बचाव (वित्त)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

वित्त में बचाव, किसी व्यक्ति के ऋण जोखिम को कम करने के उद्देश्य से बाज़ार में स्थापित एक ऐसी स्थिति है, जो अवांछित जोखिम के प्रति, अन्य बाज़ार की किसी प्रतिकूल स्थिति में मूल्यों के उतार-चढ़ाव के मामले में, ऋण जोखिम के प्रति-संतुलन का प्रयास है। इसे हासिल करने के लिए बीमा पॉलिसी, वायदा संविदा, विनिमय, विकल्प संविदा, काउंटर पर कई तरह से शेयरों की ख़रीद-बिक्री और व्युत्पन्न उत्पाद और संभवतः सबसे लोकप्रिय भावी संविदाएं जैसे कई विशिष्ट वित्तीय साधन मौजूद हैं। 1800 के दशक में कृषि पण्य क़ीमतों में पारदर्शी, मानक और कुशल बचाव-व्यवस्था को अनुमत करने के लिए सार्वजनिक वायदा सट्टा बाज़ार स्थापित किए गए; अब इनमें ऊर्जा, बहुमूल्य धातु, विदेशी-मुद्रा के मूल्यों, तथा ब्याज दर उतार-चढ़ाव के लिए बचाव-व्यवस्था हेतु भावी संविदाओं को शामिल करने के लिए, इन्हें विस्तृत किया गया।

उदाहरण[संपादित करें]

कृषि पण्य क़ीमतों की बचाव-व्यवस्था[संपादित करें]

एक ठेठ बचाव करने वाला, व्यापारिक कृषक हो सकता है। गेहूं और अन्य फ़सलों के बाज़ार मूल्य सतत घटते-बढ़ते रहते हैं, क्योंकि उनकी मांग और आपूर्ति में बदलाव होता रहता है, जो यदा-कदा किसी एक दिशा में संचालित होते हैं। मौजूदा क़ीमतों और फ़सल की कटाई के समय पूर्वानुमान स्तरों के आधार पर, किसान यह विचार कर सकता है कि किस मौसम में गेहूं बोना अच्छा है, लेकिन पूर्वानुमान मूल्य केवल पूर्वानुमान ही हैं।

एक बार किसान जब गेहूं बोता है, तो वह पूरे फ़सल उगने वाले मौसम भर के लिए उसके प्रति प्रतिबद्ध हो जाता है। यदि फ़सल के बोने और काटने के बीच गेहूं की वास्तविक क़ीमत में बहुत अधिक वृद्धि होती है, तो किसान अप्रत्याशित रूप से पैसा बना सकता है, लेकिन अगर कटाई के समय वास्तविक क़ीमत में गिरावट आती है, तो वह बर्बाद हो सकता है।

यदि किसान फ़सल बोने के समय, फ़सल की मात्रा के बराबर गेहूं के कई भावी संविदाएं बेचता है, तो उस समय बड़े प्रभावशाली ढंग से वह गेहूं के मूल्य को अवरुद्ध कर देता है- संविदा एक समझौता है, जिसके मुताबिक भावी किसी एक निश्चित दिनांक को, एक निश्चित मूल्य पर, एक निश्चित मात्रा में गेहूं देने का इक़रार होता है। उसने गेहूं के मूल्यों के जोखिम के प्रति बचाव-व्यवस्था कर ली है; अब उसे इस बात की बिल्कुल परवाह नहीं है कि मौजूदा क़ीमत में बढ़ोतरी होती है या गिरावट, क्योंकि संविदा के मुताबिक उसे एक निश्चित मूल्य मिलने की गारंटी मिल गई है। अब उसे यह चिंता भी नहीं करनी है कि कहीं कटाई के समय मूल्य में कमी के कारण उसे बर्बादी का सामना न करना पड़े, लेकिन इसके साथ-साथ वह कटाई के वक़्त मूल्य में वृद्धि होने के कारण अधिक मुनाफ़ा कमाने का मौक़ा भी गवां देता है।

शेयर क़ीमतों की बचाव-व्यवस्था[संपादित करें]

