नेटवेस्ट सीरीज

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
चित्र:NatWest Series logo.svg
नेटवेस्ट सीरीज लोगो

नेटवेस्ट सीरीज़ 2000 के बाद से इंग्लैंड में आयोजित एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टूर्नामेंट के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला नाम है। टूर्नामेंट राष्ट्रीय वेस्टमिंस्टर बैंक द्वारा प्रायोजित हैं।

2000 से 2005: त्रिकोणीय श्रृंखला[संपादित करें]

नेटवेस्ट सीरीज के मूल स्वरूप एक तीन टीम त्रिकोणीय टूर्नामेंट था, इंग्लैंड और दो से जुड़े अंतरराष्ट्रीय मैच का दौरा। तीन टीमों में से प्रत्येक में दूसरे दो तीन बार खेलेंगे, जिसके बाद दो शीर्ष टीमें लंदन के लॉर्ड्स में फाइनल में एक-दूसरे का सामना करेंगे। दस मैचों में सात अंतरराष्ट्रीय मैदानों लॉर्ड्स, एजबस्टन, हेडिंग्ले, ओल्ड ट्रैफ़र्ड, ओवल, ट्रेंट ब्रिज और रिवरसाइड मैदान) के साथ-साथ सेंट लॉरेंस ग्राउंड (कैंटरबरी), सोफिया जैसे अन्य काउंटी क्रिकेट मैदान भी खेला जाएगा गार्डन (कार्डिफ), रोज बाउल (साउथेम्प्टन) और ब्रिस्टल में।

पहली नेटवेस्ट सीरीज़ वर्ष 2000 में आयोजित हुई थी, जब इंग्लैंड ने विश्व कप की मेजबानी की थी। वेस्टइंडीज़ और ज़िम्बाब्वे दोनों टीमों की टीम थी, जहां इंग्लैंड और जिम्बाब्वे ने पहला फाइनल मुकाबला किया था। इंग्लैंड 6 विकेट से जीता, डैरेन गॉफ़ ने 3-20 और एलेक स्टीवर्ट ने 97 रन बनाए।

यह क्रिकेट टेस्ट मैचों के अंत में एक आम घटना थी क्योंकि भीड़ ने पिचिल बालकनी से प्रस्तुति देखने के लिए पिच पर आक्रमण किया था। इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच एक दिवसीय मैच में एक पिच आक्रमण में एक प्रबंधक के घायल होने के बाद यूके में यह परंपरा 2001 की नैटवेस्ट सीरीज़ में समाप्त हुई थी।[1] पिच पर हमला करने से अब £1,000 का जुर्माना लगाया जा सकता है, और मैच के बाद के प्रस्तुतीकरण मैदान पर आयोजित किए जाते हैं। लॉर्ड्स में बालकनी पर 2001 के नेटवेस्ट सीरीज फाइनल में प्रस्तुति समारोह के दौरान, माइकल बेवन को भीड़ से फेंका गया बीयर के साथ चेहरे पर मारा गया।[2]

सीरीज़ में अन्य उल्लेखनीय मैचों में 2002 के फाइनल शामिल थे,[3] जहां इंग्लैंड ने भारत का सामना किया: इंग्लैंड ने कुल 325-5 रन बनाए, नासिर हुसैन ने 115 रन बनाये, उनका एकमात्र एकदिवसीय शतक, और मार्कस ट्रेस्कोथिक ने भी 109 रन बनाए, लेकिन उन्हें हराया गया भारत ने मोहम्मद कैफ को 87 और युवराज सिंह को 69 रन बनाने के लिए 326-8 का योगदान दिया।[4]

2005 में, बांग्लादेश ने कार्डिफ में ऑस्ट्रेलिया पर एक अप्रत्याशित जीत हासिल कर ली, जबकि मोहम्मद अशरफुल ने शतक बनाया। इसके अलावा, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच उस वर्ष का फाइनल मैच टाई था, दोनों पक्षों ने 196 रन बनाकर और ट्रॉफी का आयोजन किया।

2005 में अंतिम त्रिकोणीय टूर्नामेंट के समय तक, प्रत्येक टेस्ट-प्लेइंग राष्ट्र ने कम से कम एक नेटवेस्ट सीरीज़ में हिस्सा लिया था।

साल से टूर्नामेंट[संपादित करें]

सीजन विजेता उपविजेता तीसरा स्थान
2000 इंग्लैंड जिम्बाब्वे वेस्टइंडीज
2001 ऑस्ट्रेलिया पाकिस्तान इंग्लैंड
2002 भारत इंग्लैंड श्रीलंका
2003 इंग्लैंड दक्षिण अफ्रीका जिम्बाब्वे
2004 न्यूजीलैंड वेस्ट इंडीज इंग्लैंड
2005 ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड साझा बांग्लादेश

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. पिच आक्रमण मर्स पाकिस्तान जीत - बीबीसी स्पोर्ट
  2. के दौरान बीयर द्वारा अंकित बीवन का सामना कर सकते हैं – क्रिकइन्फो
  3. "http://www.wisdenindia.com/scorecard-india-vs-england-natwest-2002-final". विस्डेन इंडिया. 13 जुलाई 2012. |title= में बाहरी कड़ी (मदद)
  4. "नैटवेस्ट श्रृंखला 2002". विस्डेन इंडिया. 13 जुलाई 2012.