न्यूकैसल युनाइटेड एफ़॰सी॰

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
न्यूकैसल युनाइटेड
Newcastle United Logo.png
पूर्ण नाम न्यूकैसल यूनाइटेड फुटबॉल क्लब
उपनाम द मैग्पाइज, द टून, गेओर्दिएस्
स्थापना 12 सितम्बर 1892; 127 वर्ष पहले (1892-09-12)
मैदान सेंट जेम्स पार्क
(क्षमता: 52,404)
मालिक मिके अश्लेय्
प्रबंधक अलन पर्देव्
लीग प्रीमियर लीग
वेबसाइट क्लब का आधिकारिक पृष्ठ
घरेलू रंग
दूसरा रंग
तीसरा रंग

न्यूकैसल यूनाइटेड फुटबॉल क्लब (द मैग्पाइज या द टून के नाम से भी प्रचलित) न्यूकैसल अपॉन टाइन, इंग्लैंड, में स्थित एक इंग्लिश प्रीमियर लीग फ़ुटबाल क्लब हैं।

इस क्लब की स्थापना 1892 में दो स्थानीय क्लबों, न्यूकैसल ईस्ट एंड और न्यूकैसल वेस्ट एंड के विलय से हुई. इतिहास के अनुसार इन क्लबों ने 4 प्रथम श्रेणी और 6 एफए कप (FA Cup) खिताब जीते हैं, जिसमे 1969 का इंटर-सिटीज़ फेयर्स कप और 2006 का यूईएफए (UEFA) इंटरटोटो कप शामिल है।

ईस्ट एंड और वेस्ट एंड क्लबों के एकीकरण के बाद, न्यूकैसल युनाइटेड तब तक ईस्ट एंड की लाल वर्दी में ही खेलता रहा जब तक कि 1894 में उन्होंने रंग के कारण प्रायः होने वाले टकराव से बचने के लिए काली सफ़ेद धारियों वाली शर्ट के साथ काले रंग की छोटी पैंट और मोज़े की चिन्हात्मक वर्दी को अपना लिया।[1]

न्यूकैसल की अपने पड़ोसी संडरलैंड से बहुत पुरानी दुश्मनी है जिसके साथ वे 1898 से टाइन-वियर डर्बी के लिए संघर्ष करते चले आ रहे हैं।

ये क्लब फ़ुटबाल लीग चैम्पियनशिप के वर्तमान विजेता हैं।

अनुक्रम

इतिहास[संपादित करें]

प्रारंभिक इतिहास[संपादित करें]

इस क्लब की स्थापना दिसम्बर 1892 में दो स्थानीय टीमों, न्यूकैसल ईस्ट एंड और न्यूकैसल वेस्ट एंड के विलय से हुई थी जो पूर्व में नौर्दर्न लीग में एक दूसरे की प्रतिस्पर्धी थीं लेकिन वेस्ट एंड द्वारा आर्थिक संकटों का सामना किये जाने पर उन्होंने विलय का निर्णय ले लिया।[2] इस सौदे में वेस्ट एंड के स्टेडियम सेंट जेम्स 'पार्क की लीज़ भी शामिल थी और नए क्लब के नाम के लिए अनेकों सुझाव दिए गए ज्सिमे न्यूकैसल रेंजर्स और न्यूकैसल सिटी भी शामिल थे, हालांकि उन्होंने न्यूकैसल युनाइटेड नाम को चुना.[3]

सफलता[संपादित करें]

न्यूकैसल युनाइटेड 1900 के दशक में भी लीग चैम्पियनशिप जीतता रहा और यह तीन बार 1905, 1907 और 1909 में विजेता बना.[4] कप प्रतिस्पर्धाओं में क्लब की जीत का सिलसिला चलता रहा और वह 7 वर्षों में 5 एफए (FA) कप के अंतिम चरणों तक पहुंचा, क्लब 1905, 1906, 1908, 1910 और 1911 के अंतिम चरणों में शामिल हुआ। हालांकि क्लब इन सभी फाइनल चरणों में से एक ही जीत सका, यह जीत 1910 के फाइनल में ब्रान्सले के विपरीत थी जो गुडिसन पार्क में खेला गया एक रीप्ले था। हालांकि इस काल के दौरान भी एक विशेष निराशाजनक बात यह थी कि टीम 1908-09 के सत्र में अपनी अपने सबसे बड़ी विरोधी टीम संडरलैंड से 9-1 से हार गयी, संडरलैंड अब भी इस नतीजे को अपनी विजय के कीर्तिमान के रूप में देखता है।[5]

1906 में वूलविच आर्सेनल के विरुद्ध में प्रतिस्पर्धा न्यूकैसल

टीम 1924 में एफए (FA) कप के फाइनल में पहुंच गयी, यह तब तक वेम्बले स्टेडियम के इतिहास में खेला गया दूसरा ही फाइनल था। वे एस्टन विला को हराने में सफल रहे थे और इस प्रकार क्लब के इतिहास में उन्होंने दूसरी एफए (FA) कप ट्रॉफी उसके नाम कर दी थी।

1927 में न्यूकैसल चौथी बार लीग का विजेता बना और यह आज तक लीग में उनकी जीत का आखिरी मौका था। इस काल के प्रमुख खिलाड़ियों में कप्तान ह्युघी गैलेचर (क्लब के इतिहास में प्रति गेम की दर से सर्वाधिक स्कोर करने वाले सफल खिलाड़ी), नील हैरिस, स्टेन सीमोर और फ्रैंक हड्स्पेथ थे।[2]

गौरवशाली वर्ष[संपादित करें]

1950 के दशक में न्यूकैसल ने 5 वर्ष की अवधि में तीन बार एफए (FA) कप ट्रॉफी जीती. 1951 में उन्होंने ब्लैकपूल को 2-1 से हराया, इसके एक वर्ष बाद ही आर्सेनल को 1-0 से और 1955 में उन्होंने मैनचेस्टर सिटी को 3-1 से हराया. न्यूकैसल को अब एक उच्च दर्ज़ा मिल चुका था और इसके खिलाडियों को भी; विशेष रूप से 'वौर जैकी' मिल्बर्न और बॉबी 'डैज़लर' मिशेल को. इस टीम के अन्य खिलाड़ियों में फ्रैंक ब्रेनन (जोकि मिशेल की तरह ही एक स्कॉट थे), आइवौर ब्रौडिस, लेन व्हाईट और वेल्शमेन आइवौर एल्चर्च थे।

पुराने संघर्षवान योद्धा जो हार्वे, जिन्होंने युद्ध के बाद अनेकों सफल पारियों के दौरान टीम का नेतृत्व किया था, वे न्युकैसल को पुनर्जीवित करने के लिए लौट आये थे। टीम के पुनर्निर्माण के लिए उन्होंने स्टेन सीमोर के साथ हाथ मिलाया और 1965 में उन्होंने द्वितीय श्रेणी की चैम्पियनशिप जीतने में सफलता मिली. इसके बाद न्यूकैसल एकऐसी टीम बन गयी थी जो बहुत ही अस्थिर और पूर्वानुमान से परे थी और जो सदैव ही अच्छी से अच्छी टीम को हराने में समर्थ थी लेकिन इसे कभी भी ठीक से अपनी शक्ति का अनुभव नहीं हो पाया।

हार्वे की टीम 1968 में पहली बार यूरोप के लिय चयनित हुई और अगले ही वर्ष उसने इंटर-सिटीज़ फेयर्स कप जीत कर सबको अचंभित कर दिया (जोकि यूरोपा लीग का अग्रवर्ती था), इसमें उन्होंने फाइनल में हंगरी के उज्पेस्ट के विरुद्ध ज़बरदस्त जीत हासिल करने के पहले अपनी जीत के रास्ते में स्पोर्टिंग लिब्सन, फेयनूर्ड, रियल ज़रागोज़ा और रेंजर्स को हराया था। न्यूकैसल के पास एक भरोसेमंद टीम थी और 9वें नंबर पर एक लोकप्रिय गोल अर्जित करने वाले खिलाड़ी को रखने की न्यूकैसल की परंपरा अब भी चलती रही क्योंकि वेल्शमैन वाइन डेविस एक प्रसिद्द खिलाड़ी थे।[6]

यूरोपीय विजय के बाद के वर्षों में हार्वे प्रतिभाशाली मनोरंजनकर्ताओं की एक श्रंखला लेकर आये जिसने न्यूकैसल समूह को बहुत खुश कर दिया. जॉन ट्यूडर, जिमी स्मिथ, टोनी ग्रीन, टेरी हिबिट और विशेषतः स्ट्राइकर मेल्कॉम मेकडोनाल्ड जैसे सभी खिलाड़ी अपने समर्थकों के पसंदीदा खिलाड़ी बन गए। मेल्कॉम मैकडोनाल्ड को उपनाम 'सुपरमैक' दिया गया था, वह न्यूकैसल के सबसे लोकप्रिय खिलाड़ियों में से एक थे और आज तक भी समर्थक उनका बहुत सम्मान करते हैं। वे एक बहुत ही कुशल गोल करने वाले खिलाड़ी थे जिन्होंने 1974 और 1976 में एफए कप में लिवरपूल के विरुद्ध और लीग कप में मैनचेस्टर सिटी के विरुद्ध दो बार युनाइटेड की टीम का वेम्बले तक नेतृत्व किया था लेकिन प्रत्येक अवसर पर न्यूकैसल ट्रॉफी को पुनः टाइनसाइड में वापस लाने में असफल रहा था। इसके स्थान पर एक छोटी सांत्वना यह रही थी कि 1974 और 1975 में टेक्साको कप में टीम को एक के बाद एक सफलता मिली थी।

पतन[संपादित करें]

1980 के दशक की शुरुआत से न्यूकैसल का नाटकीय रूप से पतन हो गया था और अब वह द्वितीय श्रेणी पर पहुंच गए थे। हार्वे के स्थान पर स्वामी के रूप में गौर्डन ली आ गये थे फिर बहुत ज़ल्दी उनके स्थान पर भी रिचर्ड डिनिस आ गए और रिचर्ड डेनिस के बाद बिल मैकगैरी आ गए। लेकिन वह आर्थर कौक्स थे जो पीटर बियर्डस्ले, क्रिस वैडल, टेरी मैकडर्मौट और इंग्लैंड के पूर्व कप्तान केविन कीगन, जोकि टीम का आधार थे, जैसे खिलाड़ियों के साथ न्यूकैसल को पुनः प्रथम श्रेणी में लेकर आये. 1989 में टीम का प्रदर्शन पुनः गिरने से पूर्व तक न्यूकैसल जैक चार्लटन, विली मैकफौल और जिम स्मिथ जैसे प्रबंधकों तथा पॉल गेस्कोइग्न जैसे खिलाड़ियों सहित काफी समय तक सर्वोच्च शिखर पर रही थी।

टीम के साथ कीगन की अवधि- मनोरंजनकर्तागण[संपादित करें]

बाद में, कीगन ओस्वैल्डो अर्डेल्स के स्थान पर 1992 में एक लघुकालीन संविदा पर मैनेजर के रूप में टाइनसाइड लौट आये, उन्होंने पहले यह दावा किया था कि मात्र यही एक ऐसा काम है जो उन्हें फुटबॉल में वापस आने के लिए प्रेरित कर सकता है। न्यूकैसल टीम द्वितीय श्रेणी के गलत छोर पर संघर्ष कर रही थी; सर जॉन हॉल सब कुछ कर रहे थे सिवाय क्लब पर नियंत्रण स्थापित करने के और न्यूकैसल को इसके इतिहास में पहली बार तृतीय श्रेणी पर पहुंचने से बचाने के लिए उन्हें एक छोटे से जादू की आवश्यकता थी। अपने ही क्षेत्र में पोर्ट्समाउथ और बाह्य क्षेत्रों में लिसेस्टर सिटी के विरुद्ध दोनों लीग गेम के फाइनल चरण में जीतने से उनका बचना सुनिश्चित हो गया, लिसेस्टर से उनकी जीत अंतिम क्षण में किये गए गोल से हुई थी, हालांकि जैस बाद में स्पष्ट हो गया, यदि न्यूकैसल लिसेस्टर से पराजित हो जाता तो भी वह बच जाता.[7]

1992-93 का सत्र क्लब के भाग्य के लिहाज से एक नाटकीय मोड़ लेकर आया। ग्रिम्सबाइ टाउन के विरुद्ध अपने ही क्षेत्र में 1-0 से हारने से पूर्व टीम ने अपने पहले 11 लीग गेम में जीत हासिल की और उनका यह प्रदर्शन इंग्लिश लीग के 13 लगातार जीत दर्ज करने से सिर्फ दो गेम पीछे रह गया। संयोगवश ग्रिम्स बाई में 4 मई 1993 को आक्रामक शैली में फुटबॉल खेलते हुए न्यूकैसल 2-0 जीत के साथ प्रथम श्रेणी का विजेता बन गया और इसे प्रीमियर लीग के लिए तरक्की मिल गयी।

कीगन के समय में, न्यूकैसल की जीत का सिलसिला आगे बढ़ता रहा, 1993-94 के सत्र में उन्होंने अपनी आक्रामक शैली और तृतीय स्थान प्राप्त कर सबको प्रभावित किया, यह उच्च शिखर पर उनकी वापसी का पहला सत्र था। कीगन के आक्रामक खेल के सिद्धांत के कारण ही न्यूकैसल को स्काई टेलिविज़न के द्वारा "द इंटरटेनर्स" का खिताब मिला. यह खिताब लिवरपूल के विपरीत 3-0 से दर्ज की गयी जीत के माध्यम से और भी सुर्ख़ियों में आ गया। इसके अगले सत्र में न्यूकैसल ने अपने शीर्ष स्कोर करने वाले खिलाड़ी एंड्रयू कोल का सौदा मेनचेस्टर युनाइटेड के साथ कर लिया और इस सत्र के प्रथम अर्धांश में अधिकांश समय तक सूची में आगे रहने के बाद भी अंत में उन्हें छठवां स्थान मिला. इसी सत्र में क्लब की यूईएफए कप (Uefa Cup) से यूरोपीय प्रतिस्पर्धा में वापसी भी हुई थी हालांकि वे बाहरी गोल के फलस्वरूप दूसरे राउंड में बाहर हो गए थे।

1995-96 में स्थानांतरित पूंजी द्वारा अन्य खिलाड़ियों के साथ डेविड गिनोला और लेस फर्डिनांड को अनुबंधित करके न्यूकैसल ने अपना पुनर्निर्माण किया। उस सत्र में क्लब प्रीमियर लीग जीतने के काफी समीप पहुंच गया था और एक समय तो वह अपने निकटतम विरोधी मैनचेस्टर युनाइटेड से 12 अंक आगे भी हो गया था, लेकिन अंततः उसे हार का सामना करना पड़ा. उस सत्र का एक मैच विशेष रूप से अलग रहा, यह 3 अप्रैल 1996 को हुआ लिवरपूल को 4-3 से हराने वाला मैच था; अप्रैल 2003 में इस मैच को प्रीमियर लीग के दसवें सत्र के अवार्ड समारोह में "मैच ऑफ द डिकेड" का नाम दिया गया। 30 जुलाई 1996 को खिताब ना मिल पाने की निराशा तब कुछ हद तक कम हो गयी जब क्लब ने एलेन शियरर को उस समय के विश्व स्तरीय पारिश्रमिक, 15 मिलियन पाउंड पर अनुबंधित किया। 1996-97 के सत्र में एक बार फिर न्यूकैसल संभावित विजेता मैनचेस्टर युनाइटेड को सेंट जेम्स पार्क में 5-0 से हराने के बावजूद भी दूसरे स्थान पर ही रहा. इस सत्र में क्लब भी यूईएफए कप (Uefa Cup) के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गया था।

