निकॉन डी-७०००

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

निकॉन डी-७०००,[1] निकॉन कंपनी द्वारा १५ सितंबर २०१५ को लॉंच किया गया एक १६.२- मेगा पिक्सल वाला डिजिटल सिंगल-लेंस रीफ्लेक्स कैमरा (डी. एस. एल. आर.) है। उस समय इसे पेशेवर लोगों की पसंद डी-३०० एस और मध्यम दर्जे वाले दी-९० के बीच का माना जाता था। [2] डी-९० की तुलना में डी-७०० के अंदर कई तरह के पेशेवर शैली वाली सुविधाओं जैसे कि मॅग्नीज़ियम आलाय वाली बॉडी कन्स्ट्रक्षन, एक २.०१६-सेगमेंट कलर एकसपोज़र मीटर, अंदरूनी तौर पर निर्मित समय अंतराल.बढ़ाने / घटाने की सुविधा, ११ की जगह ३९ फोकस पायंट्स, दो एस. डी. मेमोरी कार्ड स्लॉट्स आदि सुविधाएँ उपलब्ध हैं।

इसकी अन्य अंतनिर्हित खूबियों में शामिल है :- एक वायरलेस फ्लॅश कमॅंडर, उपयोगकर्ता के द्वारा स्वनिर्धारित किए जा सकने वाले दो परिचालन मोड (ऑटो फोकस और मोनो ऑडियो के साथ फुल एच डी वीडियो) और जी. पी. एस तथा वायर लेस नेटवर्क के लिए सपोर्ट.

साल २०११ में इस उत्पाद को चार बड़े सम्मान ;- द रेड डॉट प्रॉडक्ट डिज़ाइन, टी. आई. पी. ए. का "बेस्ट डी. एस. एल. आर.) अडवांस्ड" कटेगरी, ई. आई. एस. ए. का "युरोपियन अडवांस्ड एस. एल. कैमरा २०११-१२, और जी. पी. जापान २०११ रीडर्स अवॉर्ड. - से सम्मानित किया गया। [3][4]

२० फ़रवरी २०१३ को निकॉन ने डी-७००० की श्रेणी में हीं एक उन्नत कैमरा डी-७१०० लॉंच किया। पर कंपनी आने वाले कई सालों में अपने उत्पादों की सूची में शामिल रखने वाली है।

रिसेप्शन[संपादित करें]

समीक्षा[संपादित करें]

अपने लॉंच के समय से ही डी-७००० को आलोचकों की काफ़ी अच्छी सराहना मिली। इनमे से कुछ का तो यह भी मानना था कि डी-७०० इससे ज़्यादा मूल्य वाले डी-३००एस से कहीं बेहतर है और डी-९० की तुलना में उसी मूल्य वर्ग में एक संवर्धित उत्पाद है। [5]

डिजिटल फोटोग्राफी रिव्यू ने इसके इमेज क्वालिटी की सराहना करते हुए इसे ८०% का ओवरऑल स्कोर प्रदान किया। सी. एन. ई. टी. के द्वारा समीक्षा के दौरान इसे इसे चार में से पाँच एडिटरस चाय्स अवॉर्ड मिले।

डी. ओ. एक्स. लॅब्स ने इसके सेंसर इससे कहीं अधिक मूल्यवान उत्पादों की तुलना में ८० का ओवरऑल स्कोर प्रदान किया। [6] इसकी नाकारात्मक आलोचना का एक बिंदु था इसकी निम्न बफर क्षमता जो ख़ासकर बर्स्ट मोड में खींचे जा सकने वाले चित्रों की संख्या को सीमित कर देती है। यह समस्या रॉ मोड़ में शूटिंग के बाद ज़्यादा सामने आती है।

३ डी कलर मेट्रिक्स मीटरिंग और फेस डिटेक्सन[संपादित करें]

इस कैमरा क़ी एक और सुविधा भी इसमे कभी-कभी समस्या बन जाती है। ३ डी कलर मेट्रिक्स मीटरिंग सिस्टम के कारण खींचे जा रहे चित्र के मुख्य भाग की तुलना में इसके अप्रधान भग (जैसे कि आकाश अथवा पिछले भाग की तेज रौशनी) ज़्यादा प्रमुखता से उभर आते है। [7] यह समस्या तब उत्पन्न होती है जब इसे कमरे को चित्र के केंद्र में स्थित चेहरे इन अप्रधान भागों से ज़्यादा काले नज़र आते हैं। इस कमरे की सीन रेकग्निशन और फेस डिटेक्सन सुविधा इसके नये न्यू हाइ-रेज़ल्यूशन सेन्सर के कारण इतनी बढ़िया है कि है कि अगर चित्र के केंद्र भाग में अपरिचित चेहरे भी तब भी यह उन्हे प्रमुखता से उभार देता है। इसके कारण कभी-कभो काफ़ी असुविधा हो जाती है।

उपयोगकर्ताओं की प्रतिक्रिया[संपादित करें]

इसके लॉंच के समय कंपनी ने इसका इतना प्रचार किया कि इसे उपयोगकर्तायों का जबरदस्त समर्थन प्राप्त हुआ। कई महीनों तक यह बाजार में आसानी के साथ उपलब्ध भी नहीं हो रहा था। अक्तूबर २०११ में थाइलॅंड में आए बाढ़ के कारण निकॉन की उत्पादन क्षमता भी काफ़ी कम हो गयी थी और इसका प्रभाव भी इसकी उपलब्धता पर पड़ा था।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "निकॉन डी७०००". निकॉन कारपोरेशन. सितम्बर १५,२०१०. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  2. ब्रिट्टों, बर्नब्य (सितम्बर १५,२०१०). "निकॉन डी७००० हैंड्स ऑन प्रीव्यू". डिजिटल फोटोग्राफी रिव्यु. अभिगमन तिथि २९ जून २०१६. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  3. "बेस्ट डी-स ल र एडवांस्ड:: निकॉन डी७०००". टि ई प आ. अभिगमन तिथि २९ जून २०१६.
  4. "यूरोपियन एडवांस्ड स ल र कैमरा २०११-२०१२ - निकॉन डी७०००". इ ई स आ. अभिगमन तिथि २९ जून २०१६.
  5. "निकॉन डी७०००". डिजिटल कैमरा व्यूज. अभिगमन तिथि २९ जून २०१६.घोल्द्स्तेइन, मार्क (नवंबर १५,२०१०). "निकॉन डी७००० रिव्यु -कन्क्लूशन". फोटोग्राफी ब्लॉग. अभिगमन तिथि २९ जून २०१६. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  6. "टेस्ट्स एंड रेवीेव्स फॉर डी कैमरा निकॉन डी७०००". डी क्ष ओ लैब्स. अभिगमन तिथि २९ जून २०१६.
  7. निकॉन डी७००० टेस्ट इमेज (शोइंग ओवरएक्सपोसेद स्काई देय तो फेसेस इन शॅडो) इमेजिंग-रिसोर्स