ट्राँसफॉर्मर्स: फौलन का बदला

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
ट्राँसफॉर्मर्स: फौलन का बदला
निर्देशक माइकल बे
लेखक
  • एहरेन क्रूगर
  • रॉबर्टो ओरसी
  • एलेक्स कुर्टज़मैन
आधारित हास्ब्रो
द्वारा ट्राँसफॉर्मर्स
निर्माता
  • लोरेंजो डी बोनावेंचुरा
  • टॉम डीसैंटो
  • डॉन मर्फी
  • इयान ब्रिस
अभिनेता
  • शिया लाबेयोफ़
  • मेगन फॉक्स
  • जोश दुहामेल
  • टाइरिस गिब्सन
  • जॉन टर्टुरो
छायाकार बेन सेरेसिन
संपादक
  • रोजर बार्टन
  • पॉल रूबेल
  • जोएल नेग्रोन
  • थॉमस ए. मुलदून
संगीतकार स्टीव जाब्लोंस्की
निर्माण
कंपनियां
  • पैरामाउंट पिक्चर्स
  • ड्रीमवर्क्स पिक्चर्स
  • हैस्ब्रो स्टूडियो
  • डि बोनावेंचुरा पिक्चर्स
वितरक पैरामाउंट पिक्चर्स[1]
प्रदर्शन तिथियाँ
  • जून 8, 2009 (2009-06-08) (टोक्यो)
  • जून 24, 2009 (2009-06-24) (अमेरिका)
लम्बाई
149 मिनट[2]
देश अमेरिका
भाषा अंग्रेजी
लागत $20–21 करोड़[3][1]
कुल कारोबार $83.63 करोड़[3]

ट्रांसफॉर्मर्स: रिवेंज ऑफ द फॉलन एक 2009 की अमेरिकी साइंस फिक्शन एक्शन फिल्म है जो हैस्ब्रो के ट्रांसफॉर्मर्स टॉय लाइन पर आधारित है। फिल्म ट्रांसफॉर्मर फिल्म श्रृंखला में दूसरी किस्त है और ट्रांसफॉर्मर (2007) की अगली कड़ी है। फिल्म माइकल बे द्वारा निर्देशित है और एहरेन क्रूगर, रॉबर्टो ओरसी और एलेक्स कर्ट्ज़मैन द्वारा लिखित है। पिछली फिल्म के दो साल बाद, कहानी ऑप्टिमस प्राइम (पीटर कुलेन द्वारा आवाज दी गई), ऑटोबॉट्स के नेता और सैम विटविकि (शिया ला बियॉफ़) के इर्द-गिर्द घूमती है, जो एक बार फिर ऑटोबॉट्स और डिसेप्टिकॉन के बीच युद्ध में फंस गए हैं। मेगेट्रोन (ह्यूगो वीविंग द्वारा आवाज दी गई) के नेतृत्व में। सैम को साइबर्ट्रोनियन प्रतीकों के अजीब दृश्य दिखाई देने लगते हैं, और फॉलन (टोनी टॉड द्वारा आवाज दी गई) नामक एक प्राचीन डिसेप्टिकॉन के आदेश के तहत डीसेप्टिकॉन द्वारा शिकार किया जा रहा है, जो एक मशीन को खोजने और सक्रिय करके पृथ्वी पर बदला लेना चाहता है। एक ऊर्जा स्रोत के साथ धोखेबाज, प्रक्रिया में सूर्य और पृथ्वी पर सभी जीवन को नष्ट कर रहे हैं।

डायरेक्टर्स गिल्ड ऑफ अमेरिका और स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड द्वारा संभावित हमलों से समय सीमा को खतरे में डालने के साथ, बे प्रीविज़ुअलाइज़ेशन और एक स्क्रिप्ट की मदद से समय पर उत्पादन पूरा करने में कामयाब रहे। शूटिंग मई और सितंबर 2008 के बीच मिस्र, जॉर्डन, पेंसिल्वेनिया, न्यू जर्सी और कैलिफोर्निया के साथ-साथ न्यू मैक्सिको और एरिजोना में हवाई ठिकानों के साथ हुई। यह मेगन फॉक्स अभिनीत श्रृंखला की अंतिम फिल्म है।