प्रबंधकीय उथलपुथल[संपादित करें]

जनवरी 1997 की शुरुआत में कीगन के चौंका देने वाले इस्तीफे से समर्थकों के बीच बहुत गहन खिन्नता और भ्रम की स्थिति पैदा हो गयी, हालांकि कईयों को यह विश्वास था कि इसकी शुरूआत तो 1995/96 के सत्र में खिताबी जीत से बाहर होने के बाद से ही हो गयी थी। केनी डेल्गिश उनके उत्तराधिकारी के रूप में आये और लीग में दूसरा स्थान पाने में क्लब का नेतृत्व किया, उन्होंने कीगन द्वारा बनाये गयी टीम में कोई परिवर्तन नहीं किया।[8] हालांकि उनका सौभाग्य ज़ल्दी ही खिलाड़ियों के घायल होने से हुई क्षति और 1997-98 सत्र के बाजारी स्थानांतरण के कारण पलट गया और साथ ही साथ नए खिलाड़ी जिन्हें अनुबंधित किया गया था, वे उन खिलाड़ियों की कहीं से बराबरी नहीं कर पा रहे थे जो टीम से बाहर थे, इस प्रकार क्लब लीग में 11वें स्थान पर रहा और एफए कप का फाइनल जीत पाने में असफल रहा.[8] 1998-99 के सत्र की शुरुआत में ही डेल्गिश चले गए और इसके बाद रूड गुलिट ने टीम की कमान संभाली. खिलाडियों को अनुबंधित करने के बाद क्लब एक बार पुनः एफए कप के फाइनल में पहुंच गया लेकिन जीतने में असफल रहा. शीघ्र ही अगले सत्र में गुलिट का टीम के साथ और अध्यक्ष फ्रेडी शेफर्ड के साथ मतभेद हो गया जिसके फलस्वरूप प्रबंधक को सार्वजनिक रूप से माफ़ी मंगनी पड़ी और उन्होंने यह कहा कि कप्तान एलेन शियरर के साथ उनकी कोई अनबन नहीं हुई है। गुलिट ने सत्र 1999/2000 में 8 मैच पूर्व क्लब को छोड़ दिया.[8]

सर बॉबी रॉबसन का काल - मनोरंजनकर्ताओं की वापसी[संपादित करें]

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान बॉबी रॉबसन को नए प्रबंधक के रूप में नियुक्त किया गया।[9] कमान संभालने के बाद उनका पहला घरेलू मैच विशेष रूप से यादगार और प्रभावशाली था; जिसमे न्यूकैसल ने शेफ्फिल्ड वेन्सडे पर 8-0 से जीत हासिल की थी, यह आज तक क्लब की घरेलू जीत का एक कीर्तिमान है।[10] इस तरह के अच्छे प्रदर्शन ने रॉबसन के पहले सत्र में प्रीमियर लीग में क्लब की उपस्थिति सुनिश्चित करवा दी, हालांकि अगले सत्र में टीम योरोप के लिए चयनित नहीं हो सकी. 2001 -02 के सत्र में हालांकि कुछ चुनौतियां सामने आयीं और चौथे स्थान पर समाप्ती के बाद न्यूकैसल को चैम्पियन लीग के लिए अहर्ता मिल गयी।[11] रॉबसन के खिलाड़ी जिस आक्रामक शैली में खेलते थे उसके कारण रॉबसन की टीम और कीगन के इंटरटेनर्स के बीच तुलना की जाने लगी जिससे अंततः टाइनसाइड की वर्दी मे इंटरटेनर्स के ही टैग को वापसी मिल गयी। इस सत्र की सुर्ख़ियों में मैनचेस्टर युनाइटेड के विपरीत खेला गया 4-3 मैच, आर्सेनल के विपरीत 3-1 की जीत और लीड्स युनाइटेड तथा डर्बी कंट्री में की गयी शानदार वापसी आदि शामिल थे। अगले सत्र में, रॉबसन ने लीग में तीसरा स्थान प्राप्त करने में और चैम्पियन लीग[11] के समूह स्तरों में टीम का नेतृत्व किया लेकिन नॉकआउट स्तर तक नहीं पहुंच सके.[12] हालांकि 2003/04 का सत्र इतना यादगार नहीं रहा क्योंकि क्लब क्वालिफाइंग राउंड[13] में ही चैम्पियन लीग से बाहर हो जाने के कारण इस सत्र के लिए यूईएफए (UEFA) कप पर निर्भर हो गया और सेमीफाइनल तक प्रभावशाली प्रदर्शन के बावजूद भी वे कप जीतने में सफल नहीं हो सके और प्रीमीयर लीग में पांचवे स्थान पर समाप्ति की.[14][15] बोर्ड और कुछ खिलाड़ियों के साथ मतभेद और चैम्पियन लीग के लिए चयनित न हो पाने के कारण रॉबसन को उनके पद से हटा दिया गया।[16]

और अधिक प्रबंधकीय उथलपुथल[संपादित करें]

ग्रेइम सूनेस को रॉबसन के स्थान पर लाया गया। रॉबसन के दर्जे[17] को देखते हुए इनकी नियुक्ति समर्थकों के बीच एक प्रश्न बन गयी थी और अपनी नियुक्ति पर लगभग 10 नाबाद मैचों की लकीर के बाद भी 2004/05 व 2005/06 दोनों ही सत्रों में खिलाड़ियों द्वारा ऊंचे स्थानांतरण शुल्क की मांग और 17 मिलियन पाउंड के रिकॉर्ड पारिश्रमिक पर माइकेल ओवेन के अनुबंध के कारण टीम के साथ हुए कई मतभेदों से यह अनुभव किया गया कि टीम अभी भी आवश्यक मानक स्तर पर नहीं पहुंच सकी है और 2 फ़रवरी 2006 को उन्हें पद से हटा दिया गया।[18] शुरुआत में यूथ एकेडमी के निदेशक ग्लेन रोडर ने अस्थायी तौर पर सूनेस का स्थान लिया। उनके नेतृत्व में खेले गए पहले मैच में एलेन शियरर ने जेकी मिलबर्न को क्लब के सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी के स्थान से हटा कर स्वयं उनका स्थान ले लिया। मात्र साढ़े तीन महीनो में ही अपने नेतृत्व द्वारा टीम को 15वें स्थान से 7वें स्थान पर ला देने के फलस्वरूप रोडर को अंत में टीम का पूर्णकालिक प्रबंधक बना दिया गया।[19] योगदान और पुरस्कारों से अनुगृहीत होकर शियरर ने 2005-06 के सत्र के अंत में अवकाश ले लिया, उन्होंने अब तक क्लब के लिए कुल 206 गोल किये थे। 2005-06 के सत्र की अच्छी समाप्ति के बाद भी 2006-07 के सत्र में रोडर का भाग्य अत्यंत शीघ्रता के साथ पलट गया, ऐसा इस घटना के कारण हुआ क्योंकि उन्होंने यूथ एकेडमी के खिलाड़ियों पर प्रीमीयर लीग और यूरोप में प्रतिस्पर्धा करने के लिए भरोसा कर लिया था और इसे आज तक क्लब के इतिहास में वरिष्ठ खिलाड़ियों की सबसे बुरी क्षति के रूप में देखा जाता है, उन्होंने पारस्परिक सहमति द्वारा 6 मई 2007 को क्लब छोड़ दिया.[20]

माइक एश्ले काल[संपादित करें]

सैम एलरडाइस को 15 मई[21] को रोडर के स्थान पर मैनेजर के रूप में नियुक्त किया गया और बाद में यह अध्यक्ष के रूप में फ्रेडी शेफर्ड द्वारा किया गया अंतिम कार्य बन गया, जिन्होंने 7 जून को अनिच्छापूर्वक अपने अंतिम शेयर क्लब में माइक एश्ले को बेच दिए और उनका स्थान नए अध्यक्ष क्रिस मौर्ट ने ले लिया।

इस सत्र में एक आशाजनक शुरुआत करने के बावजूद भी न्यूकैसल बॉटम क्लब डर्बी काउंटी से हार गया और शुरुआती कतार से प्रशंसकों के पसंदीदा खिलाड़ियों की अनुपस्थिति के कारण 8 महीने से भी कम समय तक कमान संभालने के बाद आपसी सहमति के आधार पर 9 जनवरी 2008 को एलरडाइस को क्लब छोड़कर जाना पड़ा.[22]

किंग केव की वापसी[संपादित करें]

16 जनवरी को यह तय हो गया कि केविन कीगन प्रबंधक के रूप में न्यूकैसल में सनसनीखेज वापसी करने वाले हैं, उन्हें 8 जनवरी 1997 से क्लब को छोड़े हुए अब 11 वर्ष और 8 दिन हो चुके थे। वे न्यूकैसल के अनेकों प्रशंसकों[23] की प्रमुख पसंद थे। जनवरी 2008 में हुई अन्य नियुक्तियों में डेनिस वाइस ने फुटबॉल निदेशक का पद संभाला और साथ ही साथ टोनी जिमेनेज़ उपाध्यक्ष (खिलाड़ी चयन समिति) बनकर तथा जेफ़ वेटेरे तकनीकी समन्वयक बनकर आये.[24] इसके पीछे यह विचार था कि एक महाद्वीपीय शैली की कार्य संरचना विकसित की जाये जो कीगन के समर्थन में कार्य करे. वाइस और वेटेरे को इस सौदे को करने के लिए जिमिनेज़ को बुलाने से पहले आरंभिक मूल्यांकन करना था।[25] इसके अतिरिक्त अप्रैल 2008 में डेविड विलियमसन को परिचालन निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया।[26] जून में मौर्ट ने अध्यक्ष पद छोड़ने का निर्णय कर लिया और उनके स्थान पर डेरेक ल्लेम्बियास आ गए जो एश्ले के पुराने साथी थे।[27]

शुरुआत में कीगन की वापसी से वैसा प्रभाव नहीं पड़ा जैसा कि अपेक्षित था क्योंकि खेले गए 8 मैचों में से एक में भी क्लब को जीत नहीं मिली जिससे कि वे एफए कप से बाहर हो गए और इससे उन्हें मामूली बहिष्कार का सामना करना पड़ा, लेकिन न्यूकैसल आर्सेनल, मैनचेस्टर युनाइटेड और लिवरपूल सरीखों के साथ खेल रहा था। सत्र के बचे हुए 8 मैचों में क्लब का भाग्य बिलकुल पलट गया और क्लब ने प्रीमियर लीग में अपना स्थान सुरक्षित करने के लिए पर्याप्त मैचों में जीत हासिल कर ली और सम्मानजनक रूप से 12वें स्थान पर समाप्ति की.[28] जब सत्र समाप्ति की ओर बढ़ने लगा तब कीगन सार्वजनिक रूप से यह कहकर बोर्ड की आलोचना करने लगे कि वह उन्हें आवश्यक आर्थिक सहायता नहीं दे रहा है जिससे कि वह क्लब को शीर्ष 4 में स्थान दिला सकें.[29] उनके आरोपों के कारण स्वामी माइक एश्ले को लेकर विवाद होने लगा जोकि पहले ही स्टॉक मार्केट में कई मिलियन का घाटा होने की खबरों से संघर्ष कर रहे थे।[30]

2008-09 सत्र में बोर्ड और कीगन के मध्य तीन दिन तक चली बातचीत के बाद ग्रीष्म स्थान्तरण खिड़की कई सप्ताह तक बंद रही, फिर कुल 232 दिनों तक कमान संभालने के बाद 4 सितम्बर को कीगन ने यह कहते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया कि यदि उन्हें इस बात पर नियंत्रण रखने का अधिकार नहीं है कि क्लब किसे अनुबंधित करेगा तो वह एक प्रबंधक के रूप में कार्य कर पाने में असमर्थ हैं। पद छोड़ते समय उन्होंने कहा कि "यह मेरा विचार है कि एक प्रबंधक के पास प्रबंधन का अधिकार होना चाहिए और किसी भी क्लब को कसी भी प्रबंधक पर ऐसे खिलाड़ियों को नहीं थोपना चाहिए जिन्हें वह नहीं चाहता हो." सेंट जेम्स पार्क के मैदान के बाहर बोर्ड के विरोध में बहुत बड़े स्तर पर विरोध प्रदर्शन किया गया, विशेष रूप से फुटबॉलवाइस के मालिक और निदेशक एश्ले के विरुद्ध और अगली लीग के घरेलू प्रतिस्पर्धा में 13 सितम्बर को हल सिटी का विरोध किया गया।

5 सितम्बर 2008 को मालिक माइक एश्ले और प्रबंध निदेशक डेरेक ल्लाम्बियास को लीग प्रबंधकों के संगठन द्वारा चेतावनी दी गयी थी कि क्लब की कमान संभालने वाले अगले प्रबंधक को संतुष्ट रखें जिससे कि इस प्रकार की घटनाओं को दोबारा होने से और क्लब की छवि को ख़राब होने से रोका जा सके.[31] क्लब के बोर्ड ने इस चेतावनी के विरोध में यह कहते हुए पलटवार किया कि जब कीगन ने जनवरी में पुनः पदभार संभाला था तो वह इस संरचना से वाकिफ थे, लेकिन एलएमए के प्रमुख प्रबंधक रिचर्ड बेवन ने यह कहते हुए कीगन का घोर समर्थन किया था कि कीगन और बोर्ड के मध्य एक संविदा सहमति का खंडन किया गया है।[32] दिसम्बर 2008 में यह सूचित किया गया कि कीगन और माइक एश्ले के बीच एक कानूनी झगड़ा शरू हो रहा है, जिसमे कीगन कि ओर से यह दावा किया जा रहा है कि क्लब में उनके कार्यकाल के दौरान संविदा का उल्लंघन हुआ है और एश्ले यह दावा कर रहे हैं कि उनकी सार्वजनिक छवि को क्षति पहुंची है।[33]

इसका पता लगने पर अगले दिन एक विस्तृत आधिकारिक कथन में एश्ले ने क्लब के मौजूदा हालातों, वे आर्थिक सीमाएं जिनके अंतर्गत उनका कार्यकाल चल रहा था और क्लब को स्थिर भविष्य प्रदान करने के लिए उन्होंने वहां पर जो भी बदलाव किये थे, का विवरण देते हुए यह घोषणा की कि वह क्लब को बेचना चाहते हैं। इसके साथ ही उन्होंने यह भी स्पष्ट कर दिया कि उनके कथन को कीगन पर आक्रमण के रूप में नहीं देखा जाये और यह भी कि वे न्यूकैसल युनाइटेड के "अब भी प्रशंसक" हैं और उन्होंने "पैसा बनाने के उद्देश्य से न्यूकैसल को नहीं खरीदा था", भविष्य में होने वाले मैचों की सुरक्षा के मद्देनज़र, वह अब "आगे क्लब को आर्थिक सहयात दे पाने के लिए तैयार नहीं हैं".[34]

