बेहद 2

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
बेहद 2
शैलीरोमांस
थ्रिलर
बदला
निर्माताप्रतीक शर्मा
पटकथा byशिल्पा एफ डी मेलो
कथाकारप्रकृति मुखर्जी
निर्देशकप्रतीक शाह
रचनात्मक निर्देशकअमिता देवाडिग्गा
अभिनीतजेनिफर विंगेट
शिविन नारंग
आशीष चौधरी
थीम संगीतकारराहुल जैन
प्रारंभिक थीम"चाहा तुझे दिलने मेरे"
संगीतकारमुकुल पुरी
एल्विस निशांत
उद्गम देशभारत
मूल भाषा(एं)हिंदी
सीजन कि संख्या1
उत्पादन
निर्माताप्रतीक शर्मा
संपादक
  • अमित सिंह
  • विनय
कैमरा सेटअपबहु कैमरा
प्रसारण अवधि25 मिनट लगभग।
निर्माता कंपनीएलएसडी फिल्म्स प्राइवेट लिमिटेड
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कसोनी टीवी
प्रकाशित2 दिसम्बर 2019 (2019-12-02) –
31 मार्च 2020 (2020-03-31)
संबंधित
बेहद

बेहद 2 एक भारतीय रिवेंज टेलीविज़न ड्रामा सीरीज़ है जो 2 दिसंबर 2019 से 31 मार्च 2020 तक सोनी टीवी पर प्रसारित हुई। इसमें जेनिफर विंगेट, शिविन नारंग और आशीष चौधरी ने अभिनय किया।

कथानक[संपादित करें]

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सबसे ज्यादा बिकने वाली लेखक माया जयसिंह ने 10 साल पहले अपने द्वारा किए गए अत्याचारों का बदला लेने के लिए अपने सबसे बड़े दुश्मन मृत्युंजय "एमजे" रॉय को नष्ट करने की योजना बनाई है। वह उन लोगों से बदला लेने की योजना बनाती है जिन्होंने एमजे के बेटों रुद्र और ऋषि का उपयोग करके उसे धोखा दिया।

माया ऋषि को डूबने से बचाती है, जो उसके प्यार में पड़ जाता है, जबकि वह रुद्र को उसकी नवीनतम पुस्तक बेहद को प्रकाशित करने के प्रस्ताव को स्वीकार करने के लिए बरगलाती है। रुद्र को माया से तुरंत नफरत हो जाती है। कहीं और माया ऋषि को प्रपोज़ करने के लिए चालाकी करती है। रुद्र की बिजनेस पार्टनर अनन्या उससे प्यार करती है, लेकिन वह उसे सिर्फ एक दोस्त मानता है।

एमजे का एक प्यार करने वाले पति का चेहरा तब उजागर होता है जब वह अंतरा को धमकाता और दुव्र्यवहार करता है। वह रुद्र के निवेशक को अपनी बहाना पार्टी में आमंत्रित करता है, लेकिन माया के साथी राजीव चंद्रा, माया को बचाते हुए खुद को निवेशक के रूप में पेश करते हैं। कहीं और, रुद्र माया के प्यार में पड़ जाता है जब वह एमजे से उसकी कंपनी का हिस्सा दिलाने में उसकी मदद करती है। पता चलता है कि एमजे का रुद्र की गर्लफ्रेंड से अफेयर था। इस प्रकार वह उससे घृणा करता है।

कास्ट और पात्र[संपादित करें]

मुख्य[संपादित करें]

  • माया जयसिंह के रूप में जेनिफर विंगेट : एक लेखक जो एमजे को नष्ट करने की योजना बना रहा है, जिसने उसे धोखा दिया था और अतीत में उसके अजन्मे बच्चे और उसके भाई मानस को मार डाला था। उसे विक्रम जयसिंह ने बचा लिया था, लेकिन वह अपनी शादी के बाद उसे धोखा देती है। अपनी घातक साजिशों के बाद, माया ऋषि को मार देती है लेकिन रुद्र के प्यार में पड़ जाती है और उससे शादी कर लेती है (2019–2020)
  • आशीष चौधरी मृत्युंजय "एमजे" रॉय के रूप में: कई मामलों के साथ एक महिलावादी और स्वार्थी बिजनेस टाइकून। उसने मानवी को अतीत में धोखा दिया और उसके अजन्मे बच्चे को मार डाला जिसने उसे माया जयसिंह में बदल दिया और वह उसे नष्ट करने के लिए लौट आई (2019–2020)
  • रुद्र रॉय के रूप में शिविन नारंग : एक स्वतंत्र व्यवसायी जो अपनी खुद की कंपनी रुआन प्रकाशन चलाता है। वह अपने मामलों के कारण अपने पिता से नफरत करता है। वह माया के प्यार में पड़ जाता है और चौंकाने वाली रॉय से शादी करता है (2019–2020)

पुनरावर्ती[संपादित करें]