एक शेयर व्यापारी मानता है कि कंपनी क द्वारा उपकरणों के उत्पादन की नई और कुशल पद्धति अपनाने के कारण, अगले महीने कंपनी के शेयरों की क़ीमतों में वृद्धि होगी. वह कंपनी क के शेयर खरीद कर, उनके अनुमानित मूल्य वृद्धि से मुनाफ़ा कमाना चाहता है। लेकिन कंपनी क काफ़ी अस्थिर उपकरण उद्योग का हिस्सा है। अगर व्यापारी केवल इस विश्वास पर शेयर खरीदता है कि कंपनी क के शेयर की क़ीमत कम लगाई गई है, तो वह सौदा सट्टा है। चूंकि व्यापारी की कंपनी में रुचि है, न कि उद्योग में, वह औद्योगिक जोखिम से बचाव के लिए कंपनी क के प्रत्यक्ष प्रतिस्पर्धी कंपनी ख के समान मूल्यों (शेयरों की संख्या x मूल्य) के शेयरों की मंदडिया बिक्री करता है। अगर व्यापारी, किसी ऐसी संपत्ति की मंदडिया बिक्री करने में कामयाब होता है, जिसकी क़ीमत का, कंपनी क के शेयर मूल्यों के साथ गणितीय रूप से परिभाषित संबंध हो (उदहारणार्थ कंपनी क के शेयर को खरीदने का अधिकार), तो यह सौदा तत्त्वतः जोखिम-रहित है। लेकिन इस मामले में जोखिम कम तो हो जाता है, पर बिल्कुल ख़त्म नहीं होता है। पहले दिन व्यापारी का संविभाग है: $1 प्रति शेयर की दर से कंपनी क के 1000 दीर्घ शेयर $2 प्रति शेयर की दर से कंपनी ख के 500 अल्प शेयर (ध्यान दें कि व्यापारी ने उतनी ही क़ीमत के अल्प शेयर बेचे हैं।) दूसरे दिन, उपकरण उद्योग के बारे में एक अनुकूल समाचार प्रकाशित होता है और उपकरण शेयर की क़ीमत बढ़ जाती है। कंपनी क, मज़बूत कंपनी होने के कारण, 10% ऊपर जाता है, जबकि कंपनी ख केवल 5% ऊपर जाता है। कंपनी क का 1000 दीर्घ शेयर $1.10 प्रति शेयर की दर से: मुनाफ़ा $100

कंपनी ख का 500 अल्प शेयर $2.10 प्रति शेयर की दर से: घाटा $50

(अल्प स्थिति में, निवेशक पैसा गवां देता है, जब क़ीमत ऊपर चली जाती है।)

व्यापारी को दूसरे दिन बचाव पर खेद हो सकता है, क्योंकि उसने कंपनी क की स्थिति में मुनाफ़े को घटा दिया है। लेकिन तीसरे दिन, उपकरणों के स्वास्थ्य पर प्रभाव के संबंध में एक प्रतिकूल समाचार प्रकाशित होता है और सभी उपकरणों के शेयरों की क़ीमतों में सहसा गिरावट आ जाती है: कुछ ही घंटों में उपकरण उद्योग के 50% मूल्य घट जाते हैं। फिर भी, चूंकि कंपनी क एक अच्छी कंपनी है, इसे कंपनी ख से कम खोना पड़ता है।

दीर्घ स्थिति में मूल्य (कंपनी क):

  • पहला दिन: $1000
  • दूसरा दिन: $1100
  • तीसरा दिन: $550 => ($1000– $550)= $450 घाटा

अल्प स्थिति में मूल्य (कंपनी ख):

  • पहला दिन: -$1000
  • दूसरा दिन: -$1050
  • तीसरा दिन: -$525 => ($1000 – $525) = $475 मुनाफ़ा

बिना बचाव के, व्यापारी को $450 का घाटा हो सकता था (या $900, अगर व्यापारी ने कंपनी क के शेयरों को खरीदने के लिए $1000 कंपनी ख के शेयरों की मंदडिया बिक्री के लिए इस्तेमाल किए हों).लेकिन बचाव-कंपनी ख की मंदडिया बिक्री- नाटकीय तौर पर बाज़ार में गिरावट के समय $25 के शुद्ध लाभ पर, $475 का मुनाफ़ा देता है।

