ड्रीम गर्ल 2

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

ड्रीम गर्ल 2 इस फिल्म को बालाजी मोशन पिक्चर के अंतर्गत राज शांडिल्य द्वारा निर्देशित तथा एकता कपूर और शोभा कपूर द्वारा उत्पादित फिल्म है। यह फिल्म साल 2019 में रिलीज हुई फिल्म ड्रीम गर्ल का ही अगला पार्ट है।

फिल्म के हिट होने के पीछे का एक कारण इसकी स्टार कास्ट है , फिल्म की कहानी में भी दम है, इस फिल्म में बॉलीवुड के दिग्गज कलाकारों ने अपना अभिनय निभाया है जिसमें मुख्य अभिनेता आयुष्मान खुराना अनन्या पांडे , परेश रावल , अन्नू कपूर , राजपाल यादव , विजय राज , असरानी , अभिषेक बनर्जी , मनजोत सिंह तथा सीमा पाहवा शामिल हैं। फिल्म की कहानी एक ऐसे व्यक्ति के ऊपर निधारित है जो महिला का भेष धारण करता है , जिसके कारण कई मर्द उसके दीवाने हो जाते हैं , जिसके कारण अंत में अराजकता और भ्रम पैदा होता है।

इस फिल्म को बनाने की प्रक्रिया 2022 के अगस्त महीने से शुरू हो गई थी , और 2023 में मार्च के महीने तक ड्रीम गर्ल 2 फिल्म बनके तैयार हो गयी थी। जिसको 2023 के अगस्त महीने की 25 तारीख को रिलीज किया गया।

रिलीज होने के बाद इस फिल्म को अच्छे भी और बुरे दोनों तरह के रिव्यू मिले फिर भी यह फिल्म कामयाब फिल्म रही इस फिल्म ने ₹140 करोड़ की कमाई कर 2023 की कामयाब फिल्मों की सूची में 11 वां स्थान हासिल किया।

और इस फिल्म के म्यूजिक को भी लोगों ने बहुत प्यार दिया फिल्म के गानों पर इंस्टाग्राम के ऊपर लाखों लोगों ने विडिओ बनाई और इस फिल्म के गाने भी वेहद हिट हुए।


ड्रीम गर्ल 2 फिल्म की कहानी

यह फिल्म है एक पूजा नामक लड़की या मैं कहूँ एक पूजा नामक व्यक्ति की क्योंकि पूजा नामक लड़की असल में लड़की नहीं बल्कि लड़की के भेष में लड़का है जिसका नाम करमवीर सिंह(आयुष्मान खुराना ) है।

फिल्म की शुरुआत में कर्म सिंह और उसके पापा (अन्नू कपूर ) माता का जागरण करते हैं। जागरण के गायक होते हैं कर्म सिंह तो इस गीत में ही आयुष्मान खुराना और अनन्या पांडे कई एंट्री भी हो जाती है , माफ कीजिएगा अन्नाया पांडे का नाम तों बताया ही नहीं फिल्म में परी श्रीवास्तव का रोल अदा कर रही है अनन्या पांडे जो की कर्म की गर्लफ्रेंड है।

कर्म और उसके पापा मथुरा में रहते हैं जो की एक साधारण से इंसान हैं दोनों जागरण करते हैं । करणवीर (कर्म ) के पास एक अनोखी प्रतिभा है जिससे वह बिल्कुल लड़कियों कई तरह आवाज निकाल सकता है। इसके पापा जगजीत सिंह के पास हर दिन कोई न कोइ अपने पैसे वापिस लेने के लिए आते रहते थे लेकिन उनको देने के लिए जगजीत के पास पैसे नहीं थे। परी एक अमीर घर और खुद एक बकील होती है । दूसरी तरफ कर्म और कर्म की गरीबी जिसके के कारण परी के पपा , परी और कर्म के इस रिश्ते के बिल्कुल खिलाफ थे।

परी के पापा को जब कर्म अपने रिश्ते के लिए मानने की बात करता है तों परी के पापा करमवीर के सामने एक शर्त रखते हैं कई अगर वह 6 महीने में एक अच्छी नौकरी , बैंक में 25-30 लाख , और खुद का घर बना लो तो में परी की शादी आपके साथ करवा दूंगा। और यही शर्त इस फिल्म में पूजा को उत्पन्न करने का कारण बनती है।

