नादिया पंडोर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
The Honourable
Naledi Pandor
सांसद
Pandor in 2022

नादिया पंडोर या नालेदी पंडोर(अंग्रेज़ी:Naledi Pandor) ग्रेस नालेदी मंडिसा पंडोर (नी मैथ्यूज ; जन्म 7 दिसंबर 1953) एक दक्षिण अफ्रीकी राजनीतिज्ञ, शिक्षक और अकादमिक हैं जो 2019 से अंतर्राष्ट्रीय संबंध और सहयोग मंत्री के रूप में सेवारत हैं। उन्होंने अफ्रीकी राष्ट्रीय कांग्रेस के लिए संसद सदस्य (सांसद) के रूप में कार्य किया है।

एक शिक्षक के रूप में अर्हता प्राप्त की और कई स्कूलों और विश्वविद्यालयों में पढ़ाया, जबकि उसने विभिन्न विश्वविद्यालयों से विभिन्न उपाधियाँ प्राप्त कीं। पंडोर ने 1994 में संसद सदस्य के रूप में पदभार ग्रहण किया। वह जल्द ही 1995 में एएनसी कॉकस की उप मुख्य सचेतक बन गईं।

राष्ट्रपति थाबो म्बेकी के शिक्षा मंत्री के रूप में नियुक्त करने के फैसले के बाद, वह शुरुआत में 2004 में राष्ट्रीय कैबिनेट की सदस्य बनीं। उन्होंने कगलेमा मोटलंठे के मंत्रिमंडल में अपना पद बरकरार रखा। नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जैकब जुमा ने 2009 में उन्हें विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री नामित किया। उन्होंने 2012 में गृह मामलों के मंत्री के रूप में अपनी नियुक्ति तक पद पर कार्य किया। वह 2014 में विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री के पद पर लौट आईं। और 2018 तक इसे आयोजित किया, जब वह उच्च शिक्षा और प्रशिक्षण मंत्री बनींराष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा की पहली कैबिनेट। 2019 के आम चुनाव के बाद, पंडोर का दक्षिण अफ्रीका के उप राष्ट्रपति पद के लिए संभावित उम्मीदवार के रूप में उल्लेख किया गया था। इसके बजाय उन्हें अंतर्राष्ट्रीय संबंध और सहयोग मंत्री नियुक्त किया गया।

निजी जीवन[संपादित करें]

पंडोर की शादी शरीफ जोसेफ पंडोर से हुई है, जिनसे वह बोत्सवाना में पढ़ाई के दौरान मिली थी , और उनके चार बच्चे हैं। अपने पति से मिलने के बाद उसने इस्लाम कबूल कर लिया। उसके ससुराल वालों ने उसे नादिया का इस्लामिक नाम दिया। उसके धर्मांतरण पर, पंडोर ने कहा: "मेरे माता-पिता ने कहा कि ईश्वर ईश्वर है। जब तक आप उसकी पूजा करते हैं, हम आपका समर्थन करेंगे और इस्लामी सिद्धांत सार्वभौमिक हैं। निश्चित रूप से, पालन के मामले में इस्लाम आपसे बहुत अधिक मांग करता है।" [1]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Humble and willing to learn: Naledi Pandor is leading by example". The Sunday Times. 19 May 2019. अभिगमन तिथि 23 September 2019.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]