नागौर का किला

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

नागौर फोर्ट या नागौर का किला करीबन 137 कि.मी उत्तर के क्षेत्र में मौजूद है। किले का परकोटा लगभग 5000 फीट लंबा है तथा इसकी प्राचीर में 28 विशाल बुर्जे लगी हुई है। किले 6 विशाल दरवाजे है। यह किला 2100 गज के घेरे मे फैला हुआ है। किले में 1570 ई. में मुगल सम्राट अकबर ने नागौर दरबार का आयोजन किया। नागौर का किला अपने अध्भुत और विशाल किलो की वजह से विश्व भर में प्रसिद्ध है।  नागौर का यह किला प्राचीन राजस्थान का इतिहास, कलात्मक, पारम्परिक जीवन शैली का अद्भुत और आकर्षक नमूना है। नागौर में प्रवेश करते ही वहां की सुन्दरता आपको आकर्षित करती  है। नागौर का निर्माता चौहान शाषक सोमेश्वर के सामंत कैमास को माना जाता है। किले की नींव 1154 ई. में रखी गयी। दूसरी शताब्दी में नागवंशियों ने नागौर का किला बनवाया उनका पुनः निर्मणा मोहम्मद बाहलीम जो गज़निवेट्स के गवर्नर थे उन्होंने करवाया। नागौर दुर्ग में स्वागत के लिए तीन द्वार है नाकाश, देहली ,और त्रिपोलिया। उसके अंदर कई महल, फव्वारे, मंदिर और खूबसूरत बगीचे भी बनाये गए है। शहर में स्थित नागौर के किले को देखने के लिए देश-विदेश के कई सारे पर्यटक आते है। [उद्धरण चाहिए]

NAGAUR FORT

नागौर किले का इतिहास[संपादित करें]

इस किले का निर्माण मुगल राजा शाहजहाँ और अकबर ने क्षत्रिय शासकों के शासनकाल में करवाया था। लेकिन इसे मूल रूप से नागवंशी क्षत्रियों द्वारा बनाया गया था इसके बाद इसे मोहम्मद बाहलीम द्वारा पुनर्निर्मित किया गया था। यह किला पिछली शताब्दियों में कई लड़ाइयों का गवाह बना है।यह किले  कई अन्य नामो से भी जाना जाता है जैसे की नागणा दुर्ग , नाग दुर्ग , और अहिछत्रपुर। नागौर किला राजस्थान के प्रमुख किले में से एक है। किले के पास मुगल गार्डन और मस्जिदों जैसी मुगलों द्वारा बनाई गई संरचना आज भी अच्छी स्थिती में हैं। किले में कई संरचनाएं है  जिनमें से कुछ खंडहर हैं और कुछ अच्छी स्थिती में हैं। किले की प्रमुख संरचनाओं में हाड़ी रानी महल, बखत सिंह पैलेस, दीपक महल, अकबरी महल, अमर सिंह महल के नाम शामिल हैं।

नागौर किले की वास्तुकला[संपादित करें]

नागौर का किला की संरचना बहोत सुन्दर और आकर्षित है महल में कई सारे छोटे महल भी स्थित है। नागौर किले में खूबसूरत महल छतरिया,रानी महल,शीश महल,बादल महल  की शानदार बनावट के कारण यह किला विश्व भर में प्रसिद्ध है। राजपुताना शैली में बनाई हुई सैनिको की आकर्षक छतरिया देखने को मिलती है।  यह किले की दीवारे बहोत ऊँची और और उसका परिसर बहुत विशाल है। नागौर के किले में प्रवेश के लिए मुख्य 7 दरवाजे बनवाये गए है। जिसमे पहला द्वार लोहे और लकड़ी के नुकीले किलो का इस्तेमाल करके बनवाया है,जिसको मुख्या तौर पे  दुश्मनो से रक्षा करने के लिए बनवाया गया था।

नागौर किले के द्वार[संपादित करें]

यह नागौर किले के मुख्य 7 प्रवेश द्वार है जिनमे पहला द्वार लोहे और लकड़ी के नुकीले किलो से बनवाया था , दूसरा द्वार बिचलि पोल , तीसरा द्वार कचहरी पोल , चौथा सूरज पोल , पांचवा धुरति पोल ,छठा रजपोल ,सातवा द्वार न्यायपालिका के रूप से जाने जाते है। नागौर के किले में मुग़ल शासक अकबर द्वारा निर्माणित करवाई गई एक मज्जिद और मोईनुद्दीन चिस्ती संत की एक दरगाह भी स्थित है।

नागौर किले की ख़ासियत[संपादित करें]

इस किले की खासियत यह है की इस किले की बनावट इस तरह की गई है की कोई दुश्मन अगर हमला कर दे तो इस पर जल्दी जीत हासिल नहीं करसकता, दुश्मनो के तोप के गोले इस किले पर ज्यादा नुकशान नहीं कर सकते।क्यूंकि यह किला मिट्टी से बनाया गया है।  

नागौर किले में अन्य स्मारक[संपादित करें]

अकबरी महल: अकबर के नागौर में  प्रवास करने के लिए  अकबरी महल का निर्माण करवाया गया था। इसके अलावा महल में स्नानागार स्थित है जिसकी दीवारों पर विभिन चित्रों की नकाशी की गयी है।

