मंजू शर्मा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
मंजू शर्मा

मंजू शर्मा (जन्म १३ फरवरी १९४०) एक भारतीय जैव प्रौद्योगिकीविद् है और भारत में कई वैज्ञानिक अनुसंधान और नीति बनाने वाली संस्थाओं के व्यवस्थापक है। वह हाल ही में गांधीनगर, गुजरात में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड रिसर्च के अध्यक्ष और कार्यकारी निदेशक है। वह भारतीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय में सचिव, बायोटेक्नोलॉजी विभाग में थे[1] और और २००७ में उन्हें पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था।[2]

उन्होंने देश में कई संस्थानों की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिसमें नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इम्यूनोलॉजी, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ प्लांट जीनोम रिसर्च, लखनऊ और मदुरै में बायोमास रिसर्च सेंटर, दिल्ली विश्वविद्यालय में प्लांट आण्विक जीवविज्ञान इकाई और डीएनए फिंगरप्रिंटिंग और डायग्नोस्टिक्स के लिए केंद्र शामिल है।[3]

जीवन और काम[संपादित करें]

मंजू शर्मा, मदन मोहन मालवीय की पोती है जो उल्लेखनीय शिक्षाविद और राजनीतिज्ञ थे। वह विनोद प्रकाश शर्मा से विवाहित है, जो एक प्रसिद्ध मलेरीलोगिस्ट और कीटविज्ञानी है।

उन्होने लखनऊ विश्वविद्यालय से स्नातक किया, प्रथम आए और बीरबल साहनी मेमोरियल स्वर्ण पदक प्राप्त किया। उन्होंने १९६१ में लखनऊ विश्वविद्यालय में पीएचडी की उपाधि अर्जित की और फिर पर्ड्यू विश्वविद्यालय में पोस्ट डॉक्टरेट शोधकर्ता के रूप में काम किया। वह फिर वन अनुसंधान संस्थान, देहरादून में शामिल हो गई, जहां लकड़ी के पौधों के शोध के दौरान उन्होंने सिलिका सामग्री और लकड़ी की कठोरता के बीच एक संबंध स्थापित किया।

उन्होंने एक वरिष्ठ वैज्ञानिक अधिकारी के रूप में १९७४ में भारतीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग में शामिल हुए।

पुरस्कार और सम्मान[संपादित करें]

  • महिला वैज्ञानिकों के लिए चांदबेन मोहनभाई पटेल औद्योगिक अनुसंधान पुरस्कार[4]
  • बोरलॉग पुरस्कार(१९९५)[5]
  • नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज की पहली महिला राष्ट्रपति[6]
  • भारतीय विज्ञान कांग्रेस संघ के अध्यक्ष (१९९९)[7]
  • जीएम मोदी विज्ञान पुरस्कार (२००२)
  • पद्म भूषण (२००७)
  • मानद डॉक्टरेट, पर्ड्यू विश्वविद्यालय (२०१२)
  • इंटरनेशनल काउंसिल फॉर साइंस फोरम ऑन साइंस फॉर विमेन की पहली अध्यक्ष थी।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Creation of DBT". Department of Biotechnology. अभिगमन तिथि 30 August 2016.
  2. "Padma Bhushan Awardees". Government of India. अभिगमन तिथि 30 August 2016.
  3. "The Shaping of Indian Science: Presidential Addresses Vol 3: 1982-2003". Indian Science Congress Association. अभिगमन तिथि 31 August 2016.
  4. "Award Winners".
  5. "Science and Technology Excellence" (PDF). Uttarakhand State Council for Science and Technology. अभिगमन तिथि 31 August 2016.
  6. "Past Presidents". NASI. अभिगमन तिथि 1 October 2014.
  7. "Past Presidents". ISCA, India. अभिगमन तिथि 31 August 2016.