पीटर वीयर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
पीटर वीयर
जन्म पीटर लिंड्सी वीयर
२१ ८ १९४४
सिडनी, न्यू साउथ वेल्स, ऑस्ट्रेलिया
व्यवसाय फ़िल्म निदेशक
कार्यकाल १९६७-वर्तमान
प्रसिद्धि कारण
जीवनसाथी वेंडी स्टाइट्स (विवाहित: 1966)

पीटर लिंडसे वीर, (जन्म २१ अगस्त १९४४ एक ऑस्ट्रेलियाई फिल्म निर्देशक हैं। वे ऑस्ट्रेलियाई न्यू वेव सिनेमा आंदोलन (१९७०-१९९०) में एक प्रमुख व्यक्ति थे, जिसमें मिस्ट्री ड्रामा हैंगिंग रॉक पर पिकनिक (१९७५), अलौकिक थ्रिलर द लास्ट वेव (१९७७) और ऐतिहासिक ड्रामा गैलीपोली (१९८१)। वीर के शुरुआती करियर का चरमोत्कर्ष $ 6 मिलियन का बहु-राष्ट्रीय उत्पादन खतरनाक तरीके से जीने का साल (१९८२) था।

खतरनाक तरीके से जीने का साल की सफलता के बाद, वीर ने अमेरिकी और अंतर्राष्ट्रीय फिल्मों के एक विविध समूह का निर्देशन किया, जिसमें अधिकांश शैलियों को शामिल किया गया था - उनमें से कई बॉक्स ऑफिस पर प्रमुख हिट थीं - जिसमें अकादमी पुरस्कार-नामांकित फिल्में जैसे थ्रिलर विटनेस (१९८५), ड्रामा डेड शामिल हैं। डेड पोएट्स सोसाइटी (१९८९), रोमांटिक कॉमेडी ग्रीन कार्ड (१९९०), सोशल साइंस फिक्शन कॉमेडी-ड्रामा द ट्रूमैन शो (१९९८) और महाकाव्य ऐतिहासिक ड्रामा मास्टर और कमांडर (२००३)। इन पांच फिल्मों पर अपने काम के लिए, वीर ने व्यक्तिगत रूप से एक निर्देशक, लेखक या निर्माता के रूप में छह अकादमी पुरस्कार नामांकन अर्जित किए।

जिंदगी[संपादित करें]

वियर का जन्म सिडनी में, पैगी (नी बार्न्सले सटन) और लिंडसे वियर, एक रियल एस्टेट एजेंट के बेटे के रूप में हुआ था। सिडनी विश्वविद्यालय में कला और कानून का अध्ययन करने से पहले वियर ने द स्कॉट्स कॉलेज और वौक्लूस बॉयज़ हाई स्कूल में पढ़ाई की। फिल्म में उनकी रुचि फिलिप नॉयस और सिडनी फिल्म निर्माण सामूहिक उबु फिल्म्स के भविष्य के सदस्यों सहित साथी छात्रों के साथ उनकी बैठक से बढ़ी थी।

शुरुआती फिल्में[संपादित करें]

१९६० के दशक के मध्य में विश्वविद्यालय छोड़ने के बाद वे सिडनी टेलीविजन स्टेशन एटीएन-7 में शामिल हो गए, जहां उन्होंने अभूतपूर्व व्यंग्यपूर्ण कॉमेडी कार्यक्रम द माविस ब्रैमस्टन शो में प्रोडक्शन असिस्टेंट के रूप में काम किया। इस अवधि के दौरान, स्टेशन की सुविधाओं का उपयोग करते हुए, उन्होंने अपनी पहली दो प्रयोगात्मक लघु फिल्में, काउंट विम की लास्ट एक्सरसाइज और द लाइफ एंड फ्लाइट ऑफ रेवरेंड बकशॉट बनाई।

अमेरिकी फिल्में[संपादित करें]

