बोको हराम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
बोको हराम
Islamic State's West Africa Province
جماعة أهل السنة للدعوة والجهاد
Group of the People of Sunnah for Preaching and Jihad
the Boko Haram insurgency
and the War on Terror में पक्ष
AQMI Flag asymmetric.svg
The black standard of ISIL
सक्रीय 2002–present
विचारधारा Salafist Jihadism
Wahhabism
नेता Abubakar Shekau
Abu Musab al-Barnawi
मुख्यालय * Sambisa Forest, Borno, Nigeria (March 2015 – present)[1][2]
युद्धक्षेत्र Northeast Nigeria, Northern Cameroon, Niger, Chad, Mali
ऊपरी संगठन साँचा:देश आँकड़े Islamic State of Iraq and the Levant (since 2015)
प्रतिद्वंदी
युद्ध/झड़पें Boko Haram insurgency

बोको हराम नाइजीरिया में स्थित एक संगठन है, जिसका आतंक उत्तरी अफ्रीका के देशों में है।[9] इस संगठन को इस्लामिक स्टेट्स ऑफ वेस्ट अफ्रीका प्रांर्विस (आइएसडब्लूएपी) के नाम से भी जाना जाता है। चाड और कैमरुन देश भी इसके निशाने पर आ चुके है।१८/०२/२०१८ की रिपोर्ट के अनुसार आत्मघाती हमलावरों ने नाइजीरिया के राज्य बोर्नो के शहर मीदुगुरी के स्थानीय बाज़ार में लोगों के बीच स्वयं को धमाके से उड़ा दिया। एक के बाद दूसरे तीन आत्मघाती हमलों से क्षेत्र थर्रा उठा और लोग चीख़ व पुकार करने लगे, धमाकों के बाद मार्केट में भगदड़ मच गयी और लोग जान बचाने के लिए सुरक्षित ठिकानों की तलाश में लग गये।

बोर्नो राज्य के पुलिस प्रमुख ने मीडिया को बताया कि यह हमले भीडभाड़ वाले मछली बाज़ार में हुए जो कि मीदुगुरी के उपनगर में स्थित है जिसमें 22 लोग हताहत और 28 घायल हो गये। चिकित्या सूत्रों का कहना है कि घायलों की संख्या 70 से अधिक है जिनमें तीन हमलावर पुरुष भी शामिल हैं और निसंदेह यह हमले बोको हराम की ओर से किए गये।

नाइजीरिया की सेना और पुलिस की ओर से 2009 में कट्टरपंथी संगठन बोको हराम के विरुद्ध आप्रेशन शुरु किया गया और इस दौरान अब तक 20 हज़ार लोग मारे गये और 26 लाख बेघर हो चुके हैं।

यह आत्मघाती हमले ऐसे समय में किए गये हैं कि जब आतंकवादी संगठन बोको हराम के सैकड़ों आतंकियों को ट्राएल के लिए सिविलियन कोर्ट में पेश किया गया है। 

आतंक[संपादित करें]

वर्ष 2014 में इस संगठन ने अपने हमलो में दोगनी वृध्दी की इसकी बढ़ती शक्ति का आंकडा इसी से लगाया जा सकता है कि आतंकी घटनाओँ में मरने वाले लोगो की संख्या के लिहाज से वर्ष 2013 में नाइजीरिया पांचवें स्थान पर था, लेकिन वर्ष 2014 में यह दूसरे स्थान पर पहुंच गया। अन्य आंतकी संगठनो से प्रशिक्षण मिलने के बाद समूह ने विस्फोटको और बमोँ का इस्तेमाल भी शुरु कर दिया, बैसे मशीनगनो के इस्तेमाल से सामूहिक कत्लेआम इसकी विशिष्ट पहचान रही है।

हताहत लोग[संपादित करें]

इंस्टीट्युट फार इकोनामिक एंड पीस द्वारा जारी वैश्विक आतंवाद सुचकांक के आनुसार वर्ष 2014 में आईएसआईएस ने 11.872 लोग हताहत किये जबकी दुसरे स्थाध पर रहा बोको हराम संगठन ने 8386 लोगो की हत्या की जिसमें बच्चे तथा वृध्द और युवा सम्मिलित है

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी काड़ीयाँ[संपादित करें]

साँचा:साँचा विश्वव के प्रमुख आतंकवादी संगठन

  1. Morgan Winsor (17 April 2015). "Boko Haram in Nigeria: President Goodluck Jonathan Rejects Help From UN Forces To Fight Insurgency". International Business Times. अभिगमन तिथि 18 April 2015.
  2. Jr, Philip Obaji (26 May 2015). "With Help From ISIS, a More Deadly Boko Haram Makes a Comeback". The Daily Beast. अभिगमन तिथि 11 September 2015.
  3. "We have restricted Boko Haram to Sambisa Forest – Buhari". 8 September 2015. अभिगमन तिथि 21 May 2016.
  4. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; Bureau नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  5. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; ngrguardiannews.com नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  6. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; sunnewsonline.com नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  7. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; theguardian.com नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  8. "Chadian Forces Deploy Against Boko Haram". VOA. 16 January 2015. मूल से 19 January 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 January 2015.
  9. "बोको हरामः कितना ताक़तवर है ये इस्लामी चरमपंथी संगठन".