बोहेमिया

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
बोहेमिया

बोहेमिया प्रदर्शन करते हुए। टेक्सास 2009 में
पृष्ठभूमि की जानकारी
जन्मनाम रोगर डेविड
अन्य नाम राजा
जन्म 15 अक्टूबर 1979 (1979-10-15) (आयु 40)
करांची, सिंध, पाकिस्तान
शैली देसी हिप हॉप, हिप-हॉप, गैंगस्टा रैप
व्यवसाय रैप गायक, गायक, संगीतकार, रिकार्ड निर्माता, कवि, संगीत निर्देशक
सक्रिय वर्ष २००१–वर्तमान
रिकॉर्ड लेबल यूनिवर्सल म्यूजिक ग्रुप, सोनी म्यूजिक इंडिया, टी-सीरीज़, काली डेनाली म्यूजिक
जालस्थल/वेबसाइट http://www.thepunjabirapper.com


बोहेमिया[1] भारत से एक हिंदुस्तानी हॉलीवुड रैपर और संगीत निर्माता है। इनके द्वारा कई गानो में अपनी रैप आवाज दी गई है।

जीवन[संपादित करें]

2000 की शुरुआत में वह ऑकलैंड में अपने चचेरे भाई में शामिल होने के लिए गए, जो एक वेस्ट ऑकलैंड रिकॉर्डिंग स्टूडियो में काम कर रहे थे, और उन्होंने उन्हें Sha One (सेठ एग्रेस) नामक एक युवा हिप-हॉप निर्माता से मिलवाया। यह पता चलता है कि दोनों ने संगीत में गहरी रुचि साझा की, उन्होंने अपना रिकॉर्ड लेबल बनाने की योजना बनाई, जिसे बाद में उन्होंने "द आउटफिट एंटरटेनमेंट" कहा। शा ने बोहेमिया को पंजाबी में जो कुछ लिखा था, उसे सुनकर उन्होंने उसे अपनी एक बीट पर रैप करने के लिए कहा। अगले कुछ महीनों में, उन्होंने गीतों की एक लाइब्रेरी लिखी। यह उनके डेब्यू एल्बम विच परदेसन डे (इन द फॉरेन लैंड) के लिए शस्त्रागार बन जाएगा - एक देसी नौजवान के रूप में उनके जीवन की एक आत्मकथात्मक कहानी जो अमेरिका की सड़कों पर अपना रही है, जिसे उन्होंने और शा वन ने मिलकर बनाया था। उनका पहला एकल "शा ते रा" एक संगीत वीडियो के रूप में जारी किया गया था, लेकिन गीत स्वयं विच परदेसन डे पर शामिल नहीं किया गया था।

निम्नलिखित एल्बम, पेसा नशा प्यार [पैसा, नशा, प्यार] एक प्रमुख लेबल द्वारा जारी पहला पूर्ण लंबाई पंजाबी रैप एल्बम बन गया। यह शा वन और बोहेमिया द्वारा उनके डाउनटाउन ओकलैंड स्टूडियो में रिकॉर्ड और निर्मित किया गया था। लगभग दो साल तक अपनी आवाज़ और शैली को पूरा करने के बाद, बोहेमिया के पंजाबी गायन, और शा वन के अंग्रेजी हुक का एक सहज संलयन, एल्बम आखिरकार जारी किया गया। बाद में उन्होंने म्यूजिक लेबल यूनिवर्सल म्यूजिक ग्रुप के साथ एक मल्टी-रिकॉर्ड डील साइन की। 2006 में, पेसा नशा प्यार मैक्सिम के शीर्ष 10 डाउनलोड पर था, और प्लैनेट एम चार्ट इंडिया पर नंबर 3 पर था। उनका पहला एल्बम विच परदेसन डी बीबीसी यूके के शीर्ष दस एल्बमों में नामांकित हुआ। उनके तीसरे एल्बम डा रैप स्टार को यूके एशियन म्यूजिक अवार्ड्स और पीटीसी पंजाबी म्यूजिक अवार्ड्स में चार नामांकन मिले। यह कई हफ्तों के प्लैनेट एम चार्ट पर नंबर 1 पर रहा।

उन्होंने अक्षय कुमार और दीपिका पादुकोण के साथ फिल्म में दिखने के लिए वार्नर ब्रदर्स की फिल्म चांदनी चौक टू चाइना का टाइटल ट्रैक किया। कुछ महीनों बाद उन्होंने एक और अक्षय कुमार की फिल्म, 8 x 10 तश्वीर का टाइटल ट्रैक किया। 2011 में, उन्होंने अपने पहले हॉलीवुड प्रोडक्शन ब्रेकवे के लिए अक्षय कुमार को एक गीत दिया।

मई 2012 में, सोनी म्यूजिक इंडिया ने बोहेमिया पर हस्ताक्षर किए। एसोसिएशन के हिस्से के रूप में, सोनी म्यूज़िक ने अपने म्यूज़िक एल्बम, लॉन्च और शो का प्रबंधन कार्यक्रम के तहत किया।

सितंबर 2012 में उन्होंने अपना चौथा एल्बम थाउज़ंड विचार जारी किया। 2013 में, इसने पीटीसी पंजाबी म्यूजिक अवार्ड्स में सर्वश्रेष्ठ गैर-निवासी पंजाबी एल्बम पुरस्कार जीता। कोक स्टूडियो सेशंस में वे पहले रैप कलाकार थे, जो अपने पांचवें सीज़न में दिखाई दिए, जहाँ उन्होंने तीन गाने प्रस्तुत किए। बोहेमिया ने सोनू कक्कड़ और जमैका के अमेरिकी कलाकार सीन किंग्स्टन के साथ सहयोग भी दर्ज किया है। [१ recorded]

2015 में, बोहेमिया ने अपना स्वयं का संगीत लेबल काली डेनाली संगीत लॉन्च किया। बोहेमिया न्यूयॉर्क में XXL पत्रिका में दिखाई दिया।

2017 में, बोहेमिया ने अपना नवीनतम एल्बम Skull & Bones: The Final Chapter जारी किया।

26 जुलाई 2018 को, उनके आगामी एल्बम स्कल एंड बोन्स: वॉल्यूम 2 ​​का पहला एकल "सैंडेसा" रिलीज़ किया गया, जो कि उनके अप्रकाशित एकल में से एक का रीमिक्स संस्करण था। 27 नवंबर 2018 को, बोहेमिया ने अपने एल्बम स्कल एंड बोन्स: वॉल्यूम 2 के लिए पहला मूल सिंगल "कोई फ़ार नहीं" रिलीज़ किया। एक साक्षात्कार में बोहेमिया ने कहा कि वह अपने ब्रांड नए एल्बम स्कल एंड बोन्स वॉल्यूम 2 ​​के साथ वापस आ रहे हैं जो 2019 में अपने स्वयं के लेबल, काली डेनली संगीत पर रिलीज़ होने के लिए निर्धारित है, और इस पर कई विशेष कलाकार हैं।

2018 के अंत में बोहेमिया भारत के दौरे पर गए, जहाँ उन्होंने चंडीगढ़, दिल्ली, मुंबई और राजस्थान में प्रदर्शन किया। वह No.1 यारियन विथ ऑल और सलीम मर्चेंट पर एक एपिसोड में दिखाई दिए।

फरवरी 2019 में बोहेमिया ने एल्बम खोपड़ी और हड्डियों के खंड 2 से तीसरा एकल "उम्मेद" रिलीज़ किया।

सन्दर्भ[संपादित करें]