मध्य प्रदेश संपर्क क्रांति एक्सप्रेस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
१२१२१ म.प. संपर्क क्रांति एक्सप्रेस

मध्य प्रदेश संपर्क क्रांति एक्सप्रेस (12121) 2005 में शुरू की गयी संपर्क क्रांति सीरीज के रेलगाड़ियों में से एक हैं। संपर्क क्रांति एक्सप्रेस रेलगाड़ी की घोषना 2005 के रेलवे बजट में की गयी थी। यह रेलगाड़ी भारत की हृदयस्ताहली कहे जाने वाले मध्य प्रदेश को देश की राजधानी से जोड़ता हैं।

मध्य प्रदेश संपर्क क्रांति एक्सप्रेस (NZM - JBP ) रूट मैप

यह रेलगाड़ी जबलपुर ((स्टेशन कोड:JBP, ओशो की जन्मस्थली)[1] से हज़रत निज़ामुद्दीन (स्टेशन कोड:NZM) के बीच चलती हैं। ये रेलगाड़ी वर्त्तमान में हज़रत निज़ामुद्दीन में रूकती हैं जो नई डेल्ही रेलवे स्टेशन से 8 किलो मीटर की दूर पर हैं। वैसे भी दक्षिण एवं मुमबई जाने वाली ज्यादातर रेलगाड़ी आज कल हज़रत निज़ामुद्दीन से ही खुलती एवं रूकती हैं। संपर्क क्रांति रेलों के खोलने का मुख्य उद्देश्य प्रमुख शहरों/राजधानियों को देश की राजधानी से जोड़ना हैं। [2]

ये रेलगाड़ी पश्चिम मध्य रेल के द्वारा संचालित होता हैं इसका मुख्यालय जबलपुर है।

रेलगाड़ी का परिचालन [3][संपादित करें]

यह सुपरफास्ट रेलगाड़ी हफ्ते में 3 दिन बुधवार, शुक्रवार एवं एतवार को जबलपुर एवं हज़रत निज़ामुद्दीन के बीच चलती हैं। ये रेलगाड़ी निम्नलिखित जगहों उत्तर प्रदेश झाँसी जंक्शन, राजस्थान (धौलपुर), हरियाणा में हज़रत निज़ामुद्दीन से पहले रूकती हैं। ये रेलगाड़ी डीजल एवं बिजली दोनों से चलती हैं।

ये रेलगाड़ी जबलपुर से रात 7.10 में खुलती हैं एवं सबेरे 9.05 में हज़रत निज़ामुद्दीन में पहुँचती हैं। इस रेलगाड़ी की टाइमिंग उनलोगों के लिए सहीं हैं। जिनको डेल्ही में दुसरे दिन सबेरे काम रहता हैं। ऐसे लोग दिन में अपना काम समाप्त कर के उसी दिन वापस दिल्ली से लौट सकते हैं। वापसी में ये रेलगाड़ी शाम के 5.25 में खुलती हैं एवं दुसरे दिन 7.45 में जबलपुर पहुँचती हैं। MP के लोग काफी समय से ऐसे रेलगाड़ीकी मांग कर रहे थे।[4]

रेलगाड़ी द्वारा तय की जाने वाली दूरी एवं रफ़्तार[संपादित करें]

यह रेलगाड़ी कुल 905 किलो मीटर की दूरी 14 घंटे में तय करती हैं। ये रेलगाड़ी कुल 6 जगहों पे रूकती हैं एवं इसकी औसत स्पीड 65 किलोमीटर/घंटे की हैं। इस रेलगाड़ी के कम स्टॉपेज होने की वजह से ये काफी मांग में रहती हैं एवं इसमें रिजर्वेशन मिलना काफी मुश्किल होता हैं। हालांकि इस रूट पे कई अच्छे ट्रैंस हैं लेकिन इसकी मांग कम नहीं हुई है।

इस रेलगाड़ीमें स्लीपर क्लास के 14 डिब्बे, 3 ऐ सी के 3 डिब्बे, 2 ऐ सी के 1 डिब्बे, 1 ऐ सी +2 ऐ सी का 1 डिब्बा एवं 4 जनरल कम्पार्टमेंट हैं। इस रेलगाड़ी में कानों में हेडफ़ोन लगाए और हाथ में मोबाइल फ़ोन, स्मार्टफ़ोन और लैपटॉप लिए ट्रेन में सफ़र करते लोग भारत की एक अलग तस्वीर पेश करते हैं।

रेलगाड़ी की किराया तालिका[संपादित करें]

इस रेलगाड़ी की ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग आई आर सी टी सी(IRCTC) के द्वारा की जाती है। इस रेलगाड़ी में विभिन्न श्रेणियों का किराया निम्नलिखित हैं।:[5]

  • स्लीपर क्लास: 465 रुपया (8$)
  • ३ ऐ सी: 1215 रुपया (20$)
  • २ ऐ सी: 1735 रुपया (28$)
  • १ ऐ सी: 2950 रुपया (48$)

ये रेलगाड़ी मधयम आय वर्ग के लोगों के दवरा काफी पसंद की जाती हैं, क्यूंकि ये कम समय लेते हुए दिल्ली पहुंचती हैं। यद्यपि जबलपुर से निज़ामुद्दीन के लिए और भी 2 अन्य रेलगाड़ी महाकौशल एक्सप्रेस एवं जबलपुर-निज़ामुद्दीन एक्सप्रेस भी हैं।

इस रेलगाड़ी की रोजाना चलाने की मांग हो रही एवं इस दिशा में प्रस्ताव मांगे गए हैं, उम्मीद हैं लोगों की ये मांग भी पूरी होगी।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "जबलपुर रेलवे स्टेशन कोड". इरेल.इन. मूल से 2 अप्रैल 2015 को पुरालेखित.
  2. "मध्य प्रदेश संपर्क क्रांति एक्सप्रेस". रेल इन्फो.कॉम. मूल से 2 अप्रैल 2015 को पुरालेखित.
  3. "संपर्क क्रांति एक्सप्रेस ट्रेन्स". आई आर सी टी सी इंडियन रेलवेज.कॉम. मूल से 2 अप्रैल 2015 को पुरालेखित.
  4. "म.प. संपर्क क्रांति एक्सप्रेस १२१२२". क्लीयरट्रिप.कॉम. मूल से 27 मई 2015 को पुरालेखित.
  5. "संपर्क क्रांति एक्सप्रेस". रेलवे न्यूज़.कॉम. मूल से 2 अप्रैल 2015 को पुरालेखित.