शिवकार्तिकेयन्

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
शिवकार्तिकेयन्
Sivakarthikeyanatawards.jpg
2021 में शिवकार्तिकेयन्
जन्म 17 फ़रवरी 1985 (1985-02-17) (आयु 37)[1]
सिंगमपुनारी, शिवगंगई जिला, तमिलनाडु, भारत भारत
व्यवसाय अभिनेता, स्टेज लाफ्टर व्यक्ति, टीवी प्रस्तोता
जीवनसाथी आरती (2010 - चालू)

शिवकार्तिकेयन् (तमिल : சிவகார்த்திகேயன்) भारत के तमिल फिल्मों के एक अभिनेता, पार्श्वगायक, फिल्मनिर्माता, गीतकार तथा टेलीविजन प्रस्तोता (विजय टीवी पर ) हैं।


शिवकार्तिकेयन ने त्रिची में जेजे कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में अध्ययन किया। विजय मिमिक्री टैलेंट के जरिए टीवी पर प्रस्तुतकर्ता हैं। उन्होंने कहा कि एक नायक के रूप में अपने फिल्म कैरियर की शुरुआत में फिल्म मरीना, जो गया था पर रिहा कर दिया 3 फरवरी, 2012, द्वारा निर्देशित पनदीराज, फिल्म के निर्देशक पसंगा । [2] [3] [4]

करीअर[संपादित करें]

2008–12[संपादित करें]

कॉलेज के दौरान, उन्होंने विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लिया और मंच पर मिमिक्री और स्टैंड-अप कॉमेडी की। अपनी पढ़ाई के बीच उन्होंने तीन महीने का ब्रेक लिया और इस दौरान उनके दोस्तों ने उन्हें स्टार विजय पर प्रसारित होने वाले कॉमेडी शो रियलिटी शो कलका पोवथु यारु के ऑडिशन के लिए जाने के लिए मना लिया । उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक मिमिक्री आर्टिस्ट के रूप में की थी। भाग लेने के लिए शुरुआती अनिच्छा के बावजूद, उन्होंने शो जीता।  वह अपने दोस्त एटली की मुगप्पुथगम ,  पहचान , कुराह्ल.६ और ३६० ° सहित कई लघु फिल्मों में दिखाई दिए । आइगन के निर्माता शिवकार्तिकेयन पर ध्यान दिया और उन्हें एक सहायक भूमिका की पेशकश की, लेकिन उनके हिस्से ने अंतिम कटौती नहीं की।

निर्देशक पंडिराज ने उनसे अपनी फिल्म मरीना में मुख्य भूमिका निभाने के लिए संपर्क किया और शिवाकार्तिकेयन ने इस परियोजना पर हस्ताक्षर किए। उन्होंने पांडिराज के निर्देशों पर पूरा ध्यान देकर और परिवेश का अध्ययन करने के लिए मरीना बीच पर जाकर अपनी पहली भूमिका के लिए तैयार किया , जबकि उन्होंने खुलासा किया कि उन्हें उम्मीद है कि उनकी हास्य की प्राकृतिक प्रतिभा परदे पर आएगी।  के साथ की विशेषता ओविया फिल्म में एक युवा जोड़े के रूप में, शिव के प्रदर्शन में अच्छी तरह से, एक आलोचक टिप्पण "रोमांस एक मोनोक्रोम फिल्म के लिए रंग कहते हैं," के साथ स्वागत किया, जबकि समीक्षक यह भी कहा कि सेंथिलनाथन की "भूमिका सिर्फ होने के लिए शिव की आवश्यकता है खुद, इस अभिनेता के प्रदर्शन के मामले में यह सिर्फ एक केक है। "

मरीना की रिहाई से पहले , एक होस्ट के रूप में मंच पर अपने काम से प्रभावित होने के बाद , ऐश्वर्या धनुष ने 3 में धनुष की दोस्त के रूप में एक सहायक भूमिका निभाने के लिए साइन अप किया था ।  महत्वपूर्ण पूर्व-रिलीज़ प्रचार के बाद, फिल्म ने समीक्षकों के साथ सकारात्मक समीक्षा की जो शिवकार्तिकेयन के काम की सराहना करते हुए एक गंभीर फिल्म में हास्य राहत प्रदान करती है।  इस परियोजना ने धनुष के साथ एक जुड़ाव की शुरुआत को भी चिह्नित किया, जिसे शिवकार्तिकेयन ने अक्सर कहा था कि वह फिल्म उद्योग में उनके गुरु हैं। वह अगली बार एज़िल की रोमांटिक कॉमेडी मनम कोठी परवाई में नजर आए थे, जो मिश्रित समीक्षाओं के लिए खुला था, लेकिन बॉक्स ऑफिस पर एक अच्छा प्रदर्शन था।