24 सितम्बर को क्लब ने प्रतिस्पर्धी मैच के दौरान अपनी न्यूनतम उपस्थिति दर्ज की जो 20,577 थी। यह 1993 में उच्च शिखर पर रहने से अब तक के बीच की न्यूनतन उपस्थिति थी और पिछली न्यून उपस्थितियों से 4000 कम थी।[35] हालांकि 20,577 की भीड़ अब भी 32 टीमों वाली एक पारी में शीर्ष से छठवें स्थान पर थी, ऐसी पारी जिसमे कि मैनचेस्टर यूनाइटेड, आर्सेनल, लिवरपूल, चेल्सिया और एस्टन विला सरीखी टीमें शामिल थीं। यह भीड़ टोटेनहैम होस्टपुर की लीग कप के लिये एकत्रित हुई थी, जिसे दुर्भाग्यपूर्वक न्यूकैसल 2-1 से हार गया। उस समय, टोटेनहैम 2 अंकों के साथ प्रीमीयर लीग में सबसे अंतिम स्थान पर था, जबकि न्यूकैसल स्वयं भी 4 अंकों के साथ नीचे से दूसरे स्थान पर था।

जो किनियर[संपादित करें]

एक आश्चर्यजनक गतिविधि के अंतर्गत पूर्व विम्बलडन प्रबंधक जो किनियर ने 26 सितम्बर 2008 को एक 10 माह की शुरुआती संविदा पर न्यूकैसल की कमान संभाल ली. इसके पीछे यह विचार था कि वह तब तक क्लब का प्रबंधन संभालेंगे जब तक कि मालिक एश्ले इसे बेच नहीं देते. अक्टूबर में किनियर के अनुबंध की समयसीमा 1 वर्ष के लिए बढ़ा दी गयी और इसके बाद 28 नवम्बर को उन्हें सत्र के आखिर तक क्लब का प्रबंधन देखने के लिए स्थायी स्थान दे दिया गया।

दिसम्बर 2008 के अंत में एश्ले ने यह घोषणा की कि वह क्लब के लिए एक उपयुक्त खरीददार तलाश कर पाने में असमर्थ रहे इसलिए अब वह क्लब को बेचने का प्रस्ताव बाज़ार से हटा रहे हैं।[36] उन्होंने यह भी घोषणा की कि अब भी क्लब के प्रति उनके इरादे नेक हैं और वह लगातार क्लब की उन्नति के लिए रास्ते तलाशते रहेंगे.[37]

इस बात की जानकारी मिली कि एश्ले ने स्थायी रूप से क्लब का प्रबंधक बनने के लिए किनियर से मुक्त बातचीत की.[38] किनियर को दिए गए इस प्रस्ताव पर प्रशंसकों के मध्य काफी विवाद हुआ क्योंकि जहां कुछ टीम के आत्म विश्वास और मनोबल में आये विशाल सुधारों और विख्यात खिलाड़ियों जैसे केविन नोलन, रायन टेलर और पीटर लोवेंक्रेंड्स के अनुबंधों को स्वीकार कर रहे थे, वहीं दूसरी ओर अन्य प्रशंसक इसलिए नाराज़ थे क्योंकि अब एश्ले किनियर को उन्ही सब शर्तों का प्रस्ताव दे रहे थे जिनके लिए केविन कीगन ने अपने जाते समय मांग की थी। हालांकि फरवरी 2009 में ह्रदय संबंधी समस्याओं के कारण किनियर को अस्पताल में भर्ती कराया गया था और इसके बाद फरवरी में उन्हें ऑपरेशन करवाना पड़ा था।[39] स्वास्थ्यलाभ की छुट्टियों के दौरान किनियर ने स्वयं को प्रबंधकीय कर्तव्यों से अलग कर लिया था।[40]

ऐलन शियरर[संपादित करें]

1 अप्रैल 2009 को हुई अन्य आश्चर्यजनक गतिविधि के अंतर्गत क्लब के पूर्व कप्तान एलेन शियरर ने अपनी मैच ऑफ द डे प्रस्तुतकर्ता की भूमिका से विश्राम ले लिया और क्लब के अंतरिम प्रबंधक बन गए, यह क्लब को बहिष्कार से निकाल ले जाने का एक प्रयास था।[41] इसके शीघ्र बाद ही डेनिस वैस भी चले गए और इसके साथ ही क्लब ने यह घोषण की कि उनके स्थान पर कोई नया फुटबॉल निदेशक नहीं आएगा.[42] शियरर की नियुक्ति के बाद भी शियरर के नेतृत्व में न्यूकैसल सिर्फ एक ही गेम जीत सका जो सेंट जेम्स पार्क में मिडल्सबर्ग के ऊपर ली गयी 3-1 की जीत थी, इसके अतिरिक्त क्लब के 2 मैच ड्रा हुए और उसने 5 मैच हारे. तीनों नॉर्थ ईस्ट प्रीमीयर लीग टीमें, न्यूकैसल, संडरलैंड और मिडल्सबर्ग को बहिष्कार की सम्भावना का सामना करना पड़ा और उनके पास मात्र एक ही मैच था जो 24 मई 2009 को होना था, इससे न्यूकैसल की प्रीमियर लीग की छवि को पिछले 16 वर्षों में पहली बार खतरा महसूस हुआ। न्यूकैसल युनाइटेड का बोरो के साथ बहिष्कार कर दिया गया जब वे विला पार्क में अपने पूर्व मिडफील्डर डेमियन डफ द्वारा किये गए गोल के बाद एस्टन विला के विपरीत 1-0 से हार गए।

बहिष्कार के बाद, क्लब को पुनः 100 मिलियन पाउंड की राशि पर बिक्री के लिए प्रस्तुत कर दिया गया। मालिक माइक एश्ले ने देखा कि "यह प्रत्येक व्यक्ति के लिए अनर्थकारी था। मैंने अपना धन गवां दिया और मैंने गलत निर्णय लिए. अब मै इसे ज़ल्दी से ज़ल्दी बेचना चाहता हूं."[43] न्यूकैसल युनाइटेड ने क्लब की बिक्री पर एक आधिकारिक कथन जारी किया जिसमे प्रेस फोन नंबर और एक ईमेल एड्रेस भी शामिल था, जिसे ज़ल्दी ही राष्ट्रीय प्रेस द्वारा सार्वजनिक कर दिया गया, हालांकि जो पता दिया गया था वह साधारण पूछताछ के लिए था। इसके फलस्वरूप काफी बड़ी संख्या में झूठी बोलियां लगायी जाने लगीं, जिनमे से अधिकांश विरोधी टीम संडरलैंड के समर्थकों द्वारा लगायी गयी थीं।[44] डेनिस वाइस के कारण एक बार फिर और विवाद हो गए जब उन्होंने यह दावा किया कि अप्रैल 2009 में क्लब छोड़ दिए जाने के बावजूद भी क्लब आज तक उन्हें 80,000 पाउंड प्रति माह देता है और साथ ही यह भी दावा किए कि एश्ले द्वारा क्लब को बेचने के लिए संघर्ष करने के पीछे यह भी एक कारण है।[45]

अक्टूबर 2009 में, क्लब के साथ कीगन के झगड़े का हल हो गया, उनके जाने के 10 महीने के बाद न्यूकैसल के इस महान व्यक्तित्व को 2 मिलियन का हर्जाना दिया गया जैसा कि क्लब के साथ हुए उनके अनुबंध में स्वीकार किया गया था और जिसे उनके इस्तीफे के बाद दे पाने में क्लब असफल रहा था। प्रीमीयर लीग की मध्यस्थता समिति ने यह कहते हुए कीगन के पक्ष में निर्णय दिया कि खिलाड़ी इग्नेसियो गोंज़ालेज़ को फुटबॉल निदेशक डेनिस वाइस ने ना सिर्फ कीगन की इच्छा के विरुद्ध टीम में लिया था, अपितु प्रीमियर लीग एक प्रबंधक के साधारणतया स्वीकार्य भूमिका के सिद्धांतों के विरुद्ध भी लिया था, जिसके अनुसार खिलाड़ियों के अनुबंध के मामले में प्रबंधक का निर्णय ही अंतिम होता है। समिति ने यह बताया कि ग्रीष्म स्थानांतरण खिड़की के बंद होने के ठीक 24 घंटे पहले वाइस ने कीगन से यह कहा था कि वह यूट्यूब.कॉम से गोंज़ालेज़ की समीक्षा देखें, जिसको देखकर कीगन ने खिलाड़ी की आलोचना की थी। क्लब ने समिति को यह बताया कि मीडिया और जनता को दी गयी उनकी प्रतिक्रिया मात्र एक "पीआर" थी और कीगन को यह कभी नहीं कहा गया कि उनका निर्णय अंतिम नहीं होगा तथा यदि वह उनकी शर्तों को मानते जाते तो क्लब कभी उन्हें हटाने की स्थिति में नहीं होता.[46]

क्रिस ह्यूघ्टन[संपादित करें]

कीगन द्वारा तीसरी बार न्यूकैसल में वापस आने की बातों को अस्वीकृत करने के बाद, यह सोचते हुए कि प्रशंसकों ने "उन्हें काफी समय तक झेल लिया", क्रिस ह्यूघ्टन को देखरेख का ज़िम्मा दे दिया गया और बाद में इंग्लिश फुटबॉल के द्वितीय चरण में न्यूकैसल के अतिप्रभावशाली प्रदर्शन के फलस्वरूप अक्टूबर 2009 में उन्हें 2010/11 सत्र के अंत तक के लिए क्लब के पूर्णकालिक प्रबंधक के रूप में स्थायी कर दिया गया।[47] उन्होंने कहा कि "यह मेरे लिए बहुत सम्मान का दिन है कि मुझे इस वैभवशाली फुटबॉल क्लब का प्रबंधक बनाया जा रहा है" और यह कि वह अपने अधिकार के अंतर्गत वह सबकुछ करेंगे जिससे कि क्लब को प्रीमियर लीग में पुनः लाया जा सके."[48]

7 अक्टूबर 2009 एश्ले ने यह घोषण की कि क्लब अब बिक्री के लिए मौजूद नहीं है, इसके लिए उन्होंने यह कारण दिया कि वह ऐसा कोई भी खरीदार तलाश कर पाने में असमर्थ रहे जो अपनी पूंजी के लिए कोई प्रमाण दे सके, जबकि उन्होंने अपना प्रस्तावित मूल्य घटाकर 80 मिलियन पाउंड कर दिया था। क्लब ने यह दावा किया कि क्लब के आर्थिक ऋण को घटाने के लिए एश्ले अब भी क्लब में निवेश करते रहेंगे और वह दिल से क्लब की भलाई चाहते हैं।[49]

2009-10 के सत्र में चैम्पियनशिप की शुरुआत में क्लब ने 8 अंकों की बढ़त के साथ क्रिसमस पर शीर्ष स्थान प्राप्त किया और बाद के 22 मैचों में 12 गोल का सुरक्षात्मक रिकॉर्ड रखा.[50] प्रबंधक क्रिस ह्यूघ्टन को अगस्त, सितम्बर और नवम्बर 2009 के लिए मैनेजर ऑफ द मंथ की उपाधि दी गयी।[51] 2009 में ह्युघ्टन के नेतृत्व में लीग में न्यूकैसल ने 15 मैच जीते, 6 ड्रा हुए और ब्लैकपूल, स्कनथोर्प और नौटिंहग़म फौरेस्ट के विरुद्धऔर मात्र तीन मैच हारे. जनवरी की स्थानांतरण खिड़की ऑन-लोन डिफेंडर डैनी सिम्पसन[52], पोर्ट्समाउथ[53] के डिफेंडर माइक विलियमसन, क्वींस पार्क के रेंजर वायन रूटलेज और कोवेंट्री के लियोन बेस्ट के स्थायी अनुबंध के साथ सक्रिय हो गयी।[54] यह क्यूपीआर (QPR) के फिट्ज़ हॉल के क़र्ज़ और डिफेंडर पैट्रिक वैन आन्होल्ट के एक माह के चेल्सिया द्वारा दिए गए क़र्ज़ में जोड़ दिया गया।[55]

5 अप्रैल 2010 को जब नोटिंघम फॉरेस्ट को कार्डिफ सिटी द्वारा एक गोलरहित ड्रा के कारण बाहर होना पड़ा तो क्लब को बचे 5 मैचों के साथ स्वतः ही तरक्की मिल गयी।[56] शेफ्फिल्ड युनाइटेड के साथ हुए मैच के बाद क्रिस ह्यूघ्टन ने स्टेडियम में ही प्रोत्साहन समारोह की घोषणा कर दी, जिसकी खुशी उन लोगों ने 2-1 की जीत के साथ मनायी.[57] सिर्फ एक सत्र के लिए अलग रहने के बाद न्यूकैसल को पुनः प्रीमीयर लीग में प्रवेश के लिए तरक्की मिल गयी, यह 2008/2009 के सत्र में एस्टन विला के विरोध में बहिष्कृत होने के ठीक 316 दिनों बाद हुआ।[58] न्यूकैसल ने होम पार्क में 19 अप्रैल 2010 को एंडी कैरोल और वैयन रूटलेज[59] के गोल द्वारा प्लाईमाउथ अर्गाइल पर 2-0 से जीत दर्ज करके लीग का खिताब अपने लिए सुरक्षित कर लिया। युनाइटेड को चैम्पियनशिप जीतते हुए देखने के लिए 2,500 प्रशंसक 420-मील (680 कि॰मी॰) प्लाईमाउथ पहुंचे। इपस्विच टाउन के विपरीत 2-2 का ड्रा होने के बाद न्यूकैसल ने सेंट जेम्स पार्क में अपनी ट्रॉफी उठायी और इस प्रकार युनाइटेड नाबाद घरेलू कीर्तिमान वाली देश की एकमात्र टीम बन गयी। इस मैच की अन्य विशेषता यह है कि इसे चैम्पियनशिप के 52,181 प्रशंसकों ने देखा था जो एक कीर्तिमान है। 2 मई को क्यूपीआर पर 1-0 की जीत हासिल करने के साथ क्लब ने इस सत्र की समाप्ति की, इस सत्र के दौरान क्लब ने कुल 102 अंक बनाये जोकि क्लब का कीर्तिमान था और इसके साथ ही यह भी पहली बार हुआ था कि मैग्पाइज को किसी लीग अभियान में 100 या अधिक अंक मिले हों.[2]

2010 की गर्मियों के दौरान क्रिस ह्यूघ्टन ने नोटिंघम फॉरेस्ट के डिफेंडर जेम्स पर्च, एवर्टन के नौजवान मिडफील्डर डैन गोसलिंग का अनुबंध पूर्ण कर लिया, गुडीसन पार्क में हुई एक प्रशासकीय गलती के कारण 20 वर्षीय खिलाड़ियों को स्थानांतरण शुल्क के बिना ही न्यूकैसल में जाने की अनुमति थी और आर्सेनल के अनुभवी सेंटर-हाफ सॉल कैम्पबेल को भी पुनः प्रीमियर लीग में सक्रिय होने के लिए शुल्क रहित स्थानांतरण मिल गया। स्थानांतरण खिड़की आइवरी कोस्ट इंटरनेशनल के बंद होने के समय एफसी ट्वेन्ट के डिफेंसिव मिडफील्डर चीक टिओत को भी 3.5 मिलियन डॉलर क्लब के द्वारा अनुबंधित कर लिया गया और हेटेम बेन अर्फा को भी मार्सिले से एक सत्र की अवधि के क़र्ज़ पर 2 मिलियन डॉलर पर अनुबंधित करा लिया गया, इसके पीछे यह विचार था कि आगे 5 मिलियन पर उन्हें क्लब के लिए स्थायी रूप से 25 से अधिक मैचों के लिए ले लिया जायेगा लेकिम मात्र 4 मैचों के बाद ही मैनचेस्टर सिटी के विरुद्ध एक बाहर खेले गए मैच के दौरान तब बेन आफ़्रा के पैर में दोहरा फ्रैक्चर हो गया जब निगेल डि जौंग ने बेन आफ्र पर मैच प्रारंभ होने के 7 मिनट के अन्दर ही एक भयानक गैरदण्डित चुनौती दी, इसके पर्नाम्स्वरूप फ़्रांसिसी व्यक्ति बेन को सीधे अस्पताल ले जाना पड़ा. इस सत्र में कप्तान निकी बट की भी विदाई हुई जिन्होंने फुटबॉल से अवकाश लेने का निर्णय लिया और फेब्राइस पेंक्रेट की भी विदाई हुई क्योंकि उनका अनुबंध समाप्त हो रहा था और किसी नए सौदे पर सहमति नहीं हो पाई थी।

