सामग्री पर जाएँ

ट्रेंट ब्रिज

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

ट्रेंट ब्रिज क्रिकेट ग्राउंड, नॉटिंघमशायर, इंग्लैंड में स्थित एक प्रसिद्ध क्रिकेट मैदान है। यह मैदान टेस्ट, वन-डे इंटरनेशनल और काउंटी क्रिकेट मैचों के लिए प्रमुखता से उपयोग किया जाता है। ट्रेंट ब्रिज, नॉटिंघमशायर काउंटी क्रिकेट क्लब का मुख्यालय भी है। इस मैदान का नाम पास के मुख्य पुल से लिया गया है जो नदी ट्रेंट के ऊपर स्थित है। यह एक प्रमुख खेल का मैदान हैं। इंगलैंड में स्थित 'ट्रेंट ब्रिज स्टेडियम' (नाटिंघम)में विराट कोहली ने 1731 रन 19 पारी में बनाए जो एक रिकॉर्ड है।

ट्रेंट ब्रिज क्रिकेट ग्राउंड का उपयोग सबसे पहले 1830 के दशक में क्रिकेट मैचों के लिए किया गया था। पहला दर्ज क्रिकेट मैच 1838 में ट्रेंट ब्रिज इन के पीछे के क्षेत्र में आयोजित किया गया था। इस मैदान ने 1899 में अपना पहला टेस्ट मैच आयोजित किया, जिसमें इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया का सामना किया था।

प्रमुख आयोजिक खेल

[संपादित करें]

ट्रेंट ब्रिज का मैदान न केवल क्रिकेट के लिए, बल्कि नॉटिंघम के पास के फुटबॉल स्टेडियमों, मेदो लेन और सिटी ग्राउंड के लिए भी प्रसिद्ध है। ट्रेंट ब्रिज मैदान का आधुनिक और ऐतिहासिक महत्व इसे क्रिकेट प्रेमियों के लिए एक प्रमुख स्थान बनाता है।

दर्शक छमता

[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ

[संपादित करें]