मलिक अहमद निज़ाम शाह I

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Ahmad Nizam Shah
शासनावधि1480–1509
पूर्ववर्तीn/a
उत्तरवर्तीBurhan Nizam Shah I
निधन1510
पूरा नाम
Malik Ahmed Nizam-ul-Mulk Bahri Shah
पिताNizam-ul-Mulk Malik Hasan Bahri
धर्मShia Islam

मलिक अहमद निज़ाम शाह निज़ाम शाही वंश और अहमदनगर सल्तनत के संस्थापक थे।

अहमद, निज़ाम उल-मुल्क मलिक हसन बाहरी, बीजानुग्गर (या बीजानगर) के एक हिंदू ब्राह्मण के पुत्र थे, जिनका मूल नाम तिमापा था और इस्लाम धर्म अपनालिया था। [1] :189 अहमद के पिता को महमूद गवन की मृत्यु पर मलिक नायब बनाया गया था। और महमूद शाह बहमनी द्वितीय द्वारा प्रधान मंत्री नियुक्त किया गया था। इसके तुरंत बाद, उन्होंने अहमद को बीड  और दौलताबाद के आसपास के क्षेत्रों के अन्य जिलों का गवर्नर नियुक्त किया। :190 उन्होंने जुन्नार में अपनी रेहाइश रखी। इस जिम्मेदारी को लेने के उनके शुरुआती प्रयासों को स्थानीय अधिकारियों ने खारिज कर दिया था, लेकिन, अपनी युवावस्था और सल्तनत की कमजोरी के बावजूद, उन्होंने लंबी घेराबंदी के बाद सूनेरे शहर और यहाँ के पहाड़ी किले पर कब्जा कर लिया। शहर के संसाधनों का उपयोग करते हुए, उन्होंने चावंड, लोहगढ़, तुंग, कुरे, तिकोना, कोंढाना, पुरंदर, भोरोप, जीवधन, कुहरदरोग, मुरुद-जंजीरा, माहुली और पाली पर कब्जा करते हुए 1485 में अभियान चलाते रहे। वह कोंकण तटीय क्षेत्रों में लड़ रहे थे जब उनहों अपने पिता की मृत्यु के बारे में सुना। 1986 में जुन्नार से हटकर, अहमद ने अपने पिता से निज़ाम उल-मुल्क बहरी की उपाधि धारण की, जो अंतिम रूप से एक बाज़ का प्रतीक था क्योंकि हसन सुल्तान के बाज़ थे। [2]

उनहों ने एक रात के हमले में शेख मौउलीद अरब के नेतृत्व में एक बहुत बड़ी सेना और अज़मुत उल-मुल्क के नेतृत्व में 18,000 की सेना को सफलतापूर्वक हराते हुए सुल्तान से घुसपैठ के खिलाफ अपने प्रांत का बचाव किया, [1] :194 उनकी सफलता ऐसी थी कि सुल्तान ने "निजाम उल-मुल्क के बेटे अहमद को अपने घोंसलों में कांपते हुए बाज की तरह ऊपर चढ़ने की अनुमति देने के लिए, उसके सैनिकों के अपमान की शिकायत की।"" :195

सुल्तान, महमूद शाह बहमनी द्वितीय, ने अहमद को वश में करने के लिए 3,000 घुड़सवारों के साथ तेलंगाना के एक सफल सेनापति और राज्यपाल जहाँगीर खान को बुलाया। [1] :197 खान ने पीतान को लिया और बिंगर में डेरा डालने के लिए तीसगाम के घाट को पार किया। यह महसूस करते हुए कि वह मौसम के लिए सुरक्षित है, खान को 28 मई 1490 को अहमद द्वारा भोर में एक हमले से अनजान पकड़ा गया था। सुल्तान की सेना बगीचे की विजय के रूप में जाना जाने वाली लड़ाई में तबाह हो गई। अहमद ने इस जगा एक सुंदर बगीचे के वाला एक महल का बनवाया और जीत का जश्न मनाने के लिए पवित्र पुरुषों के निवास के रूप में स्थानीय गांव के मालिकाना अधिकार दान कर दिये।

दौलताबाद का गवर्नर मलिक वुजी अहमद के पिता की नियुक्ति थे। अहमद के वुजी के साथ अच्छे संबंध थे, और उनहों ने अपनी बहन की शादी उनसे कर दी। जब उनका एक बेटा हुआ, तो वुजी का छोटा भाई मुलिक अशरफ, जो राजा बनना चाहता था, ने बच्चे के खिलाफ साजिश रची और उसे और उसके पिता दोनों को मार डाला। [1] :200 फिर उसने अहमद के खिलाफ फतुल्लाह इमाद-उल-मुल्क, महमूद बेगदा और यूसुफ आदिल शाह के साथ गठबंधन करना चाहा। प्रतिशोध में अहमद ने 1493 में अशरफ पर चढ़ाई कर दी लेकिन दो महीने की घेराबंदी के बावजूद वह शहर पर कब्जा करने में कामयाब ना हो सका।