इसके साथ ही इंकम टेक्स बाले कर्म और जगजीत को उनक घर से बाहर निकाल देते हैं क्योंकि उन्होंने घर को गिरवी लेके लिए कर्ज को नहीं भर होता है। तो यह दोनों समाईली सिंह जो की करमवे का दोस्त है के घर पर पहुँच जाते हैं।

अब कर्मवीर एक वार में जाते हैं जहां बह देखते हैं की लोग केसे वार डान्सज़ के ऊपर पैसे लौटा रहे हैं तों उसका दोस्त उसको बोलता है वार डान्सर बन जा लेकिन कर्मवीर को यह सही नहीं लगता बह इससे मना कर देता है। लेकिन बहुत जगह काम कई तलाश करने पर जब अच्छी नौकरी नहीं मिली तो अंत में कर्मवीर लड़की के भेष में आ ही जाते हैं और अब से पूजा की कहानी शुरू हो जाती है।

अब कहानी में एक नए व्यक्ति जिसका नाम मोहम्मद अबू सलीम (परेश रावल) की एंट्री होती है जो कई बहुत ही अमीर व्यक्ति होते हैं। जिनकी एक बेटी सकीना और बेट सहारूख होता है। सकीना और स्माइली एक दूसरे से प्यार करते हैं और यह बात सकीना के पापा मोहम्मद अबू सलीम को पता चल जाती है और बह इस रिश्ते के लिए राजी हो जाते हैं लेकिन वह कहते हैं कई हम आपकी शादी तब तक नहीं कर सकते जब तक शरुख की शादी नहीं होती जो कई सकीना का भाई है। और एक ऑफर भी देता है की जो भी शरुख को डीपरेशन से निकालेगा उसको रु10 लाख दूंगा। अब करमवीर डॉक्टर बनके शरुख का इलाज करने के लिए फिर से पूजा के भेस में आ जाते हैं।

शरुख का इलाज करते करते शरुख का बड़ा भी भी पूजा के जाल में फंस जात है। इसके साथ वार के मालिक , क्रेडिट कार्ड बाला लड़का पूजा के प्यार में फंसे हुए हैं । अब सकीना के पापा को पूजा बहुत पसंद आ जाती है अब वह पूजा और शरुख कई बात स्माइली से करते हैं लकें स्माइली बहुत बहाने बनाता है लेकिन बह नहीं मानते तभी सकीना के दादा कहते हैं की शरुख से शादी करने बाले को 50 लाख दूंगा। अब ना चाहते हुए भी पूजा उर्फ कर्मवीर इस शादी के लिए राजी हो जाते हैं। और पूजा और शरुख कई शादी हो जाती है। इस झूठ को ढोते ढोते पूजा था गयी थी ।यह सब करते करते कर्म की गर्लफ्रेंड परी को कर्म पर शक हो जाता है जहां बह कर्म कई ब्रा देख लेती है और बह कर्म पर शक करती है ।

अब परी अपने पापा के साथ कर्म के घर पर आती है क्योंकि अब कर्म के पास पैसे भी आ गए हैं और उनका घर भी आ गया है। तभी कर्म के घर पर क्रेडिट कार्ड बाल भी आता है और घर में बैठी परी को पूजा समझ बैठता है और उसको बताता है तो परी और उसके पापा क्रेडिट कार्ड बाले टाइगर को समझा के भगा देते हैं। तभी यह बात पूजा उर्फ कर्म को पता चल जाती है यह बात बह विजय राज यानि साजन तिवारी (वीअर वार के मालिक) को बता देती है और उसकी शिकायत करती है।

और अभी कुछ ऐसा होता है जिससे पूजा की सच्चाई सहरुख के सामने आ जाती है । जो तिने दिनों से शरुख पूजा के साथ कुछ नहीं कर रहा था आज उसको पूजा के उकसाने पर रोमांस करने लगा और पूजा उससे भागने लगी भागते भागते पूजा के बाल शरुख के हाथ आ जाते हैं और इस सब झूठ के बार में सब पता चल जाता है। तभी सरुख भी अपनी सच्चाई पूजा को बता ता है की उसको लड़कियां नहीं बल्कि लड़के पसंद हैं। बातें करते करते दोनों शराब पीते हैं पीते पीते पूजा को उलटी आ जाती है तभी सकीना अपना प्रेगनैन्सी टेस्ट नीचे फैंक देती है जो नीचे सोये हुए अवु सलीम के सुतेले बेटे को मिल जाता है यह देख कर वह पूजा को उलटी करता देखता है तों बह समझता है की पूजा मां बनने बाली है । यह खबर अवु सलीम को पता चलती है तों सुबह होते ही बह बहुत सारे मेहमान बुलाया लेते हैं सभी को मिठाइयां बांटते हैं ।