दीपक महल: राजा और महाराजाओ के समय में होने वाले उत्त्सवों में रोशनी के लिए कई संख्या में दीपक जलाये जाते थी,उस समय के जलाये हुए दीपक का सबूत आज भी मिलता है।

नागौर किला घूमने का अच्छा समय[संपादित करें]

नागौर किला भारत के सबसे बड़े राज्य राजस्थान में स्थित है, जहां पर वर्ष भर जलवायु बदलती रहती है। हालांकि, पर्यटक साल में किसी भी समय इस अद्भुत जगह की यात्रा कर सकता है। इस स्थान के कुछ विशिष्ट आकर्षण हैं जो वर्ष के हर मौसम के अनुरूप हैं। नागौर किले की यात्रा करने का आदर्श समय मानसून के दौरान है। जुलाई से सितंबर के महीनों में यहां का तापमान 21 डिग्री सेल्सियस से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है। वर्ष के इस समय में आपको पीक टूरिस्ट सीज़न की भीड़ नहीं मिलेगी, इस समय आप किले की यात्रा करके एक यादगार अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। इस मौसम में बारिश की हल्की फुहारें घूमने पर लुहावना माहौल प्रदान करेंगी।

नागौर किले के नजदीकी पर्यटन स्थल[संपादित करें]

सैंड ड्यून विलेज- सैंड ड्यून विलेज मुख्य शहर है 15 किलोमीटर दूर है, जहाँ ऊंट सफारी आपके लिए यादगार साबित हो सकता है। ड्यून विलेज तक आप केवल जीप, ऊँट या घोड़ों द्वारा ही पहुँच सकते हैं। यहां शांत वातावरण में घुलने के लिए देहाती परिवेश में झोपड़ियाँ बनी हैं।

खिमसर किला- खिमसर किला राजस्थान का एक ऐतिहासिक किला है जिसका निर्माण 16 वीं शताब्दी में करमसोत वंश के स्वामित्व में, राव करमजी द्वारा किया गया था, जो राव जोधाजी के आठवें पुत्र और जोधपुर के संस्थापक थे। यह किला राजस्थान के नागौर जिले में खिंवसर गांव के पास स्थित है। खिमसर किले की अदभुद सुंदरता के कारण इसे अब एक हेरिटेज होटल में बदल दिया गया है और इसका एक हिस्सा शाही परिवार के वंशजों द्वारा कब्जे में हैं।

द विलेज खिमसर- खिमसर किला और खिमसर गांव की यात्रा करना पर्यटकों के लिए बेहद खास यादगार साबित होती है। यहां पर पर्यटक इतिहास को जानने के साथ रेगिस्तान साहसिक में खेल वन्य जीवन सफारी का मजा ले सकते हैंऔर ऐतिहासिक पर्यटन स्थलों कर सकते हैं। यहां परिवहन के लिए जीप, ऊंट या घोड़े उपलब्ध हैं। यह गांव अन्य गांव से बेहद अलग और रोमांटिक है।

नागौर किला फ्लाइट से कैसे पहुंचे[संपादित करें]

नागौर किले तक जाने के लिए हवाई यात्रा करने की योजना बना रहें हैं तो बता दें कि यह नौगौर किले के लिए सीधी उड़ान लेकर यात्रा करने का सबसे आरामदायक साधन है। इस किले का निकटतम हवाई अड्डा जोधपुर हवाई अड्डा है। हवाई अड्डे से आप इस ऐतिहासिक स्थलत क पहुंचने के लिए कैब किराए पर ले सकते हैं। टैक्सी द्वारा हवाई अड्डे से नागौर किले तक पहुंचने में लगभग 2 घंटे 23 मिनट लगते हैं।

नागौर किला ट्रैन से कैसे पहुंचे[संपादित करें]

ट्रैन से नागौर तक पहुंचना पर्यटकों के लिए काफी किफायती तरीका है। इस किले का निकटतम रेलवे स्टेशन नागौर रेलवे स्टेशन है। कोई भी पर्यटक रेलवे स्टेशन से एक ऑटो या टैक्सी ले सकता है और 10 मिनट के भीतर किले तक पहुँच सकते हैं।

सड़क मार्ग से नागौर के किले तक कैसे पहुंचे[संपादित करें]

जो भी पर्यटक नागौर किले के लिए टैक्सी से यात्रा करना चाहते हैं उनके लिए बता दे कि आप टैक्सी या अपने कार से नागौर किले की यात्रा दौरान रास्ते में असीम सुंदरता का आनंद ले सकते हैं। टैक्सी और कैब ले अलावा नागौर किले तक पहुंचने के लिए बस सेवा भी उपलब्ध है क्योंकि यह नागौर शहर के केंद्र में स्थित है। अगर आप बस से किले के लिए यात्रा कर रहें हैं तो बस आपको नेशनल हाईवे पर छोड़ देगी।

[1]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Holidayrider.Com - HolidayRider: ट्रेवल टिप्स | टूरिस्‍ट प्‍लेस | होलीडे डेस्टिनेशन". Holidayrider.Com (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2022-09-12.