मैनचेस्टर यूनाइटेड में हुए सत्र के आरंभिक मैच में क्लब 3-0 से हार गया, सेंट जेम्स पार्क में 22 अगस्त 2010 को क्लब एस्टन विला को 6-0 से हराकर नाबाद रहा, जिसमें नौवें स्थान के नए खिलाड़ी एंडी कैरोल ने एक हैटट्रिक भी बनायी और साथ ही साथ जोई बार्टन इस मैच में अपनी मूंछे साफ़ करवा कर उपस्थित हुए जोकि "मैगपाइज मुस्टैच चैलेंज" का एक हिस्सा था।[60] आगे के मैचों में एंडी कैरोल को स्कोरशीट में स्थान मिला और साथ ही लोग इस 21 वर्षीय खिलाड़ी को वरिष्ठ इंग्लैंड के दल में बुलाने की मांग कर रहे थे।[61] कार्लिंग कप के दौरान स्टेमफोर्ड ब्रिज में चेल्सिया के विरुद्ध 4-3 की अनपेक्षित जीत दर्ज करके न्यूकैसल ने प्रभावशाली प्रदर्शन किया, यह 1980 से अब तक स्टेमफोर्ड में क्लब द्वारा जीता गया पहला मैच भी था। कार्लिंग कप के शानदार प्रदर्शन के बाद न्यूकैसल घरेलू मैचों में नाबाद रहने के अपने कीर्तिमान को खो बैठा जोकि प्रीमियर लीग की नयी टीम ब्लैकपूल एफसी से उसकी हार के कारण हुआ लेकिन जियौर्डीज़ ने एवर्टन के विरुद्ध मेरीसाइड में खेले गए मैच में शानदार जीत हासिल काके सीधा पलटवार किया। इस परिणाम के बाद भी टीम स्टोक सिटी (h) और मैनचेस्टर सिटी (a) के हाथों दो बार 2-1 से हारी. अगले मैच में अपने ही घर में विगैन एथलेटिक से शून्य से दो स्थान पीछे रही, उसे अनुभवी खिलाड़ी चार्ल्स एन'ज़ोग्बिया से भी कोई सहानुभूति नहीं मिली. अच्छी किस्मत से ह्यूघ्टन विराम काल में अपने दल को एकजुट करने में सफल रहे और द्वितीय राउंड के बीच में शोला एमियोबी के सिर पर चोट लगने पर अर्जेन्टाइना के सेंटर बैक फेब्रिसियो कोलोचिनी द्वारा चोटिल खिलाड़ी का स्थानापन्न लाने में सफल रहे.

सत्र का नौवां मैच 23 अक्टूबर को वेस्ट हैम युनाइटेड में खेला गया और इसमें क्लब को आश्चर्यजनक रूप से 2-1 की जीत मिली तथा जोई बार्टन को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला.[62] 31 अक्टूबर को न्यूकैसल ने अपनी स्थानीय विरोधी टीम संडरलैंड को एक प्रसिद्ध जीत के तहत 5-1 से हराया जिसमे प्रीमियर लीग में केविन नोलैन द्वारा बनायी गयी पहली हैटट्रिक भी शामिल थी।[63] उनका यह प्रभावशाली प्रदर्शन आर्सेनल में 1-0 की प्रसिद्ध जीत के साथ जारी रहा, जोकि 2001-2002 के सत्र से न्यूकैसल की आर्सेनल पर पहली जीत थी।

झंडा और बिल्ला[संपादित करें]

Newcastle United's original colours

न्यूकैसल यूनाइटेड के अधिकांश इतिहास में उनकी घरेलू वर्दी काली छोटी पैंट और काले मोजों के साथ काली सफ़ेद धारियों वाली शर्ट रही है, हालांकि कुछ ऐसे प्रबंधकों के कार्यकाल में सफ़ेद मोज़े भी पहने गये हैं जो उन्हें "भाग्यसूचक" मानते थे।[64] क्लब के अस्तित्व के प्रारंभिक दो वर्षों तक युनाइटेड के सदस्य ईस्ट एंड की ही घरेलू वर्दी पहनते रहे जिसमे लाल शर्ट, सफ़ेद छोटी पैंट और काले मोज़े शामिल थे; 1894 में इसे अधिक प्रचलित सफ़ेद काली धारीदार वर्दी में बदल दिया गया।[65] ये नए रंग इस लिए अपनाये गए थे क्योंकि उसी प्रभाग में जिसमे कि न्यूकैसल था, कई अन्य क्लब भी प्रायः लाल वर्दी पहनते थे जिससे टकराव हो जाता था, इसमें लिवरपूल और वूलविच आर्सेनल शामिल थे।[65]

इसके विपरीत, यूनाइटेड द्वारा रंगों का बदलाव अत्यंत अस्थिर था, स्टोन स्टैन्डर्ड में कोई व्यस्था नही थी और क्लब प्रायः ही वर्दी के रंग बदल लेते थे, लेकिन यह प्रायः नीले (1990 के दशक से) या पीले समूह का ही एक रंग होता था।[66] पीली किट विशेषरूप से पूरे 1970 और 1980 के दशक में काफी प्रचलित रही थी और इसमें हरे या नीले रंग की साफ़ वर्दी होती थी, यह मौसम पर निर्भर करता था; यहां तक कि 1988-1990 में एक पीली और हरी धारीदार किट भी प्रचलन में आई. अन्य प्रचलित रंग जिनका बदलाव किया गया था उनमे ग्रे, पूर्ण काला, पूर्ण सफ़ेद और हरे रंग शामिल थे।[66] सबसे असाधारण अवे किट संभवतः मैरून और नेवी ब्लू रंग की क्षैतिज हलके रंगों वाली थी जो 1995-96 और 2006-07 के सत्र से थी और वेस्ट एंड के प्रति एक श्रद्धांजलि थी।[66]

क्लब का पहला बिल्ला जो न्यूकैसल युनाइटेड के खिलाडियों ने अपनी शर्त पर पहना वह न्यूकैसल अपॉन टाइन सिटी का कोट ऑफ आर्म्स था जो 1969-76 तक आदर्श के रूप में पहना गया, हालांकि इसे बहुत पहले भी कुछ अवसरों पर पहना जाता था विशेषतः एफए कप के फाइनल में.

चित्र:NUFC - Old Crest - Magpie.png
न्यूकैसल यूनाइटेड शिखा: 1983-1988.

[67] इसके तल में एक घूंघर, सिटी के उद्देश्य को लैटिन भाषा में व्यक्त करता था; फोर्टीटर डेफेन्डिट ट्रायम्फेंस जिसका अंग्रेजी में अनुवाद इस प्रकार होता है, "ट्रायम्फिंग बाइ ब्रेव डिफेंस."[68]

1976-1983 तक क्लब एक विशिष्ट बिल्ला पहनता था जो सिटी के कोट ऑफ आर्म्स के स्थान पर पहनने के लिए विकसित किया गया था। इसकी डिज़ाइन गोलाकार थी जो क्लब के पूरे नाम को प्रदर्शित करता था, इसमें न्यूकैसल के ऐतिहासिक नॉरमैन कैसल पृष्ठभूमि के साथ टाइन नदी के सामने खड़ी एक मैग्पाइ होती थी।[69] एक और भी अधिक साधारण डिज़ाइन 1983 में आया, जिसमे क्लब के नाम के पहले अक्षर एनयूएफसी होते थे और पिछले निशान के क्षैतिज सी के अन्दर एक छोटी मैग्पाइ थी, इस चिन्ह का अस्तित्व तुलनात्मक रूप से काफी कम समय तक रहा और 1988 के बाद इसका प्रयोग रोक दिया गया था[69].

1988 के बाद क्लब ने एक ऐसा चिन्ह अपन लिया जो सिटी आर्म्स के तत्वों को लेते हुए अधिक पारंपरिक डिज़ाइन की ओर लौट आया था।[68] वर्तमान डिज़ाइन काले रंग के है जिसमे दो रजत पट्टियां हैं, यह क्लब के घरेलू दल की भावना को अनुगूंजित करता है। इसके समर्थक सिटी आर्मस से लिए गए हैं। यह चिन्ह लाल रंग की पताका सहित, जिसमे ब्लू चीफ पर सेंट जॉर्ज का क्रॉस बना हुआ है, सिटी के चिन्ह से कुछ परिष्कृत है।

स्टेडियम[संपादित करें]

इंग्लैंड में सेंट जेम्स पार्क, तीसरा सबसे बड़ा क्लब स्टेडियम

न्यूकैसल का घरेलू स्टेडियम सेंट जेम्स पार्क है जो 1891 में ईस्ट एंड और वेस्ट एंड के विलय के समय से उनका घर रहा है, हालांकि वहां पहली बार फुटबॉल 1880 में खेली गयी थी।[70] 20वीं शताब्दी की शुरुआत पर इस स्टेडियम में 30,000 लोगों की क्षमता थी, लेकिन इसे शीघ्र ही बढ़ाकर 60,000 कर दिया गया।[71] हालांकि, अगले 70 वर्षों में मैदान में बहुत ही कम बदलाव किये गए और 1980 के दशक तक यह बिलकुल नवीन शैली का दिखने लगा.

1985 में ब्रैडफोर्ड फायर ने इसके नवीनीकरण पर जोर दिया लेकिन आर्थिक समस्याओं के कारण इसकी गति बहुत ही धीमी रही. 1992 में सर जॉन हॉल द्वारा क्लब का अधिकार लिए जाने पर इन समस्याओं का समाधान हो गया और टेलर रिपोर्ट के अनुपालन के लिए स्टेडियम को पुनः विकसित किया गया। 1990 के दशक के मध्य में, क्लब की इच्छा समीप के लिज़ेज़ पार्क में एक नया मैदान बनाने की हुई, हालांकि यह योजनायें बाद में रद्द कर दी गयीं. इसकी प्रतिक्रिया के रूप में क्लब ने सेंट जेम्स पार्क का ही और अधिक विस्तार कर दिया. 2000 में निर्माण कार्य के पूर्ण होने के बाद, सेंट जेम्स पार्क क्लब का मैदान बन गया जिसकी क्षमता 52,387 सीटों[72] की थी जो पूरे इंग्लैंड में सबसे अधिक थी, यह मैनचेस्टर युनाइटेड के ओल्ड ट्रैफर्ड से पीछे था। बाद में यह आर्सेनल के अमीरात स्टेडियम का निर्माण हो जाने पर तीसरा सबसे अधिक क्षमता वाला स्टेडियम बन गया। मई 2009 में चैम्पियनशिप से न्युकैसक के बहिष्कार के बाद यह अंग्रेजी फुटबॉल के शीर्षों के अतिरिक्त किसी क्लब का सबसे बड़ा घरेलू स्टेडियम बन गया।

दो स्टैंड, सर जॉन हॉल स्टैंड और मिल्बर्न स्टैंड, में दो श्रेणियां हैं और यह बाहुधारक शैली से निर्मित हैं, जबकि ईस्ट स्टैंड और गैलोगेट एंड इसकी उंचाई के लगभग आधे हैं और इसमें से प्रत्येक में मात्र एक ही श्रेणी है। इससे स्टेडियम काफी तिरछा दिखने लगा. जबतक कि लीजेज़ एंड को पीछे करके इसके स्थान पर एक छोटा, छतरहित बालकनी वाला मैदान नहीं तैयार हुआ तब तक द लीजेज़ एंड पारंपरिक रूप से न्यूकैसल के सर्वाधिक कोलाहलपूर्ण समर्थकों का घर था और 'सिंगिंग सेक्शन' को गैलोगेट एंड में स्थानांतरित कर दिया गया। हाल के वर्षों में प्रशंसकों का एक समूह, जिसका नाम टून अल्ट्रास है, सर जॉन हॉल के स्टैंड में 7 वें स्तर पर एकत्र हुआ जिससे "न्रिंग बैक द नौयज़" का प्रयास किया जा सके, समर्थकों को ऐसा लगता था कि यह भाव तब कहीं खो गया जब क्लब ने स्टेडियम का विस्तार किया और अपन्वे समर्थकों को एक्जीक्यूटिव बॉक्सेस की सहायता जे लिए विभक्त कर दिया.

2 अप्रैल 2007 को यह घोषणा की गयी कि क्लब 300 मिलियन पाउंड की विकास योजना प्रस्तुत करना चाहता है जो स्टेडियम की क्षमता को कम से कम 60,000 तक बढ़ा देगी.[73] हालांकि काउंसिल, जो सेंट जेम्स पार्क स्टेडियम की जगह की मालिक है, ने विस्तार की किसी भी योजना का खंडन किया और मूर में स्थानांतरित होने की संभावित खबरों का भी खंडन किया। सर जॉन हॉल स्टैंड और मिलबर्न स्टैंड के आकार के सम्बन्ध में शिकायतों के कारण यह निर्णय लिया गया कि किसी भी अनावश्यक विस्तार की अनुमति नहीं दी जायेगी. माइक एश्ले द्वारा क्लब का स्वामित्व अधिकार ले लिए जाने पर यह सभी योजनायें त्याग दी गयीं.