जुन्नार लौटकर उन्होंने अपने नाम पर एक नई राजधानी अहमदनगर बनाने की कसम खाई। [3] पहली नींव 1494 में रखी गई थी और शहर दो सालों में बनकर तैयार हो गया, जो एक सदी से भी अधिक समय तक नई अहमदनगर सल्तनत की राजधानी के रूप में कार्य करता रहा।

<

1499 में महमूद बेगड़ा ने मलिक अशरफ का साथ दिया और खानदेश पर हमला कर दिया। मिरान आदिल खान गुर्जर द्वितीय ने फतहुल्लाह इमाद-उल-मुल्क और अहमद निजाम शाह से सहायती मांगी और तीन सल्तनत से एक संयुक्त बल खड़ा किया गया। युद्ध से पहले की रात को अहमद ने शिविर पर हमला करने के लिए धनुष, रॉकेट और माचिस से लैस 5000 पैदल सेना का नेतृत्व किया। इसके साथ ही एक हाथी को शिविर में छोड़ दिया गया और आगामी अराजकता में महमूद बेगड़ा और उसकी सेना घटनास्थल से सुबह-सुबह भाग खड़ी हुई। [1] :203 मुलिक अशरफ ने महमूद बेगड़ा को श्रद्धांजलि दी, जिसके कारण शहर में विद्रोह हुआ। जब अहमद ने 5000 सैनिकों के साथ दौलताबाद को घेर लिया तो पांच दिनों की बीमारी के बाद मलिक अशरफ की मृत्यु हो गई और शहर अहमदनगर सल्तनत का हिस्सा बन गया।

उन्हें एक न्यायप्रिय और बुद्धिमान शासक माना जाता था। फ़रिश्ता के शब्दों में, "ऐसा उनका न्याय था कि उनकी स्वीकृति के बिना लोडस्टोन ने लोहे को आकर्षित करने की हिम्मत नहीं की, और कहरोबा ने घास पर अपनी शक्ति खो दी।" [1] :192 उनकी विनम्रता और निरंतरता भी मशहूर थी। यद्यपि युसूफ आदिल शाह की सलाह के बाद अहमद ने बाग विजय के बाद बहमनी सुल्तानों के लिए प्रार्थना करना बंद कर दिया था, उन्होंने जल्द ही आदेश को रद्द कर दिया और रॉयल्टी के कुछ सामानों को जारी रखा। :198

फरिश्ता एक कहानी बताते हैं कि जब वह गावल्गुर के खिलाफ अभियान में एक जवान आदमी था, "बंदियों के बीच एक अति सुंदर युवा महिला थी, जिसे उसके एक अधिकारी ने उसे स्वीकार्य उपहार के रूप में प्रस्तुत किया था।" [1] :206 लेकिन जब उसे पता चला कि वह पहले से ही शादीशुदा है, तो उसने उसे उपहारों के साथ उसके दोस्तों और परिवार को लौटा दिया। हक़ीक़त तो यह है कि जब वह शहर से गजरते थे तो अन्य व्यक्ति की पत्नी को देखने से बचने के लिए बाएं या दाएं देखने कभी नही देखते थे।

:206

1508 या 1509 में एक छोटी बीमारी के बाद अहमद निज़ाम शाह की मृत्यु हो गई, जिसने अपने सात वर्षीय बेटे बुरहान निज़ाम को अपने उत्तराधिकारी के रूप में नियुक्त कर दिया था।  

पूर्वाधिकारी
n/a
Ahmadnagar Sultanate
1480–1509
उत्तराधिकारी
Burhan Nizam Shah I
  1. Ferishta, Mahomed Kasim (1829). History of the Rise of the Mahometan Power in India, till the year A.D. 1612 Volume III. Briggs, John द्वारा अनूदित. London: Longman, Rees, Orme, Brown and Green. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> अमान्य टैग है; "Ferishta" नाम कई बार विभिन्न सामग्रियों में परिभाषित हो चुका है
  2. The Glasgow Herald - Google News Archive Search. Jan 28, 1857. अभिगमन तिथि 11 September 2020.
  3. Allchin, Frank Raymond. "Nizam Shāhī dynasty". Encyclopædia Britannica. Encyclopædia Britannica, Inc. अभिगमन तिथि 27 April 2016.