सामग्री पर जाएँ

बिग फोर लेखांकन फर्म

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

बिग फोर दुनिया के चार सबसे बड़े पेशेवर सेवा नेटवर्क हैं: डेलॉइट, ईवाई, केपीएमजी और पीडब्ल्यूसी। राजस्व के आधार पर वे चार सबसे बड़े वैश्विक लेखांकन नेटवर्क हैं।[1] चारों को अक्सर समूहीकृत किया जाता है क्योंकि वे राजस्व और कार्यबल दोनों के संदर्भ में बाजार के बाकी हिस्सों की तुलना में आकार में तुलनीय हैं; उन्हें अपने ग्राहकों को व्यापक स्तर की पेशेवर सेवाएँ प्रदान करने की क्षमता में समान माना जाता है; और, जो लोग पेशेवर सेवाओं, विशेष रूप से लेखांकन में करियर शुरू करना चाहते हैं, उन्हें काम करने के लिए समान रूप से आकर्षक नेटवर्क माना जाता है, क्योंकि जिस आवृत्ति के साथ ये कंपनियां फॉर्च्यून 500 कंपनियों के साथ जुड़ती हैं।

बिग फोर सभी अपने ग्राहकों को लेखा परीक्षा, आश्वासन, कराधान, प्रबंधन परामर्श, मूल्यांकन, बाजार अनुसंधान, बीमांकिक, कॉर्पोरेट वित्त और कानूनी सेवाएं प्रदान करते हैं। सार्वजनिक कंपनियों के अधिकांश ऑडिट, साथ ही निजी कंपनियों के कई ऑडिट, इन चार नेटवर्कों द्वारा किए जाते हैं।

20वीं सदी के अंत तक, व्यावसायिक सेवाओं के बाजार पर वास्तव में आठ नेटवर्कों का प्रभुत्व था, जिन्हें "बिग आठ" उपनाम दिया गया था। बिग आठ में आर्थर एंडरसन, आर्थर यंग, कूपर्स एंड लाइब्रांड, डेलोइट हास्किन्स एंड सेल्स, अर्न्स्ट एंड व्हिन्नी, पीट मार्विक मिशेल, प्राइस वाटरहाउस और टौच रॉस शामिल थे।

इन फर्मों के बीच विलय के कारण बिग आठ धीरे-धीरे कम हो गए, साथ ही 2002 में आर्थर एंडरसन का पतन हो गया, जिससे 21वीं सदी के अंत में बाजार पर चार नेटवर्क का प्रभुत्व हो गया। यूनाइटेड किंगडम में 2011 में, यह बताया गया कि बिग फोर एफटीएसई 100 इंडेक्स में 99% कंपनियों के ऑडिट के लिए जिम्मेदार हैं, और एफटीएसई 250 इंडेक्स में 96% कंपनियों के ऑडिट के लिए जिम्मेदार हैं, जो कि प्रमुख मिड-कैप लिस्टिंग कंपनियों का एक सूचकांक है।[2] उद्योग के इतने उच्च स्तर पर संकेन्द्रण ने चिंता पैदा कर दी है, तथा निवेश समुदाय में कुछ लोगों की इच्छा है कि ब्रिटेन का प्रतिस्पर्धा एवं बाजार प्राधिकरण (सीएमए) बिग फोर को तोड़ने पर विचार करे। अक्टूबर 2018 में, CMA ने घोषणा की कि वह ऑडिट क्षेत्र में बिग फोर के प्रभुत्व का विस्तृत अध्ययन शुरू करेगा। जुलाई 2020 में, यूके फाइनेंशियल रिपोर्टिंग काउंसिल ने बिग फोर को बताया कि उन्हें 2024 तक अपने ऑडिट और कंसल्टेंसी संचालन को अलग करने के लिए अक्टूबर 2020 तक योजनाएँ प्रस्तुत करनी होंगी।[3]

कानूनी ढांचा[संपादित करें]

बिग फोर में से कोई भी "फर्म" वास्तव में एकल फर्म नहीं है; बल्कि, वे पेशेवर सेवा नेटवर्क हैं। इनमें से प्रत्येक फर्म का एक नेटवर्क है, जिसका स्वामित्व और प्रबंधन स्वतंत्र रूप से है, तथा जिन्होंने नेटवर्क में अन्य सदस्य फर्मों के साथ एक समान नाम, ब्रांड, बौद्धिक संपदा और गुणवत्ता मानकों को साझा करने के लिए समझौते किए हैं। प्रत्येक नेटवर्क ने नेटवर्क की गतिविधियों के समन्वय के लिए एक वैश्विक इकाई की स्थापना की है।