ट्रांसफ़ॉर्मर्स: रिवेंज ऑफ़ द फॉलन का प्रीमियर 8 जून 2009 को टोक्यो में हुआ और 24 जून को संयुक्त राज्य अमेरिका में रिलीज़ किया गया। फिल्म को आलोचकों से आम तौर पर नकारात्मक समीक्षा मिली। फिल्म ने 30वें गोल्डन रास्पबेरी पुरस्कार समारोह में तीन गोल्डन रास्पबेरी पुरस्कार जीते और वर्स्ट पिक्चर पुरस्कार जीतने वाली सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई। फिर भी, इस फिल्म ने दुनिया भर में $836.3 मिलियन के साथ अपने पूर्ववर्ती के बॉक्स ऑफिस सकल को पार कर लिया, जिससे यह 2009 की चौथी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई। संयुक्त राज्य अमेरिका। इसके बाद 2011 में ट्रांसफॉर्मर्स: डार्क ऑफ द मून आई।

कहानी[संपादित करें]

17,000 ईसा पूर्व में, प्राइम्स (मूल ऑटोबोट्स) अपनी ऊर्जा सन हार्वेस्टर से प्राप्त करते हैं, मशीनें जो अपनी ऊर्जा का दोहन करने के लिए तारों का उपभोग करती हैं। प्राइम्स ने जीवन को बनाए रखने वाले तारे को कभी भी नष्ट नहीं करने की कसम खाई। एक प्राइम ने पृथ्वी पर एक सन हारवेस्टर का निर्माण करके इस नियम का उल्लंघन करने का प्रयास किया, जिसके लिए उसे अन्य छह प्राइम्स द्वारा कैद कर लिया गया, जो मूल डेसेप्टिकॉन "द फॉलन" बन गया।

2009 में, मिशन सिटी की लड़ाई के दो साल बाद, [a] में दर्शाया गया है, ऑटोबॉट्स और मनुष्यों ने NEST का गठन किया है (नॉन-बायोलॉजिकल एक्स्ट्राटेरेस्ट्रियल स्पीशीज़ ट्रीटी), शेष डेसेप्टिकॉन्स को खत्म करने के लिए एक वर्गीकृत अंतरराष्ट्रीय संयुक्त टास्क फोर्स। उनमें से दो, साइडवेज और डिमोलिशोर, शंघाई में पराजित हो जाते हैं, लेकिन बाद वाला घोषणा करता है कि "द फॉलेन फिर से उठेगा।" मारे जाने से पहले। इस बीच, डेसेप्टिकॉन साउंडवेव एक सैन्य उपग्रह को हैक कर लेता है। डेसेप्टिकों ने डिएगो गार्सिया में एक अमरीकी नेवी बेस से ऑलस्पार्क शार्क के अंतिम ज्ञात टुकड़े को चुरा लिया और मेगाट्रॉन को फिर से जीवित करने के लिए इसका इस्तेमाल किया, जबकि अपने शरीर के हिस्से प्रदान करने के लिए अपने स्वयं के एक को मार डाला। द फॉलन मेगेट्रोन और उसके दूसरे-इन-कमांड, स्टार्सक्रीम को सैम विटविकि को जिंदा पकड़ने और ऑप्टिमस को मारने के लिए भेजता है।

सैम, जो अब एक कॉलेज छात्र है, छोटे ऑलस्पार्क शार्ड को धारण करने के बाद से साइबर्ट्रोनियन प्रतीकों को देख रहा है; मेगेट्रॉन का मानना है कि प्रतीक डीसेप्टिकॉन को एक नए एनर्जोन स्रोत तक ले जाएंगे। शार्ड रसोई के कई उपकरणों को जीवन में लाता है, जो सैम और उसके माता-पिता को मारने का प्रयास करते हैं लेकिन भौंरा उन्हें बचा लेता है। सैम शार्क को अपनी प्रेमिका मिकाएला बेंस को देता है, जो बाद में डेसेप्टिकॉन व्हीली को पकड़ लेती है क्योंकि वह इसे चुराने का प्रयास करता है। ऐलिस द्वारा हमला किए जाने के बाद, एक कॉलेज छात्र के रूप में प्रस्तुत एक डिसेप्टिकॉन प्रिटेंडर, ऑप्टिमस और बंबलबी द्वारा बचाने से पहले सैम, उसके रूममेट लियो और मिकाएला को डेसेप्टिकॉन ग्राइंडर द्वारा पकड़ लिया जाता है। मेगेट्रॉन तब ऑप्टिमस को मार देता है, और डिसेप्टिकॉन दुनिया भर में विनाशकारी, एक साथ हमले शुरू करते हैं, जबकि मेगाट्रॉन और साउंडवेव पृथ्वी की दूरसंचार प्रणालियों को हाईजैक कर लेते हैं, जो फॉलन को मनुष्यों को एक संदेश भेजने की अनुमति देता है, मांग करता है कि सैम को उसे सौंप दिया जाए।

