बम्बलबी (फिल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
बम्बलबी
चमकदार नीली आँखों वाला एक पीला रोबोट, एक किशोर लड़की, और कठोर दिखने वाला आदमी, सैन फ्रान्सिसो, गोल्डन गेट ब्रिज पर एक सूर्यास्त के ऊपर आरोपित है।
नाटकीय रिलीज पोस्टर
निर्देशक ट्रैविस नाइट
आधारित हास्ब्रो
द्वारा ट्राँसफॉर्मर्स
निर्माता

बम्बलबी (अंग्रेजी: Bumblebee) 2018 की अमेरिकन साइंस फिक्शन एक्शन फिल्म है जो इसी नाम के ट्रांसफॉर्मर चरित्र पर केंद्रित है। यह लाइव-एक्शन ट्रांसफॉर्मर्स फिल्म श्रृंखला की छठी किस्त है। स्पिन-ऑफ और प्रीक्वल के रूप में विकसित, इसे बाद में मताधिकार का रिबूट घोषित किया गया। ट्रैविस नाइट द्वारा निर्देशित और क्रिस्टीना होडसन द्वारा लिखित, फ़िल्म में हैली स्टीनफ़ेल्ड, जॉन सीना, जॉर्ज लेंडेबर्ग जूनियर, जॉन ओर्टिज़, जेसन ड्रकर, और पामेला एडलॉन और सितारे जियान ओ'ब्रायन (शीर्षक चरित्र के रूप में), एंजेला बैसेट, जस्टिन थेरॉक्स, और पीटर कुलेन को आवाज की भूमिकाओं में। यह नाइट की पहली लाइव-एक्शन फिल्म थी, और साथ ही साथ पहली लाइव-एक्शन ट्रांसफॉर्मर्स फिल्म भी माइकल बे द्वारा निर्देशित नहीं की जानी थी, जो इसके बजाय निर्माता के रूप में काम करता है। फिल्म की मुख्य फोटोग्राफी 31 जुलाई, 2017 को लॉस एंजिल्स और सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया में शुरू हुई।[1][2]

कहानी[संपादित करें]

साइबर्ट्रॉन ग्रह पर, ऑप्टिमस प्राइम के नेतृत्व में ऑटोबोट्स, डिसेप्टिकॉन के खिलाफ अपना युद्ध हारने के कगार पर हैं और ग्रह को खाली करने की तैयारी कर रहे हैं। Starscream, Soundwave, और Shockwave के नेतृत्व में Decepticon बलों ने Autobots को उनके निकासी के दौरान रोक दिया, और ऑप्टिमस ने Autobot स्काउट B-127[a] को ऑपरेशन का एक आधार स्थापित करने के लिए एक एस्केप पॉड में पृथ्वी पर भेज दिया, जबकि वह Decepticons को दूर करने के लिए पीछे रहता है। . B-127 पृथ्वी पर पहुंचता है और कैलिफोर्निया में क्रैश-लैंड करता है, सेक्टर 7 द्वारा एक प्रशिक्षण अभ्यास को बाधित करता है, एक गुप्त सरकारी एजेंसी जिसे पृथ्वी पर अलौकिक गतिविधि की निगरानी करने का काम सौंपा गया है। कर्नल जैक बर्न्स बी-127 को शत्रुतापूर्ण मानते हैं और अपने आदमियों को ऑटोबोट पर हमला करने का आदेश देते हैं। बी-127 एक विलीज़ एमबी जीप को स्कैन करता है और पास की एक खदान में भाग जाता है, जहां डेसेप्टिकॉन ब्लिट्जविंग द्वारा उस पर घात लगाकर हमला किया जाता है। जब B-127 ने ऑप्टिमस के ठिकाने का खुलासा करने से इंकार कर दिया, तो ब्लिट्जविंग ने उसकी आवाज बॉक्स को फाड़ दिया और उसकी मेमोरी कोर को नुकसान पहुंचाया, B-127 को अपनी खुद की मिसाइलों में से एक के साथ Decepticon को मारने के लिए प्रेरित किया। B-127 अपनी चोटों से गिरने से पहले पास के 1967 पीले वोक्सवैगन बीटल को स्कैन करता है।

1987 में, किशोरी चार्लीन "चार्ली" वॉटसन, जो अपने पिता की मृत्यु से निराश है और अपनी मां सैली के अपने नए प्रेमी रोनाल्ड के साथ संबंधों से नाराज है, बीटल को अपने दोस्त हैंक के स्वामित्व वाले एक स्थानीय कबाड़खाने में पाती है, जो इसे उसे देता है। 18वें जन्मदिन के उपहार के रूप में। इसे शुरू करने की कोशिश करते समय, चार्ली अनजाने में एक होमिंग सिग्नल को सक्रिय कर देता है, जिसे डेसेप्टिकॉन शैटर और ड्रॉपकिक द्वारा पता लगाया जाता है, जब वे शनि के चंद्रमाओं में से एक पर क्लिफजम्पर से पूछताछ करते हैं और उसे मार देते हैं। दो डिसेप्टिकॉन पृथ्वी पर जाते हैं, मानव निर्मित वाहन रूपों को प्राप्त करते हैं, और सेक्टर 7 का सामना करते हैं; बर्न्स की आपत्तियों के बावजूद, शांति सैनिकों का नाटक करते हुए, उन्होंने एजेंसी को B-127 पर कब्जा करने में मदद करने के लिए राजी किया।

