चुड़ैल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

चुड़ैल भारतीय उपमहाद्वीप और कुछ दक्षिण-पूर्वी एशिया के हिस्सों में लोककथा में एक प्रकार की दानव या राक्षसनी है। इनकी पहचान के लिये कहा जाता है कि ये उन महिलायों से बनती है जो प्रसव के समय मर जाती हैं। इनका रूप घिनौना और भयंकर बताया जाता है।[1] लेकिन वो सुंदर स्त्री का रूप भी धारण कर सकती है। उन्हें सिर्फ उनके उल्टे पैरों की वजह से पहचाना जा सकता है। इस मामले में इसकी डायन से कई समानताएँ हैं। हाल फिलहाल में महिलाओं को चुड़ैल बताकर उनपर जादू-टोना का आरोप लगाकर मारने के मामलें सामने आते हैं।[2]

निर्माण[संपादित करें]

द लीजेंड ऑफ चुरल का जन्म संभवतः फारस से हुआ था, जहां उन्हें "घोर असंतुष्ट इच्छाओं" के साथ मरने वाली महिलाओं की आत्मा के रूप में वर्णित किया गया था।[3]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "पाकिस्तान के हैदराबाद में दिखी चुड़ैल, मशहूर गायक ने FB पर शेयर की तस्वीर!". एनडीटीवी इंडिया. अभिगमन तिथि 26 सितम्बर 2017.
  2. "डायन-चुड़ैल बताकर मासूमों को मौत के मुंह तक ले जाने वाले बाबाओं की अब नहीं खैर". अमर उजाला. 25 सितम्बर 2017. अभिगमन तिथि 26 सितम्बर 2017.
  3. DeCaroli, Robert (2000). "Reading Bhājā: A Non-Narrative Interpretation of the Vihāra 19 Reliefs". East and West. 50 (1/4): 271. JSTOR 29757456.