  • रजत वर्मा ऋषि रॉय के रूप में: अंतरा और एमजे का छोटा बेटा जो माया के प्यार में पड़ जाता है, जब वह उसे डूबने से बचाती है, उसके एजेंडे से अनजान। वह उसे मारती है और अपने अजन्मे बच्चे की मौत का बदला लेती है (2019–2020)
  • विक्रम "विक्की" जयसिंह के रूप में अंकित सिवाच : माया का पीछा करने वाला। अतीत में उसने मानवी को बचाया था और उसका नाम माया जयसिंह रखा था, उसे शादी के लिए प्रपोज़ किया था। हालाँकि, वह शादी के दिन उसे धोखा देती है जिसके कारण वह उसके जीवन में वापस आ जाता है। वह राजीव और नंदिनी को मारता है और एमजे के खिलाफ माया का समर्थन करता है (2020)
  • अनन्या दत्त के रूप में कंगना नांगिया: रुद्र की बिजनेस पार्टनर। वह रुद्र से प्यार करती है लेकिन वह उसे सिर्फ दोस्त मानता है। माया से शादी करने के बाद वह उससे नफरत करने लगती है। (2019–2020)
  • नंदिनी सिंह के रूप में प्रीति मेहरा: माया और मानस की माँ। एमजे द्वारा मानवी को धोखा देने और मानस को मारने के बाद, वह सात साल तक भूलने की बीमारी से पीड़ित रही। माया ने उसे ठीक होने में मदद की और झूठ बोला कि उसके पति और मानस ने उन्हें छोड़ दिया और संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं। बाद में, वह अपनी कलाई काट लेती है और विक्रम के कारण मर जाती है। (2019–2020)
  • अंतरा रॉय के रूप में मेलानी नाज़रेथ: उन्हें अपने पति एमजे के नाम और प्रसिद्धि से प्यार है। वह ड्रग्स की आदी है और एमजे उसे धमकी देता रहता है। उसने मानवी के जीवन को बर्बाद करने में एमजे की मदद की और इस प्रकार माया के क्रोध का सामना किया। वह एमजे के मामलों से वाकिफ है लेकिन इसके लिए खुद को और अपनी लत को दोष देती है (2019–2020)
  • डॉ. दीया मेहता के रूप में निकुंज मलिक : एमजे की गुप्त प्रेमिका। उसने मानवी के अजन्मे बच्चे का गर्भपात कराने में एमजे की मदद करने की कोशिश की। दीया को पता चलता है कि वह एमजे के साथ गर्भवती है लेकिन वह और अंतरा उसे गर्भपात कराने के लिए मजबूर करते हैं और इस तरह वह माया की मदद लेती है और अतीत में उसने जो किया उसके लिए माफी भी मांगती है लेकिन इसके बजाय माया उसे पूरे जीवन के लिए मानसिक अस्पताल भेज देती है। (2019–2020)
  • पारस मदान राजीव चंद्र के रूप में: माया के करीबी दोस्त और कंप्यूटर विशेषज्ञ। वह माया के साथी और साथी-अपराध के रूप में भी काम करता है। एमजे ने राजीव की कंपनी को खत्म कर दिया था। इसलिए, वह एमजे के खिलाफ माया का समर्थन करता है लेकिन इस प्रक्रिया में उसकी मृत्यु हो गई (2019–2020)
  • आमिर अब्दुल्ला के रूप में हसन जैदी : एमजे के बिजनेस पार्टनर और पारिवारिक मित्र। वह अक्सर रॉय मेंशन में रहते हैं और एमजे की पर्सनल-कम-प्रोफेशनल लाइफ में मदद करते हैं। उसने मानवी की जिंदगी बर्बाद करने में एमजे की मदद की थी। तो, वह माया की हिटलिस्ट पर है। (2019–2020)
  • नीलांजना रॉय के रूप में रूपा दिवेतिया: एमजे की मां। वह उसके स्वार्थी और नारीवादी व्यक्तित्व के लिए उससे नफरत करती है। वह शराब की आदी है। ऋषि के निधन के बाद वह अपनी मौत के लिए एमजे को दोषी ठहराते हुए रॉय मेंशन छोड़ कर लंदन चली जाती है। (2019–2020)
  • अंकित के रूप में मनीष वर्मा: ऋषि के दोस्त और एमजे के साथी। एमजे ने उसे ऋषि की प्रेमिका का अपहरण करने के लिए कहा और वह माया का अपहरण कर लेता है लेकिन इस प्रक्रिया में उसकी मृत्यु हो जाती है। (2019–2020)
  • नरगिस अब्दुल्ला के रूप में गुरप्रीत सचदेव: आमिर की पत्नी और एमजे की साथी। (2019)
  • जोगी के नाम से अनजान: एमजे का निजी ड्राइवर। उसने मानवी के जीवन को नष्ट करने में मदद की और इस तरह वह माया की हिटलिस्ट में है। (2019-2020)
  • सुधीर दत्त के रूप में यजुवेंद्र सिंह: एमजे के बिजनेस पार्टनर और अनन्या के पिता। उसने मानवी के अजन्मे बच्चे को मारने में मदद की और इस तरह माया की हिटलिस्ट पर है। (2020)
  • मायरा मेहरा के रूप में डायना खान: मानस की प्रेमिका और माया की साथी। एमजे द्वारा मानस को मारने के बाद वह उससे नफरत करने लगी थी। इसलिए, ऋषि की मृत्यु के बाद, वह माया को एमजे से बचाने के लिए खुद को उसकी प्रेमिका होने का दावा करके अपना बलिदान देती है। (2020)
  • आदित्य रॉय के रूप में विशाल मल्होत्रा : रुद्र और ऋषि के चचेरे भाई, एक खोजी पत्रकार। (2020)
  • मानस सिंह के रूप में वेंकटेश सिंह: मानवी का भाई और मायरा का बॉयफ्रेंड जिसे एमजे ने मार डाला था। (2020)

यह भी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]