न्यू साउथ वेल्स

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
न्यू साउथ वेल्स राज्य का ध्वज
न्यू साउथ वेल्स

न्यू साउथ वेल्स ऑस्ट्रेलिया के पूर्वी तट पर एक राज्य है। यह उत्तर में क्वींसलैंड, दक्षिण में विक्टोरिया और पश्चिम में साउथ ऑस्ट्रेलिया से सीमा रखता है। इसका तट पूर्व में कोरल और तस्मान सागर से टकराता है। ऑस्ट्रेलियाई राजधानी क्षेत्र राज्य के भीतर मौजूद है। न्यू साउथ वेल्स राज्य की राजधानी सिडनी है, जो ऑस्ट्रेलिया का सबसे अधिक जनसंख्या वाला शहर भी है। जून 2020 में, न्यू साउथ वेल्स की जनसंख्या 81 लाख से अधिक थी, जिससे यह ऑस्ट्रेलिया का सबसे अधिक आबादी वाला राज्य बन गया। राज्य की दो तिहाई आबादी यानी 53 लाख, ग्रेटर सिडनी क्षेत्र में रहते हैं। न्यू साउथ वेल्स के निवासियों को न्यू साउथ वेल्शमैन कहते हैं।

न्यू साउथ वेल्स की कॉलोनी को 1788 में एक ब्रिटिश दंड कॉलोनी के रूप में स्थापित किया गया था। इसमें मूल रूप से 1825 में 129 रेखांश पूर्व में स्थापित पश्चिमी सीमा के साथ ऑस्ट्रेलियाई मुख्य भूमि के आधे से अधिक भाग शामिल थे। कॉलोनी में तब न्यूजीलैंड के द्वीप, तस्मानिया, लॉर्ड होवे द्वीप और नॉरफ़ॉक द्वीप भी शामिल थे। 19वीं शताब्दी के दौरान, कॉलोनी के अधिकांश क्षेत्र को अलग-अलग ब्रिटिश उपनिवेश बनाने के लिए अलग किया गया था जो अंततः न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के विभिन्न राज्य और क्षेत्र बन गए। हालांकि, स्वान नदी कॉलोनी को न्यू साउथ वेल्स के हिस्से के रूप में कभी भी प्रशासित नहीं किया गया था।

लॉर्ड होवे द्वीप न्यू साउथ वेल्स का हिस्सा बना हुआ है, जबकि नॉरफ़ॉक द्वीप एक संघीय क्षेत्र बन गया है। इसकी राजधानी सिडनी नगर है।[1]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "संग्रहीत प्रति". मूल से 2 मई 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 27 मई 2015.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]