पॉज़्नान

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
पॉज़्नान के लैंडमार्क।
पॉज़्नान में कॉलेजिएट चर्च। शहर में चर्च बहुत ही समृद्ध रूप से सजाए गए हैं।

पॉज़्नान (पोलिश : Poznań, अंग्रेज़ी: Poznan), पश्चिम-मध्य पोलैंड में वारता नदी पर स्थित एक शहर है। 550,000 निवासियों की आबादी के साथ, यह पोलैंड का पांचवा सबसे बड़ा शहर है।[1] यह अपने पुनर्जागरण ओल्ड टाउन और कैथेड्रल द्वीप के लिए सबसे अच्छा जाना जाता है। आज, पॉज़्नान एक महत्वपूर्ण सांस्कृतिक और व्यावसायिक केंद्र है और पोलैंड के सबसे अधिक आबादी वाले क्षेत्रों में से एक है, जिसमें कई क्षेत्रीय रीति-रिवाज़ जैसे कि सेंट जॉन फेयर, पारंपरिक सेंट मार्टिन क्रोइसेंट्स (डबलरोटी) और एक स्थानीय बोली है।

पॉज़्नान पोलैंड के सबसे पुराने शहरों में से एक है। इसका इतिहास 1100 साल से अधिक पुराना है, और मध्य युग में एक अस्थायी राजधानी थी।[2] पॉज़्नान व्यापार, खेल, शिक्षा, प्रौद्योगिकी और पर्यटन का एक केंद्र है। यह एक महत्वपूर्ण शैक्षणिक स्थल है, जिसमें लगभग 130,000 छात्र और एडम मिकविक्ज़ विश्वविद्यालय - तीसरा सबसे बड़ा पोलिश विश्वविद्यालय है। पॉज़्नान सबसे पुराने पोलिश कैथोलिक सूबा की सीट भी है।

शहर पॉज़्नान अंतर्राष्ट्रीय मेले की मेजबानी करता है - पोलैंड में सबसे बड़ा औद्योगिक मेला और पूरे यूरोप में सबसे बड़ा मेलों में से एक है। शहर के सबसे प्रसिद्ध स्थलों में पॉज़्नान टाउन हॉल, राष्ट्रीय संग्रहालय, ग्रैंड थियेटर, पॉज़्नान कैथेड्रल और इंपीरियल कैसल शामिल हैं।[3]

पॉज़्नान को ग्लोबलाइज़ेशन और वर्ल्ड सिटीज़ रिसर्च नेटवर्क द्वारा गामा-वैश्विक शहर के रूप में वर्गीकृत किया गया है। यह अक्सर उच्च शिक्षा की गुणवत्ता और जीवन स्तर के साथ एक शहर के रूप में रैंकिंग में सबसे ऊपर है।[4] यह सुरक्षा और स्वास्थ्य देखभाल की गुणवत्ता में भी उच्च रैंक रखता है।[5]

पॉज़्नान शहर ने भी, कई बार, "सुपरट्रैन्ड्स" द्वारा सम्मानित किया गया पुरस्कार बहुत उच्च गुणवत्ता वाले शहर के ब्रांड के लिए जीता। 2012 में, पॉज़्नान के आर्ट एंड बिज़नेस सेंटर "Stary Browar" ने नेशनल जियोग्राफ़िक ट्रैवलर द्वारा आयोजित एक प्रतियोगिता जीती और उन्हें सात "न्यू पोलिश वंडर्स" में से एक के रूप में पहला पुरस्कार दिया गया।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]