बांग्लादेश की भाषाएं

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

बांग्लादेश की आधिकारिक और वास्तविक रूप से राष्ट्रीय भाषा आधुनिक मानक बंगाली (साहित्यिक बंगाली) है। यह देश की लिंगुआ फ़्रैंका के रूप में कार्य करता है, जिसमें 98% बांग्लादेशियों ने अपनी पहली भाषा के रूप में बंगाली (बोलियों सहित) में धाराप्रवाह है। अंग्रेजी, कोई आधिकारिक स्थिति नहीं है, सरकार, कानून, व्यापार, मीडिया और शिक्षा में प्रचलित है, और बांग्लादेश की वास्तविक रूप से सह-आधिकारिक भाषा (बांग्लादेशी अंग्रेजी देखें) के रूप में माना जा सकता है। हिंदी को कुछ विदेशी भाषा के रूप में समझा जाता है। उत्तरी और दक्षिणी बांग्लादेश के स्वदेशी लोग विभिन्न मूल भाषाओं बोलते हैं।[1][2]

भारत-आर्य भाषाएं[संपादित करें]

बांग्लादेश की निचली भूमि बंगाल के जातीय-भाषाई क्षेत्र का पूर्वी आधा हिस्सा है, और बंगाली भाषा देश के अधिकांश निवासियों द्वारा बोली जाती है। कुछ पूर्वी इंडिक भाषा किस्में भी हैं, जिन्हें विभिन्न रूप से बंगाली की बोलीभाषा या अलग लेकिन निकट से संबंधित भाषाओं के रूप में वर्गीकृत किया जाता है।

तिब्बती-बर्मन भाषाएं[संपादित करें]

भारतीय उपमहाद्वीप के उत्तरी और पूर्वी किनारों के साथ पहाड़ी इलाकों में मुख्य रूप से तिब्बती-बर्मन भाषाओं के वक्ताओं द्वारा निवास किया जाता है। स्वदेशी तिब्बती-बर्मन भाषी समुदाय उत्तरी, पूर्वी और विशेष रूप से बांग्लादेश के दक्षिण-पूर्वी हिस्सों के माध्यम से पाए जाते हैं।

बांग्लादेशी अंग्रेजी[संपादित करें]

अंग्रेजी बांग्लादेश की सह-आधिकारिक भाषा है और इसका व्यापक रूप से कार्यकारी, विधायी और न्यायिक शाखाओं में उपयोग किया जाता है। बांग्लादेश के संविधान और कानून अंग्रेजी में लिखे गए थे और अब बंगाली में फिर से लिखे जा रहे हैं। यह स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में भी शिक्षा के माध्यम के रूप में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

अरबी (पिछली औपचारिक भाषा, धार्मिक और मामूली साहित्यिक भाषा)[संपादित करें]

अरबी आधुनिक राज्य के क्षेत्र के बाद से आधिकारिक भाषा थी जब बांग्लादेश के जनवादी गणराज्य बंगाल सल्तनत का हिस्सा बन गया। हालांकि कुछ असहमत हैं और मानते हैं कि अरबी की उपस्थिति दिल्ली सल्तनत के दौरान पहले आई थी। अरबी का प्रयोग कई मुस्लिम मंडलियों जैसे साप्ताहिक जुमुआ सलाह में किया जाता है जिसमें बंगाली के अलावा अरबी में एक उपदेश (खुट्टाबा) दिया जाता है। बांग्लादेश के संविधान में, संविधान के परिचय और भाग 1 में अरबी के दो संदर्भ हैं।[3]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Sucess of English language in Bangladesh rec - Bangladesh - Dhaka". Scribd. मूल से 31 मई 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 नवंबर 2018.
  2. "Hindi has bright future in Bangladesh: Shringla". मूल से 24 दिसंबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 नवंबर 2018.
  3. "Persian - Banglapedia". मूल से 11 सितंबर 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 January 2018.