एक आलोचक ने कहा कि फिल्म "शिवकार्तिकेयन को वह मंच प्रदान नहीं कर सकती है जिसके लिए वह फिल्मों में प्रमुख भूमिकाएं निभा रहा है। लेकिन यह एक अभिनेता के रूप में अपनी क्षमता का प्रदर्शन करता है, जो एक हास्य अभिनेता के उद्घोष से दूर होता है।"


2013- वर्तमान[संपादित करें]

2013 में वह तीन फिल्मों में दिखाई दिए। वर्ष की अपनी पहली रिलीज में, केडी बिल्ला किलाडी रंगा , एक दोहरे नायक वाली आने वाली कॉमेडी, शिवकार्तिकेयन ने एक बार फिर पांडिराज के साथ भागीदारी की और विमल के साथ अपने गृहनगर तिरुचिरापल्ली में फिल्म की शूटिंग की ।  फिल्म समीक्षकों के साथ सकारात्मक समीक्षा के लिए खुली।  यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर आश्चर्यजनक रूप से सफल हुई और उत्पादकों और वितरकों के लिए एक लाभदायक उद्यम बन गई।  उनकी अगली सफलता धनुष की पहली उत्पादन उद्यम के माध्यम से था एथिर नीचल , लिखित और द्वारा निर्देशित रुपये दुरई सेंथिलकुमार , फिल्म निर्देशक के एक पूर्व सहायक,वेत्रिमरन । यह एक धावक के रूप में प्रतिभा वाले एक युवा व्यक्ति के बारे में एक कहानी है, जो एक गौरव में अपनी पहचान बनाने का प्रयास करता है। 2013 में उनकी तीसरी रिलीज़, निर्देशक पोनराम की कॉमेडी वरुथपदथा वलीबर संगम , ने उन्हें एक लापरवाह ग्रामीण युवाओं को चित्रित किया, जहाँ उन्होंने एक और नवागंतुक श्री दिव्या के साथ जोड़ी बनाई । अभिनेता सोकोरी ने शिवकार्तिकेयन के करीबी सहयोगी के रूप में फिल्म में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। यह भी पहली बार था कि शिवकार्तिकेयन ने एक फिल्म में एक गीत गाया और फिल्म बनाने के लिए इसके प्रचार का एक वीडियो जारी किया गया। उन्होंने सिफी के साथ आलोचकों से अपने प्रदर्शन के लिए सकारात्मक समीक्षा जीती"शिवकार्तिकेयन को बोसपंडी के रूप में भयानक माना जाता है क्योंकि वह इस यार्न को अपनी बॉडी लैंग्वेज, आंखों और डायलॉग डिलीवरी के साथ स्क्रीन पर इतना विश्वसनीय बनाता है"। एक अन्य समीक्षक ने उन्हें देखने के लिए एक खुशी कहा और दावा किया कि उन्होंने स्क्रिप्ट को चलाया।  यह फिल्म अपने नाट्य प्रदर्शन के दौरान १०० दिन पूरे कर चुकी है और शिवकार्तिकेयन की अब तक की सबसे बड़ी व्यावसायिक बॉक्स ऑफिस सफलता है।  २०१३ में शिवकार्तिकेयन के मनोरंजक प्रदर्शन ने उन्हें एंटरटेनर ऑफ द ईयर के लिए विजय पुरस्कार से सम्मानित किया , एक मंच पर वह क्षण जिसे शिवकार्तिकेयन ने "यादगार" बताया।

उन्होंने वर्ष 2014 में एआर मुरुगादॉस द्वारा निर्मित एक कॉमेडी फिल्म मान कराटे के साथ शुरुआत की थी । फिल्म में उन्हें एक लापरवाह शहरी युवा के रूप में दिखाया गया था जो एक लड़की को प्रभावित करने के लिए खुद को बॉक्सर के रूप में देखता है।