ईंधन खपत के लिए बचाव-व्यवस्था[संपादित करें]

मुख्य लेख:साउथवेस्ट एयरलाइन्स# ईंधन बचाव-व्यवस्था

साउथवेस्ट एयरलाइंस जेट ईंधन की क़ीमत के प्रति अपने जोखिम की बचाव-व्यवस्था के लिए भावी संविदाएं और व्युत्पन्नों का इस्तेमाल करता है।

साउथवेस्ट जानता है कि जब तक वह व्यवसाय में रहना चाहे, तब तक उसे जेट ईंधन की खरीद करनी होगी और ईंधन की कीमतें काफ़ी अस्थिर होती हैं। अपने तेल आपूर्ति की बचाव-व्यवस्था के लिए कच्चे तेल के भावी संविदाओं का उपयोग करते हुए (और इससे मिलते-जुलते, पर ज़्यादा जटिल व्युत्पन्नों के सौदों में आवेष्टित होकर), जब 2003 ईराक़ युद्घ और कैटरिना तूफ़ान के बाद ईंधन मूल्यों में अप्रत्याशित वृद्धि हुई, तब ईंधन की ख़रीद के मामले में साउथवेस्ट अपने प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में बहुत बड़ी धन राशि बचाने में कामयाब रहा.

बचाव-व्यवस्था के प्रकार[संपादित करें]

उपर्युक्त शेयर का उदाहरण बचाव का "उत्कृष्ट" उदाहरण है, जो संबद्ध प्रतिभूतियों की जोड़ियों में सौदे के कारण, उद्योग में "जोड़ियों का सौदा" के नाम से जाना जाता है। जैसे-जैसे निवेशक अधिक परिष्कृत होते गए, मॉडल्स नामक मूल्यों के परिकलन के लिए प्रयुक्त गणितीय साधनों के साथ, बचाव के प्रकारों में काफ़ी वृद्धि हुई है।

स्वाभाविक बचाव[संपादित करें]

कई बचावों में आकर्षक वित्तीय साधनों या मिलाप विक्रय जैसे व्युत्पन्न शामिल नहीं हैं। स्वाभाविक बचाव एक निवेश है जो नकदी प्रवाह, यानि आय और व्यय के मिलान द्वारा अवांछनीय जोखिम को कम कर देता है। उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका के एक निर्यातक को अमेरिकी डॉलर के मूल्य परिवर्तन का जोखिम है और उसके लागत संयोजन के प्रति बिक्री से अपेक्षित आय को मिलाने के लिए, उस बाज़ार में उत्पादन सुविधा प्रारंभ करने का चयन करता है। एक और उदाहरण एक ऐसी कंपनी का है, जो किसी अन्य देश में एक सहायक कंपनी खोलती है और अपने परिचालनों के वित्त-पोषण के लिए स्थानीय मुद्रा में उधार लेती है, हालांकि उसके स्वदेश से स्थानीय ब्याज दर अधिक महंगा हो सकता है: स्थानीय मुद्रा में अपेक्षित आय से ऋण भुगतान का मेल कराते हुए, मूल कंपनी ने अपने विदेशी मुद्रा जोखिम को कम किया है।

इसी तरह, एक तेल निर्माता अमेरिकी डॉलर में अपनी आय प्राप्त करने की अपेक्षा कर सकता है, लेकिन एक अलग मुद्रा में लागत की भरपाई करता है; अगर यह अनुकूल हो, तो यह एक स्वाभाविक बचाव को लागू करना होगा, उदाहरण के लिए, कर्मचारियों को बोनस का भुगतान अमेरिकी डॉलर में करना.

जोखिम के प्रति बचाव-व्यवस्था का सबसे पुराना साधन है आकस्मिक तौर पर संपत्ति की क्षति या हानि, व्यक्तिगत चोट, या जीवन हानि की वजह से वित्तीय हानि के प्रति सुरक्षा के लिए बीमा कराना.

