सामग्री पर जाएँ

बुलबुल (फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
बुलबुल
निर्देशक अन्विता दत्त
लेखक अन्विता दत्त
निर्माता अनुष्का शर्मा
कर्णेश शर्मा[1]
अभिनेता
छायाकार सिद्धार्थ दीवान
संपादक रामेश्वर एस. भगत
संगीतकार अमित त्रिवेदी
निर्माण
कंपनी
वितरक नेटफ्लिक्स
प्रदर्शन तिथियाँ
  • 24 जून 2020 (2020-06-24)
लम्बाई
94 मिनट
देश भारत
भाषा हिंदी

बुलबुल (अंग्रेज़ी: Bulbbul) 2020 में रिलीज हुई एक भारतीय हिंदी भाषा की अलौकिक (Supernatural) थ्रिलर फ़िल्म है।[2] फ़िल्म अन्विता दत्त द्वारा लिखी और निर्देशित की गई है।[3] फ़िल्म का निर्माण अनुष्का शर्मा और कर्णेश शर्मा ने क्लीन स्लेट फिल्म्ज़ के तहत किया।[1][4] फ़िल्म की मुख्य भूमिका में तृप्ति डिमरी, अविनाश तिवारी, पाउली दाम, राहुल बोस और परमब्रत चटर्जी हैं। फ़िल्म में तृप्ति डिमरी के प्रदर्शन और किरदार को कई समीक्षाओं द्वारा प्रशंसा मिली।[5][6] बुलबुल को 24 जून 2020 को नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ किया गया।[7] 1880 के बंगाल प्रेसीडेंसी की पृष्ठभूमि के खिलाफ यह फिल्म एक बाल-वधू और उसकी मासूमियत से ताकत तक की यात्रा के इर्द-गिर्द घूमती है।[8]

कहानी[संपादित करें]

कहानी उन्नीसवीं सदी में बंगाल प्रेसीडेंसी के एक गांव से शुरू होती है। बुलबुल की शादी बड़े ठाकुर इंद्रनील से कर दी जाती है, जब वह मुश्किल से पांच साल की होती है। वह इंद्रनील के सबसे छोटे भाई सत्या के करीब होती है, जो की बुलबुल का हमउम्र है। बुलबुल और सत्या एक साथ खेलते हुए तथा एक दूसरे को चुड़ैल की कहानियां सुनाते हुए बड़े होते हैं। इंद्रनील का मानसिक रूप से विक्षिप्त जुड़वां भाई महेंद्र बुलबुल के प्रति अजीब व्यवहार दिखाता है।

बीस साल बाद, सत्या लंदन से घर लौटता है। इस बीच महेन्द्र की मौत हो जाती है, जिसे एक चुडैल का हमला माना जाता है। महेन्द्र की विधवा बिनोदिनी अब हवेली के बाहर रहती हैं। इंद्रनील ने गांव छोड़ दिया है और बुलबुल ने सारी जिम्मेदारी संभाल ली है। एक अज्ञात घटना (जिसकी चर्चा बुलबुल नहीं करनी चाहती) के कारण बुलबुल के पैर टेढ़े हो जाते हैं। गाँव का डॉक्टर सुदीप बुलबुल के पैरों की जाँच करने के लिए नियमित रूप से हवेली आता है। सुदीप और बुलबुल की निकटता सत्या के मन में उनके रिश्ते के बारे में संदेह पैदा करती है। शिकार के दौरान एक आदमी मारा जाता है; घटना का कारण चुड़ैल को माना जाता है। हालाँकि सत्या को सुदीप पर शक होता है।

कलाकार[संपादित करें]

बुलबुल के रूप में तृप्ति डिमरी, एक पूर्व बाल-वधू जो अपने गांव में महिलाओं के साथ हो रहे अन्याय के खिलाफ चुपके से लड़ती है।
सत्या के रूप में अविनाश तिवारी, इंद्रनील का छोटा भाई और बुलबुल का बचपन का दोस्त जिससे वह प्यार करती है।
बिनोदिनी के रूप में पाउली दाम, महेंद्र की विधवा पत्नी।
इंद्रनील के रूप में राहुल बोस, बुलबुल का पति जिससे उसने 5 साल की उम्र में शादी की थी।
महेंद्र के रूप में राहुल बोस, इंद्रनील का जुड़वां भाई।
डॉ. सुदीप के रूप में परमब्रत चटर्जी, एक स्थानीय चिकित्सक जो नियमित रूप से बुलबुल के पैरों की जांच करता है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "कर्णेश शर्मा यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि उनका नाम एक सफलता संख्या में जुड़ जाए". 27 जून 2020.
  2. "बुलबुल ट्रेलर : अनुष्का शर्मा का नेटफ्लिक्स ओरिजिनल एक डरावना मसला है, देखें". हिंदुस्तान टाइम्स. अभिगमन तिथि 20 जून 2023.
  3. प्रिया शांडिल्य. "बुलबुल रिव्यू : दर्द, दहशत, खूनी खेल के बीच महिला सशक्त‍िकरण का संदेश देती है बुलबुल". आज तक. अभिगमन तिथि 20 जून 2023.
  4. अखिल अरोड़ा. "बुलबुल का ट्रेलर नेटफ्लिक्स की अगली भारतीय फिल्म को सेट करता है". गैजेट360. अभिगमन तिथि 20 जून 2023.
  5. संपदा शर्मा. "बुलबुल ट्रेलर : अनुष्का शर्मा एक डरावनी कहानी प्रस्तुत करती हैं". द इंडियन एक्सप्रेस. अभिगमन तिथि 20 जून 2023.
  6. "बुलबुल ट्रेलर : नेटफ्लिक्स के नए सुपरनैचुरल ड्रामा में एक दिलचस्प परिसर है". न्यूज़ 18. अभिगमन तिथि 20 जून 2023.
  7. गौतम सुंदर. "नेटफ्लिक्स नई आगमन: 'बुलबुल', 'फील द बीट' और बहुत कुछ". द हिंदू. अभिगमन तिथि 20 जून 2023.
  8. "अनुष्का की 'बुलबुल' का ट्रेलर एक बाल वधू की भूतिया कहानी है". द क्विंट. अभिगमन तिथि 20 जून 2023.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]