लेकिन जब सच्चाई पता चलती है सभी को दिए गए तोहफे बह मेहमानों से बापिस ले लेते हैं। अब अवु सलीम अपने बेटे और बहु को एक बाबा के पास लेके जाते हैं ताकि उनकी औलाद हो सके क्योंकि शरुख ने कहा था कई डॉक्टर ने कहा है कई हम पापा और पूजा मा नहीं बन सकती है। लेकिन बाबा कहता है की पूजा बच्चा पैदा कर सकता है।

दूसरी तरफ वीअर वार बाला सलीम पूजा से शादी करना चाहता है। दूसरी तरफ शरुख कई बुआ पूजा को करमु समझ के प्यार कर रही है । और तीसरी तरफ क्रेडिट कार्ड बाला कर्म को पूजा समझ कर प्यार कर ररहा है । इस सब के चक्कर में पूजा कर्म बनके शरुख कई बुआ से मिलने गया होता है जब बह कर्म को फूल देती है और कस के हग करती है यह सब परी देख लेती है।

अब पूजा शरुख के घर से भागने का प्लान बनाती है जब बह बाबा उन दोनों को गंगा में डुबकी लगाने को बोलते हैं तो जैसे हि दोनों डुबकी लगाते हैं उनमें से सिर्फ शरुख ही निकलता है पूजा यानि कर्म भाग जाता है। और बह समंझते हैं की पूजा डूब गयी और मर गयी । और जब पूजा का किरया क्रम हो रहा होता है तब बहाँ क्रेडिट कार्ड बाला टाइगर भी आ जाता है और तभी पुलिस को लेकर वीअर वार का मालिक भी आजाता है। और दोनों को यह पता चल जाता है कई पूजा मर चुकी है। लेकिन पुलिस बाला उसको बताता है कई अगर पूजा मर चुकी है तो पूजा का फोन लेकर कोई जा रहा है।

तभी कर्म का दोस्त स्माइली कर्म को फोन करके बुलाता है और बताता है की परी कई शादी हो रही है। और बह दोनों परी के पास पहुँच जाते हैं। कर्म उसको समझाने कई कोशिश करता है लेकिन पारी नहीं समझती । तों फिर पूजा एक बार के लिए फिर से जिंदा हो जाती है परी के शादी में तभी पूजा को मरी हुई समझने बाले अवु सलीम ,वीअर वार के मालिक , क्रेडिट कार्ड बाला टाइगर सब देखते हैं और समझ जाते हैं कई पूजा और कर्म एक ही हैं।

और यह सब देख कर परी के पूछने पर कर्म सब सच बताया देता है। और इस फिल्म एक बहुत ही महत्वपूर्ण संदेश देती है की रिश्ते में हमें हर एक बात को खुल के करना चाहिए रिश्ते कई उरम लंबी हो जाती है।

और कर्म अपने परिवार के साथ घर चला आता है। लेकिन उदास बैठे कर्म की खुशी का तब कोई ठिकाना नहीं रहता जब देखता है की उसकी परी उसके लिए पूरी बारात को नाव में लेकर उसी के घर आ गयी है। अब परी के पापा भी उनकी शादी के खिलाफ नहीं हैं। और दोनों की शादी हो गयी।

तो इस तरह दोनों की शादी हो गयी। तों यह थी एक पूजा की या कर्म और परी कई कहानी जिसमें दर्शाया गया कई प्यार में इंसान कुछ भी कर सकता है । और प्यार अगर आप साफ नियत से करते हैं तों आपको आपका प्यार अवश्य मिलेगा।


