टुंडे कबाबी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

टुंडे के कबाब, जिसे गलौटी कबाब के नाम से भी जाना जाता है, कीमा से बना एक व्यंजन है जो लगभग भारत के लखनऊ शहर का पर्याय बन गया है। यह अवधी व्यंजनों का एक हिस्सा है। ऐसा कहा जाता है कि इसमें 160 विभिन्न मसाले शामिल हैं। सामग्री में बारीक कीमा बनाया हुआ भैंस का मांस, सादा दही, गरम मसाला, कसा हुआ अदरक, कुचला हुआ लहसुन, पिसी हुई इलायची, पीसी हुई लौंग, पिघला हुआ घी, सूखा पुदीना, छल्ले में कटा हुआ छोटा प्याज, सिरका, केसर, गुलाब जल शामिल हैं। चीनी, और चूना. टुंडे के कबाब की शुरुआत अवध के नवाब वाजिद अली शाह ने की थी। 1905 में शुरू हुआ लखनऊ का प्रतिष्ठित भोजनालय टुंडे कबाबी, भैंस के मांस से बने गलौटी कबाब परोसने के लिए प्रसिद्ध है।

टुंडे के कबाब
प्लेट में टुंडे के कबाब के साथ पराठा और चटनी.
अन्य नामटुंडे कबाब, गलौटी कबाब
Courseमुख्य स्रोत
मूल स्थानअवध, भारत
क्षेत्र या राज्यलखनऊ , उत्तर प्रदेश भारत
सर्जकHaji Murad Ali, अवधी व्यंजन
अविष्कारक17वीं शताब्दी
परोसने का तापमानगर्म
मुख्य सामग्रीभैंस का मीट
प्रकारबहुत सारे फ्लेवर
500 सीआई kcal

17वीं शताब्दी के दौरान, उत्तरी भारत में मुगलों के अधीन अवध राज्य में, अवध के नवाबों से संबंधित सदस्यों में से एक ने स्थानीय खानसामाओं के लिए कबाब को चबाने के लिए जितना संभव हो उतना नरम बनाने के लिए एक प्रतियोगिता आयोजित की थी। खानसामा में से एक जिसका नाम हाजी मुराद अली [मृत लिंक] था, जो 'टुंडा' (एक सशस्त्र) भी था, ने कुछ कामोत्तेजक सहित कम से कम 100 भारतीय और विदेशी मसालों का उपयोग करके पकवान तैयार किया। नवाब को कबाब इतने स्वादिष्ट लगे कि उन्होंने तुरंत मुराद को विजेता घोषित कर दिया। अंततः कबाब अवध और अन्य मुगल दरबारों में इतना लोकप्रिय हो गया कि इसे टुंडे के कबाब के नाम से जाना जाने लगा, जिसका शाब्दिक अर्थ है एक हथियारबंद आदमी का कबाब।

इस व्यंजन को गलौटी कबाब के नाम से भी जाना जाता है, जो हिंदी-उर्दू शब्द गलौटी (गलौटी / گلوٹی) से लिया गया है, जिसका अर्थ है "पिघलने वाली चीज़", जो इसकी कोमलता को दर्शाता है।

संदर्भ[संपादित करें]