ट्रांसवर्स मायलाइटिस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
ट्रांसवर्स मायलाइटिस
ट्रांसवर्स मायलाइटिस
विशेषज्ञता क्षेत्रतंत्रिका-विज्ञान
लक्षणअंगों की कमजोरी
कारणढुलमुल
निदानन्यूरोलॉजिकल परीक्षा
चिकित्साछोर्तिचोस्तेरोइद्स्

अवलोकन[संपादित करें]

ट्रांसवर्स मायलाइटिस (अनुप्रस्थ मायलाइटिस) रीढ़ की हड्डी के एक हिस्से के दोनों किनारों की सूजन है। ट्रांसवर्स मायलाइटिस के कई अलग-अलग कारण हैं, जिनमें संक्रमण और प्रतिरक्षा प्रणाली विकार शामिल हैं जो शरीर के ऊतकों पर हमला करते हैं। अन्य स्थितियां, जैसे कि रीढ़ की हड्डी का आघात, अक्सर अनुप्रस्थ माइलिटिस के साथ भ्रमित होती हैं, और इन स्थितियों के लिए विभिन्न उपचार दृष्टिकोणों की आवश्यकता होती है।

लक्षण[संपादित करें]

ट्रांसवर्स मायलाइटिस के लक्षण और लक्षण आमतौर पर कुछ घंटों से लेकर कुछ दिनों तक विकसित होते हैं और कभी-कभी कई हफ्तों में धीरे-धीरे आगे बढ़ सकते हैं। विशिष्ट संकेतों और लक्षणों में शामिल हैं डॉक्टर को बुलाएं या आपातकालीन चिकित्सा देखभाल प्राप्त करें यदि कोई व्यक्ति अनुप्रस्थ माइलिटिस के लक्षणों और लक्षणों का अनुभव कर रहा है। कई तंत्रिका संबंधी विकार संवेदी समस्याओं, कमजोरी, और मूत्राशय या आंत्र की शिथिलता का कारण बन सकते हैं, जिसमें रीढ़ की हड्डी का संपीड़न भी शामिल है, जो एक शल्य चिकित्सा आपात स्थिति है। किसी को ऐसा महसूस हो सकता है कि कोई चीज छाती, पेट या पैरों की त्वचा को कसकर लपेट रही है।

कारण[संपादित करें]

रीढ़ की हड्डी को प्रभावित करने वाले वायरल, बैक्टीरियल और फंगल संक्रमण से ट्रांसवर्स मायलाइटिस हो सकता है। ट्रांसवर्स मायलाइटिस से जुड़े वायरस हैं: अन्य वायरस रीढ़ की हड्डी को सीधे संक्रमित किए बिना एक ऑटोइम्यून प्रतिक्रिया को ट्रिगर कर सकते हैं। ट्रांसवर्स मायलाइटिस से जुड़े जीवाणु संक्रमण में जीवाणु त्वचा संक्रमण, गैस्ट्रोएंटेरिटिस और कुछ प्रकार के जीवाणु निमोनिया भी ट्रांसवर्स मायलाइटिस का कारण बन सकते हैं। हालांकि, न्यूरोमाइलाइटिस ऑप्टिका वाले कुछ लोग आंखों से संबंधित समस्याओं का अनुभव नहीं करते हैं और केवल अनुप्रस्थ माइलिटिस के आवर्तक एपिसोड हो सकते हैं। ऑटोइम्यून डिसऑर्डर से जुड़ा ट्रांसवर्स मायलाइटिस न्यूरोमाइलाइटिस ऑप्टिका का चेतावनी संकेत हो सकता है।

निदान[संपादित करें]

ये परीक्षण, जो रीढ़ की हड्डी की सूजन का संकेत दे सकते हैं और अन्य विकारों से इंकार कर सकते हैं, उनमें निम्नलिखित शामिल हैं: काठ का पंचर (रीढ़ की हड्डी का नल) मस्तिष्कमेरु द्रव (सीएसएफ) की एक छोटी मात्रा को खींचने के लिए एक सुई का उपयोग करता है, जो रीढ़ की हड्डी को घेरे हुए सुरक्षात्मक तरल पदार्थ है। और मस्तिष्क। काठ का पंचर (रीढ़ की हड्डी का नल) एक सुई का उपयोग सेरेब्रोस्पाइनल तरल पदार्थ (सीएसएफ) की एक छोटी मात्रा को खींचने के लिए करता है, जो रीढ़ की हड्डी और मस्तिष्क को घेरता है।

इलाज[संपादित करें]

यह निश्चित नहीं है कि यह चिकित्सा अनुप्रस्थ माइलिटिस वाले लोगों की कैसे मदद करती है, लेकिन यह हो सकता है कि प्लाज्मा विनिमय भड़काऊ एंटीबॉडी को हटा देता है। दवाएं जो मांसपेशियों के दर्द को कम कर सकती हैं उनमें एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल, अन्य), इबुप्रोफेन (एडविल, मोट्रिन आईबी, अन्य) और नेप्रोक्सन सोडियम (एलेव।) जैसे सामान्य दर्द निवारक शामिल हैं। तंत्रिका दर्द का इलाज एंटीडिप्रेसेंट दवाओं जैसे सेराट्रलाइन (ज़ोलॉफ्ट) के साथ किया जा सकता है। ), और एंटीकॉन्वेलसेंट दवाएं, जैसे गैबापेंटिन (न्यूरोंटिन, ग्रेलिस) या प्रीगैबलिन (लिरिक)। डॉक्टर मांसपेशियों की लोच, मूत्र या आंत्र रोग, अवसाद, या अनुप्रस्थ माइलिटिस से जुड़ी अन्य जटिलताओं जैसी समस्याओं के इलाज के लिए आवश्यकतानुसार अन्य दवाएं लिख सकते हैं। जिन लोगों के पास न्यूरोमाइलाइटिस ऑप्टिका से जुड़े एंटीबॉडी हैं, उन्हें अधिक अनुप्रस्थ मायलाइटिस हमलों या ऑप्टिक न्यूरिटिस विकसित करने की संभावनाओं को कम करने के लिए कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स और / या इम्यूनोस्पेप्रेसेंट्स जैसी चल रही दवाओं की आवश्यकता होती है।

सन्दर्भ[संपादित करें]