क्लब को बेचने के एक दूसरे असफल प्रयास के बाद, एश्ले ने यह घोषणा की कि वार्षिक आया बढ़ाने की आशा से सेंट जेम्स पार्क के नाम के अधिकारों को लीज़ (पट्टे) पर देने का प्रयास करेगा.[49] विरोधों के बाद, क्लब ने यह स्पष्ट किया कि इससे सेंट जेम्स पार्क के नाम को समग्र रूप से कोई क्षति नहीं पहुंचेगी.[74] एक अधिकारिक आयोजनकर्ता की अनुपस्थिति में स्टेडियम को अस्थायी रूप से 2009-10 सत्र के अंत तक के लिए स्पोर्ट्सडाइरेक्ट.कौम @ सेंट जेम्स पार्क द्वारा पुनर्नामित कर दिया गया, जिससे कि संभावित अधिकारों का प्रयोग दिखाया जा सके, हालांकि स्थानीय समर्थक अब भी इसे सेंट जेम्स पार्क ही कहते हैं।[75]

सामाजिक दायित्व और न्यूकैसल फाउंडेशन[संपादित करें]

न्यूकैसल फाउंडेशन की प्रतिष्ठा युनाइटेड द्वारा की गयी है जो पेशेवर फुटबॉल खिलाडियों की ख्याति का प्रयोग करना चाहता है जिससे कि पूरे नॉर्थईस्ट और न्यूकैसल समुदाय में सकारात्मक परिवर्तन लाने में सहायता दी जा सके. प्रबंधक केट ब्रैडली द्वारा संचालित इस फाउंडेशन का उद्देश्य सिटी में सामुदायिक क्रीड़ा और शैक्षिक परियोजनाओं को चलाना है। जैसा कि ब्रैडली ने चैरिटी न्यूज वेबसाइट, द थर्ड सेक्टर को बताया, "बच्चे खिलाडियों को अपना नायक समझते हैं और वह जो कुछ भी कहते हैं उस पर तुरंत अमल किया जाता है। यदि न्यूकैसल के डिफेंडर स्टीवेन टेलर उन्हें यह बताये कि उन्हें नाश्ते में मार्स बार नहीं खानी चाहिए तो वह इस बात को वे अवश्य मानेंगे.[76] सकारात्मक बदलाव लाने के लिए इस प्रभाव का उपयोग ही फाउंडेशन का दीर्घकालिक उद्देश्य है।
एकौर्न्स चिल्ड्रेंस हौसपाइस चैरिटी, जोकि गंभीर रूप से बीमार बच्चों के लिए काम करती है और टोटेंहैम फाउंडेशन के साथ द एस्टन विला एफसी के विशिष्ट सम्बन्ध सहित यह वादा फुटबॉल के शीर्ष स्तर पर एक अग्रणी उदहारण प्रस्तुत करता है जो उस समुदाय की जिम्मेदारी लेने और उसे परिवर्तित करने से सम्बंधित है जिसमे खिलाड़ी काम करते हैं और जो समर्थन और टिकट बिक्री द्वारा उन्हें और संपन्न करता है। टोटेंहैम फाउंडेशन की स्थापना टोटेंहैम होस्ट्पुर एफ.सी. द्वारा एसओएस चिल्ड्रेन विलेज यूके की सहायता के लिये की गयी थी जो अनाथ, परित्यक्त, बेघर और अन्य रूप से उपेक्षित बच्चों की सहायता करता है। एस्टन विला इसमें इतना अग्रणी रहा कि उसने राष्ट्रीय उपस्थिति और कहीं अधिक विशाल पहुच तथा कोष प्राप्त करने की क्षमता के लिए एकौर्न्स हौसपाइस को अपनी किट की शर्ट का अगला हिस्सा अनुदान कर दिया, जोकि प्रायः उच्च पारिश्रमिक वाली आयोजन संबंधी सौदों के लिए रखी जाती थी। इन क्लबों और अन्य क्लबों के कार्य उस शैली को बदल रहे हैं जिसमे अब तक पेशेवर खेलों का अपने समुदाय और समर्थकों के साथ आदान प्रदान होता था।[77][78]

समर्थक[संपादित करें]

सेंट जेम्स पार्क, 2007 में समर्थक

न्यूकैसल युनाइटेड के समर्थकों की ओर प्रायः टून आर्मी, द मैग्पाइज या द जियौर्डीज़ द्वारा संकेत किया जाता है। टून शब्द, टाउन के जियौर्डी उच्चारण से निकला है।[79] मैग्पाइज क्लब के काले और सफ़ेद रंग की ओर संकेत करता है, जैसे कि मैग्पी चिड़िया. जियौर्डी उन लोगों का स्थानीय उपनाम होता है जो न्यूकैसल अपॉन टाइन के निवासी हैं, विडले ने सोचा कि इसे सिविल इंजीनियर जॉर्ज स्टीफेंसन के नाम से लिया गया है क्योंकि उन्होंने इस क्षेत्र की खदान प्रद्योगिकी में काफी योगदान दिया है। साधारण तौर पर मीडिया में इसका प्रयोग एनय़ूएफसी के समर्थकों की ओर संकेत के लिए भी किया जाता है। 2007 में फुटबॉल समर्थकों के वर्जिन मनी सर्वेक्षण में, वे समर्थक जिन्होंने सत्र के टिकट रोक रखे थे या अन्य रूप से गेम देखने के लिए पैसे दे रहे थे, यह पाया गया की मैच में उपस्थित[80] होने के मामले में बलिदान करने में न्यूकैसल के समर्थक सबसे अधिक भरोसेमंद हैं, 2004 में को-औपेराटिव फाइनेंशियल सर्विसेज़ द्वारा किये सर्वेक्षण में यह पाया गया कि लीग टेबल में न्यूकैसल इस मामले में भी शीर्ष पर है कि इसके न्यूकैसल के समर्थक कहीं और होने वाले प्रत्येक प्रीमियर लीग के लिए सर्वाधिक यात्रा करते हैं और इससे सर्वाधिक आय होती है।[81] यह लागत सर्वाधिक थी चाहे समर्थक कार, ट्रेन या कोच किसी भी प्रकार यात्रा करें. यह भी पाया गया कि समर्थकों द्वारा तय की गयी कुल दूरी विश्व का एक चक्कर लगाने के बराबर थी।

क्लब के समर्थक निम्न प्रकार की फैनजाइन्स छापते थे जैसे कि ट्रू फेथ, द मैग और TOTT फैनज़ाइन . आम अंग्रेज़ी फुटबॉल पंक्तियों के अतिरिक्त न्यूकैसल के समर्थक पारंपरिक टाइनसाइड गीत ब्लेडन रेसेज़[82] और कमिन' होम न्यूकैसल भी गाते थे।[83]

प्रबंधक केविन कीगन के इस्तीफे के बाद बोर्ड और माइक एश्ले के विरुद्ध किये गए एक और प्रदर्शन के उपरान्त 16 सितम्बर 2008 को समर्थकों के एक नए स्वावलंबी समूह, द न्यूकैसल युनाइटेड सपोर्टर्स ट्रस्ट (वास्तव में न्यूकैसल युनाइटेड सपोर्टर्स क्लब), की स्थापना फैनजाइन्स ट्रू फेथ और द मैग तथा फैन साईट एनयूएफसी.कॉम (NUFC.com) द्वारा किया गया, इसका उद्देश्य यह था कि "न्यूकैसल युनाइटेड के समर्थकों का विशाल चर्च प्रस्तुत किया जा सके."[84] अन्य समूह, द न्यूकैसल युनाइटेड इन्डिपेंडेंट सपोर्टर्स एसोसियेशन, का अस्तित्व 2002 तक था और वह 2008 में कीगन के इस्तीफे तक एनयूएफसी (NUFC) पर टिपण्णी कर रहा था।

प्रतिद्वंद्विता[संपादित करें]

अपने सबसे निकट पड़ोसी संडरलैंड एएफसी के साथ न्यूकैसल की बहुत दिनों से चली आ रही और गहरी शत्रुता है, जिसके समर्थकों को बोलचाल की भाषा में मैकेम्स कहते हैं। इन दोनों के बीच होने वाले मैचों को टाइन-वियर डर्बी कहते हैं। न्यूकैसल और संडरलैंड के बीच की दूरी 12 मील (19 कि॰मी॰) है, इसलिए वहां स्थानीय शत्रुता की भावना बहुत गहरी है जो इस विचार से और भी बढ़ जाती है कि यह सिटी बनाम सिटी मैच होता है जिसमे स्थानीय सम्मान दांव पर लगा होता है। निकटता का आशय यह है कि डर्बी मैचों की तरह यहां मैच के दौरान दोनों शहरों के बीच कार्यस्थल के साथी, परिवार और मित्र प्रायः विभक्त होते हैं, विशेषकर साउथ शील्ड्स में जहां दोनों टीमों के समर्थक काफी निकट रहते हैं।[85]

कीर्तिमान[संपादित करें]

जिमी लॉरेंस के पास न्यूकैसल के सर्वाधिक मैचों में खेलने का कीर्तिमान है, उन्होंने 1904 से 1921 के बीच एक गोलकीपर के रूप में 496 प्रथम-टीम मैच खेले हैं।[86] पूर्व कप्तान और लेफ्ट बैक फ्रैंक हुड्स्पेथ दूसरे स्थान पर हैं, जो 472 मैचों में खेले हैं और 37 अवसरों पर स्कोर किया है।

एलेन शियरर 1996 से 2006[87] के बीच खेले गए सभी मैचों में 206 गोल करने के साथ क्लब के शीर्ष गोल्स्कोरर हैं, उन्होंने यह स्थान फरवरी 2006 में जैकी मिलबर्न की 200 टैली को पीछे करके प्राप्त किया है। मिलबर्न के पास यह कीर्तिमान 1957 से था, विश्व युद्ध II के दौरान उनके द्वारा स्कोर किये गए 38 युद्धकालीन लीग गोल इसमें शामिल नहीं किये गए हैं। उनके असाधारण साझेदार लेन व्हाईट, 153 गोल के साथ न्यूकैसल के तीसरे शीर्ष स्कोरर हैं। एल्बर्ट स्टेब्बिंस न्यूकैसल के अब तक के शीर्ष स्कोरर हो सकते थे लेकिन उनके गोल इस गिनती में शामिल नहीं किये गए हैं क्योंकि उनमे से अधिकांश विश्व युद्ध II के दौरान बनाये गये थे।[88]

क्लब के इतिहास में प्रति मैच की दर से सबसे सफल स्ट्राइकर ह्युघी गैलेचर हैं - जिन्होंने अपने 174 आउटिंग में 143 गोल के साथ 82 प्रतिशत की स्ट्राइक दर प्राप्त की.[89]

न्यूकैसल की सबसे बड़ी जीत अपने घरेलू मैच में 13-0 की थी जो उसने प्रभाग 2 में न्यूपोर्ट काउंटी के विपरीत 5 अक्टूबर 1946 को जीता था।[90]

न्यूकैसल की सर्वाधिक घरेलू उपस्थिति 68,386 है, यह कीर्तिमान 3 सितम्बर 1930 को चेल्सिया के विपरीत खेले गए मैच में दर्ज किया गया था।[91] चेल्सिया के द्वारा गैलेचर के अनुबंध से प्रशंसकों का गुस्सा भड़क उठा और हजारों की संख्या में जीयौर्दी जनता अपने नायक का स्वागत करने के लिए उपस्थित हुई. मैदान के सर्वाधिक संख्या में दर्शकों की उपस्थिति के अतिरिक्त हजारों और दर्शक मैदान के बाहर एकत्र थे।[89] वर्तमान में सेंत जेम्स पार्क की क्षमता 52,387[72] है, इसलिए इसकी सम्भावना भी बहुत ही कम है कि इन कीर्तिमानों को निकट भविष्य में ध्वस्त किया जा सकता है। प्रीमियर लीग में अब तक दर्ज की गयी सर्वाधिक उपस्थिति 52,327 है जो 28 अगस्त 2005 को मैनचेस्टर के विरुद्ध खेले गए एक मैच में दर्ज की गयी थी।[91] न्यूकैसल ने चैम्पियनशिप मैच की उपस्थिति का भी कीर्तिमान दर्ज किया है, जिसमे 2009-10 सत्र में 24 अप्रैल 2010 को इपस्विच टाउन के विरुद्ध क्लब के फाइनल घरेलू मैच में 52,181 दर्शक उपस्थित हुए थे।[92]

न्यूकैसल युनाइटेड के पास भी चैम्पियंस लीग[11] का एक कीर्तिमान है, यह कीर्तिमान चैम्पियंस लीग[11] के इतिहास में अब तक एकमात्र ऐसी टीम होने का है जो समूह स्तर के अपने पहले तीन मैच हारने के बाद भी अगले स्तर के लिए चयनित हो गयी। यह अद्भुत कीर्तिमान 2002/03 के सत्र में हासिल किया गया था जब न्यूकैसल डाइनेमो कीव (a)2-0, फेयेनूर्ड (h)0-1 और जुवेंटस (a)2-0 से हारने के बाद भी जुवेंटस (h)1-0, डाइनेमो कीव (h)2-1 और फेयेनूर्ड (a)2-3 के विपरीत द्वितीय समूह स्तर पर पहुंच गया था।

खिलाड़ी[संपादित करें]

4 अक्टूबर 2013 के रूप में[93]

वर्तमान दल[संपादित करें]

नोट: झंडे फीफा पात्रता नियमों के तहत परिभाषित किया गया है के रूप में राष्ट्रीय टीम का संकेत मिलता है. खिलाड़ियों को एक से अधिक गैर फीफा राष्ट्रीयता पकड़ सकता है.

सं. पोजीशन खिलाड़ी
1 नीदरलैंड GK तिम क्रुल
2 अर्जेण्टीना DF फब्रिचिओ चोलोच्चिनि (captain)
3 इटली DF दविदे सन्तोन्
4 फ़्रान्स MF योहन चबये (vice-captain)
6 इंग्लैण्ड DF मिके विल्लिअम्सोन्
7 फ़्रान्स MF सिस्सोको
8 नीदरलैंड MF वुर्नोन अनिता
9 सेनेगल FW चिस्से
10 फ़्रान्स MF बेन अर्फ
11 फ़्रान्स FW गोउफ्फ्रन्
13 फ़्रान्स DF म्बिव
14 फ़्रान्स FW रेम्य् (on loan from Queens Park Rangers)
16 इंग्लैण्ड DF र्यन त्य्लोर्
18 अर्जेण्टीना MF गुतिएर्र्ज़्
19 फ़्रान्स DF हैदर
20 इंग्लैण्ड MF बिगिरिमन
सं. पोजीशन खिलाड़ी
21 इंग्लैण्ड GK रोब एल्लिओत्
22 फ़्रान्स MF मर्वेऔक्ष्
23 नाईजीरिया FW शोल अमेओबि
24 कोत दिव्वार MF तिओते
25 फ़्रान्स MF गब्रिएल ओबेर्तन्
26 फ़्रान्स DF देबुन्छ्य्
27 इंग्लैण्ड DF स्तेवेन त्य्लोर्
28 इंग्लैण्ड MF सम्म्य अमेओबि
29 स्लोवेनिया MF वुच्किच्
33 ऑस्ट्रेलिया DF चुर्तिस गूद्
34 इंग्लैण्ड DF जमेस तवेर्निएर्
36 वेल्स DF पौल दुम्मेत्त्
42 इंग्लैण्ड GK जक अल्न्विच्क्
44 इंग्लैण्ड DF रेमिए स्त्रीते
49 इंग्लैण्ड FW अदम चम्प्बेल्ल्

उधार पर बाहर[संपादित करें]

नोट: झंडे फीफा पात्रता नियमों के तहत परिभाषित किया गया है के रूप में राष्ट्रीय टीम का संकेत मिलता है. खिलाड़ियों को एक से अधिक गैर फीफा राष्ट्रीयता पकड़ सकता है.