सैम, मिकाएला और लियो फिर विदेशी विशेषज्ञ और पूर्व सेक्टर सेवन एजेंट, "रोबो-वॉरियर" सीमोर सीमन्स को ढूंढते हैं, जो बताते हैं कि ट्रांसफॉर्मर पृथ्वी पर कल्प पहले आए थे और सबसे प्राचीन, जिसे सीकर्स के रूप में जाना जाता है, पृथ्वी पर छिपा हुआ है। व्हीली की मदद से, वे स्मिथसोनियन एयर एंड स्पेस म्यूजियम में जेटफायर नाम के एक बुजुर्ग डिसेप्टिकॉन से ऑटोबोट सीकर का पता लगाते हैं। वे जेटफायर को पुनर्जीवित करने के लिए अपने टुकड़े का उपयोग करते हैं, जो समूह को मिस्र भेज देता है। जेटफायर के साथ, व्हीली ऑटोबॉट्स के साथ है, और जेटफायर उन्हें मैट्रिक्स ऑफ लीडरशिप का पता लगाने के लिए भेजता है, सूरज की कटाई की कुंजी, जिसका उपयोग ऑप्टिमस को पुनर्जीवित करने के लिए भी किया जा सकता है। समूह मैट्रिक्स को ढूंढता है, जिसे प्राइम्स ने अकाबा में छिपाने के लिए खुद को बलिदान कर दिया, लेकिन यह धूल में बिखर गया।

इस बीच, नेस्ट फ़ोर्स और ऑटोबोट्स गीज़ा पिरामिड कॉम्प्लेक्स के पास उतरते हैं और डीसेप्टिकॉन द्वारा हमला किया जाता है। कंस्ट्रिक्टन्स मिलकर डिवास्टेटर बनाते हैं, जो नष्ट होने से पहले एक पिरामिड के अंदर छिपे हुए सन हारवेस्टर को प्रकट करता है। नौसेना और यू.एस. वायु सेना के कई हवाई हमलों के साथ अधिकांश धोखेबाजों का सफाया हो गया है, लेकिन मेगाट्रॉन ने सैम को बुरी तरह से घायल कर दिया। मौत के करीब, प्राइम्स सैम से बात करते हैं, यह कहते हुए कि मैट्रिक्स अर्जित किया जाना चाहिए, पाया नहीं गया है, और उसे ऑप्टिमस के लिए लड़कर इसे सहन करने का अधिकार है। वे सैम को पुनर्जीवित करते हैं और उसे मैट्रिक्स प्रदान करते हैं, जिसका उपयोग वह ऑप्टिमस को पुनर्स्थापित करने के लिए करता है। द फॉलन कमजोर ऑप्टिमस से मैट्रिक्स चुराता है और इसका उपयोग सन हारवेस्टर को सक्रिय करने के लिए करता है। एक घायल जेटफ़ायर के बाद अपने हिस्से को अतिरिक्त शक्ति और उड़ान के लिए इस्तेमाल करने की अनुमति देने के लिए खुद को बलिदान कर देता है, ऑप्टिमस हारवेस्टर को नष्ट कर देता है और फॉलन को मार देता है। अपने मालिक की मौत से बुरी तरह क्षतिग्रस्त और व्याकुल मेगेट्रॉन स्टार्सक्रीम के साथ पीछे हट जाता है। ऑटोबॉट्स और उनके सहयोगी फिर संयुक्त राज्य अमेरिका लौट जाते हैं, और सैम और लियो कॉलेज लौट जाते हैं।

टिप्पणियाँ[संपादित करें]

  1. जैसा कि ट्राँसफॉर्मर्स (2007)

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Transformers: Revenge of the Fallen (2009) - Financial Information". The Numbers.
  2. "TRANSFORMERS: REVENGE OF THE FALLEN (12A)". BBFC. June 15, 2009. मूल से January 21, 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि January 19, 2016.
  3. "Transformers: Revenge of the Fallen (2009)". Box Office Mojo. अभिगमन तिथि October 17, 2009.