और उसके परिवार को अपार्टमेंट से बाहर निकाल दिया जाता है, जिससे वे बेघर हो जाते हैं। इसके अलावा, जयाकोडी ने सत्या को माफ करने से इनकार कर दिया और बेरहमी से उसकी पिटाई कर दी, लेकिन आवाज के ऐसा करने के लिए कहने के बावजूद, सत्या ने वापस लड़ने से इनकार कर दिया। अंत में, सत्या की मृत्यु हो जाती है। उसके दोबारा जागने के बाद, आवाज बंद हो जाती है, यह दावा करते हुए कि सत्य ने अपने लाभ के लिए अपने परिवार और अपार्टमेंट निवासियों को धोखा दिया है।

सत्या अपने परिवार को बेघर देखकर वापस लौटता है और इसके लिए दोषी महसूस करता है। नीला की सलाह पर, वह "अपनी खुद की कहानी बनाने" का फैसला करता है और जेयाकोडी पर हमला करने के साथ-साथ अपार्टमेंट के निर्माण को उजागर करता है, भले ही आवाज अब उसका मार्गदर्शन नहीं कर रही हो। इस प्रक्रिया में, अपार्टमेंट परिसर के असुरक्षित निर्माण के सबूत हासिल करने की उम्मीद में, जेयाकोडी द्वारा स्वेच्छा से उसका अपहरण कर लिया गया और उसे अपने गोदाम में ले जाया गया। जयकोडी ने परमू को तब मार डाला जब उसने उसे जनता के सामने यह बताने की सलाह दी कि अपार्टमेंट किसी भी समय गिर सकता है और निवासियों को भी खाली करा सकता है क्योंकि ऐसा करने में विफल रहने पर उसे आगामी चुनाव में नुकसान उठाना पड़ेगा। जयाकोडी के लोगों ने परमु के शरीर को समुद्र में फेंक दिया और सत्या खुद डूब गया। सत्या के जीवित वापस आने के बाद, उसे फिर से रहस्यमयी आवाज़ सुनाई देने लगती है, इस बार उसे बहुत खुशी हुई। वह अपार्टमेंट में लौटता है, जहां वह निवासियों को अपार्टमेंट खाली करने के लिए मनाने की असफल कोशिश करता है क्योंकि यह किसी भी समय ढह जाएगा।

जेयाकोडी अपार्टमेंट में आता है और सत्या का मज़ाक उड़ाता है, जिससे वह जेयाकोडी को अपार्टमेंट में रहने की चुनौती देने के लिए प्रेरित होता है, अगर उसे पूरा यकीन है कि यह ढह नहीं जाएगा। जेयाकोडी ने ऐसा करने से इंकार कर दिया, जिससे अपार्टमेंट के निवासियों को सत्य पर विश्वास हो गया और वे सभी अपार्टमेंट को ढहने से ठीक पहले खाली कर देते हैं, अपार्टमेंट का चिन्ह जेयाकोडी पर गिर जाता है, जिससे वह कुचलकर मर जाता है। तब सत्या को पता चलता है कि निवासियों में से एक, उसके पड़ोसी की बेटी, इलावरसी, अभी भी अपार्टमेंट में फंसी हुई है, और वह उसे बचाने के लिए दौड़ता है। जबकि वह उसे बचाने में कामयाब होता है, उसी समय, सत्या के अंदर रहते हुए भी अपार्टमेंट ढह जाता है। पतन के बाद, सभी निवासी सत्य की खोज करते हैं। वह मलबे के नीचे पाया गया है लेकिन मृत प्रतीत होता है।

दो साल बाद, दूसरी सरकार आने के बाद, अपार्टमेंट का पुनर्निर्माण किया जा रहा है, इस बार निवासियों को एकजुट करके और मजबूत निर्माण के साथ। यह भी पता चला है कि सत्य चमत्कारिक ढंग से अपार्टमेंट ढहने से बच गया और अभी भी धीना थे के लिए काम करता है, लेखन और चित्रण मावीरन करता है, लेकिन इस घटना ने उसे स्थायी रूप से बहरा बना दिया है। हालाँकि, उनकी प्रतिक्रियाएँ तेज़ हो गई हैं। इलावरासी अपने जीवित रहने के बारे में सवाल लेकर सत्या के पास पहुंचती है और यह स्पष्ट हो जाता है कि रहस्यमय आवाज फिर से प्रकट हो गई है, जिसने अपार्टमेंट ढहने के बाद सत्या में फिर से जान फूंक दी।

ढालना[संपादित करें]

  • शिवकार्तिकेयन् सत्य के रूप में
  • अदिति शंकर नीला के रूप में
  • सरिता ईश्वरी के रूप में
  • मैसस्किन एम.एन. जयाकोडी के रूप में
  • राजी के रूप में मोनिशा ब्लेसी
  • सुनील परमू के रूप में, जेयाकोडी के सचिव और मित्र
  • योगी बाबू कुमार, एक निर्माण श्रमिक के रूप में
  • दिलीपन सेल्वम के रूप में
  • सेमलार अन्नम सेल्वी के रूप में
  • बालाजी शक्तिवेल के रूप में मुख्यमंत्री
  • थन्नारासु के रूप में लघु योगी
  • धनराज के रूप में मदनकुमार दक्षिणामूर्ति
  • पज़ानी मुरुगन पगुथी के रूप में
  • डगलस एल. कुमारमूर्ति कनिष्ठ अभियंता के रूप में
  • सुरेश चक्रवर्ती मनोचिकित्सक के रूप में
  • जीवा रवि नीला के पिता के रूप में
  • "खाली हाथ" अजित श्रीनिवासन स्वयं के रूप में

आवाज डाली

References[संपादित करें]

  1. "Maaveeran: FDFS, Plot, Censor, Runtime, OTT & More". MovieCrow. 13 July 2023. मूल से 14 July 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 July 2023.
  2. Mukherjee, Saurav (14 July 2023). "Back Tamil movie 'Maaveeran' releases in theatres, expected to earn ₹3-5 crore on opening day". Mint. मूल से 18 July 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 18 July 2023.
  3. "Sivakarthikeyan's 'Maaveeran' closes at Rs 89 crores". The Times of India. 10 August 2023. मूल से 16 August 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 11 August 2023.