सं. पोजीशन खिलाड़ी
15 इंग्लैण्ड MF Dan Gosling (at Blackpool until 1 जनवरी 2014)
17 फ़्रान्स MF Romain Amalfitano (at Dijon until 30 जून 2014)
41 इंग्लैण्ड MF Conor Newton (at St. Mirren until 1 जनवरी 2014)
सं. पोजीशन खिलाड़ी
31 उत्तरी आयरलैण्ड DF Shane Ferguson (at Birmingham City until 30 जून 2014)
39 अल्जीरिया MF Mehdi Abeid (at Panathinaikos until 30 जून 2014)
इंग्लैण्ड MF Michael Richardson (at Accrington Stanley until 2 जनवरी 2014)

आरक्षित और अकादमी[संपादित करें]

आरक्षित और अकादमी के लिए, न्यूकैसल यूनाइटेड ऍफ़सी (FC) आरक्षित और अकादमी देखें

पूर्व खिलाड़ी और कप्तान[संपादित करें]

पूर्व खिलाड़ियों पर जानकारी के लिए, न्यूकैसल यूनाइटेड ऍफ़सी (FC) खिलाड़ियों और Category:Newcastle United F.C. players की सूची देखें

क्लब के अधिकारी[संपादित करें]

  • उत्तराधिकारी: माइक एश्ले
  • प्रबंध निदेशक: डेरेक लैमबिअस
  • क्लब के सचिव: ली चार्नली
  • वित्तीय नियंत्रक: जॉन इरविंग
  • वाणिज्यिक निर्देशक: डेल एचिसन
  • मीडिया के मुख्य: वेन्डी टेलर
  • प्रेस अधिकारी: मार्क हैनेन
  • सम्माननीय अध्यक्ष: बॉब यंग
  • सम्माननीय जीवन अध्यक्ष: सर जॉन हॉल
  • सम्माननीय जीवन उपाध्यक्ष: माल्कॉम डिक्स

कोचिंग और मेडिकल स्टाफ

  • प्रबंधक: क्रिस ह्यूघ्टन
  • सहायक प्रबंधक: खाली
  • मुख्य फिजियो: डेविड हेंडरसन
  • फिजियो: डेरेक राइट
  • गोलकीपिंग कोच: पॉल बैरोन
  • फिटनेस कोच: साइमन ट्वेडेल
  • अंगमर्दक: मिकी हॉलैंड, डैवी अप्टन
  • रिजर्व टीम मैनेजर: पीटर बिअर्ड्सली
  • रिजर्व टीम सहायक प्रबंधक: स्टीव स्टोन
  • अकादमी प्रबंधक: जो जॉइस
  • अकादमी सहायक प्रबंधक: विली डोनाची
  • अकादमी के शारीरिक चिकित्सक: कार्ल नेल्सन
  • अकादमी स्वास्थ्य कोच: जैक आदे
  • मुख्य स्काउट: ग्राहम कार
  • क्लब स्काउट्स: रे गूडिंग, विक हैलोम, नोर्मन वूस्टर

प्रबंधक इतिहास[संपादित करें]

नोट: यह स्थायी प्रबंधकों का एक सारांश सूची है
नाम एनएटी (Nat) से को
चयन समिति (एन/ए) 1892 1930
एंडी कनिंघम स्कॉटलैण्ड 1930 1935
टॉम मैथर इंग्लैण्ड 1935 1939
स्टेन सेमुर इंग्लैण्ड 1939 1958
जॉर्ज मार्टिन इंग्लैण्ड 1947 1950
डौग लिविंगस्टोन इंग्लैण्ड 1954 1956
चार्ली मिटेन इंग्लैण्ड 1958 1961
नोर्मन स्मिथ इंग्लैण्ड 1961 1962
जो हार्वे इंग्लैण्ड 1962 1975
गॉर्डन ली इंग्लैण्ड 1975 1977
रिचर्ड डिनिस इंग्लैण्ड 1977 1977
बिल मैकगैरी इंग्लैण्ड 1977 1980
आर्थर कॉक्स इंग्लैण्ड 1980 1984
जैक चार्लटन इंग्लैण्ड 1984 1985
विली मैकफौल उत्तरी आयरलैण्ड 1985 1988
जिम स्मिथ इंग्लैण्ड 1988 1991
ओस्सी आर्डिलेस अर्जेण्टीना 1991 1992
केविन कीगन इंग्लैण्ड 1992 1997
केनी डैल्ग्लिश स्कॉटलैण्ड 1997 1998
रूड गुलिट नीदरलैंड 1998 1999
सर बॉबी रॉब्सन इंग्लैण्ड 1999 2004
ग्रीम सौनेस स्कॉटलैण्ड 2004 2006
ग्लेन रुडर इंग्लैण्ड 2006 2007
सैम एलर्डाइस इंग्लैण्ड 2007 2008
केविन कीगन इंग्लैण्ड 2008 2008
जो किनियर[94] आयरलैण्ड गणतंत्र 2008 2009
ऐलन शियरर इंग्लैण्ड 2009 2009
क्रिस ह्यूघ्टन आयरलैंड 2009 वर्तमान

उल्लेखनीय प्रबंधक[संपादित करें]

इस विषय पर अधिक जानकारी हेतु, List of Newcastle United F.C. managers पर जाएँ

निम्नलिखित प्रबंधकों में सभी ने कम से कम एक ट्राफी न्यूकैसल यूनाइटेड के चार्ज में जीती थी:

नाम अवधि ट्रॉफियां
स्कॉटलैण्ड एंडी कनिंघम 1930-35 एफए (FA) कप
इंग्लैण्ड स्टेन सेमुर 1939-58 2 एफए (FA) कप
स्कॉटलैण्ड डौग लिविंगस्टोन 1954-56 एफए (FA) कप
इंग्लैण्ड जो हार्वे 1962-75 फुटबॉल लीग द्वितीय श्रेणी, इंटर सिटिज़ फेयर्स कप, एंग्लो-इटैलियन कप, 2 टेकसैको कप
इंग्लैण्ड आर्थर कॉक्स 1980-84 किरिन कप
इंग्लैण्ड केविन कीगन 1992-97, 2008 फुटबॉल लीग प्रथम श्रेणी
इंग्लैण्ड ग्लेन रुडर 2006-07 यूईएफए (UEFA) इंटरटोटो कप
आयरलैंड क्रिस ह्यूघ्टन 2009- फुटबॉल लीग चैम्पियनशिप, ट्रोफियो टेरेसा हेरेरा

स्वामित्व[संपादित करें]

इन्हें भी देखें: List of English football club owners

6 सितम्बर 1895 को हुई स्थापना से लेकर 1997 तक, न्यूकैसल यूनाइटेड का स्वामित्व और परिचालन शेयरों (लिमिटेड कंपनी) के आधार पर एक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के रूप में था।

अप्रैल 1997 में, प्रीमियर लीग के बीच शुरू हुए नए चलनों के अनुसार, सर जॉन हॉल की अध्यक्षता में क्लब को पब्लिक लिमिटेड कम्पनी (plc) के रूप में स्टॉक एक्सचेंज में जारी कर दिया गया, इसके पीछे एक बड़े स्पोर्टिंग क्लब न्यूकैसल को आर्थिक सहायता देने का उद्देश्य बताया गया। अधिकांश शेयर हॉल परिवार या उनके व्यवसायिक साझेदार फ्रेडी शेफर्ड के पास चले जाने के कारण यह प्रस्ताव अधिक सफल नहीं रहा.

1997 में, सर जौन हॉल अध्यक्ष पद से हट गए और एक गैर प्रबंधकारी निदेशक बने रहे, अध्यक्ष के रूप में उनका स्थान फ्रेडी शेफर्ड ने लिया, अब जौन के पुत्र डगलस हॉल और बेटी एलिसन एंटोनोपोलस ही बोर्ड में हॉल परिवार के प्रतिनिधि थे। एक सार्वजनिक निंदा के बाद ज़ल्दी ही शेफर्ड और डगलस हॉल ने इस्तीफा दे दिया और 1998 में 10 महीनों बाद पुनः वापस आ गए।

1998 के अंत में, मीडिया समूह एनटीएल (NTL) 10 मिलियन पाउंड में क्लब की 6.3 प्रतिशत दावेदारी खरीदने के बाद पूरी तरह से क्लब पर अधिकार करने के मंसूबे बना रहा था।[95] बाद में अप्रैल 1999 में कम्पटीशन कमीशन ने रुपर्ट मर्डोक, बीस्काईबी (BSkyB) के मालिक, द्वारा मैनचेस्टर के प्रस्तावित नियंत्रण को रोक देने के बाद, इसका नियंत्रण भी स्थगित कर दिया गया।[96]

2007 में एक आश्चर्यजनक गतिविधि के अंतर्गत व्यवसायी माइक एश्ले ने एक होल्डिंग कम्पनी, सेंट जेम्स होल्डिंग्स के द्वारा क्लब के 41 प्रतिशत शेयर खरीद लिए, यह डगलस और हॉल की संयुक्त दावेदारी का सौदा था, स्पष्टतः यह सब शेफर्ड की जानकारी से बाहर था जोकि उस समय बीमार थे और अस्पताल में भर्ती थे। स्टॉक मार्केट के नियमों के नियमों के तहत, इस खरीदारी के लिये एश्ले के द्वारा उसी मूल्य या बढे मूल्य पर अन्य शेयरधारकों को नियंत्रण का औपचारिक प्रस्ताव जारी करना आवश्यक था, जिसमे शेफर्ड, प्रशंसक और संस्थागत निवेशक शामिल थे। आगे आने वाले सप्ताहों में, एश्ले को और भी अधिक शेयर मिल जाने पर शेफर्ड अंततः प्रस्ताव के समाप्त होने के पूर्व अपनी 28 प्रतिशत की दावेदारी बेचने को तैयार हो गए जिससे इसका गैर सूचीकरण हो गया, हालांकि अन्य पार्टियों द्वारा पिछले संपर्कों को दी गयी की प्रतिक्रया के उत्तर में शेफर्ड ने सार्वजनिक रूप से यही कहा कि इसे "खरीदना असंभव है" और यह संकेत दिए कि वे इसके विपक्ष में प्रस्ताव भी ला सकते हैं। न्यूकैसल युनाइटेड पीएलसी (plc) के शेयर 18 जुलाई 2007[97] को सुबह 8 बजे लन्दन स्टॉक एक्सचेंज से गैर सूचीकृत हो गए, इसके साथ ही अगले महीने शेफर्ड और अन्य निदेशकों ने क्लब छोड़ दिया.

जबकि माइक एश्ले, होल्डिंग कम्पनी और इस प्रकार क्लब के भी अकेले मालिक हैं, तब भी उन्होंने स्वयं को क्लब के निदेशक बोर्ड में कोई आधिकारिक पद नहीं दिया है, पहले उन्होंने विश्राम की अवस्था में क्रिस मौर्ट को अध्यक्षता दी और 2008/09 सत्र के प्रारंभ के समय डेरेक ल्लेम्बियास को दी.

कीगन के अचंभित करने वाले इस्तीफे पर प्रशंसकों के विरोध के बाद 14 सितम्बर 2008 को एश्ले ने यह घोषणा की कि वह क्लब को बेचने का प्रस्ताव जारी करने वाले हैं, उन्होंने कहा कि "मैंने आपकी बात सुनी है। आप लोग चाहते हैं कि मै चला जाऊं. अब मै यही करने का प्रयास कर रहा हूं.[34] उन्होंने यह भी कहा कि उन्होंने क्लब को खरीदने में और कर्जों को निपटाने में कुल 244 मिलियन पाउंड खर्च किये थे। निरीक्षणकर्ताओं द्वारा यह आंकलन किया गया कि यह एक ऐसा सौदा है जो कई खरीदारों को आकर्षित करेगा इसलिए संभवतः वह कुल 300 मिलियन पाउंड से अधिक में क्लब को नहीं बेच पायेंगे.

एश्ले के कथन के कुछ ही समय बाद यह सूचना मिली कि 200 मिलियन पाउंड की रिकॉर्ड कीमत पर मेनचेस्टर सिटी को खरीदने से पूर्व आबुधाबी युनाइटेड समूह ने एनयूएफसी (NUFC) और मैनचेस्टर सिटी को अनुबंधित किया है, यह घोषणा 1 सितम्बर को की गयी थी। 28 दिसम्बर 2008 को एश्ले ने बेचने का प्रस्ताव वापस ले लिया।[37]

31 मई 2009 को आई मीडिया सूचना में यह बताया गया कि एश्ले फिर से क्लब को बेचने का प्रयास कर रहे हैं।[98][99] 7 जून 2009 को एश्ले ने इस बात की पुष्टि की कि क्लब 100 मिलियन पाउंड में बेचने के लिए प्रस्तावित है और उन्होंने संभावित खरीदारों से कहा कि कि वे अपने प्रस्तावों के साथ उन्हें ईमेल करें. 12 अगस्त 2009 तक कोई भी प्रस्ताव नहीं मिलने पर एश्ले अपनी छुट्टियों से लौट आये और क्लब में एक और वर्ष रहने की सम्भावना देखने लगे.

अध्यक्ष इतिहास[संपादित करें]

5 अगस्त 2008 के रूप में

नाम देश से तक
जॉर्ज रदरफोर्ड इंग्लैण्ड 1936 1953
विल्फ टेलर इंग्लैण्ड 1953 1957
विलियम मैककिग इंग्लैण्ड 1957 1960
वैली हर्फोर्ड इंग्लैण्ड 1960 1963
लॉर्ड वेस्टवुड इंग्लैण्ड 1963 1978
बॉब रदरफोर्ड इंग्लैण्ड 1978 1981
स्टेन सेमुर जूनियर इंग्लैण्ड 1981 1988
गॉर्डन मैककिग इंग्लैण्ड 1988 1990
जॉर्ज फोर्ब्स स्कॉटलैण्ड 1990 1992
सर जॉन हॉल इंग्लैण्ड 1992 1997
फ्रेडी शेफर्ड इंग्लैण्ड 1997 2007
क्रिस मोर्ट इंग्लैण्ड 2007 2008
डेरेक लैम्बियस इंग्लैण्ड 2008 वर्तमान

प्रायोजन (स्पौंसरशिप)[संपादित करें]

वर्तमान में क्लब के प्रमुख प्रायोजक नौर्दर्न रॉक बैंक और खेल संबंधी सामान बनाने वाली कंपनी प्यूमा है। माइक एश्ले सरीखे मालिकों द्वारा क्लब के सम्बन्ध उन प्रत्यक्ष खेल संबंधी खुदरा श्रृंखलाओं से भी हो गया था जिनकी स्थापना उन लोगों ने ही की थी।[100]

नौर्दर्न रॉक सौदे की घोषणा अप्रैल 2003 में हुई थी और यह कहा गया था कि यह 2004/05 सत्र के अंत तक प्रभावी रहेगी. अप्रैल 2004 में इसे 2009/10 तक के सत्र के लिए बढ़ा दिया गया।[101] बाद में फरवरी 2008 में ऋण संकट के दौरान नौर्दर्न रॉक का प्रभावी रूप से राष्ट्रीकरण कर दिया गया, इसको ठीक से स्पष्ट करने के लिए यह कहा जा सकता है कि, बैंक ऑफ इंग्लैंड से लिए गए क़र्ज़ से तुलना करने पर और 2008 की पहली छमाहीं में 585 मिलियन पाउंड के नुक्सान के बाद, इस सौदे की कीमत क्लब[102] के लिए 25 मिलियन पाउंड थी।[103]