जैसे ही चार्ली बीटल को ठीक करने का प्रयास करता है, वह बी-127 में बदल जाती है, जिससे वह दोस्ती करती है और "भौंरा" नाम देती है। फिर वह अनजाने में ऑप्टिमस के एक संदेश को खोलती है जिसमें बम्बलबी को पृथ्वी की रक्षा करने का आग्रह किया जाता है, जो उसकी कुछ यादों को पुनर्स्थापित करता है। वे चार्ली के पड़ोसी मेमो द्वारा खोजे गए हैं, जो उनके रहस्य की रक्षा करने के लिए सहमत हैं, जबकि भौंरा संवाद करने के लिए अपने रेडियो का उपयोग करना सीखता है। एक दिन अकेले रहने के दौरान, बम्बलबी अनायास ही चार्ली के घर को नष्ट कर देता है और एक ऊर्जा स्पाइक का कारण बनता है जो सेक्टर 7 का ध्यान आकर्षित करता है। जब सैली ने तबाही के लिए चार्ली को दोषी ठहराया, तो चार्ली भावुक हो गया और अंत में अपने पिता की मौत पर अपना दर्द व्यक्त करता है और बम्बलबी और मेमो के साथ निकल जाता है, केवल सेक्टर 7 और डिसेप्टिकॉन द्वारा इंटरसेप्ट किया जाता है। भौंरा पकड़ लिया जाता है जबकि चार्ली और मेमो घर लौट आते हैं।

चार्ली अपने भाई ओटिस को उसके और मेमो के लिए कवर करने के लिए मना लेता है क्योंकि वे बर्न्स का पीछा करते हुए सेक्टर 7 चौकी पर जाते हैं जहां भौंरा आयोजित किया जा रहा है। बम्बलबी को प्रताड़ित करते हुए, शैटर और ड्रॉपकिक गलती से ऑप्टिमस के एक संदेश को सक्रिय कर देते हैं और सीखते हैं कि ऑटोबोट्स पृथ्वी पर आ रहे हैं। ड्रॉपकिक तब बम्बलबी और डॉ. पॉवेल को मारता है, लेकिन इससे पहले नहीं कि बाद वाला बर्न्स को डेसेप्टिकॉन के बारे में सच्चाई के बारे में सचेत करने में सक्षम होता है।

चार्ली बिजली के झटके से भौंरा को वापस ज़िंदा कर देता है, उसकी यादें ताज़ा करता है, और बर्न्स की बाधा को दूर करता है। मेमो और उसके परिवार की मदद से सेना से बचने के बाद, चार्ली और बम्बलबी डिसेप्टिकॉन का पीछा करते हैं, जो साइबरट्रॉन पर अपने सहयोगियों से संपर्क करने के लिए पास के बंदरगाह पर एक रेडियो टावर का उपयोग कर रहे हैं। जब बर्न्स हस्तक्षेप करने की कोशिश करता है तो चकनाचूर उसके हेलीकॉप्टर को मार गिराता है, लेकिन भौंरा द्वारा उसे बचा लिया जाता है। बम्बलबी ड्रॉपकिक से लड़ता है और उसे एक जंजीर से बांध देता है, जिससे वह अलग हो जाता है। चार्ली डिसेप्टिकॉन बीकन को निष्क्रिय कर देता है, केवल शैटर द्वारा पीछा करने के लिए। बम्बलबी एक बांध की दीवार को नष्ट कर देता है, जिससे बाढ़ आ जाती है जिसके कारण एक मालवाहक जहाज टूट जाता है और चकनाचूर हो जाता है। बम्बलबी और चार्ली सेना से बच निकलते हैं और बाद में गोल्डन गेट ब्रिज के सामने एक चट्टान पर पहुँचते हैं, जहाँ चार्ली को यह एहसास होता है कि बम्बलबी का एक बड़ा उद्देश्य है, अलविदा कहता है। बम्बलबी एक नया 1977 शेवरले केमेरो फॉर्म लेता है और चला जाता है, और चार्ली अपने परिवार और मेमो के साथ फिर से मिल जाता है।

बम्बलबी ऑप्टिमस के साथ फिर से जुड़ जाता है, जो साइबरट्रॉन से सफलतापूर्वक बच निकला था। वह पृथ्वी को सुरक्षित रखने के लिए बम्बलबी की प्रशंसा करता है क्योंकि वे पृथ्वी के वायुमंडल में और अधिक पॉड के प्रवेश को देखते हैं। इस बीच, चार्ली उस कार्वेट की मरम्मत पूरी कर लेती है जिस पर वह और उसके पिता काम कर रहे थे और उस वाहन को ड्राइव के लिए ले जाते है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "रोबोट के शक्ल में दिखेगी ये अजूबा कार, Bumblebee का ट्रेलर हुआ रिलीज". NDTVIndia. मूल से 14 जून 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2019-10-15.
  2. "John Cena on Starring in Transformers Spin-off: I Could Have Even Played Bumblebee's Spare Tyre". News18. मूल से 15 अक्तूबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2019-10-15.

बाहरी कड़ी[संपादित करें]