2015 में, सिवकार्थिकेयन उसके साथ एक बार फिर जोड़ी एथिर नीचल निदेशक दुरई सेंथिलकुमार , एक सिपाही एक्शन फिल्म है, के लिए कक्की सट्टे । फिल्म 27 फरवरी 2015 को रिलीज हुई। यह एक ईमानदार कॉन्स्टेबल की कहानी थी, जो ब्लैक मार्केट ऑर्गन डोनेशन को रोकने के लिए जोखिम लेता है और इंस्पेक्टर बनने का लक्ष्य रखता है।  में शामिल हो गए उन्होंने फिर से रजनी मुरुगन की फिल्म में अपने वरुथपाद वलिबर संगम निर्देशक के साथ हाथ मिलाया, जहाँ एक और नवोदित कीर्ति सुरेश ने अभिनय किया। फिल्म के निर्माता, एन। लिंगुस्वामी , अंततः फिल्म की देरी से रिलीज़ होने के कारण हुए नुकसान के कारण शिवकार्तिकेयन को अपने वेतन के साथ प्रदान करने में विफल रहे।  उनकी फिल्म रेमोनवोदित बक्कीराज कन्नन द्वारा निर्देशित और आरडी राजा द्वारा निर्मित, शिवकार्तिकेयन ने प्रेम-प्रसंग करने वाले युवाओं को अपने प्रेम के हित के लिए एक महिला नर्स के रूप में दिखाते हुए चित्रित किया।  सिवकार्थिकेयन की अगली फिल्म निर्देशक थे मोहन राजा की एक्शन-थ्रिलर, वेलेककरण , के साथ युग्मित होने नयनतारा और विशेषता फाहाध फासिल मुख्य प्रतिपक्षी के रूप में। फिल्म, जो समाज में खाद्य अपमिश्रण के खिलाफ लड़ने वाले एक कर्मचारी के इर्द-गिर्द घूमती है, को 22 दिसंबर 2017 को समीक्षकों से सकारात्मक समीक्षा के साथ रिलीज़ किया गया था।  इसके बाद वे में विशेष रुप से सीमाराजा , द्वारा निर्देशित पूनाराम । फिल्म, जिसमें कलाकारों की टुकड़ी शामिल है13 सितंबर, 2018 को रिलीज़ हुई सामंथा अक्किनेनी , सिमरन , लाल और सोरी , को गणेश चतुर्थी के त्योहार के साथ मेल मिलाप मिला।  अरुणराज कामराज के निर्देशन में बनी उनकी अगली फिल्म, काना , ने ऐश्वर्या राजेश और सत्यराज के साथ शिवकार्तिकेयन को क्रिकेट कोच के रूप में प्रदर्शित किया । यह फिल्म 21 दिसंबर 2018 को रिलीज हुई थी। यह एसके प्रोडक्शंस की पहली फिल्म थी।

शिवकार्तिकेयन की अगली फिल्म मिस्टर लोकल थी , जिसमें दूसरी बार नयनतारा के साथ अभिनय किया गया, जिसकी समीक्षा खराब रही। उन्होंने अपने तेलुगु फिल्मी करियर की शुरुआत ऐश्वर्या राजेश के साथ फिल्म कन्सल्या कृष्णमूर्ति में की , जो कि काना की रीमेक थी ।

2019 में, शिवकार्तिकेयन पारिवारिक ड्रामा फिल्म नम्मा वेट्टू पिल्लई में और सुपर हीरो फिल्म हीरो में दिखाई दिए । उनकी अगली रिलीज़ 2021 में डॉक्टर और अयलान हैं


आलोचनाएं[संपादित करें]

पीछा विवाद[संपादित करें]

