भालू

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
भालु
भालु
भालु
संरक्षण स्थिति
वैज्ञानिक वर्गीकरण
जगत: प्राणी
संघ: कोरडेटा
वर्ग: स्तनधारीप्राणी
गण: मांसाहारी
कुल: फेलिडे
प्रजाति: पेंथेरा भल्लक
पर्याय
Linnaeus, 1758

Tigris striatus Severtzov, 1858

Gray, 1867

भालू या रीछ उरसीडे (Ursidae) परिवार का एक स्तनधारी जानवर है। हालांकि इसकी सिर्फ आठ ज्ञात जातियाँ हैं इसका निवास पूरी दुनिया में बहुत ही विस्तृत है। यह एशिया, यूरोप, उत्तर अमेरिका और दक्षिण अमेरिका के महाद्वीपों में पाया जाता है। देखने में, सभी भालुओं के आम लक्षणों में बड़ा शरीर, मोटी टाँगे-बाज़ू, लम्बा बुक्क (नाक), पूरे बदन पर घने बाल और पाँव में सख़्त नाख़ून शामिल हैं। ध्रुवी भालू (पोलर बेयर) अधिकतर मांस-मछली ही खाता है और बड़ा पांडा (जायंट पांडा) सिर्फ़ बांस के पत्ते-टहनियाँ खाता है, लेकिन भालुओं की अन्य छह जातियाँ सर्वाहारी होती हैं और मांस और वनस्पति दोनों खाती हैं।

भालू अकेला रहना पसंद करते हैं और झुंडों में नहीं। केवल बच्चे जनने के लिए नर और मादा साथ करते हैं और फिर अलग हो जाते हैं। बच्चों के पैदा होने के बाद, ये छोटे भालू कुछ समय के लिए अपनी माँ का साथ रखते हैं। भालू ज़्यादातर दिन के समय ही सक्रिय होते हैं, हालांकि कभी-कभी रात को भी घूमते हुए या खाना ढूंढते हुए पाए जा सकते हैं। उनकी सूंघने की शक्ति बहुत तीव्र होती है। देखने में भारी-भरकम लगने के बावजूद भालू तेज़ी से दौड़ सकते हैं और उन्हें पेड़ों पर चढ़ने और पानी में तैरने की भी अच्छी क्षमता होती है। ये अक्सर ग़ुफ़ाओं या ज़मीन में बड़े गड्ढों में अपना घर बनाते हैं और भालू की कुछ जातियाँ शीतनिष्क्रियता (सर्दियों के मौसम को सो कर गुज़ारना) प्रदर्शित करती हैं।

अन्य भाषाओँ में[संपादित करें]

संस्कृत में भालू को "ऋक्ष" कहते हैं, जिस से "रीछ" शब्द उत्पन्न हुआ है। अंग्रेज़ी में भालू को "बेयर" (bear) कहते हैं। फ़ारसी में भालू के लिए "ख़ुर्स" (خرس) शब्द है, जिसमें 'ख़' का उच्चारण ध्यान देने योग्य है। यूनानी में इसके लिए "आर्क्तोस" (ἄρκτος) शब्द है और लातिनी में "उर्सुस" (ursus)। ध्यान दीजिये की रीछ, ऋक्ष, ख़ुर्स, आर्क्तोस और उर्सुस सभी आदिम-हिन्द-यूरोपीय भाषा के "ह्ऋत्कोस" (h₂ŕ̥tḱos) शब्द से उत्पन्न हुए मिलते-जुलते सजातीय शब्द हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Cat Specialist Group (2002). Panthera Tigris. २००६ विलुप्तप्राय प्रजातियों की IUCN सूची. IUCN २००६. अभिगमन तिथि: 10 May 2006. Database entry includes justification for why this species is endangered.

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]