पोलूर मुत्तुस्वामी रमन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

सेकंड लेफ्टिनेंट पोलूर मुत्तुस्वामी रमन, एसी (4 दिसंबर १९३४ - ३ जून १९५६) एक भारतीय सेना अधिकारी थे, जिन्हें नागालैंड में उनके वीरतापूर्ण कार्य के लिए मरणोपरांत भारत के सर्वोच्च शांति काल के सैन्य अलंकरण अशोक चक्र से सम्मानित किया गया था। [1]

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

सेकंड लेफ्टिनेंट पोलूर मुत्तुस्वामी रमन का जन्म ४ दिसंबर १९३४ को तमिलनाडु के उत्तरी आरकोट जिले में हुआ था। वह सेना के एक अधिकारी, आर्मी मेडिकल कोर के मेजर मुत्तुस्वामी और श्रीमती सावित्री के पुत्र थे। सेकेंड लेफ्टिनेंट रमन सात भाई-बहनों में दूसरे नंबर पर थे। रमन ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा बर्मा में पूरी की। बाद में उन्होंने सरस्वती हाई स्कूल और वाडिया कॉलेज पुणे से पढ़ाई की। वह एक मेधावी छात्र और मृदुभाषी थे और शिक्षकों और छात्रों को समान रूप से बहुत पसंद थे। रमन ने १९५० में एसएससी की परीक्षा पूरी की। जब वे कॉलेज में अपने प्रथम वर्ष में थे, तब उनका चयन प्रतिष्ठित रक्षा अकादमी राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में हुआ

सैन्य वृत्ति[संपादित करें]

४ जून १९५५ को, [2] उन्हें २१ वर्ष की आयु में सिख लाइट इन्फैंट्री में सेकेंड लेफ्टिनेंट के रूप में नियुक्त किया गया था। अपनी पहली पोस्टिंग के रूप में सेकंड लेफ्टिनेंट रमन को नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर एजेंसी, (एनईएफए) वर्तमान अरुणाचल प्रदेश में तैनात किया गया।

नागालैंड ऑपरेशन[संपादित करें]

खुफिया सूत्रों से सेकेंड लेफ्टिनेंट रमन की यूनिट को 2 जून १९५६ को नागालैंड के चेफेमा गांव में नागा उग्रवादियों की मौजूदगी की सूचना मिली थी। गंभीर स्थिति के बाद, ऑपरेशन शुरू करने का निर्णय लिया गया। योजना के अनुसार, परिणामस्वरूप ३ जून १९५६ की सुबह रमन के नेतृत्व में एक टीम ने कार्रवाई की। सुबह ५ बजे रमन और उसकी सेना संदिग्ध इलाके में पहुंच गई. जल्द ही सैनिकों ने आतंकवादियों को देखा, जिन्होंने चुनौती दिए जाने पर उन पर गोलियां चला दीं। उग्रवादी भारी हथियारों से लैस थे। कोहरा था, उग्रवादियों की स्थिति का पता लगाना बहुत मुश्किल था। अचानक सेकेंड लेफ्टिनेंट रमन ने पास की एक झोपड़ी में हलचल देखी और उसकी ओर दौड़ पड़े। उन्होंने फायरिंग कर दो आतंकियों को ढेर कर दिया। आतंकवादियों में से एक ने रमन पर हथगोला फेंका लेकिन वह सही समय पर वहां से भाग निकला। रमन ने गोलीबारी जारी रखी और एक और आतंकवादी को मार गिराया, इससे पहले कि वह चारों ओर से आतंकवादियों से घिरा हो। उसकी ओर एक और हथगोला फेंका जिससे उसका एक गज उड़ गया और वह घायल हो गया। उग्रवादियों में दहशत पैदा करते हुए, उसने अपना हमला जारी रखा। कुछ उग्रवादियों ने हार को भांपते हुए वहां से उड़ान भरी। लेकिन रमन ने उनका पीछा किया और एक आतंकवादी को मार गिराया। जगह पर छिपे एक उग्रवादी ने रमन पर गोलियां चला दीं, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। उसने एक अन्य आतंकवादी पर ग्रेनेड फेंका जिससे उसकी मौत हो गई। बाद में रमन ने दम तोड़ दिया। वह अपने देश के लिए शहीद हुए थे। उनकी बहादुरी और आत्म-बलिदान कार्यों ने उनके सैनिकों को प्रेरित किया। सैनिकों ने आतंकवादियों की मांद को नष्ट कर दिया और कार्य को सफलतापूर्वक पूरा किया।

अशोक चक्र पुरस्कार विजेता[संपादित करें]

सेकंड लेफ्टिनेंट पोलूर मुत्तुस्वामी रमन को उनके रावन साहस, नेतृत्व और अपने राष्ट्र के लिए सर्वोच्च बलिदान के लिए भारत के सर्वोच्च शांति काल वीरता पुरस्कार, "अशोक चक्र" से सम्मानित किया गया।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Second Lieutenant Pollur Mutthuswamy Raman".
  2. "Part I-Section 4: Ministry of Defence (Army Branch)" (PDF). The Gazette of India. 11 February 1956. पृ॰ 28.