फीदो (प्लेटोनीय संवाद)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

फीदो या फाइदो ( Phaedo, यूनानी : Φαίδων , फाइदोन ), जिसे प्राचीन पाठक "आत्मा पर" (On the soul) के नाम से भी जानते हैं, [1] रिपब्लिक और सिम्पोज़ियम के साथ-साथ प्लेटो के मध्य काल के सबसे प्रसिद्ध संवादों में से एक है। संवाद का दार्शनिक विषय आत्मा की अमरता है। यह सुकरात की मृत्यु से पहले के आखिरी घंटों पर आधारित है, और यूथिफ्रो, अपॉलॉजी और क्रीटो के बाद दार्शनिक के अंतिम दिनों का विवरण देने वाला प्लेटो का चौथा और आखिरी संवाद है।

फीदो में मुख्य विषयों में से एक यह विचार है कि आत्मा अमर है। संवाद में, सुकरात ने हेमलॉक पीने से मृत्युदंड दिए जाने से पहले अपने अंतिम दिन परवर्ती जीवन की प्रकृति पर चर्चा की। सुकरात को राज्य के देवताओं में विश्वास न करने के लिए और नगर के युवाओं को भ्रष्ट करने के लिए एथेनियाई न्यायपीठ द्वारा कैद और मौत की सजा सुनाई गई थी (हालांकि कुछ विद्वानों का मानना है कि यह दंड उनके लोकतंत्र के विपरीत " दार्शनिक राजाओं " के समर्थन के लिए अधिक था) [2]

सुकरात के दोस्तों के एक समूह के साथ द्वंद्वात्मकता में संलग्न होकर, जिसमें दो थेब्सीय, सेब्स और सिमियास शामिल थे, सुकरात ने आत्मा की अमरता के लिए विभिन्न तर्कों की खोज की ताकि यह दिखाया जा सके कि एक पुनर्जन्म है जिसमें आत्मा मृत्यु के बाद निवास करेगी और, जोड़ों और अच्छे लोगों के लिए, "हर प्यारी चीज़" के साथ अधिक एकजुट होंगे और ग्रीक देवताओं से अधिक शक्तिशाली बनेंगे। [3] फीदो कहानी बताता है कि चर्चा के बाद, वह और अन्य लोग सुकरात की मृत्यु को देखने के लिए वहाँ थे।

फीदो का पहली बार यूनानी से लैटिन में अनुवाद एपुलियस द्वारा किया गया था [4] लेकिन कोई प्रति नहीं बची, इसलिए हेनरी अरिस्टिपस ने 1160 में एक नया अनुवाद तैयार किया।

  1. Lorenz, Hendrik (22 April 2009). "Ancient Theories of Soul". Stanford Encyclopedia of Philosophy. अभिगमन तिथि 2013-12-10.
  2. I. F. Stone is among those who adopt a political view of the trial. See the transcript of an interview given by Stone here: http://law2.umkc.edu/faculty/projects/ftrials/socrates/ifstoneinterview.html. For ancient authority, Stone cites Aeschines (Against Timarchus 173).
  3. Duerlinger, James (1985). "Ethics and the Divine Life in Plato's Philosophy". The Journal of Religious Ethics. Blackwell Publishing Ltd. 13 (2): 322, 325, 329. JSTOR 40015016. आइ॰एस॰एस॰एन॰ 0384-9694 – वाया JSTOR.
  4. Fletcher R., Platonizing Latin: Apuleius’s Phaedo in G. Williams and K. Volk, eds.,Roman Reflections: Studies in Latin Philosophy, Oxford University Press, 2015, p. 238–59