बाबा शादी शहीद

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

बाबा शादी शहीद (अंग्रेज़ी:Baba Shadi Shaheed)

महाराजा धर्मचंद चिब (पूर्व नाम महाराजा धर्मचंद और राजा शादाब खान) एक सूफी संत थे।

वह पहला चिब राजपूत था जिसने बाबर के शासनकाल के दौरान एक मुगल राजकुमारी से शादी की थी। वह एक प्रसिद्ध बुद्धिमान व्यक्ति थे, जिनसे दिल्ली में बीमार सम्राट बाबर का इलाज करने का अनुरोध किया गया था। बाबर ने पुरस्कार के रूप में अपनी पुत्री का विवाह उससे कर दिया। उन्होंने हुमायूँ की भतीजी से भी शादी की, जो कंधार के पीर हैबत की बेटी है, जो अंततः अकबर के दौरान उनकी मृत्यु की ओर ले जाती है।

राजा शादाब खान, सम्राट बाबर , हुमायूँ और अकबर के समकालीन और सामंत थे ; और उन्होंने जम्मू और कश्मीर की वर्तमान सीमा के भीतर भीमबेर , मीरपुर और नौशेरा जिलों पर शासन किया। कंधार में सम्राट अकबर को प्रदान की गई उनकी सेवाओं को ध्यान में रखते हुए, उन्हें शादाब खान की उपाधि से कश्मीर का राज्यपाल बनाया गया था।

उन्होंने अकबर के शासनकाल के दौरान कंधार के गवर्नर के रूप में भी कार्य किया। उनका गोत्र, चिब कश्मीर और पंजाब के राजपूत, भीमबेर में जंडी छोंतरा में उनके मंदिर में अपने सम्मान का भुगतान करने के लिए आते हैं और अपने बच्चों के जन्म का जश्न मनाते हैं। पिछले कुछ दशकों में, गैर-जनजाति सदस्यों के बीच मंदिर की लोकप्रियता इस विश्वास के कारण बढ़ी है कि मंदिर में जाने से निःसंतान दंपतियों को संतान प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

सदिप चंद ने बादशाह बाबर के दरबार में इस्लाम धर्म को अपनाया , और शादाब खान का नाम लेते हुए उस सम्राट द्वारा उसकी संपत्ति की पुष्टि की गई। यह सरदार बादशाह हुमायूँ के साथ उसके कई अभियानों में गया, और अंत में एक झगड़े में मारा गया।[1]

मकबरा भिम्बेर शहर के पास है, और यह एक तीर्थ स्थान है जहाँ हिंदू और मुसलमान दोनों आते हैं।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. SIR ROPER LETHBRIDGE, K. C. I. E. "The Golden Book of India", 1893 AD, Page 17 under the heading ALI BAHADUR KHAN (of Saidpur), Raja.