प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि भारत सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक योजना है. जो छोटे और सीमान्त किसान जिनके पास 2 हेक्टेयर (4.9 एकड़) से कम भूमि है उनको आर्थिक सहायता प्रदान करती है.

इस योजना के तहत सभी किसानो को न्यूनतम आय सहायता के रूप में प्रति वर्ष 6 हजार रूपया मिल रहा है. यह 1 दिसम्बर 2018 से लागू यह योजना किसानो के लिए वरदान साबित हो रही है.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत ₹ 6,000 प्रति वर्ष प्रत्येक पात्र किसान को तीन किश्तों में भुगतान किया जाता है और सहायता राशी सीधे उनके बैंक खातों में जमा हो जाती है. जिसमे प्रत्येक 4 माह के बाद किसान को 2 हजार की सहायता राशी दी जा रही है.

योजना की शुरुआत वर्ष 2018 के रबी सीजन में की गई थी. उस समय सरकार ने इसके लिए 20 हजार करोड़ रुपये का अग्रिम बजटीय प्रावधान करा लिया था. जबकि योजना पर सालाना खर्च 75 हजार करोड़ रुपये आने का अनुमान था.

लेकिन देश में किसानो की संख्या जायदा होने के कारण एवं इस योजना में किसानो की दिलचस्पी होने के करें सालाना खर्च में बढ़ोतरी हुई है.

छोटे किसानों के लिए यह योजना अत्यन्त उपयोगी सिद्ध हुई है. बुवाई से ठीक पहले नगदी संकट से जूझने वाले किसानों को इस नगदी से बीज, खाद और अन्य इनपुट की उपलब्धता में सहूलियत मिल रही है.

इन छोटे किसानों में ज्यादातर सीमान्त हैं, जिनका खेती से पेट भरना मुश्किल है. लेकिन इस योजना के आने के बाद किसान इसका लाभ ले कर काफी खुश है.

इस योजना का लाभ दो हेक्टेयर खेती वाली जमीन से कम रकबा वाले किसानों को दिए जाने का प्रावधान है. राज्य सरकारें ऐसे किसानों की जोत के साथ उनके बैंक खाते और अन्य ब्यौरा केंद्र सरकार को मुहैया कराती है. उसकी पुष्टि के बाद केन्द्र सरकार ऐसे किसानों के बैंक खातों में सीधे धन जमा करती है. योजना की सफलता में डिजिटल प्रणाली की भूमिका अहम साबित हो रही है.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन कैसे करे?[संपादित करें]

आवेदन करने के लिए आपको अपने नजदीकी CSC सेंटर पर जाना होगा. वहाँ पर आपको अपना आधार कार्ड, बैंक पासबुक, और जमीं का रशीद ले कर जाना होगा.

उसके बाद कुछ शुल्क देने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन और आवेदन हो जायेगा. आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन है इसलिए इसमें ज्यादा समय नहीं लगता है. मात्र 5 से 10 मिनट में आपका आवेदन पूरा हो जायेगा.

आगे आपके द्वारा किया गया आवेदन सत्यापन के लिए आपके ब्लॉक में भेज दिया जाएगा. ब्लॉक में वेरीफाई होने के बाद आपका आवेदन जिला कल्याण विभाग को भेज दिया जाएगा. उसके बाद राज्य सरकार इसको सत्यापित करेगी और अंत में केंद्र सरकार के पास आपका आवेदन ऑनलाइन ही सत्यापन के लिए पहुच जायेगा.

केंद्र सरकार से मंजूरी मिलने के बाद सहायता राशी आपके खाते में मिलनी सुरु हो जाएगी.

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना की क़िस्त कब तक आएगी कैसे देखे?[संपादित करें]

  • PM Kisan की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाइए.
  • Farmer Corner सेक्केशन में Beneficiary Status पर क्लिक कीजिये.
  • पना आधार नंबर डालकर Get Data पर क्लिक कीजिये.
  • आपको पता चल जायेगा की आपके खाते में प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना की कितनी क़िस्त आई है और कौन आने वाली है.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की नयी अपडेट -[संपादित करें]

किसान सम्मान निधि योजना की नयी अपडेट यह है की अब इस योजना में सभी किसानों को शामिल कर लिया गया है। आपको बता दें पहले सिर्फ 2 हेक्टेयर या उससे कम भूमि वाले किसानों को ही शामिल किया गया था। अब तक किसानों को 2 हजार रुपये की अगस्त तक छह किस्तें मिल चुकी हैं। योजना में जो नए किसान जुड़े हैं उन्हें नवम्बर में पैसे मिल सकते हैं।

राज्यों का योगदान - ___________________________________________________________________________________________________________________________________

इस योजना में आगे बढकर mp सरकार ने अपनी तरफ से 4000 रूपए बढाकर इसे 10000 किया है इससे वह के किसानो को बहुत राहत प्रदान होगी

PM Kisan Official Website

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना पेमेंट स्टेटस कैसे देखे?

PM Kisan Samman Nidhi Yojana | registraion online नयी अपडेट

सन्दर्भ[संपादित करें]