दानापुर-बिहटा एलिवेटेड रोड

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
दानापुर-बिहटा एलिवेटेड रोड
मार्ग की जानकारी
अनुरक्षण भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण
लंबाई: 21 कि॰मी॰ (13 मील)
प्रमुख जंक्शन
पूर्व अन्त: दानापुर, पटना
पश्चिम अन्त: बिहटा
स्थान
मुख्य नगर:दानापुर, बिहार

दानापुर-बिहटा एलिवेटेड रोड बिहार में एक प्रस्तावित एलिवेटेड रोड है।[1][2] 21 किमी लंबी सड़क चार लेन की होगी और दावा किया जा रहा है कि यह पूर्वी भारत की सबसे लंबी एलिवेटेड सड़क है।[3] बिहटा वायु सेना स्टेशन में प्रस्तावित सिविल एन्क्लेव में वाहनों के प्रवेश के लिए सड़क पर 600 मीटर लंबी सुरंग होगी।[4] परियोजना में चार स्थानों- दानापुर, शिवाला मोड़, बिहटा हवाई अड्डा लिंक और बिहटा-सरमेरा बाईपास पर रैंप के निर्माण का भी प्रस्ताव है।[5] यह सड़क दानापुर रेलवे स्टेशन और शिवाला चौक के माध्यम से पटना को बिहटा हवाई अड्डे से जोड़ेगी।

इतिहास[संपादित करें]

अक्टूबर 2019 में, केंद्र सरकार ने फैसला किया कि वह एलिवेटेड रोड की निर्माण लागत वहन करेगी, जबकि बिहार सरकार परियोजनाओं के लिए भूमि-अधिग्रहण लागत वहन करेगी।[6] बिहार विधान सभा चुनाव,२०१५ से पहले, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के बिहार पैकेज के हिस्से के रूप में सड़क परिवहन और राजमार्ग मन्त्रालय (MoRTH) द्वारा सड़क परियोजना को मंजूरी दी गई थी। इसका निर्माण 3,737.51 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा। सितंबर 2023 में, एलिवेटेड प्रोजेक्ट को निष्पादित करने के लिए सीगल वाईएफसी एजेंसी एजेंसी (एल-1) को निर्माण फर्म के रूप में चुना गया था।[1][7][8] दूसरी बार टेंडर खुला तो 10 एजेंसियों ने इसमें हिस्सा लिया। सीगल वाईएफसी एजेंसी ने सड़क निर्माण के लिए 1969.39 करोड़ रुपये का प्रस्ताव देकर बोली जीती।

रूट[संपादित करें]

एलिवेटेड रोड दानापुर मंडल रेल प्रबंधक (डीआरएम) कार्यालय के पास से शुरू होगी और कोइलवर में समाप्त होगी। इस सड़क में शिवाला और बिहटा-नेओरागंज, पैनाल, कहैनैली और बिसुनपुरा के बीच चार बाईपास होंगे। इस परियोजना के तहत बिहटा से कोइलवर तक 4 किमी लंबी फोर लेन सड़क का निर्माण किया जायेगा।[1]

इसकी कुल 20 किमी लंबाई में से 17 किमी (11 मील) ऊंचा होगा। ऊंचा हिस्सा कन्हौली गांव के पास बिहटा-सरमेरा रोड के जंक्शन पर समाप्त होगा। उस जंक्शन से सड़क बिहटा हवाई अड्डे को जोड़ने के अलावा बिहटा चौक तक जाएगी; बिहटा चौक पर इसे फिर से ऊंचा किया जाएगा।

भूमि अधिग्रहण[संपादित करें]

इस सड़क के निर्माण के लिए जिला प्रशासन द्वारा 64.1509 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया गया है।[9][10] इसमें 20 एकड़ जमीन सरकारी और रेलवे की है।[11][12] दानापुर स्टेशन के पास रेलवे से एनओसी लेने की प्रक्रिया जारी है। बिहार सरकार द्वारा नेउरा और बिहटा के नेउरा, उसरीखुर्द, खेदलपुरा, पैनाठी, कोठियां और परसा मौजा में 45 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा।[13][14]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Bihar: Work on Danapur-Bihta road to start soon".
  2. "Work on Danapur-Bihta road project may start in 6 months".
  3. "Patna: Danapur-Bihta elevated road work likely to start after monsoon, says Nitin Nabin".
  4. "NHAI seeks Patna admin help to clear land for Bihta elevated road project".
  5. "Nitish approves alignment of Rs 2,000 crore Danapur-Bihta elevated road".
  6. "Efforts intensify to acquire land for Danapur-Bihta elevated road, other projects".
  7. "दानापुर-बिहटा ऐलिवेटेड प्रोजेक्ट:एलिवेटेड प्रोजेक्ट की एजेंसी तय, 20 मिनट में पटना से बिहटा एयरपोर्ट पहुंच सकेंगे".
  8. "20 मिनट में पहुंचेंगे पटना से बिहटा, इसी साल बनेगी ये फर्राटेदार सड़क, जल्द शुरू होगा काम".
  9. "अधिग्रहण का मामला उलझा:दानापुर-बिहटा एलिवेटेड रोड...किसान नहीं लेंगे कृषि भूमि का मुआवजा, व्यावसायिक और आवासीय का लेने पर अड़े".
  10. "Danapur-Bihta Elevated Road: पटना को मिलेगी एक और बड़ी सौगात, दानापुर-बिहटा एलिवेटेड रोड का रास्‍ता साफ".
  11. "मार्च से ही होना था निर्माण:दानापुर-बिहटा एलिवेटेड रोड...45 एकड़ जमीन का होगा अधिग्रहण, अभी 5 एकड़ का ही मुआवजा बंटा".
  12. "रोड का निर्माण कार्य:शेरपुर-दिघवारा और दानापुर-बिहटा एलिवेटेड रोड का अक्टूबर से निर्माण".
  13. "Construction Of Patna Danapur Bihta Elevated Road Will Start This Year Axs".
  14. "Danapur Bihta Elevated Road Construction Hearing In Patna High Court Axs".