2020 तक, केपीएमजी[4] एकमात्र बिग फोर फर्म थी जो यूके की निजी कंपनी के रूप में पंजीकृत नहीं थी, बल्कि समन्वय इकाई एक स्विस एसोसिएशन (वेरीन) थी। हालाँकि, केपीएमजी इंटरनेशनल ने 2003 में स्विस कानून के तहत अपनी कानूनी संरचना को वेरीन से सहकारी में बदल दिया,[5] फिर 2020 में यूके लिमिटेड कंपनी बन गई[4] डेलोइट[6] पीडब्ल्यूसी[7] और अर्न्स्ट एंड यंग[8] के लिए समन्वय इकाई एक यूके लिमिटेड कंपनी है। ये संस्थाएं न तो स्वयं बाह्य व्यावसायिक सेवाएं प्रदान करती हैं, न ही सदस्य फर्मों का स्वामित्व या नियंत्रण रखती हैं। फिर भी, सरलता के लिए तथा आम लोगों में भ्रम की स्थिति कम करने के लिए, इन नेटवर्कों को बोलचाल की भाषा में "फर्म" कहा जाता है। ये लेखांकन और व्यावसायिक सेवा नेटवर्क प्रकृति में कानूनी पेशे में कानूनी फर्म नेटवर्क के काम करने के तरीके के समान हैं।

कई मामलों में, प्रत्येक सदस्य फर्म एक ही देश में कार्य करती है, तथा उस देश के विनियामक वातावरण के अनुरूप संरचित होती है।

अर्न्स्ट एंड यंग में अलग-अलग कानूनी संस्थाएं भी शामिल हैं जो इसके तीन भौगोलिक क्षेत्रों का प्रबंधन करती हैं: अमेरिका, एशिया-प्रशांत और ईएमईआईए (यूरोप, मध्य पूर्व, भारत और अफ्रीका) समूह।[9] ये संस्थाएं अपने-अपने क्षेत्रों में स्थानीय फर्मों द्वारा की जाने वाली सेवाओं का समन्वय करती हैं, लेकिन सेवाएं नहीं देती हैं या स्थानीय संस्थाओं में स्वामित्व नहीं रखती हैं।[10] इस सम्मेलन में दुर्लभ अपवाद हैं; 2007 में, केपीएमजी ने एक एकल फर्म, केपीएमजी यूरोप एलएलपी बनाने के लिए चार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विशिष्ट सदस्य फर्मों (यूनाइटेड किंगडम, जर्मनी, स्विट्जरलैंड और लिकटेंस्टीन में) के विलय की घोषणा की।[11]

विलय का इतिहास[संपादित करें]

1980 के दशक से, अनेक विलयों और आर्थर एंडरसन से जुड़े एक बड़े घोटाले के कारण प्रमुख व्यावसायिक-सेवा फर्मों की संख्या आठ से घटकर चार रह गयी थी।

बिग आठ[संपादित करें]

20वीं सदी के अधिकांश समय में इन फर्मों को बिग आठ के नाम से जाना जाता था, जो आठ सबसे बड़ी फर्मों के अंतर्राष्ट्रीय प्रभुत्व को दर्शाता था:

बिग आठ में से अधिकांश की उत्पत्ति 19वीं या 20वीं शताब्दी के प्रारंभ में ब्रिटेन और अमेरिका की ऑडिट फर्मों के बीच गठित गठबंधन से हुई थी। फर्म का प्रारंभिक अंतर्राष्ट्रीय विस्तार विश्वव्यापी सेवा के लिए ब्रिटिश और अमेरिकी बहुराष्ट्रीय कंपनियों की जरूरतों से प्रेरित था। उन्होंने स्थानीय साझेदारियां बनाकर या स्थानीय फर्मों के साथ गठबंधन बनाकर अपना विस्तार किया। आर्थर एंडरसन इसका अपवाद था: इस फर्म की शुरुआत संयुक्त राज्य अमेरिका में हुई थी, और फिर इसने यूनाइटेड किंगडम सहित अन्य बाजारों में अपने कार्यालय स्थापित करके अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विस्तार किया।

प्राइस वॉटरहाउस एक यूके फर्म थी जिसने 1890 में एक अमेरिकी कार्यालय खोला और बाद में एक अलग अमेरिकी साझेदारी स्थापित की। यूके और यूएस पीट मारविक मिशेल फर्मों ने 1925 में एक सामान्य नाम अपनाया। अन्य फर्मों ने घरेलू व्यवसाय के लिए अलग-अलग नामों का इस्तेमाल किया और बहुत बाद तक सामान्य नामों को नहीं अपनाया। उदाहरण के लिए, 1960 में टौच रॉस, 1968 में आर्थर यंग, ​​मैकलेलैंड, मूरेस एंड कंपनी, 1973 में कूपर्स एंड लाइब्रांड, 1978 में डेलॉइट हास्किन्स एंड सेल्स और 1979 में अर्न्स्ट एंड व्हिनी नाम दिया गया था।[12] अब भी, डेलॉइट का कानूनी नाम डेलॉइट टौच है। तोहमात्सू लिमिटेड, जो इसके विलय के इतिहास को दर्शाता है।[13]