बचाव-सक्षम जोखिम की श्रेणियां[संपादित करें]

निर्यातकों हेतु, निम्नलिखित जोखिमों की श्रेणियों के लिए, आयातकों के मूल्य के प्रति उनकी लेखा मुद्रा में गिरावट आती है, जिसे अस्थिर जोखिम भी कहते हैं।

  • ब्याज दर जोखिम- वह जोखिम है, जिसमें ब्याज-वहन करने वाली आस्ति, जैसे ऋण या ऋण-पत्र का सापेक्षिक मूल्य, ब्याज दर में वृद्धि के कारण और ख़राब हो जाता है। ब्याज दर जोखिमों को मीयादी आय लिखत या ब्याज दर विनिमय के उपयोग द्वारा कम किया जा सकता है।
  • सामान्य शेयर- जोखिम, या कभी-कभार प्रतिफल, उनके लिए जिनकी आस्तियां ईक्विटी शेयर पूंजी हैं, कि सामान्य शेयर की क़ीमतें गिर जाती हैं।
  • प्रतिभूति उधार - बचाव संविभाग स्टॉक प्रतिभूति ऋण वित्त-पोषण (बचाव-ऋण देखें), व्यक्तिगत संविभाग जोखिम कटौती का एक रूप है, जो आम तौर पर एक सीमित आश्रय ऋण में परिणत होता है।

भावी संविदा और वायदा संविदा बाज़ार की प्रतिकूल गतिविधियों के जोखिम के प्रति बचाव-व्यवस्था का साधन है। मूलतः ये उन्नीसवीं सदी में साझा बाज़ार से विकसित हुईं, पर पिछले पचास वर्षों में वित्तीय बाज़ार के जोखिम के बचाव में उत्पादों का एक विशाल विश्व बाज़ार विकसित हुआ है।

ऋण जोखिम बचाव-व्यवस्था[संपादित करें]

ऋण जोखिम, एक ऐसा जोखिम है कि बाध्यताधारी द्वारा देय पैसे का भुगतान नहीं किया जाएगा. यद्यपि ऋण जोखिम बैंकों का स्वाभाविक कारोबार है, पर वाणिज्यिक व्यापारियों के लिए एक अवांछित जोखिम, स्वाभाविक रूप से यथासमय बैंकों और व्यापारियों के बीच एक बाज़ार विकसित हुआ: जिसमें बट्टागत दर पर विक्रय दायित्व शामिल है। उदाहरणार्थ देखें जब्ती, लदान बिल, दलाली, या बट्टागत बिल.

मुद्रा जोखिम की बचाव-व्यवस्था[संपादित करें]

मुद्रा बचाव-व्यवस्था (जो विदेशी-मुद्रा जोखिम बचाव-व्यवस्था के रूप में भी जाना जाता है) का उपयोग, वित्तीय निवेशकों द्वारा विदेशों में निवेश करते समय उनके द्वारा सामना किए जाने वाले जोखिमों की व्याख्या करने के लिए और साथ ही वैश्विक अर्थ-व्यवस्था में ग़ैर-वित्तीय कारकों, जिनके लिए बहु-मुद्रा गतिविधियां वांछित निवेश स्थिति के बजाय एक अपरिहार्य विपत्ति है, दोनों द्वारा किया जाता है।

वित्तीय निवेशक एक बचाव निधि हो सकती है, जो एक कंपनी में, मान लें ब्राज़ील में, निवेश का फ़ैसला लेती है, लेकिन ज़रूरी नहीं कि वह ब्राजील मुद्रा में निवेश करें. बचाव निधि, मुद्रा जोखिम के "बचाव-व्यवस्था" द्वारा वास्तविक ब्राज़ीली मुद्रा के जोखिम से ऋण जोखिम को (अर्थात् चूककर्ता कंपनी का जोखिम) अलग कर सकती है। वास्तव में, इसका मतलब है कि निवेश प्रभावी रूप से ब्राज़ील में अमेरीकी डालर निवेश है। बचाव-व्यवस्था, निवेशक को अपने मुद्रा जोखिम को किसी और को अंतरित करने की अनुमति देती है, जो उस मुद्रा में स्थान ग्रहण करना चाहता है। अन्य प्रकार की घटनाओं के प्रति बीमा के समान ही, बचाव निधि द्वारा अन्य निवेशक को मुद्रा निवेश के लिए भुगतान करना पड़ता है।