एडिडास किट का सौदा 2009/10 सत्र में समाप्त हो गया।

क्लब ने 1980 तक शर्ट के प्रायोजकों को प्रवेश नहीं दिया था। इससे पहले क्लब के ब्र्युअर स्कॉटिश & न्यूकैसल[102] से पुराने सम्बन्ध थे, जो सेंट जेम्स पार्क के मिलबर्न स्टैंड के ठीक विपरीत स्थित टाइन ब्र्युअरी के मालिक थे। 1980 और 90 के दशक के दौरान क्लब की पट्टी में उनके बियर ब्रांड मैक इवांस (शब्दों में सिर्फ बाहरी मैचों के दौरान लगायी जाने वाली पट्टियों पर) और न्यूकैसल ब्राउन एले (घरेलू पट्टी, दोनों ही पूरी बोतल के बराबर के चिन्ह के रूप में और साधारणतया ब्राउन एले चिन्ह के ब्लू स्टार तत्व के रूप में) के चिन्ह को स्थान दिया गया। 2000 में एनटीएल (NTL) में परिवर्तन के साथ प्रयोजन सौदा समाप्त होने के साथ और 2004 में टाइन ब्र्युअरी बंद होने पर ये सम्बन्ध प्रभावी रूप से 1 जुलाई 2007 को समाप्त हो गए, यह एश्ले द्वारा नियंत्रण लिए जाने के समय की बात है जब क्लब ने 3 मिलियन पाउंड में कार्लिंग[102] के साथ सौदा किया था, हालांकि न्यूकैसल ब्राउन एले की उपस्थिति अब भी मैदान के कुछ हिस्सों में थी और मई 2008 तक क्लब की वेबसाइट में क्लब फैक्टफ़ाइल पेज (हालांकि 2008/09 सत्र के लिए टिकट व्यवस्था में परिवर्तन हुआ था, जुलाई 2008 तक नयी क्रम व्यवस्था के जारी हो जाने की सम्भावना थी) पर गैलोगेट स्टैंड का नाम न्यूकैसल ब्राउन स्टैंड ही था।

18 जनवरी 2010 को नौर्दार्न रॉक ने यह घोषणा की कि उन्होंने न्यूकैसल यूनाइटेड के साथ एक नया 4 वर्षीय प्रयोजन सौदा किया है जिसकी कीमत 1.5 मिलियन पाउंड से लेकर 10 मिलियन पाउंड के अधिकतम संभावित मूल्य के बीच थी, यह 2010/11 सत्र से शुरू हो रही थी और प्रयोजन की पूर्ण 4 वर्ष की अवधि में प्रीमीयर लीग में खेलने पर निर्भर थी। इसमें दो वर्षों के बाद (2011/12 सत्र के अंत में) एक समीक्षा बिंदु भी था।[104]

10 जनवरी 2010 को न्यूकैसल युनाइटेड फुटबॉल क्लब ने प्यूमा के साथ नए सौदे की घोषणा की जिसके फलस्वरूप प्यूमा नया आधिकारिक आपूर्तिकर्ता और न्यूकैसल युनाइटेड के लिए उत्पादों की प्रतिकृति का आधिकारी लाइसेंस प्राप्त आपूर्तिकर्ता बन गया। नए सौदे के अनुसार प्यूमा 2010/11 से शुरू होने वाले सत्र से लेकर दो वर्षों तक टीम किट, प्रतिकृति किट और प्रशिक्षण उपकरणों की आपूर्ति करेगा.[105]

अवधि खेल पोशाक प्रायोजक
1976-79 इंग्लैण्ड बुक्ता कोई भी नहीं
1980-86 इंग्लैण्ड उम्ब्रो स्कॉटिश एंड न्यूकैसल
1986-91 ग्रीनैल
1991-93 स्कॉटिश एंड न्यूकैसल / मैकएवन
1993-95 जापान एसिक्स
1995-00 जर्मनी एडिडास न्यूकैसल ब्राउन एले (स्कॉटिश और न्यूकैसल)
2000-03 एनटीएल (NTL)
2003-10 नौर्दर्न रॉक
2010-12 जर्मनी प्यूमा
2012-14 rowspan=1

क्लब सम्मान[संपादित करें]

आरक्षित और अकादमी स्तर में सम्मान के लिए, न्यूकैसल यूनाइटेड एफसी (FC) आरक्षित और अकादमी देखें

न्यूकैसल यूनाइटेड सम्मान में निम्नलिखित शामिल हैं:[106]

सम्मान संख्या वर्ष
लीग
फुटबॉल लीग प्रथम श्रेणी चैंपियंस 4 1904-05, 1906-07, 1908-09, 1926-27
प्रीमियर लीग / फुटबॉल लीग प्रथम श्रेणी रनर-अप 2 1995-96, 1996-97
फुटबॉल लीग चैम्पियनशिप / द्वितीय श्रेणी चैंपियंस 3 1964-65, 1992-93, 2009-10
फुटबॉल लीग द्वितीय श्रेणी रनर-अप 2 1897-98, 1947-48
उत्तरी चैंपियंस लीग 3 1902-03, 1903-04, 1904-05
अन्तर्राज्यीय कप
एफए (FA) कप विजेता 6 1910, 1924, 1932, 1951, 1952, 1955
एफए (FA) कप रनर-अप 7 1905, 1906, 1908, 1911, 1974, 1998, 1999
फुटबॉल लीग कप रनर-अप 1 1976
एफए समुदाय शील्ड विजेता 1 1909
एफए समुदाय शील्ड रनर-अप 5 1932, 1951, 1952, 1955, 1996
एफए यूथ कप विजेता 2 1962, 1985
यूरोपीय कप
इंटर-सिटिज़ फेयर्स कप विजेता 1 1969
यूईएफ़ए (UEFA) इंटरटोटो कप विजेता 1 2006
यूईएफ़ए (UEFA) इंटरटोटो कप रनर-अप 1 2001
एंग्लो-इटालियन कप विजेता 1 1973
अन्य कप
किरिन कप विजेता 1 1983
टेक्साको कप विजेता 2 1974, 1975
लंदन चैरिटी शील्ड के शेरिफ के विजेता 1 1907
प्रीमियर लीग एशिया ट्रॉफी रनर-अप 1 2003
टेरेसा हेरेरा ट्रॉफी विजेता 1 2010

व्यक्तिगत ऑनर्स[संपादित करें]

इंग्लिश फुटबॉल हॉल ऑफ़ फेम[संपादित करें]

निम्नलिखित व्यक्ति या तो न्यूकैसल के लिए खेले हैं या उन्होंने न्यूकैसल युनाइटेड का प्रबंध देखा है और इन्हें इंग्लिश फुटबॉल हाल ऑफ फेम में स्थान दिया गया है :

खिलाड़ी
  • इंग्लैण्ड पॉल गैस्कोइन (2002 इनॉग्यरल इंडक्टी)
  • इंग्लैण्ड केविन कीगन (2002 इनॉग्यरल इंडक्टी)
  • इंग्लैण्ड ऐलन शियरर (2004 इंडक्टी)
  • इंग्लैण्ड जॉन बार्न्स (2005 इंडक्टी)
  • इंग्लैण्ड जैकी मिल्बर्न (2006 इंडक्टी)
  • वेल्स इयान रश (2006 इंडक्टी)
  • इंग्लैण्ड पीटर बिअर्ड्सली (2007 इंडक्टी)
  • इंग्लैण्ड लेन शैकेल्टन (2009 इंडक्टी)
प्रबंधक
  • इंग्लैण्डसर बॉबी रॉब्सन (2003 इंडक्टी)
फुटबॉल फाउंडेशन सामुदायिक चैंपियन
  • इंग्लैण्डपीटर बिअर्ड्सली (2008 इंडक्टी)

स्कॉटिश फुटबॉल हॉल ऑफ़ फेम[संपादित करें]

निम्नलिखित व्यक्ति या तो न्यूकैसल के लिए खेले हैं या उन्होंने न्यूकैसल युनाइटेड का प्रबंध देखा है और इन्हें स्कॉटिश फुटबॉल हाल ऑफ फेम में स्थान दिया गया है

खिलाड़ी
  • स्कॉटलैण्ड ह्युघी गैलाशेर (2004 इनॉग्यरल इंडक्टी)
प्रबंधक
  • स्कॉटलैण्ड केनी डल्ग्लिश (2004 इनॉग्यरल इंडक्टी)
  • स्कॉटलैण्ड ग्रीम सौनेस (2004 इनॉग्यरल इंडक्टी)

वेल्श स्पोर्ट्स हॉल ऑफ़ फेम[संपादित करें]

निम्नलिखित व्यक्तियों ने न्यूकैसल युनाइटेड के लिए मैच खेले हैं और इन्हें वेल्श स्पोर्ट्स हाल ऑफ फेम में स्थान दिया गया है :

खिलाड़ी
  • वेल्सइवोर ऑलचर्च (1995 इंडक्टी)
  • वेल्स इयान रश (2001 इंडक्टी)

यूरोपियन हॉल ऑफ़ फेम[संपादित करें]

निम्नलिखित संयुक्त न्यूकैसल लिए खेला है और हॉल ऑफ फ़ेम में शामिल किया गया यूरोपीय:

खिलाड़ी
  • इंग्लैण्ड केविन कीगन
  • इंग्लैण्ड ऐलन शियरर
  • इंग्लैण्ड पीटर बिअर्ड्सली
प्रबंधक
  • इंग्लैण्ड सर बॉबी रॉब्सन

फुटबॉल लीग 100 महापुरूष[संपादित करें]

निम्नलिखित व्यक्तियों ने न्यूकैसल युनाइटेड के लिए मैच खेले हैं और इन्हें फुटबॉल लीग 100 लीजेंड्स में स्थान दिया गया है:

  • इंग्लैण्ड जॉन बार्न्स
  • इंग्लैण्ड पॉल गैस्कोइन
  • इंग्लैण्ड केविन कीगन
  • इंग्लैण्ड मैल्कम मैकडोनल्ड
  • इंग्लैण्ड जैकी मिल्बर्न
  • इंग्लैण्ड लेन शैकेल्टन
  • इंग्लैण्ड ऐलन शियरर
  • आयरलैंड बिल मैकक्रैकेन
  • स्कॉटलैण्ड ह्युघी गैलाशेर
  • वेल्स इवोर ऑलचर्च
  • वेल्स इयान रश

इस साल के पीएफए (PFA) खिलाड़ियों के खिलाड़ी[संपादित करें]

निम्न व्यक्तियों को न्यूकैसल युनाइटेड के लिए खेलने के दौरान पीएफए (PFA) टीम ऑफ द इयर में शामिल किया गया है :
  • 1996 इंग्लैण्ड लेस फर्डिनेंड
  • 1997 इंग्लैण्ड ऐलन शियरर

इस वर्ष के पीएफए (PFA) का युवा खिलाड़ी[संपादित करें]

निम्न व्यक्तियों को न्यूकैसल युनाइटेड के लिए खेलने के दौरान पीएफए (PFA) यंग प्लेयर ऑफ द इयर अवार्ड दिया गया है :
  • 1988 इंग्लैण्ड पॉल गैस्कोइन
  • 1994 इंग्लैण्ड एंडी कोल
  • 2002 वेल्स क्रेग बैलामी
  • 2003 इंग्लैण्ड जर्मेन जेनस

इस वर्ष का पीएफए (PFA) टीम[संपादित करें]

निम्न व्यक्तियों को न्यूकैसल युनाइटेड के लिए खेलने के दौरान पीएफए (PFA) टीम ऑफ द इयर में शामिल किया गया है :
  • 1994 इंग्लैण्ड पीटर बिअर्ड्सली (प्रीमियरशिप)
  • 1995 इंग्लैण्ड रॉबर्ट ली (प्रीमियरशिप)
  • 1996 बेल्जियम फिलिप अल्बर्ट, इंग्लैण्ड पीटर बिअर्ड्सली (प्रीमियरशिप)
  • 1997 इंग्लैण्ड डेविड बैटी, इंग्लैण्ड ऐलन शियरर (प्रीमियरशिप)
  • 2002 आयरलैंड शे गिवेन (प्रीमियरशिप)
  • 2003 इंग्लैण्ड किरोन डायर, इंग्लैण्ड ऐलन शियरर (प्रीमियरशिप)
  • 2006 आयरलैंड शे गिवेन (प्रीमियरशिप)
  • 2010 अर्जेण्टीना फैब्रिसियो कोलोसिनी, स्पेन होज़े एनरिके, इंग्लैण्ड केविन नोलान, इंग्लैण्ड एंडी कैरोल (चैम्पियनशिप)

प्रीमियर लीग महीने के प्रबंधक[संपादित करें]

निम्नलिखित व्यक्तियों को न्यूकैसल युनाइटेड का प्रबंधन देखने के दौरान प्रीमियर लीग मैनेजर ऑफ द मंथ चुना गया है :

  • नवम्बर 1993, अगस्त 1994, फरवरी 1995, अगस्त 1995, सितम्बर 1995 इंग्लैण्ड केविन कीगन
  • फरवरी 2000, अगस्त 2000, दिसम्बर 2001, फरवरी 2002, जनवरी 2003, अक्टूबर 2003 इंग्लैण्ड सर बॉबी रॉब्सन

प्रीमियर लीग के महीने के खिलाड़ी[संपादित करें]

निम्नलिखित व्यक्तियों को न्यूकैसल युनाइटेड के लिए खेलने के दौरान प्रीमीयर लीग प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड के लिए चुना गया है :

  • सितम्बर 1994, नवम्बर 1995 इंग्लैण्ड रॉबर्ट ली
  • अगस्त 1995 फ़्रान्स डेविड गिनोला
  • सितम्बर 1998, दिसम्बर 2002, अक्टूबर 2003 इंग्लैण्ड ऐलन शियरर

प्रीमियर लीग गोल्डन बूट[संपादित करें]

निम्नलिखित व्यक्तियों को न्यूकैसल युनाइटेड के लिए खेलने के दौरान प्रीमीयर लीग गोल्डेन बूट अवार्ड दिया गया है :

  • 1994 इंग्लैण्ड एंडी कोल
  • 1997 इंग्लैण्ड ऐलन शियर्र

इस महीने के फुटबॉल लीग चैम्पियनशिप प्रबंधक[संपादित करें]

निम्नलिखित लोगों ने न्यूकैसल युनाइटेड का प्रबंधन देखने के दौरान फुटबॉल लीग चैम्पियनशिप मैनेजर ऑफ द मंथ अवार्ड जीता है :

  • अगस्त 2009, सितंबर 2009, नवम्बर 2009, अप्रैल 2010 आयरलैंड क्रिस हघ्टन

इस महीने के फुटबॉल लीग खिलाड़ी[संपादित करें]

निम्नलिखित ने न्यूकैसल युनाइटेड के लिए खेलने के दौरान फुटबॉल लीग चैम्पियनशिप प्लेयर ऑफ द मंथ का अवार्ड जीता :

  • अगस्त 2009 इंग्लैण्ड शोला अमिबी (चैम्पियनशिप)
  • अप्रैल 2010 इंग्लैण्ड केविन नोलान (चैम्पियनशिप)

फुटबॉल लीग पुरस्कार[संपादित करें]

निम्नलिखित ने न्यूकैसल युनाइटेड के लिए खेलने के दौरान फुटबॉल लीग चैम्पियनशिप प्लेयर ऑफ द इयर का अवार्ड जीता

  • 2010 इंग्लैण्ड केविन नोलान (चैम्पियनशिप)