वीर की पहली अमेरिकी फिल्म सफल थ्रिलर विटनेस (१९८५) थी, जो उन्होंने हैरिसन फोर्ड के साथ बनाई गई दो फिल्मों में से पहली थी, एक ऐसे लड़के के बारे में जो भ्रष्ट सहकर्मियों द्वारा एक अंडरकवर पुलिस अधिकारी की हत्या को देखता है और उसे अपने अमीश समुदाय में छिपाना पड़ता है। उसकी रक्षा करें। वीर ने अकादमी पुरस्कार नामांकन प्राप्त करने के लिए अपने एकमात्र प्रदर्शन में फोर्ड को निर्देशित किया, जबकि बाल कलाकार लुकास हास को भी उनकी पहली फिल्म प्रदर्शन के लिए व्यापक प्रशंसा मिली। गवाह ने सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के रूप में अपना पहला अकादमी पुरस्कार नामांकन भी अर्जित किया, और सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए अकादमी पुरस्कार के लिए नामांकित होने वाली कई फिल्मों में से उनकी पहली थी, बाद में इसे सर्वश्रेष्ठ फिल्म संपादन और सर्वश्रेष्ठ मूल पटकथा के लिए २ जीते।

इसके बाद डार्क, कम कमर्शियल मॉस्किटो कोस्ट (१९८६), पॉल श्रेडर द्वारा पॉल थेरॉक्स के उपन्यास का रूपांतरण किया गया, जिसमें फोर्ड ने अपने परिवार के साथ मध्य अमेरिकी जंगल में एक नया जीवन शुरू करने के अपने सपने का जुनूनी रूप से पीछा करते हुए एक व्यक्ति की भूमिका निभाई। इन नाटकीय भागों ने हैरिसन फोर्ड को स्टार वार्स और इंडियाना जोन्स श्रृंखला में अपनी करियर बनाने वाली भूमिकाओं की टाइपकास्टिंग को तोड़ने के महत्वपूर्ण अवसर प्रदान किए। दोनों फिल्मों ने अधिक सूक्ष्म और महत्वपूर्ण पात्रों को निभाने की उनकी क्षमता को दिखाया और उन्हें विटनेस में उनके काम के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता ऑस्कर के लिए नामांकित किया गया, जो उनके करियर में एकमात्र अकादमी पुरस्कार मान्यता थी। युवा नदी फीनिक्स के प्रदर्शन के लिए मच्छर तट भी उल्लेखनीय है।

वीर की अगली फिल्म, डेड पोएट्स सोसायेटी, एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय सफलता थी, जिसमें वीर को फिर से अपने हॉलीवुड स्टार की अभिनय सीमा का विस्तार करने का श्रेय मिला। रॉबिन विलियम्स को मुख्य रूप से उनकी अराजक स्टैंड-अप कॉमेडी और मॉर्क और मिंडी में समझदार एलियन के रूप में उनकी लोकप्रिय टीवी भूमिका के लिए जाना जाता था; इस फिल्म में उन्होंने १९५० के दशक में एक विशेष न्यू इंग्लैंड प्रेप स्कूल में अनुरूपता और विद्रोह के बारे में एक नाटकीय कहानी में एक प्रेरणादायक शिक्षक की भूमिका निभाई थी। फिल्म को चार ऑस्कर के लिए नामांकित किया गया था, जिसमें सर्वश्रेष्ठ चित्र और वियर के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक शामिल थे, बाद में इसे सर्वश्रेष्ठ मूल पटकथा के लिए जीता गया और युवा अभिनेताओं एथन हॉक और रॉबर्ट सीन लियोनार्ड के अभिनय करियर की शुरुआत की। यह बॉक्स-ऑफिस पर एक बड़ी हिट बन गई और मुख्यधारा के दर्शकों के लिए वीर की सबसे प्रसिद्ध फिल्मों में से एक है।

वीर की पहली रोमांटिक कॉमेडी ग्रीन कार्ड (१९९०) एक और कास्टिंग जोखिम था। वीर ने फ्रांसीसी स्क्रीन आइकन जेरार्ड डेपार्डियू को मुख्य भूमिका में चुना- डेपार्डियू की पहली अंग्रेजी भाषा की भूमिका- और उन्हें अमेरिकी अभिनेत्री एंडी मैकडॉवेल के साथ जोड़ा। ग्रीन कार्ड एक बॉक्स-ऑफिस हिट था, लेकिन इसे एक महत्वपूर्ण सफलता के रूप में कम माना जाता था, हालांकि इसने डेपर्डियू को अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त करने में मदद की, और वीर को उनकी मूल पटकथा के लिए ऑस्कर नामांकन मिला।