शिवकार्तिकेयन की अक्सर ऑनस्क्रीन स्तुति करने के लिए आलोचना की गई थी। हालांकि उनकी पहले की फिल्मों में यह चित्रण सामान्य था, लेकिन उन्हें भारी आलोचना का सामना करना पड़ा, जब उनकी 2016 की फिल्म रेमो रिलीज़ हुई, जहाँ उन्होंने ड्रैस में अपने सह-कलाकार कीर्ति सुरेश को स्टाल लगाया । चेन्नई आधारित पीएचडी स्कॉलर ईश्वर्या वी, जिन्होंने स्वाति हत्या मामले के प्रकोप के कारण, अपने "कॉलिंग आउट स्टैकिंग" अभियान द्वारा तमिल फिल्मों में महिमामंडन के खिलाफ ऑनलाइन याचिका शुरू की , जो उसी वर्ष (जून 2016) में हुई थी, जिसने एक राष्ट्रव्यापी निर्माण किया था। रोष ने कहा कि तमिल फिल्में नियमित रूप से एक महिला को लुभाने के स्वीकार्य तरीके के रूप में, स्टैकिंग को बढ़ावा देती हैं , लेकिन यह नहीं जानती हैं कि ये महिलाओं के खिलाफ अपराधों के लिए भी जिम्मेदार हैं। और इसके चित्रण के कारण सार्वजनिक रूप से अपने याचिकाकर्ताओं को फिल्म का बहिष्कार करने की वकालत कर रहे हैं।  कई समीक्षकों ने, विशेष रूप से अंग्रेजी-प्रेस से, फिल्म के लिए कठोर आलोचनात्मक प्रतिक्रिया दी, विशेष रूप से आनंद विकटन ने, "तमिल सिनेमा और समाज के लिए हानिकारक" बताते हुए एक समीक्षा दी।  बाद में मार्च २०१iv में शिवकार्तिकेयन ने घोषणा की कि उनकी भविष्य की फिल्मों में पीने या घूरने वाले दृश्य नहीं होंगे।

रेमो सक्सेस मीट मुद्दा[संपादित करें]

12 अक्टूबर 2016 को रेमो की सफलता पर , शिवकार्तिकेयन भावुक हो गए, और मंच पर रो पड़े।  that  उन्होंने खुलासा किया कि, जब फिल्म रिलीज के लिए तैयार थी, तब काफी बाधाएं थीं, जो लोग यह सुनिश्चित करना चाहते थे कि यह रिलीज न हो। जब उनकी रजनी मुरुगन ने जनवरी 2016 को विलंबित रिलीज़ देखी, तो उन्हें इसी तरह की पीड़ा का सामना करना पड़ा ।

पी एल थेनाप्पन , तमिलनाडु प्रोड्यूसर्स परिषद के महासचिव, एक वेबसाइट बताया है कि क.इ  गननवेलराजा के स्टूडियो ग्रीन , के मदन भागने कलाकारों और वेंडर सिनेमा आरोप लगाते हुए अग्रिम लेने के अभिनेता उनकी फिल्मों में काम के लिए राशि औपचारिक शिकायत दर्ज कराई है माधन , लेकिन नाकाम रहने के उसकी प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए। ज्ञानवेल राजा के पास उनके समझौते की एक प्रति है, जबकि अन्य दो के पास समान नहीं है। दूसरी ओर, शिवकार्तिकेयन ने ज्ञानावल राजा से अग्रिम राशि लेने की बात स्वीकार की है, लेकिन अन्य दो का कोई उल्लेख नहीं है।  अभिनेता सिम्बु और विशाल ने इस मुद्दे के बारे में शिवकार्तिकेयन को समर्थन दिया।



मूवी का विवरण[संपादित करें]

फ़िल्में अभिनीत[संपादित करें]

साल फिल्म चरित्र टिप्पणियाँ
2012 मरीना सेंथिल नाथन
2012 नव युवक
2012 मन को लुभाने वाला पक्षी कन्नन
2013 केटी बिल्ला किलड़ी रंगा बार मुरुगन
2013 के खिलाफ तैराकी कुंचितपाद का हरीश
2013 अपरिचित युवा संघ बोस पंडी
2014 हिरण कराटे पीटर
2015 खाकी कमीज माटीमरण
२०१६ रजनी मुरुगन रजनी मुरुगन
२०१६ रेमो एसके (शिवकार्तिकेयन) और रेमो (रेजिना मोटवानी)
2017 मज़दूर ज्ञान
2018 सीमाराजा सीमाराजा, कदंबवेल के राजा
2019 श्री ग। स्थानीय मनोहर
2019 नायक शक्ति
2019 हमारा घर बच्चा अरुपों
2021 डाक्टर dagger डॉ वरुण पूरा हुआ
डॉन dagger साँचा:TBA फिल्माने
पूवेलम पूछता हैdagger रमेश कृष्णन फिल्माने [5]
2022 अयालोन dagger आयुष कृष्णनी डाक उत्पादन

