बाबर (नाम)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

बाबर ( उर्दू: بابر ), जिसे विभिन्न प्रकार से बाबर, [1] बाबेर, [2] के रूप में भी लिखा जाता है और बाबोर पश्तो और फ़ारसी मूल का एक पुरुष प्रदत्त नाम है, और पाकिस्तान में एक लोकप्रिय पुरुष प्रदत्त नाम है। [3] इसे आम तौर पर फ़ारसी babr (फ़ारसी: ببر) के संदर्भ में लिया जाता है, जिसका अर्थ है "बाघ"। [1] जानवर के अरबी नर रूप और सामान्य नाम के अर्थ में एक समान नाम " निम्र " (अरबी: نَمِر नामिर) है, जिसका अर्थ है "पीली-काली धारीदार बिल्ली", यानी "बाघ"।

यह शब्द फिरदौसी के शाहनामे में बार-बार आता है और इसे मध्य एशिया की तुर्की भाषा परिवार में उधार लिया गया था। [2] [4] थैकस्टन ने पीआईई शब्द " बीवर " से एक वैकल्पिक व्युत्पत्ति के लिए तर्क दिया है, जो उच्चारण बाबोर और रूसी बॉबर ( के बीच समानता की ओर इशारा करता है। бобр, "बीवर"). [5]

इस नाम का सबसे प्रसिद्ध वाहक जहीर उद्दीन मुहम्मद बाबर था, जिसे बाबर के नाम से जाना जाता है, जो कि मुग़ल साम्राज्य की स्थापना करने वाले तैमुरी राजवंश का राजकुमार था, और यह नाम बहरीन, अफ़ग़निस्तान के साथ-साथ दक्षिण और मध्य एशिया में मुस्लिम समुदायों में लोकप्रिय है।

  1. EB (1878).
  2. EB (1911).
  3. Eraly 2007, पृ॰प॰ 18–20.
  4. Thumb, Albert, Handbuch des Sanskrit, mit Texten und Glossar, German original, ed. C. Winter, 1953, Snippet, p. 318
  5. Babur, Emperor of Hindustan (2002). The Baburnama: Memoirs of Babur, Prince and Emperor. translated, edited and annotated by W. M. Thackston. Modern Library. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-375-76137-3.