फियरलेस (१९९३) गहरे विषयों पर लौट आया और जेफ ब्रिजेस को एक ऐसे व्यक्ति के रूप में अभिनीत किया, जो मानता है कि वह एक भयावह हवाई दुर्घटना से बचने के बाद अजेय हो गया है। हालांकि अच्छी तरह से समीक्षा की गई, विशेष रूप से ब्रिज और रोज़ी पेरेज़ के प्रदर्शन- जिन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के लिए ऑस्कर नामांकन मिला- फिल्म वीर की दो पूर्ववर्ती फिल्मों की तुलना में व्यावसायिक रूप से कम सफल रही। इसे 44वें बर्लिन अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में शामिल किया गया था।

पांच वर्षों के बाद, वीर अपनी अब तक की सबसे बड़ी सफलता, द ट्रूमैन शो (१९९८) का निर्देशन करने के लिए लौटे, जो मीडिया के जीवन पर नियंत्रण का एक काल्पनिक-व्यंग्य है। ट्रूमैन शो एक बॉक्स ऑफिस और एक महत्वपूर्ण सफलता थी, सकारात्मक समीक्षा और तीन अकादमी पुरस्कार नामांकन सहित कई पुरस्कार प्राप्त करना: सर्वश्रेष्ठ मूल पटकथा के लिए एंड्रयू निकोल, सहायक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए एड हैरिस, और सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के लिए खुद वीर।

२००३ में, वीर ने मास्टर और कमांडर के साथ रसल क्रो अभिनीत पीरियड ड्रामा में वापसी की। नेपोलियन युद्धों के दौरान सेट पैट्रिक ओ'ब्रायन की ब्लॉकबस्टर साहसिक श्रृंखला में विभिन्न एपिसोड से एक स्क्रीन अनुकूलन, इसे आलोचकों द्वारा अच्छी तरह से प्राप्त किया गया था, लेकिन मुख्यधारा के दर्शकों के साथ केवल हल्का सफल रहा। सर्वश्रेष्ठ चित्र के लिए एक और नामांकन और दो ऑस्कर जीतने के बावजूद- लगातार सहयोगी रसेल बॉयड की छायांकन और ध्वनि प्रभाव संपादन के लिए- फिल्म की बॉक्स ऑफिस सफलता मध्यम थी (उत्तर अमेरिकी बॉक्स ऑफिस पर $ ९३ मिलियन)। फिल्म ने विदेशों में थोड़ी बेहतर कमाई की, अतिरिक्त ११४ मिलियन डॉलर की कमाई की।

वीर ने अपनी अगली फिल्म, द वे बैक (२०१०) को लिखा और निर्देशित किया, जो एक सोवियत गुलाग से बचने के बारे में एक ऐतिहासिक महाकाव्य है, जिसे समीक्षकों द्वारा अच्छी तरह से प्राप्त किया गया था लेकिन वित्तीय सफलता नहीं मिली।

फिल्मोग्राफी[संपादित करें]

Year Title Distributor
1974 कारें जो पेरिस खा गईं

The Cars That Ate Paris

ब्रिटिश एम्बायर फ़िल्म्स
1975 हैंगिंग रॉक पर पिकनिक

Picnic at Hanging Rock

1977 द लास्ट वेव

The Last Wave

यूनाइटेड आर्टिस्ट्स
1981 गैलीपोली

Gallipoli

विलिज रोडशो / पैरामाउंट पिक्चर्स
1982 खतरनाक तरीके से जीने का साल

The Year of Living Dangerously

यूनाइटेड इंटरनेशनल पिक्चर्स / MGM/UA एंटर्टेंमेंट कॉम्पनी
1985 विटनेस

Witness

पैरामाउंट पिक्चर्स
1986 मॉस्किटो कोस्ट

The Mosquito Coast

वॉर्नर ब्रदर्स.
1989 डेड पोएट्स सोसायेटी

Dead Poets Society

बुएना विस्टा पिक्चर्स
1990 ग्रीन कार्ड

Green Card

1993 फियरलेस

Fearless

वॉर्नर ब्रदर्स.
1998 द ट्रूमैन शो

The Truman Show

पैरामाउंट पिक्चर्स
2003 मास्टर और कॉमांडर

Master and Commander: The Far Side of the World

20 वीं सेंचुरी फॉक्स
2010 द वे बैक

The Way Back

न्यूमार्केटफ़िल्म्स / एक्सक्लुसिव फ़िल्म डिस्ट्रिब्यूशन / मीटीयोर पिक्चर्स

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]