ड्रीम गर्ल 2 फिल्म के अभिनेता

  • आयुष्मान खुराना / पूजा के रूप में / कर्मवीर सिंह (कर्म) जगजीत के पुत्र
  • परी श्रीवास्तव के रूप में अनन्या पांडे, कर्म की प्रेमिका
  • शाहरुख के पिता मोहम्मद अबू सलीम के रूप में परेश रावल
  • करम के पिता जगजीत सिंह के रूप में अन्नू कपूर
  • साजन तिवारी उर्फ सोना भाई के रूप में विजय राज
  • अबू के सौतेले बेटे मोहम्मद शौकिया के रूप में राजपाल यादव
  • अबू के पिता यूसुफ अली सलीम खान के रूप में असरानी
  • परी के पिता जयपाल श्रीवास्तव के रूप में मनोज जोशी
  • अबू की बहन जुमानी के रूप में सीमा पाहवा
  • मनजोत सिंह स्माइली सिंह ढिल्लों के रूप में
  • अबू के बेटे मोहम्मद शाहरुख सलीम के रूप में अभिषेक बनर्जी
  • बेबी बाबा के रूप में सुदेश लहरी
  • सकीना के रूप में अनुषा मिश्रा
  • नवीन श्रीवास्तव पेरिस के भाई के रूप में आकाश दत्त चतुर्वेदी
  • टाइगर पांडे के रूप में रंजन राज
  • टाइगर पांडे की बहन के रूप में डॉली सिंह
  • टाइगर पांडे की मां के रूप में रितु सिंह
  • कुक्की ढिल्लों के रूप में राज शर्मा
  • डॉक्टर के रूप में रजत पोद्दार
  • जावेद हैदर इंस्पेक्टर गोपाल दास के रूप में
  • राज कुशल अली के रूप में
  • कुली के रूप में राज भंसाली
  • सपना सांड को प्रिंसिपल नियुक्त किया गया है


ड्रीम गर्ल 2 फिल्म के संगीत

फिल्म का संगीत मीत ब्रदर्स, तनिष्क बागची और अर्को द्वारा तैयार किया गया है जबकि बैकग्राउंड स्कोर हितेश सोनिक द्वारा तैयार किया गया है। ड्रीम गर्ल फिल्म का पहला सॉन्ग “दिल का टेलीफोन 2.0” 10 अगस्त 2023 को रिलीज किया गया था। दूसरा जिसका शीर्षक “नाच” 16 अगस्त 2023 को जारी किया गया था। तीसरा गाना शीर्षक “जमनापार” 21 अगस्त 2023 को जारी किया गया था।और फिल्म के हर एक गीत को भी लोगों ने काफी प्यार दिया।

क्रमांक संख्या गीत का नाम गायक लेखक संगीतकार
1 “दिल का टेलीफोन 2.0” मीत ब्रोस, जोनिता गांधी, जुबिन नौटियाल कुमार मीत ब्रोस
2 “नाच” नक्श अज़ीज़ शान यादव तनिष्क बागची
3 “जमनापार” मीत ब्रोस,नेहा कक्कड़, मानुनी देसाई, समायरा चंडोके जोनिता गांधी,कुमार मीत ब्रोस
4 “मैं मार जावांगी” मीत ब्रोस , सुनिधि चौहान, दानिश साबरी रश्मि विराग मीत ब्रोस
5 “पिया” जुबिन नौटियाल अर्को अर्को

ड्रीम गर्ल 2 फिल्म रिलीज

ड्रीम गर्ल 2 फिल्म की निर्माण सितंबर 2022 से हो गयी थी उसके बाद अगले साल 2023 के जून महीने में इस फिल्म का कार्य निर्माण खतम हो गया था। और फिर फिल्म 29 जून 2023 को सिनेमाघरों में रिलीज तारीख टी हो गयी है। लेकिन तारीख को बदलकर 24 अप्रैल 2023 निर्धारित कर दिया । फिल्म को एक नई रिलीज़ तारीख मिली जो 25 अगस्त 2023 है।

ड्रीम गर्ल 2 फिल्म की कमाई

5 अक्टूबर 2023 तक, फिल्म ने भारत में ₹124.88 करोड़ (US$16 मिलियन), विदेशों में ₹15.68 करोड़ (US$2.0 मिलियन), दुनिया भर में कुल ₹140.56 करोड़ (US$18 मिलियन) की कमाई की थी।

ड्रीम गर्ल 2 को केसे देखें

ड्रीम गर्ल 2 फिल्म को 20 October 2023 को नेटफलिक्स के ऊपर रिलीज कर दिया गया है।