वित्तीय उत्पादों के अन्य प्रकारों के समान ही बचाव-व्यवस्था आर्थिक गतिविधि को अनुमत करती है, जो अन्यथा संभव नहीं (जैसे कि ऋण किसी व्यक्ति के लिए एक घर खरीदना संभव बनाती है, जो व्यक्ति द्वारा नकद रूप में भुगतान किए जाने की स्थिति में "बहुत महंगी" हो सकती है).माना जाता है कि इस तरीक़े से वर्धित निवेश से आर्थिक क्षमता बढ़ेगी.

संबंधित अवधारणाएं[संपादित करें]

वायदे
एक संविदागत अनुबंध, जिसमें संविदा दिनांक को तय विनिमय दर पर मुद्रा राशि की सुपुर्दगी निर्दिष्ट होती है।
वायदा दर क़रार
एक संविदागत अनुबंध, जिसमें संविदा दिनांक को पूर्व-निर्धारित ब्याज दरों पर ब्याज दर राशि का निपटान निर्दिष्ट होता है। यह FRA के रूप में भी जाना जाता है।
मुद्रा विकल्प
एक ऐसी संविदा, जो मालिक को ख़रीदी दिनांक को तय विनिमय दर पर एक विनिर्दिष्ट मुद्रा राशि को लेने (मांग विकल्प) या सुपुर्द करने (विक्रय विकल्प) का अधिकार तो देती है पर दायित्व नहीं देती.
ग़ैर-सुपुर्दगी वायदे (NDF)
वायदा दर क़रार के समान एक पक्का जोखिम-अंतरण वित्तीय उत्पाद, लेकिन सिर्फ़ वहां इस्तेमाल किया जाता है, जहां विचाराधीन मुद्रा पर मौद्रिक नीति प्रतिबंध, पूंजी के मुक्त प्रवाह और परिवर्तन को सीमित करते हैं। NDF की, जैसा कि नाम सुझाते हैं, सुपुर्दगी नहीं की जाती है, बल्कि ये संदर्भाधीन मुद्रा में, आम तौर पर USD या EUR में निपटाए जाते हैं, जहां पक्षकारों द्वारा NDF लिखत द्वारा प्रतिफलित लाभ या हानि का विनिमय करते हैं और यदि नियंत्रित मुद्रा के खरीदार को सही मायने में दुर्लभ मुद्रा की ज़रूरत है, तो वह संदर्भाधीन भुगतान लेकर विचाराधीन सरकार के पास जा सकता है और USD या EUR भुगतान को परिवर्तित कर सकता है। बीमा का प्रभाव ऐसा ही है, बस इसमें केवल बीमाकृत मुद्रा की आपूर्ति प्रतिबंधित और सरकार द्वारा नियंत्रित है। पूंजी नियंत्रण देखें.
ब्याज दर समता और रक्षित ब्याज अंतरपणन
सामान्य अवधारणा है कि दो अलग-अलग मुद्राओं में एकसमान दो निवेशों का प्रतिफल एकसमान होना चाहिए. यदि दो एकसमान निवेश, अंकित मूल्य पर समान ब्याज प्रतिफल नहीं दे रहे हैं, तो निवेश के जीवन-काल में विनिमय दर में परिवर्तनों द्वारा अंतर को संकल्पनात्मक रूप से जुटाना चाहिए.IRP मूलतः आपको अनुमानित या निहित वायदा विनिमय दर की गणना करने के लिए गणित देता है। यह परिकलित दर भविष्यवाणी या पूर्वानुमान नहीं है और ना ही मानी जा सकती है, बल्कि अंतरपणन मुक्त परिकलन है कि विनिमय दर में क्या समाविष्ट हो सकती है, जो उसे एक मुद्रा को परिवर्तित करने, एक निश्चित अवधि के लिए उसका निवेश करने, फिर दुबारा परिवर्तित करने और यदि मूल मुद्रा में उसी मौक़े के लिए निवेश किया हो, तो अधिक लाभ कमाने के ज़रिए मुक्त लाभार्जन को असंभव बनाए.
बचाव निधि
वह निधि जो बचाव-व्यवस्था वाले सौदे या बचाव-व्यवस्था वाली विनिवेश रणनीतियों में आवेष्टित हो.
मुद्रा सह-संबंध
जोखिम प्रबंधन
मुद्रा विनिमय
FX विनिमय
ब्याज दर विनिमय
मूल विनिमय

