टूनज़ एनीमेशन इंडिया

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
टूनज़ एनीमेशन इंडिया
उद्योग मनोरंजन
स्थापना १९९९
संस्थापक जी.ए.मेनन
मुख्यालय त्रिवेंद्रम, केरला, भारत
प्रमुख व्यक्ति पी.जयकुमार
उत्पाद टीवी एनिमेटेड कर्यकम
वेबसाइट http://www.toonzanimationindia.com/

टूनज़ एनिमेशन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड भारत में एक एनीमेशन कंपनी है। यह सिंगापुर स्थित टूनज़ समूह की एनीमेशन शाखा है, जिसके पास लाइव-एक्शन फीचर फिल्मों, डिजिटल और गेमिंग सामग्री, लाइसेंसिंग और मर्चेंडाइजिंग और मीडिया से संबंधित शिक्षा के उत्पादन और वितरण में विविध हित हैं।[1][2]

इतिहास[संपादित करें]

टूनज़ एनिमेशन की शुरुआत 1999 में जी.ए.मेनन और बिल डेनिस ने की थी, जिन्होंने डिज्नी की द लिटिल मरमेड, ब्यूटी एंड द बीस्ट और अलादीन में काम किया था। टूनज़ एनिमेशन केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम (त्रिवेंद्रम) में स्थित है। इसका कार्यालय वर्तमान में टेक्नोपार्क में स्थित है; यह त्रिवेंद्रम में किन्फ्रा फिल्म और वीडियो पार्क में एक नए 2.5-एकड़ (10,000 एम 2) परिसर में विस्तार कर रहा है।

जिन प्रमुख परियोजनाओं पर टूनज़ एनिमेशन ने काम किया है उनमें द एडवेंचर्स ऑफ तेनाली रमन, रिटर्न ऑफ़ हनुमान, फ्रीफ़ोनिक्स, वॉल्वरिन और एक्स-मेन, ड्रैगनलैन्स: ड्रेगन ऑफ़ ऑटम ट्विलाइट, किड क्रिश और गिब्रो शामिल हैं।

टूनज़ एनिमेशन लोकप्रिय क्रिकेट आधारित 2 डी एनिमेटेड टेलिसरीज हॉवज़ट्ट का निर्माता भी है।

केरल के त्रिवेंद्रम के टेक्नोपार्क कैंपस में तूनज़ एनिमेशन स्टूडियो में चरित्र डिजाइन सहित 90 मिनट की 3 डी-एनीमेशन फीचर फिल्म, गैट्रो (फिल्म) बनाई गई है।

टून्ज़ एनिमेशन कई डिजिटल चैनलों का संचालन और प्रचार करता है, जिनमें विख्यात छोटून्ज़ टीवी भी शामिल है, जिसमें 2 मिलियन से अधिक ग्राहकों और 1.75 बिलियन विचारों वाले बच्चों के कार्टून वीडियो के लिए एक डिजिटल चैनल है। टून्ज़ चैनल यूट्यूब, डेलिमोशन, ऐमज़ॉन प्राइम, रोकू और अन्य डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म पर उपलब्ध हैं।

टूनज़ एनिमेशन हर साल एनीमेशन मास्टर्स समिट नामक एक उद्योग कार्यक्रम का आयोजन करता है। यह कार्यक्रम शीर्ष उद्योग विशेषज्ञों, जीवंत एनीमेशन पेशेवरों और युवा दिमागों को एक साथ लाता है और वैश्विक एनीमेशन उद्योग को आकार देने वाली प्रवृत्तियों और पहलों पर चर्चा करता है।

फिल्मे[संपादित करें]

साल फ़िल्म निर्देशक यादे
2007 रिटर्न ऑफ हनुमान अनुराग कश्यप फ़िल्म के निर्देशक
2008 ड्रैगन्स ऑफ ट्वीटलाइट विल मेगनियोट फ़िल्म के वीडियो के निर्देशक
2010 गविटारो गुस्तावो कावा फ़िल्म के निर्माता

टीवी की फिल्मे[संपादित करें]

साल फ़िल्म चैनल यादे
2013 किड क्रिश कार्टून नेटवर्क (भारत) राकेश रोशन द्वारा निर्मित फ़िल्म
2014 क्रिश
पकड़म पकड़ाई डॉगी डॉन वस बिलीमैन निकलोडियन भारत वियकॉम 18 द्वारा निर्मित फ़िल्म
2015 पकड़म पकड़ाई ओसियन अटैक
2017 सब झोलमाल है - बैंक रॉबरी[3] सोनी याय

टीवी कार्यकम[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Cartoon Network acquires two new Indian animated series from Toonz Animation > afaqs! news & features". Afaqs.com. 27 February 2003. अभिगमन तिथि 10 May 2021.
  2. Nita Sathyendran (16 November 2012). "Animated adventures". The Hindu. अभिगमन तिथि 10 May 2021.
  3. "Sony YAY! to premiere its first home-grown animated film on 21 Oct". मूल से 10 अक्तूबर 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 10 October 2017.

बाहरी कड़िया[संपादित करें]