1980 के दशक में बिग आठ ने, जिनमें से प्रत्येक की ब्रांडिंग वैश्विक थी, आधुनिक विपणन को अपनाया और तेजी से विकास किया। उन्होंने कई छोटी कम्पनियों के साथ विलय कर लिया। केपीएमजी इनमें से सबसे बड़े विलयों में से एक का परिणाम था। 1987 में, पीट मार्विक का क्लिनवेल्ड मेन गोएर्डेलर समूह के साथ विलय हो गया और केपीएमजी पीट मार्विक बन गया, जिसे बाद में केवल केपीएमजी के नाम से जाना गया। ध्यान दें कि यह बिग आठ में से किसी के बीच विलय का परिणाम नहीं था।

बिग सिक्स[संपादित करें]

इन कम्पनियों के बीच प्रतिस्पर्धा तेज हो गई और बिग आठ बड़े बन गए 1989 में छह. उस वर्ष जून में अर्न्स्ट एंड व्हिन्नी का आर्थर यंग के साथ विलय हो गया तथा अर्न्स्ट एंड यंग का निर्माण हुआ, तथा अगस्त में डेलोइट, हास्किन्स एंड सेल्स का टच रॉस के साथ विलय हो गया तथा डेलोइट एंड टच का निर्माण हुआ।

दोनों विलय के बाद बिग सिक्स निम्नलिखित थे:

  • आर्थर एंडरसन
  • कूपर्स और लाइब्रैंड
  • डेलोइट और टच
  • अर्न्स्ट एंड यंग
  • केपीएमजी
  • कीमत पानीघर

कुछ स्थानों पर पूर्वज कम्पनियों का विलय हुआ है, जिससे आज बिग फोर से संबंधित ब्राण्ड एकत्रित हो गए हैं, लेकिन वर्तमान नामों से भिन्न संयोजनों में। उदाहरण के लिए, यूनाइटेड किंगडम की स्थानीय फर्म डेलोइट, हैस्किन्स एंड सेल्स का यूनाइटेड किंगडम की फर्म कूपर्स एंड लाइब्रांड के साथ विलय हो गया। परिणामस्वरूप बनी फर्म का नाम कूपर्स एंड लाइब्रांड डेलोइट रखा गया तथा स्थानीय फर्म टौश रॉस ने अपना मूल नाम बरकरार रखा। 1990 के दशक के मध्य तक दोनों ब्रिटिश फर्मों ने अपने-अपने अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के नाम बदल लिए थे। इस बीच, ऑस्ट्रेलिया में, टच रॉस की स्थानीय फर्म का केपीएमजी के साथ विलय हो गया।[14][15] इन्हीं कारणों से डेलोइट एंड टच अंतर्राष्ट्रीय संगठन को डीआरटी इंटरनेशनल (बाद में डीटीटी इंटरनेशनल) के नाम से जाना जाता था, ताकि कुछ बाजारों में ऐसे नामों के प्रयोग से बचा जा सके जो अस्पष्ट और विवादित हो सकते थे।

बिग फाइव[संपादित करें]

जुलाई 1998 में, बिग सिक्स बिग फाइव बन गया जब प्राइस वॉटरहाउस का कूपर्स एंड लाइब्रांड के साथ विलय होकर प्राइसवाटरहाउसकूपर्स बन गया।

इस समय बिग फाइव थे: [16]

  • आर्थर एंडरसन
  • डेलोइट और टच
  • अर्न्स्ट एंड यंग
  • केपीएमजी
  • प्राइसवाटरहाउसकूपर्स

बिग फोर[संपादित करें]

अंततः, 2001 के एनरॉन घोटाले में शामिल होने के कारण आर्थर एंडरसन के दिवालियेपन के कारण बिग फोर का जन्म हुआ:

एनरॉन के पतन और उसके बाद की जांच ने कंपनी की वित्तीय रिपोर्टिंग और उसके लंबे समय के लेखा परीक्षक, आर्थर एंडरसन की जांच को प्रेरित किया। कंपनी पर एनरॉन के ऑडिट से संबंधित दस्तावेजों को नष्ट करने के लिए न्याय में बाधा डालने का आरोप लगाया गया था। परिणामी सजा, हालांकि बाद में पलट गई, आर्थर एंडरसन को बर्बाद कर दिया, क्योंकि अधिकांश ग्राहकों ने फर्म को छोड़ दिया, और कंपनी को जांच के दौरान नए ग्राहकों को लेने की अनुमति नहीं थी। आर्थर एंडरसन की अधिकांश अंतर्राष्ट्रीय प्रथाएं अब बिग फोर के सदस्यों को बेची गईं - विशेष रूप से वैश्विक स्तर पर ईवाई; यूनाइटेड किंगडम, कनाडा, स्पेन और ब्राज़ील में डेलॉइट; और चीन और हांगकांग में PwC।