ईक्विटी और ईक्विटी के भावी सौदे संबंधी बचाव-व्यवस्था[संपादित करें]

भावी सौदों में विपरीत स्थिति अपनाते हुए, संविभाग में सामान्य शेयर के प्रति बचाव-व्यवस्था की जा सकती है। व्यवस्थित बाज़ार जोखिम के प्रति अपने स्टॉक की रक्षा के लिए, आप ईक्विटी खरीदते समय अल्प वायदे करते हैं। या जब कम स्टॉक हो, दीर्घ वायदे करते हैं।

बचाव के कई तरीक़े हैं और इनमें एक है बाजार में तटस्थ रुख़. इस तरीक़े में, विक्रेय स्टॉक में बराबर डॉलर राशि वायदों में ली जाती है। 10000 GBP मूल्य के वोडाफ़ोन खरीदें और भावी FTSE के कम 10000 मूल्य खरीदें.

बचाव की एक अन्य विधि है बीटा तटस्थ. बीटा एक शेयर और सूचकांक के बीच का ऐतिहासिक संबंध है। यदि वोडाफ़ोन का बीटा 2 है, तब वोडाफ़ोन के 10000 GBP दीर्घ स्थिति में आप भावी FTSE सौदे में 20000 GBP के बराबर अल्प स्थिति सहित बचाव करेंगे (सूचकांक जिस पर वोडाफ़ोन सौदा करता है).

भावी सौदों की बचाव-व्यवस्था[संपादित करें]

यदि आप प्राथमिक तौर पर भावी सौदे करते हैं, तो आप कृत्रिम भावी सौदों के प्रति अपने वायदों का बचाव करते हैं। इस मामले में कृत्रिम, एक कृत्रिम भावी सौदा है, जिसमें मांग और विक्रय स्थिति शामिल है। दीर्घ कृत्रिम भावी सौदों का मतलब उसी समापन मूल्य पर दीर्घ मांग और अल्प विक्रय है। इसलिए यदि आप अपने सौदे में दीर्घ वायदे करते हैं तो कृत्रिम अल्प वायदों द्वारा और इसके विपरीत, बचाव कर सकते हैं।

अंतर के लिए अनुबंध[संपादित करें]

अंतर के लिए अनुबंध (CFD) दुतरफ़ा बचाव-व्यवस्था या विनिमय अनुबंध है, जो विक्रेता और क्रेता को अस्थिर पण्य का मूल्य निर्धारित करने की अनुमति देता है। उदाहरण के लिए, एक बिजली के निर्माता और एक बिजली के खुदरा व्यापारी के बीच समझौते पर विचार करें, जहां दोनों ही बिजली बाज़ार समूह के ज़रिए व्यापार करते हैं। अगर निर्माता और खुदरा व्यापारी एक व्यापार अवधि में 1 MWh के लिए, $50 प्रति MWh के तय मूल्य के लिए सहमत होते हैं और यदि वास्तविक समूह मूल्य $70 है, तो निर्माता को समूह से $70 मिलता है, पर उसे खुदरा व्यापारी को $20 की (तय राशि और समूह राशि के बीच का "अंतर") छूट देनी पड़ती है। इसके विपरीत, यदि सहमत संविदात्मक तय क़ीमत से समूह मूल्य कम हो, तो खुदरा व्यापारी द्वारा निर्माता को अंतर चुकाया जाएगा.

वास्तव में, समूह की अस्थिरता निरस्त हो जाती है और पक्षकार $50 प्रति MWh अदा और प्राप्त करते हैं। हालांकि, जो पक्षकार अंतर चुकाता है वह "बिना पैसे के" है, क्योंकि बिना बचाव-व्यवस्था के उन्हें समूह मूल्य का लाभ प्राप्त होता.

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]