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. [1]
  2. P Joannou. 10278~1241672,00.html "A Brief History Of Toon – Part 1 1881–1939" जाँचें |url= मान (मदद). P. Joannou. अभिगमन तिथि 6 अगस्त 2008.
  3. Turnbull, Simon (16 मई 1999). "Football: Only one United? Why we are united in our disgust". The Independent. UK. मूल से 18 जनवरी 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 8 जनवरी 2007.
  4. "Newcastle United, "Newcastle United Trophy cabinet which has been empty for many a year."". Sky Sports. अभिगमन तिथि 18 जनवरी 2007.
  5. "Sunderland AFC — Club Profile". Premier League. अभिगमन तिथि 6 अगस्त 2008.
  6. P. Joannou. 10278~1241673,00.html "A Brief History Of Toon – Part 2 1945–1979" जाँचें |url= मान (मदद). P. Joannou. अभिगमन तिथि 6 अगस्त 2008.
  7. P Joannou. 10278~1241674,00.html "A Brief History Of Toon — Part 3 1980–2000" जाँचें |url= मान (मदद). P. Joannou. अभिगमन तिथि 6 अगस्त 2008.
  8. गुलिट ने न्यूकैसल को मालिक का नाम दिया बीबीसी (BBC) स्पोर्ट, 27 अगस्त 1998
  9. रॉब्सन ने न्यूकैसल की हॉटसीट ले ली बीबीसी (BBC) स्पोर्ट, 3 सितंबर 1999
  10. "Sir Bobby : Ten Facts". BBC Sport. अभिगमन तिथि 8 जुलाई 2007.
  11. 12306,00.html सांख्यिकी प्रीमियर लीग की आधिकारिक साइट
  12. यूएएफए (UEFA) चैंपियंस लीग: सीजन 2002 - 2003 uefa.com
  13. यूएएफए (UEFA) चैंपियंस लीग: सीजन 2003 - 2004 uefa.com
  14. यूएएफए (UEFA) कप - सीजन 2003 - 2004 uefa.com
  15. प्रीमियर लीग इतिहास - सीजन 2003/04 प्रीमियर लीग की आधिकारिक साइट
  16. न्यूकैसल फ़ोर्स रॉब्सन आउट बीबीसी (BBC) स्पोर्ट, 30 अगस्त 2004
  17. सौनेस के लिए क्या गलत हो गया? बीबीसी (BBC) स्पोर्ट, 2 फ़रवरी 2006
  18. न्यूकैसल ने प्रबंधक सौनेस को खारिज किया बीबीसी (BBC) स्पोर्ट, 2 फ़रवरी 2006
  19. रुडर न्यूकैसल के प्रबंधक के रूप नामित हुए बीबीसी (BBC) स्पोर्ट, 16 मई 2006
  20. रुडर न्यूकैसल के मालिक के रूप में इस्तीफा दिया बीबीसी (BBC) स्पोर्ट, 6 मई 2007
  21. न्यूकैसल के मालिक के रूप में ऑलरडाइस नामित हुए बीबीसी (BBC) स्पोर्ट, 15 मई 2007
  22. ऑलरडाइस का शासनकाल न्यूकैसल पर समाप्त हुआ बीबीसी (BBC) स्पोर्ट, 9 जनवरी 2008
  23. 10278~1217034,00.html "King Kev to make Toon return" जाँचें |url= मान (मदद). Newcastle United. अभिगमन तिथि 16 जनवरी 2008.
  24. 10278~1227633,00.html "Club Confirms Senior Appointments" जाँचें |url= मान (मदद). Newcastle United. अभिगमन तिथि 29 जनवरी 2008.
  25. Hughes, Matt (29 जनवरी 2008). "Dennis Wise quits Leeds to sign up for Newcastle revolution". The Times. London. अभिगमन तिथि 25 जुलाई 2008.
  26. "Toon win for the race track wizard". अभिगमन तिथि 30 जुलाई 2008. नामालूम प्राचल |worker= की उपेक्षा की गयी (मदद)
  27. "Chris Mort quits as Newcastle chairman, Derek Llambrusco named managing director". The Daily Telegraph. London. 17 जून 2008. अभिगमन तिथि 30 जुलाई 2008.[मृत कड़ियाँ]
  28. http://www.skysports.com/football/league/0,19540,11660_0708,00.html
  29. "I've no idea how much I can spend in the summer but it won't be enough to challenge top four, reveals Newcastle boss Keegan". Daily Mail. London. 6 मई 2008.
  30. Wood, Zoe (28 अक्टूबर 2009). "Mike Ashley undone by his gamblers' instinct". द गार्डियन. London. अभिगमन तिथि 7 अप्रैल 2010.
  31. यूरोसपोर्ट (Eurosport)[मृत कड़ियाँ]
  32. मैगपिस ने कीगन के दावा का जवाब दिया, बीबीसी (BBC) स्पोर्ट, 6 सितंबर 2008
  33. केविन कीगन वॉर्न्ड ओवर सुइंग न्यूकैसल यूनाइटेड ओनर माइक एश्ली डेली टेलीग्राफ, 6 दिसम्बर 2008
  34. 10278~1392670,00.html माइक एश्ले द्वारा एनयूएफसी (NUFC) आधिकारिक बयान, 14 सितंबर 2008
  35. न्यूकैसल यूनाईटेड 1, टॉटेंहम हॉटस्पर 2 द जर्नल, 25 सितंबर 2008
  36. टून ओनर एश्ली टेक्स क्लब ऑफ़ द मार्केट ईएसपीएन (ESPN) सॉकरनेट, 28 दिसम्बर 2008
  37. "Ashley calls off Newcastle sale". London: बीबीसी न्यूज़. 28 दिसम्बर 2008. अभिगमन तिथि 28 दिसम्बर 2008.
  38. न्यूकैसल जो किनियर के साथ धीरे धीरे आग्रह कर रहा है, द टाइम्स (ब्रिटेन), 28 मार्च 2009
  39. itn.co.uk[मृत कड़ियाँ]
  40. किनियर 'काम फिर से शुरू करेंगे मैगपिस' बीबीसी (BBC) स्पोर्ट, 2 अप्रैल 2009
  41. 10278~1609447,00.html "NUFC Statement – Alan Shearer" जाँचें |url= मान (मदद). Newcastle United. 1 अप्रैल 2009. अभिगमन तिथि 4 अप्रैल 2009.
  42. वाइस पार्ट्स कंपनी विद न्यूकैसल बीबीसी (BBC) स्पोर्ट, 1 अप्रैल 2009
  43. Davies, Jenny; Ben Marlow (31 मई 2009). "Mike Ashley puts Newcastle on the block". The Sunday Times. London. अभिगमन तिथि 30 मई 2009.
  44. "Newcastle's online 'for sale' statement sparks joke bidding war". द गार्डियन. London. 9 जून 2009. अभिगमन तिथि 24 मार्च 2010.
  45. माइक एश्ले ऑपटिमिस्टिक न्यूकॉसेल कैन ओवरकम पिटफॉल्स टू फाइंड समर बायर, द गार्जियन, 28 जुलाई 2009
  46. http://www.nufc.com/2009-10html/2009-10-02kk-vs-nufc.html
  47. कीगन फिर से प्रबंधन करना चाहता हैं स्काई स्पोर्ट्स, 5 अक्टूबर 2009
  48. न्यूकैसल मालिक के रूप में हघ्टन पुष्टि बीबीसी स्पोर्ट, 27 अक्टूबर 2009
  49. ऐश्ली टेक्स न्यूकैसल ऑफ़ मार्केट बीबीसी स्पोर्ट, 27 अक्टूबर 2009
  50. चैम्पियनशिप पूर्वावलोकन स्काई स्पोर्ट्स, 27 दिसम्बर 2009
  51. 10794,00.html कोका-कोला मैनेजर ऑफ़ द मंथ फुटबॉल लीग, 9 जनवरी 2010
  52. http://www.skysports.com/story/0,19528,11678_5892979,00.html
  53. http://www.skysports.com/story/0,19528,11678_5888925,00.html
  54. http://www.skysports.com/story/0,19528,11678_5886437,00.html
  55. http://www.nufc.co.uk/articles/20100129/double-swoop-delight-for-toon-chief_2240137_1948714
  56. "Newcastle promoted to top flight". बीबीसी न्यूज़. 6 अप्रैल 2010. अभिगमन तिथि 7 अप्रैल 2010.
  57. http://www.skysports.com/football/match_report/0,19764,11065_3151566,00.html
  58. "Newcastle United Promoted Back To The Premier League".
  59. "BBC Sport – Football – Plymouth 0–2 Newcastle". बीबीसी न्यूज़. 19 अप्रैल 2010. अभिगमन तिथि 20 मई 2010.
  60. "Joey Barton keeps moustache promise after Newcastle win". BBC Sport Football. 22 अगस्त 2010. अभिगमन तिथि 22 अगस्त 2010.
  61. http://www.skysports.com/story/0,19528,11678_6444123,00.html
  62. http://www.thesun.co.uk/sol/homepage/sport/football/3194184/West-Ham-1-Newcastle-2.html
  63. "Newcastle 5-1 Sunderland". BBC Sport Football. 31 अक्टूबर 2010. अभिगमन तिथि 31 अक्टूबर 2010.
  64. "Newcastle United 07/08 adidas away & GK football kits". FootballShirtCulture.com. मूल से 8 नवम्बर 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 10 जनवरी 2007.
  65. "Newcastle United". HistoricalKits.co.uk. अभिगमन तिथि 8 जनवरी 2007.
  66. "Newcastle United". KitClassics.co.uk. मूल से 6 जनवरी 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 8 जनवरी 2007.
  67. 10278,00.html "Club Crest" जाँचें |url= मान (मदद). NUFC.co.uk. अभिगमन तिथि 10 जनवरी 2007.
  68. "Newcastle upon Tyne City Council". CivicHeraldry.co.uk. अभिगमन तिथि 10 जनवरी 2007.
  69. "Newcastle United". WeltFussballArchiv.com. मूल से 22 जनवरी 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 10 जनवरी 2008.
  70. Baldwin, Alan (4 नवम्बर 2009). "Welcome to the sportsdirect.com@St James' Park stadium". Reuters.
  71. अंग्रेजी फुटबॉल के द्वितीय श्रेणी में स्टेडियम स्तर की स्टेडियम में सबसे बड़ी है। 10278~224162,00.html "The St James' Park Story: Part 1" जाँचें |url= मान (मदद). Newcastle United official website. अभिगमन तिथि 9 मार्च 2006.
  72. 10278,00.html "Club Info: Stadium" जाँचें |url= मान (मदद). Newcastle United official website. अभिगमन तिथि 18 जनवरी 2008.
  73. "Newcastle announce ground plans". London: बीबीसी न्यूज़. 2 अप्रैल 2007. अभिगमन तिथि 2 अप्रैल 2007.
  74. "St James' Park name will not be lost altogether, insists Derek Llambias". द गार्डियन. London. 3 नवम्बर 2009. मूल से 3 नवम्बर 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 3 नवम्बर 2009.
  75. "Newcastle reveal new stadium name". London: बीबीसी न्यूज़. 4 नवम्बर 2009. मूल से 4 नवम्बर 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 4 नवम्बर 2009.
  76. http://www.thirdsector.co.uk/news/Article/1022132/Premier-League-football-clubs-give-charity/
  77. http://bleacherreport.com/articles/26938-english-premier-league-aston-villa-unveil-charity-sponsorship-deal
  78. http://cultureofsoccer.com/2006/12/29/soccer-players-and-charity-works/
  79. "Geordie Slang Dictionary". Geordies.co.uk. मूल से 22 फ़रवरी 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 मार्च 2007.
  80. Szczepanik, Nick (26 सितंबर 2007). "Newcastle top of the league when it comes to dedication of fans". The Times. London. अभिगमन तिथि 28 सितंबर 2007. A survey... among season ticket-holders and supporters who attend matches, reveals that followers of Newcastle United are most willing to give up quality time with loved ones at home to watch their loved ones in black and white stripes.
  81. पीआर न्यूज़वायर फुटबॉल प्रशंसकों ने दूर समर्थन की कीमत अदा की, 2004
  82. "Toon Ultras". Toon Ultras – Bringing Back the Noise. मूल से 29 मार्च 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 मार्च 2007.
  83. लिसेन टू कमिंग होम न्यूकैसल फुटबॉल चैट - fanchants.com
  84. प्रशंसकों को आवाज देने के लिए नए समर्थकों के क्लब इवनिंग क्रॉनिकल की वेबसाइट, 15 सितंबर 2008
  85. "Football Rivalries: The Complete Results". thefootballnetwork. अभिगमन तिथि 30 जून 2007.
  86. "Newcastle United Club Records". nufc.com. अभिगमन तिथि 8 जुलाई 2007.
  87. "Player profiles: Alan Shearer". Racing Post. अभिगमन तिथि 8 जुलाई 2007.
  88. "Obituary: Albert Stubbins". द गार्डियन. London. 31 दिसम्बर 2002. अभिगमन तिथि 8 जुलाई 2007.
  89. हग्ही गैलाशेर
  90. "Club History Records". नामालूम प्राचल |http://www.nufc.premiumtv.co.uk/articles/club-facts-and-feats-20020612_2241105_1241749 url= की उपेक्षा की गयी (मदद); गायब अथवा खाली |url= (मदद); |access-date= दिए जाने पर |url= भी दिया होना चाहिए (मदद)
  91. "Ground news". nufc.com. अभिगमन तिथि 8 जुलाई 2007.
  92. "United Crowned Champions In Front Of Record Crowd". nufc.co.uk. 24 अप्रैल 2010. अभिगमन तिथि 24 अप्रैल 2010.
  93. "First Team". Newcastle United F.C. अभिगमन तिथि 2 जनवरी 2011.
  94. पूर्व में क्लब के बेचे जाने से पहले इनका साक्षात्कार लिया गया और एक लघुकालीन अनुबंध पर नियुक्त किया गया, यह देखरेख प्रबंधक की पारंपरिक भूमिका के विपरीत था
  95. ukbusinesspark.co.uk ब्रिटेन गतिविधि रिपोर्ट - न्यूकैसल यूनाइटेड, 5 अगस्त 2008 को अभिगम
  96. युनाइटेड ब्लौक्ड के लिए बीस्काईबी (BSkyB) बिड द गार्जियन, 10 अप्रैल 1999
  97. 10278~1075018,00.html एनयूएफसी (NUFC) पीएलसी बयान 18 जुलाई 2007
  98. "Ashley wants quick Newcastle sale". London: बीबीसी न्यूज़. 31 मई 2009. अभिगमन तिथि 1 जून 2009.
  99. "Mike Ashley puts Newcastle United up for sale again". Evening Chronicle. 1 जून 2009. अभिगमन तिथि 1 जून 2009.
  100. Finch, Julia (28 फ़रवरी 2007). 2022857,00.html "Flotation makes Sports Direct founder a billionaire" जाँचें |url= मान (मदद). द गार्डियन. UK. अभिगमन तिथि 21 जुलाई 2009.
  101. 10278~515805,00.html "Northern Rock Extend Sponsorship" जाँचें |url= मान (मदद). nufc.co.uk. 20 अप्रैल 2004. अभिगमन तिथि 1 अगस्त 2008.
  102. द जर्नल सेंट जेम्स से कार्लिंग ने एस एंड एन को बहार निकाला, 29 जून 2007
  103. बीबीसी (BBC) समाचार उत्तरी रॉक ने £585m नुकसान बनाया, 5 अगस्त 2008
  104. "Northern Rock plc to sponsor Newcastle United". Northern Rock plc. 18 जनवरी 2010. अभिगमन तिथि 18 जनवरी 2010.
  105. "PUMA® And NUFC Announce Partnership". NUFC.co.uk. 19 जनवरी 2010. अभिगमन तिथि 19 जनवरी 2010.
  106. 10278~1241748,00.html "Club Honours" जाँचें |url= मान (मदद). nufc.co.uk. अभिगमन तिथि 1 अगस्त 2008.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]