गाए गए गीत[संपादित करें]

साल फिल्म गीत संगीतकार
2013 अपरिचित युवा संघ अपरिचित युवा संघ डी ईमान
2014 हिरण कराटे रायपुरम पीटर अनिरुद्ध रविचंद्रन
2014 खाकी कमीज मैं कितना कूल हूं अनिरुद्ध रविचंद्रन
2015 रजनी मुरुगन रजनी मुरुगन डी ईमान
2015 मेपल शेर क्यों मेरे दोस्त? मेरे। आर रघुनंदन
2018 दोस्त मेरी जन्मी बेटी आओ डीपी नियॉन थॉमस
एडिसन अवार्ड्स
  • सर्वश्रेष्ठ पुरुष राइजिंग स्टार के लिए 2013 एडिसन अवार्ड्स
  • 2015 काकी सटाई के लिए वर्ष के सर्वश्रेष्ठ मनोरंजन के लिए एडिसन पुरस्कार
टेकॉफ़्स अवार्ड
  • 2012 Techofes पुरस्कार - मरीना के लिए सर्वश्रेष्ठ डेब्यू अभिनेता का पुरस्कार
  • 2018 Techofes पुरस्कार - सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार के लिए Velaikkaran

निर्माता[संपादित करें]

  • 2018 गलता डेब्यू अवार्ड्स - सर्वश्रेष्ठ निर्माता काना के लिए पीपुल्स चॉइस अवार्ड
  • 2019 जेएफडब्ल्यू पुरस्कार - सर्वश्रेष्ठ महिला सेंट्रिक मूवी काना
  • 2019 ज़ी तमिल कुडुंबम विरुथुगल - साल की सबसे लोकप्रिय फिल्म काना
  • 2019 बिहाइंडवुड्स गोल्ड मेडल अवार्ड - सर्वाधिक प्रेरक फिल्म काना के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्माता

गीतकार[संपादित करें]

  • 2018 गैलाट्टा डेब्यू अवार्ड्स - "कल्यान वायसु" को को के लिए सर्वश्रेष्ठ डेब्यू गीतकार पुरस्कार

अन्य पुरस्कार[संपादित करें]

  • 2011 विकटन अवार्ड - जोड़ी नंबर 1 के लिए सर्वश्रेष्ठ एंकर
  • 2013 राज टीवी मुदल मोवर पुरस्कार के लिए सर्वश्रेष्ठ डेब्यू अभिनेता का पुरस्कार मरीना को दिया गया
  • 2013 महिला विशेष पत्रिका पुरस्कार
  • 2014 ऑडी रिट्ज आइकन अवार्ड्स
  • 2014 मिर्ची म्यूजिक अवार्ड्स साउथ - यूथ आइकॉन अवार्ड
  • 2014 यूथ आइकन के लिए SICA अवार्ड
  • 2016 एमजीआर शिवाजी अकादमी पुरस्कार - रजनी मुरुगन और रेमो को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार
  • 2017 लिविंग लीजेंड अवार्ड्स - यंग अचीवर अवार्ड
  • 2017 ऑडी रिट्ज स्टाइल अवार्ड्स - दक्षिण भारत का सबसे प्रसिद्ध सेलिब्रिटी अवार्ड
  • 2017 अबिरामी पुरस्कार - वेलाकरन के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार


उल्लेख। उद्धरण[संपादित करें]

  1. "Life profile of Vijay Tv Anchor Sivakarthikeyan and his family details". tamilstar.com. मूल से 10 नवंबर 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 11 December 2012.
  2. http://movies.sulekha.com/tamil/marina/default.htm
  3. "संग्रहीत प्रति". मूल से 24 नवंबर 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 फ़रवरी 2021.
  4. http://cinema.dinamalar.com/tamil-news/18000/cinema/Kollywood/Sivakarthikeyan-got-Rs.1-crore-for-Advertistment.htm
  5. "Sivakarthikeyan's new movie with Vijay, Simbu and Dhanush". अभिगमन तिथि 14 April 2021.