पॉप (भूत)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

पॉप ( थाई: ปอบ ) थाई लोककथाओं की एक नरभक्षी भावना है। यह खुद को एक ऐसे व्यक्ति के रूप में प्रकट करता है जो मानव विसरा को खाना पसंद करता है। पॉप फी फा भावना से संबंधित है।

दंतकथाएं[संपादित करें]

एक पारंपरिक किंवदंती कहती है कि बहुत समय पहले एक फूल उन्हें नियंत्रित कर सकता था। एक बार राजकुमार ने जादुई शब्द कहे और एक जानवर के शरीर में प्रवेश कर गया। उसके नौकर ने उन शब्दों को सुना, उन्हें दोहराया और राजकुमार के शरीर में प्रवेश कर गया। नौकर ने लोगों को यह सोचकर मूर्ख बनाया कि वह राजकुमार है। यह देखकर राजकुमार जल्दी से एक पक्षी के शरीर में प्रवेश कर गया और अपनी पत्नी को सच्चाई बताने के लिए दौड़ पड़ा। यह सुनकर राजकुमार की पत्नी ने नौकर के शरीर को नष्ट कर दिया और राजकुमार ने झूठे राजकुमार को जानवर के शरीर में प्रवेश करने की चुनौती दी। जब नौकर ने मूर्खता से प्रवेश किया और जानवर के शरीर पर नियंत्रण कर लिया, तो असली राजकुमार अपने शरीर में फिर से प्रवेश कर गया। नौकर अपने शरीर में फिर से प्रवेश करने में असमर्थ था क्योंकि वह नष्ट हो गया था। इसके बाद, उसकी बदला लेने वाली आत्मा उसकी आंतों को खाकर एक शरीर से दूसरे शरीर में जाती है। [1]

गाँव की किंवदंतियों का कहना है कि यह भूत एक जादूगरनी के अंदर रहता है और नींद के दौरान अपना शरीर छोड़ देता है। इससे पहले कि चुड़ैल मर सके, आत्मा को एक शरीर खोजना होगा जिसमें पुरानी जादूगरनी की कुछ लार का सेवन करके पॉप को प्रेषित किया जाएगा।

ये भूत शक्तिशाली होते हैं। यदि वे किसी को परेशान करने में सफल हो जाते हैं, तो वे नींद के दौरान उस व्यक्ति की आंतें खा लेंगे। इनसे छुटकारा पाने का एक तरीका है किसी उपचारात्मक नर्तक को बुलाना। यह स्पिरिट डॉक्टर कताई नृत्य के माध्यम से पॉप का पीछा करता है। जब रोगी नृत्य देख रहा होता है, पॉप कताई आंदोलन में प्रवेश करेगा और शरीर से पीछा किया जाएगा।

2007 में, कालासिन प्रांत के सैम चाई जिले में चार ग्रामीणों की रहस्यमय और अचानक मौत के बाद, लगभग 1000 निवासियों ने, बुरी आत्माओं के कारण होने वाली मौतों के डर से, पॉप के भूत भगाने के लिए लगभग 35,000 थाई बहत जुटाए, कथित तौर पर इनमें से दो में निवास कर रहे थे। महिला ग्रामीण। [1] 2012 में लाओस के चंपा प्रांत के पाक्से में अचानक 10 पुरुषों की मौत हो गई थी। लोगों का मानना था कि ये मौतें पॉप की वजह से हुई हैं.

शैक्षणिक दृष्टि से[संपादित करें]

तकनीकी विवरण में, पॉप के रूप में वर्णित एक सामाजिक प्रक्रिया है। यानी समाज या समुदाय से अलग-थलग पड़े लोगों को नकारना। अभियुक्त एक पॉप है जिसे मण्डली या गाँव से घृणा और निष्कासित कर दिया जाएगा और ध्यान दिया जाएगा कि यह विश्वास केवल कुछ क्षेत्रों पर लागू होता है, जिसमें ऊपरी पूर्वोत्तर और मध्य में कुछ क्षेत्र शामिल हैं। यह अन्य क्षेत्रों में नहीं मिलेगा। [2] [3]

  1. Spirit
  2. "เป็นเรื่อง! "อ.แบงค์" สื่อวิญญาณ รู้จัก "ผีบ้านร้าง" ชื่อ "ดาวเดือน" – นักวิชาการ สวน "งมงาย"". PPTV (Thai में). 2017-08-31. अभिगमन तिथि 2017-09-28.सीएस1 रखरखाव: नामालूम भाषा (link)
  3. "ตาสว่าง! "สธ.ชัยภูมิ" ชี้ 8 ศพ ตายไม่ใช่ "ปอบ" เอาชีวิต แต่มาจาก "โรคประจำตัว – เบาหวาน – ดื่มเหล้าจัด"". PPTV (Thai में). 2017-03-02. अभिगमन तिथि 2017-09-28.सीएस1 रखरखाव: नामालूम भाषा (link)