बिग फोर विलय का इतिहास[संपादित करें]

बिग फोर सभी वैश्विक विलय की श्रृंखला से उत्पन्न हुए थे। नीचे दिए गए चार्ट विलय के माध्यम से गठन या एकल ब्रांड नाम को अपनाने के वर्ष को दर्शाते हैं।

राजस्व तुलना[संपादित करें]

2010 में, डेलोइट अपनी 1.8% वृद्धि के साथ, प्राइसवाटरहाउसकूपर्स की 1.5% वृद्धि को पीछे छोड़ने में सफल रही, राजस्व आकार में "प्रथम स्थान" प्राप्त किया, तथा व्यावसायिक सेवा उद्योग में सबसे बड़ी फर्म बन गयी। 2011 में, PwC ने 10% राजस्व वृद्धि के साथ पुनः प्रथम स्थान प्राप्त किया। 2013 में, इन दोनों कंपनियों ने केवल 200 मिलियन डॉलर के राजस्व अंतर के साथ, यानी आधे प्रतिशत के भीतर, शीर्ष दो स्थानों पर कब्जा कर लिया था। हालांकि, अगले कुछ वर्षों में डेलोइट ने पीडब्ल्यूसी की तुलना में अधिक तेजी से विकास किया (बड़े पैमाने पर अधिग्रहण के कारण) और वित्तीय वर्ष 2016 में बिग फोर में सबसे बड़े का खिताब हासिल किया। [17] [18]

यह अनुमान लगाया गया था कि बिग फोर के पास 2012 में वैश्विक अकाउंटेंसी बाज़ार का लगभग 67% हिस्सा था, जबकि बाकी का अधिकांश हिस्सा तथाकथित मध्य-स्तरीय खिलाड़ियों, जैसे बीडीओ, क्रो ग्लोबल और ग्रांट थॉर्नटन के बीच विभाजित था। [19]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "What Are the Big 4 Accounting Firms?". Investopedia.
  2. Christodoulou, Mario (2011-03-30). "U.K. Auditors Criticized on Bank Crisis". The Wall Street Journal.
  3. "Accountancy giants face revamp amid criticism". BBC News. BBC. 6 July 2020. अभिगमन तिथि 6 July 2020.
  4. "Governance – KPMG Global" (अंग्रेज़ी में). KPMG. 2019-12-12. अभिगमन तिथि 2019-12-12.
  5. "Handelsregister des Kantons Zug". मूल से 29 March 2007 को पुरालेखित. (Registration Number CH-020.6.900.276-5)
  6. "About Deloitte | Our global network of member firms". Deloitte United States (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2019-12-12.
  7. "How we are structured" (अंग्रेज़ी में). PwC. अभिगमन तिथि 2019-12-12.
  8. "Newsroom". www.ey.com (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2019-12-12.
  9. "EY – Global office locations and contact information". Ernst & Young Global Limited. अभिगमन तिथि 9 December 2023.
  10. "Legal Disclaimer". Ernst & Young. मूल से 2018-06-27 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2016-10-11.
  11. Lomas, Ulrika (26 June 2007). "KPMG Swiss Merger To Create Europe's Largest Accountancy Firm". Tax-News. Wolters Kluwer. मूल से 8 May 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 7 May 2021.
  12. "What's in a name: Firms' simplified family trees on the web". www.icaew.com (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2024-07-01.
  13. "Big 4 Consulting Firms: A Guide for 2020". thecambridgeconsultant.com. 29 March 2021.
  14. "missing". मूल से 2007-11-29 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2008-08-06.
  15. Cowan, Alison Leigh (1989-12-05). "Deloitte, Touche Merger Done". The New York Times.
  16. "Big 5 Accounting Firms * (Deloitte, EY, KPMG, Pricewaterhouse...)".
  17. "Deloitte announces record revenue of US$36.8 billion". Deloitte. मूल से 30 September 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 September 2020.
  18. "FY16 global revenues rise to record US$35.9 billion as PwC looks to future". PwC. अभिगमन तिथि 13 September 2020.
  19. Fleming, Sam (12 Feb 2014). "Accountants PwC, Deloitte, KPMG and EY face taming moves". Financial Times. मूल से 2022-12-10 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 6 May 2017.

बाहरी लिंक[संपादित करें]